नमस्कार दोस्तों आज कुछ ऐसे आदतों के बारे में बात करेंगे जिसे हम सब लोग बुरी होने के बावजूद उसे अच्छा मानते है। और बहुत से लोग कई तरह की गलतियाँ भी करते है। कुछ ऐसी गलतियाँ होती है। जिसके बारे में हम सब लोगो को पता तो होता है। कुछ गलत तो कुछ सही पर हमें उस समय तो सही ही लगता है। तो चलिए कुछ ऐसी ही 10 बुरी आदतें के बारे में जानते है।

10 बुरी आदतें जिसे हम अच्छा समझते है

1  सोकर उठने से पहले (Before Getting Up):- 

सोकर उठाने का मतलब है जब हम सुबह उठाते है तो हम लोग सबसे पहले अपने मुँह को छूते है।  जो हमें नहीं करना चाहिए। आप लोगो को तो पता ही है कि हमारे हाथो में बैक्टीरिया (Bacteria) होती है।  लेकिन पूरी रात हाथ न धोने से हमारे हाथो में बैक्टीरिया कि मात्रा और भी बढ़ जाती है । फिर उसी हाथ से चेहरे हो छूने से हमारे पुरे चेहरे पर बैक्टीरिया फ़ैल जाती है।  जिससे हमारे चेहरे पर इन्फार्क्शन हो जाते है।  अगर आपके चेहरे पर किसी भी तरह का इंफेक्शन है या Pimples  कि प्रोब्लेम्स है, तो आपको चेहरे हो छूने से पहले अपने हाथो को ठीक से धो ले। अगर आप दिन में भी अपने चेहरे को छूते है तो आपको एक बार हाथो को जरूर धो ले चाहिए।

10 बुरी आदतें

Read:- Urine में जलन और दर्द का देसी इलाज

2  टूथब्रश (Toothbrush):- 

दोस्तों हम सब ब्रश तो करते ही है केलीन एक ही ब्रश को इतने दिनों तक यूज़ करते रहते है जब तक उसकी जान ना निकल जाये यानि वह ब्रश पूरी तरह से ख़राब ना हो जाये। हमारा ब्रश तब तक ही काम करता है। जब तक ब्रश पूरी तरह से झाड़ ना जाये । जब ब्रश फ़ैल जाता जाता है तो हमारे दाँतो के कोने में पूरी तरह से नहीं पहुंच पता है। और हमें लगता है कि हमने ठीक से ब्रश कर लिया है।  लेकिन हमारे दाँतो के बीच छुपे बैक्टीरिया जैसे के तैसे ही रहते है। जिससे कि हमारे दाँतो और मसूड़ों में कई तरह कि बीमारिया फ़ैल लगती है। इसी लिए हमें अपने ब्रश को कम से कम 3-4 महीनो से ज्यादा प्रयोग नहीं करना चाहिए।

10 बुरी bad habits

3  ज्यादा झाग करने वाले कोलगेट (High Foaming Colgate):-

हम सब लोग अक्सर यही गलती करते है। और समझते है कि जो ज्यादा झाग करता है वो सबसे ज्यादा साफ करता है कोलगेट हो या साबुन हमें लगता है कि वो सबसे अच्छा और महंगा होगा। पर ऐसा सोचना गलत बात है।  एक अच्छी सफाई के लिए ज्यादा झाग बनना कोई मायने नहीं रखती है। बहुत सी कॉम्पनिया ज्यादा झाग करने के लिए बहुत तरह  केमिकल (Chemical) का प्रयोग करते है। उस केमिकल का नाम है Sodium Lauryl Sulphate  और इसे शार्ट (Short) में SLS भी कहा जाता है। जिस केमिकल का प्रयोग Detergent Powder में किया जाता है। उसी केमिकल का प्रयोग हमारे कोलगेट में भी डाल का बनाया जाता है। खास कर टूथब्रश के मामले मै तो बिलकुल भी।  मार्किट मे बहुत तरह की टूथपेस्ट मिलती है जो बहुत सी जड़ीबूटियों से बनाई जाती है। जिसमे ऐसेलस जैसी हास् जैसी केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।  और इसे जड़ी- बूटियों से बनाया जाता है। इन्ही मे से आपको चुनना है की कौन सा इस्तेमाल करना चाहिए।

