आज हम बात करेंगे औरतो को कैसे अपनी फिटनेस (Best Weight Loss Tips For Women ) पर ध्यान रखा चाहिए। जो औरते अपनी मोटापे से बहुत ज्यादा परेशान है। उसके लिए आज का टॉपिक बहुत ही useful  होगा।  हम सब लोग जानते है मोटापा किसी भी उम्र में आ सकता है। इसकी कोई भी उम्र (Age) लिमिट (Limit) नहीं होती है, लेकिन यह समस्या ज्यादा तर महिलाओं में ही पाया जाता है। ये गलत खान – पान के वजह से भी हो जाता है।

ये भी पढ़े:- योगा टिप्स फॉर बिगनर्स


खुद को फिट रखने के लिए आपको खुद ही मेहनत करनी पड़ेगी । अगर आप फर्स्ट फ्लोर (First  floor) रहते है, तो आपको दिन भर में कम  से कम  5  से 10  बार ऊपर -निचे आना चाहिए, या आप कुछ काम खुद करेंगे तो और भी अच्छा होगा। जैसे झाड़ू लगाना , पोछा लगाना इत्यादि । जैसे काम कर सकते है। इससे आपकी हेल्थ फिट और वेट लोस्स भी आसानी से हो सकता है, और यह करने से आपके शरीर में भी फुर्ती बानी रहेगी। आपको रोज मॉर्निंग वाक पर जाना चाहिए, इससे आप फिट भी रहेंगे और आपकी हाई BP की समस्या भी दूर हो जाएगी, और आपका बहुत ही जल्दी Weight  Loss  होगा।

Best Weight Loss Tips For Women

Best Weight Loss Tips For Women (महिलाओं के लिए बेस्ट वेट लॉस टिप्स)

आज हम इस पोस्ट में महिलाओं को कैसे अपना वजन कम करना है  (Best Weight Loss Tips For Women )उसके बारे में बात करेंगे।जो आज कम की महिलाये कम कर पाती है।  क्युकी उनके पास टाइम की बहुत अभाव होता है या तो वो अपने परिवार में ही इतना  बिजी रहती है। की वह अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाती  है। इससे उनका मोटापा आ जाता है । तो चलिए आगे हम आपको कुछ Weight Loss Tips For Women और और Diet के बारे में भी जो हमने निचे बताया। की आप घर पर ही अपना Weight Loss कर सकते है बिना GYM गए। 

1  Breakfast (नाश्ता)

 वजन कम करने के लिए आपको सुबह का ब्रेकफास्ट हेअल्थी लेना चाहिए, और रात का डिनर (Dinner) सोने से पहले 2 से 2:30  घंटे लेना चाहिए। क्युकी लेट से खाने से खाना ठीक से पचता नहीं है और हमें पेट की प्रॉब्लम हो जाती है। जिससे हम मोटे होने लगते है पर एक बात का ध्यान रखे, की रात के खाने में नमक थोड़ा कम  खाये। उससे आपका वजन जल्दी कम होगा।

ये भी पढ़े:- Meditation Tips for Beginners in Hindi

2  Water (पानी)

पानी कम  से कम 8  से 10 गिलास रोज पिए। इससे आपका फेस बहुत ज्यादा ग्लो (Glow) करेगा, और इससे आपकी पेट की सारी समस्या दूर हो जाएँगी। हो सके तो आपको  रोज सुबह उठ कर गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए। खाने के बीच में पानी पीने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है जिससे शरीर में पोषक तत्वों का अब्जॉर्शन कम हो जाता है। शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए खाने से 15 मिनट पहले या 15 मिनट बाद ही पानी पिएं। आप चाहे तो दिन में ग्रीन टी(Green  tea) भी ले सकते है। इससे एक हफ्ते में आप 400 कैलरीज तक बर्न कर सकते हैं। यही नहीं, ग्रीन टी में ऐंटि-ऑक्सिडेंट्स भी होते हैं, जो कई तरह से फायदेमंद होते हैं।

3  High Protein Diet (हाई प्रोटीन डाइट)

वजन घटाने के लिए हमें प्रोटीन युक्त आहार लेना जरुरी होता है। यह आपके वजन कम करने में बहुत लाभ दायक होता है। इससे आपको भूख कम लगती है। क्युकी इसमें भर पुर मात्रा में प्रोटीन होता है और आपको यह एहसास दिलाता है की आपका पेट भा हुआ है।

4 Sweet (मिठाई)

अगर आप चाहते है की आपका वजन कम हो तो आपको ज्यादा से ज्यादा मिठाई को परहेज (Avoid) करना चाहिए। आप तो जानते है जितनी भी मिठाईया बनती है सब की सब चीनी से ही बनती है, और चीनी हमारे हेल्थ के लिए बहुत ही खतरनाक होती है। इससे हमें मोटापे के साथ-साथ कई बीमारियों का सामना करना पड सकता है।

5 Yoga (योगा)

हमें रोज योग करने की आदत डालनी चाहिए। इससे हमारा शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहते है। कपाल भाती और सूर्य नमस्कार से आपकी पेट की बहुत सी बीमारियों से बच सकते है।

conclusion

दोस्तों आपको Best (Weight Loss Tips For Women) कैसी लगी हमारी द्वारा दी गई जानकारी आप हमें कमेंट करके जरूर बताये।आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों या सगी सम्बन्धी को शेयर भी कर सकते है। 
हम चाहते है की आप हमेशा स्वस्थ रहे। हम चाहते है की हमारे द्वारा दी है जानकारी से आपका भला हो और आपके दोस्तों का भी। 


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *