हैलो दोस्तो स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है अजवाइन के फायदे के बारे में, कि अजवाइन खाने के क्या फायदे होते हैं और हमें क्यों खाना चाहिए।  हम सभी अजवाइन (Carom Seeds) को मसाले के रूप में प्रयोग करते हैं। अजवाइन सब्जी का स्वाद बढ़ाती है साथ ही सेहत के लिए भी लाभकारी है| यह शरीर से जुड़ी कई बीमारी को ठीक करती है खासकर पेट,अजवाइन का आयुर्वेद में भी औषधि के रूप में बहुत उपयोग होता है।

अजवाइन के बीजों में एक सुगन्धित तेल होता है। ठंड से वह जम जाता है। इसे ‘सत अजवाइन’ कहते हैं। इसमें वे सभी गुण होते हैं जो अजवाइन में होते हैं। अजवाइन का अर्क भी बनाया जाता है। आयुर्वेद में इसका बहुत प्रयोग किया जाता है। अजवाइन के तेल में एक विशेष प्रकार की तेज गंध और स्वाद में तेजी होती है।

अजवाइन के फायदे

अजवाइन के फायदे – Benefits of celery

आज हम आपको इसके अनेक फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे कि आपको हेल्थ रिलेटेड बहुत से फायदे हो सकते है। तो चलिए जानते हैं कि अजवाइन किन-किन रोगों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

 आंखों के लिए लाभदायक (For Eyes)

आंखों की सफाई के लिए भी अजवायन बहुत ही असरकारक है। पानी में अजवायन को डालकर थोड़ी देर उबालें। फिर इसे ठंडा होने दें। इसके बाद आंखों को इस पानी से धो लें। इससे आंखों की सफाई होने के साथ ही आराम भी मिलता है।

ये भी पढ़े:- खाली पेट चाय पीने के नुकसान

कान का दर्द (Ear Ache)

तिल के तेल में एक चम्मच लहसुन का पेस्ट और दो चम्मच अजवाइन को उबालें। इसे ठंडा होने पर दो बूंद कान में डाल लें। ऐसा करने से कान के दर्द में तुरंत आराम मिलता है। ऐसा करने से कान की सफाई भी हो जाती है।

गैस की समस्या (Gas Problem)

पेट के रोगों में अजवायन बहुत ही गुणकारी है। अजवायन और जीरे की एक-एक चम्मच मात्रा में थोड़ा अदरक का पाउडर मिलाकर प्रतिदिन सेवन करने से पाचन शक्ति अच्छी रहती है। इसके साथ ही अजवायन गैस की समस्या को भी दूर करने में फायदेमंद है।

अस्थमा (Asthma)

सर्दियों में गर्म पानी के साथ अजवायन का सेवन खांसी से राहत देता है। इसके अलावा इसे खाने से  बलगम (Mucus)की समस्या भी दूर होती है। दमा के रोगियों के उपचार में भी अजवायन बहुत ही असरदार होती है। गुड़ या गुड़ से बने पदार्थ के साथ अजवायन खाने फायदेमंद होता है।

आर्थराइटिस (Arthritis)

आधी कटोरी सरसों के तेल में एक चम्मच अजवायन डालकर इसे अच्छे से पकाए। रात को सोते समय इस तेल की मालिश अपने जोड़ों पर करें। जिस स्थान पर आपने तेल लगाया है, वहां गर्म पट्टी बांध लें। इससे आपको धीरे-धीरे आर्थराइटिस में जोड़ों में उठने वाले दर्द से राहत में मिलेगी।

बांझपन (Infertility)

मासिक धर्म के प्रारम्भ से 8 दिन तक नित्य 25 ग्राम अजवाइन और 25 ग्राम मिश्री, 125 ग्राम पानी में रात को मिट्टी के बर्तन में भिगो दें। प्रात: ठंडाई की तरह पीसकर पिए। पथ्य में मूंग की दाल और रोटी (बिना नमक की) लें। इससे गर्भधारण होगा।

स्त्री रोग (Ladies Problem)

प्रसूतावस्था में गुड़ और अजवाइन देने से कमर का दर्द मिटता है, गर्भाशय की शुद्धि होती है, रक्त साफ आता है, भूख लगती है तथा बल बढ़ता है। दर्द एवं रुक-रुक कर आने वाला मासिक धर्म में भी इससे लाभ होता है। रुके हुए रक्त को खुलकर लाने के लिए 6 ग्राम अजवाइन का चूर्ण दो बार गर्म दूध से दें।

चर्म रोग (Skin Disease)

दाद, खाज, खुजली, फुंसियां होने पर गर्म पानी में अजवाइन पीसकर लेप करें। अजवाइन को पानी में उबालकर धोएं, लाभ होगा।

ये भी पढ़े:- Giloy के फायदे और नुकसान

पाचन के लिए (Digestion)

पूड़ी, परांठे, कोई भी खाने की चीज हो, उसमें अजवाइन डालकर बनाएं। इस प्रकार खाने से पाचन-शक्ति बढ़ाती है और खाई गई चीज पच जाती है। पेट के पाचन-सम्बन्धी रोगों में अजवाइन का प्रयोग लाभदायक है। अजवाइन एवं छोटी हर्र समान मात्रा में तथा हींग और सेंधा नमक स्वादानुसार कुछ कम, सबको पीस लें| भोजन के बाद एक चम्मच गर्म पानी से लें।

मोटापा कम होता है (Fat Reduced)

इसके नियमित सेवन से मोटापा कम किया जा सकता है। अजवाइन पाचन ठीक करती है जिससे शरीर का फैट कम होता है और मोटापे में कमी आती है।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि अब आपको ये पता चल गया है कि अजवाइन के फायदे कितने सारे रोगों के लिए फायदेमंद होता है। यदि आपके मन में इसको लेके कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो। हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट को दूसरों के साथ शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद है। 


3 Comments

Shivkumarkardam · November 8, 2020 at 3:30 pm

Excellent information provided in this Article. It ia beneficiary. Thank you so much Blogger.

Ram Mohan haldia · November 9, 2020 at 10:56 am

Super
Useful information

sikis izle · November 16, 2020 at 1:13 pm

You have brought up a very fantastic details , regards for the post. Jolie Moshe Neomah

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!