10 bad habits for health

Read:- खांसी-जुकाम का देसी इलाज 

4  चेहरे को धोते और पोंछते समय (While Washing Face and Wiping):-

दोस्तों हम चेहरा धोते और पोछते समय बहुत तेज साफ करते है।  और हमें लगता है की हमारा चेहरा अच्छे से साफ हो गया है। लेकिन ये पूरी तरह से गलत बात है। क्युकी चेहरे की स्किन बहुत ही नाजुक होती है। जिससे रगड़ कर धोने या पोछने से हमारी स्किन डैमेज (Damage) हो जाती है। जिससे हमारी स्किन धीरे- धीरे ढीली होने लगती है। और कम उम्र में ही हमारे चेहरे पर झुर्रिया पड़ने लगती है। इसी लिए चेहरे को हमेशा नाजुक हाथो से ही धोना और पोछना चाहिए।

10 बुरी आदतें health ke liye
h

5 नहाना (Bathing):-

वैसे तो लोग अक्सर नहाते समय बहुत सी गलतिया करते है। जो आम गलतियाँ होती है जैसे की शरीर के साथ साथ चेहरे पर भी वही साबुन इस्तेमाल करना। क्युकी बहुत से लोगो को ऐसा लगता है क़ि साबुन में केमिकल नहीं होता है। केवल फेसवाश और शैम्पू में ही केमिकल होते है। ऐसा सोचना भी गलत है, क्युकी साबुन में सबसे ज्यादा केमिकल मिलाया जाता है। क्युकी चेहरे और बालो के लिए बिलकुल भी Suitable नहीं है। क्युकी क़ि साबुन में ज्यादा झाग होने ने लिए ऐसेलस यानी Sodium Lauryl Sulphate  जैसी केमिकल का भी प्रयोग करते है। इसके अलावा साबुन में सोडियम और फैट काफी मात्रा में मिलाया जाता है। इस लिए साबुन को बालो और चेहरे पर ज्यादा मात्रा में प्रयोग करने से हमारी तव्चा सुखी और बेजान होने लगती है। और कुछ साबुन तो ऐसे भी होते है।  जो हमारे छोटे छोटे छिद्रो को भी बंद कर देते है। जिससे हमें Acne and Pimples क़ि भी प्रोब्लेम्स होने लगती है। इसी लिए चेहरे के लिए Face Washऔर बालो के लिए Shampoo ही प्रयोग करना चाहिए। हम सब क़ि स्किन अलग-अलग होती है इस लिए हमें Face Wash Use करना है तो chemical free  वाला ही प्रयोग करना ही बेहतर होगा।  आप ऑनलाइन जा कर केमिकल फ्री वाला फेसवाश और शैम्पू ले सकते है। आप  Mamaearth,  Aroma Magic, Khadi, Rustic Art , WOW इन जैसी कंपनियों के प्रोडक्ट्स ले सकते है। ये सब ज्यादा तर केमिकल फ्री ही प्रोडक्ट्स बनती है। अगर आपको कोई भी संदेह हो तो आप इन्हे खरीदने से पहले एक बार जरूर चेक कर ले।

10 बुरी आदतें body ke liye

6  एक ही टॉवल से पोछना (Wipe with a Single Towel):- 

एक ही टॉवल से मुँह बॉडी और बालो को पोछना।  कुछ लोग तो इससे भी आगे निकल जाते है।  एक ही टॉवल से पुरे परिवार पोछ लेते है। लेकिन ऐसा करना गलत बात है। हमारे खुद के ही अलग-अलग भाग में कई सारी बैक्टीरिया (Bacteria) होती है। जब एक ही टॉवल हम प्रयोग करते है तो वो बालो और चेहरे के माध्यम से हमारे पूरी शरीरी में कभी हद कर हमें हानी पहुँचता है। जिससे की Acne and Pimples और बाल झड़ने की भी समस्या होने लगती है। आप बाल चेहरे और बॉडी के लिए अलग -अलग टॉवल रख सकते है या एक बड़ा सा टॉवल ले सकते है, और इस तरफ से आप अपनी बॉडी को पोछते है उस तरफ एक निशान लगा लो की जब आप बाल और चेहरा साफ करे तो आपको पता रहे की अपने किस साइड से साफ किया है।  ज्यादा तर लोग टॉवल के बिच में से ही पोछते है इस लिए कोने का हिस्सा साफ रह जाता है।  अगर आप भी ऐसा करते है तो ठीक है पर कोने से आप अपने चेहरे अरु बालो को पोछे।  और ध्यान रहे आपका टॉवल कोई और प्रयोग ना करे।

10 बुरी आदतें pure din ki

7 बालों में तेल लगाना (Hair Oiling):-

यहाँ लोग दो तरह की गलतियाँ करते है। जैसे की कुछ लोग बालो में तेल लगाते ही नहीं है। और जो लोग लगाते है यो कुछ दिन तक बालो में तेल लगा कर कुछ दिनों तक छोड़ देते है। ये दोनों ही गलत बात है। बालो में तेल लगाने से बाल मजबूत होते है। बालो में तेल लगा कर लम्बे समय तक नहीं छोड़ना चाहिए , क्युकी बाल चिपचिपा और धूल-मिट्टी से भर जाता है। जिससे की बालो में रुसी और बाल झड़ने की प्रोब्लेम्स होने लगती है। इससे अच्छा है की आप रात में बाल में तेल लगा कर छोड़ दे और सुबह उठते ही नाहा ले। अगर जिस लोगो की स्किन Sensitive है वो ऐसा ना करे। क्युकी सोते समय तकिए में लगी गंदगी चेहरे पर और भी ज्यादा नुकसान पंहुचा सकती है। अगर तेल को बनाने में जैसे  Miniral Oil, Paraben Silicone, Synthetic Colour, Artifical Fragrance कुछ भी पदार्थ मिलाये हो तो उस तेल का बिलकुल भी प्रयोग ना करे।

10 बुरी आदतें sabke liye

8  GYM और Exercise के बाद ना नहाना (No Bathing after GYM and Exercise):-

खास कर जब लोग शाम को gym या Exercise करते है तो वो लोग नहाना जरुरी नहीं समझते है। क्युकी ज्यादा थकावट होने के चलते ऐसे ही सो जाते है। लेकिन यह बहुत ही गलत बात मानी जाती है। क्युकी Exercise के बाद शरीर से पसीना निकलता है। और पसीने के चलते उसमे बैक्टीरिया (Bacteria) पैदा होने लगते है , थोड़ी देर बाद पसीना तो सुख जाता है लेकिन फिर भी उसमे बैक्टीरिया रहते है। जिसे धोकर साफ ना किया जाये तो हमें स्किन इंफेक्शन होने के ज्यादा Chance होते है , साथ ही बाल झड़ने भी लगते है। और कई तरह की बीमारियाँ भी हो सकती है। इसी लिए आप एक्सरसाइज के बाद जरूर नहाये।

10 बुरी आदतें जिसे hum nhi jante hai

9 रात को बिना ब्रश किये ही  सो जाना (Sleep at Night without Brushing):-

जैसे हम सुबह में ब्रश करते है वैसे ही हमें रात में भी ब्रश करना चाहिए। लेकिन ज्यादा तर लोग इसे जरुरी नहीं समझते है। सोने से पहले ब्रश करना इस लिए जरुरी होता है क्युकी रात में खाया हुआ खाना हमारे दांतो के बिच फस जाते है। जिससे की बैक्टीरिया और इंफेक्शन हो सकते है। और हमारे दाँत और मसूड़ों में भी सडन पैदा होने के ज्यादा चान्सेस रहते है। इस लिए रात को सोने से पहले ब्रश कर ले और मुंह को भी ठीक से धो ले। क्युकी दिन भर की धूल मिट्टी आपके चेहरे से साफ हो जाये।

10 बुरी आदतें जिसे हम अच्छा समझते है

10 तकिये का कवर (Pillow Cover):-

अक्सर लोग तकिये का कवर तब तक नहीं बदलते जब तक वो पूरी तरह से गन्दा ना हो जाये। जोकि ये बहुत गलत बात है। क्युकी तकिये पर सर रख कर सोने से तकिये में जमी गंदगी बैक्टीरिया बिल्डप (Buildup) होने लगती है और ये बालो और कानो के सहारे हमरे स्किन को नुकसान पंहुचा सकते है। इस लिए हफ्ते में १-२ बार तकिये के कवर को धो लेना चाहिए।

10 बुरी आदतें जिसे हम अच्छा समझते है

दोस्तों अगर आपको थोड़ा सा भी पसंद आया हो तो मुझे कमेंट कर के जरूर बताये।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *