हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे, Blackheads हटाने के घरेलू उपाय के बारे में। फेस पर होने वाले ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स अच्छे खांसे चेहरे का लुक बिगाड़ देते हैं। इन्हें रीमूव कराने के लिए आप तमाम चीजें कराते हैं, जिसमें आपको बहुत दर्द भी होता है। इसके बावजूद ये बार-बार आ जाते हैं। जैसे:- धूल-मिट्टी, प्रदूषण, खानपान में लापरवाही के कारण चेहरे पर होने वाले ये ब्लैकहेड्स दिखने में काफी भद्दे लगते हैं। ब्लैकहेड्स त्वचा के रोमछिद्र बंद होने के कारण हो जाते हैं। इस वजह से त्वचा को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती और परिणामस्वरूप त्वचा पर दाग व मुंहासे होने लगते हैं। मगर अब आपको ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए पार्लर जाने या फिर किसी तरह के दर्द से गुजरने की जरूरत बिलकुल नहीं है क्योंकि इसके उपाय आपके घर पर ही मौजूद हैं। हम यहां आपको बता रहे हैं ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप खुद ही अपने ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं।

Blackheads और Whiteheads हटाने के घरेलू नुस्खे

ब्लैकहेड्स क्या होते हैं? (What Are Blackheads) 

ब्लैकहेड्स त्वचा पर पड़ने वाले छोटे- छोटे कील होते हैं, जो आपकी स्किन पर मौजूद हेयर फॉलिकल्स के बंद होने की वजह से नजर आते हैं। इन कीलों को ब्लैकहेड्स कहा जाता है। आमतौर पर ब्लैक हेड्स चेहरे पर ही दिखाई देते हैं, मगर कभी कभी ये शरीर के अन्य अंगों पर भी हो जाते हैं, जैसे- गर्दन, छाती, पीठ, हाथ और कंधे। त्वचा पर दाग की तरह दिखने वाले इन ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाना संभव है। इसलिए ब्लैकहेड्स से परेशान हुए बिना छुटकारा पाने के लिए ध्यान से पढ़े।

Read:- Urine में जलन और दर्द का देसी इलाज

ब्लैकहेड्स होने के कारण (Cause Of Blackheads)

1.  सेबासियस ग्लैंड्स से अधिक तेल निकलना।

2. आपके चेहरे पर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया का बढ़ना।

3.  मासिक धर्म के दौरान या जब आप जन्म नियंत्रण की गोलियों पर होते हैं, तो हार्मोनल परिवर्तन होते हैं, जिससे आपके शरीर में तेल का उत्पादन बढ़ जाता है।

4.  कॉर्टिकोस्टेरॉइड और एण्ड्रोजन जैसी दवाइयों का सेवन करना।

5. ब्लैकहेड्स को निकाल पाना बहुत मुश्किल होता है. लेकिन आप इन घरेलु नुस्खों और टिप्स की मदद से ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं।

6.  अधिक मेकअप प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और यही ब्लैकहेड्स होने बन जाते हैं।

7. अधिक पसीना आना भी ब्लैकहेड्स का एक प्रमुख कारण हैं। यही वजह है कि ऑयली स्किन वालों को इस समस्या से अधिक दो- चार होना पड़ता है।

8. अधिक दवाओं के सेवन से भी ब्लैकहेड्स आ जाते हैं।

Blackheads और Whiteheads हटाने के घरेलू नुस्खे

अभी तक आपने जाना है की Blackheads के क्या कारण होते है। और Blackheads क्या होते है जिससे की आप इसे पहचान पाए। लेकिन अब हम यहाँ जानेगे की Blackheads को हटाने के देसी इलाज क्या है जिससे आप इसको घर पर ही ठीक कर सकते हो। तो चलिए जानते है।

Read:- खांसी-जुकाम का देसी इलाज

ओट्स (Oats):- 

ओट्स को पीस कर पाउडर बना कर उसमें दूध मिला कर स्‍क्रब तैयार कीजिये। इससे आपके ब्‍लैकहेड्स साफ हो जाएंगे।

बेकिंग सोडा (Baking soda):-

 एक छोटे चम्मच बेकिंग सोडा में गुलाबजल या पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को नाक और उसके आस-पास अच्छी तरह से लगाएं। सूखने के बाद इसे खींचकर या उंगलियों से हल्का रगड़ते हुए हटाएं।

टूथब्रश (Toothbrush):- 

अक्सर लोग टूथब्रश खराब होने पर या तो उसे फेंक देते हैं या घर की चीजों को साफ करने में लगा देते हैं। लेकिन ये जानकर शायद आपको हैरानी हो कि इससे आप ब्लैकहेड्स भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए ब्रश पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं और ब्लैकहेड्स वाले हिस्सों पर इसे हल्के हाथों से रगड़ें। इसे रोज करने से आपको फर्क नजर आएगा।

शहद और चीनी (Honey and sugar):-

 शहद और चीनी नैचुरल स्क्रब है। दोनों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे ब्लैकहेड्स प्रभावित जगहों पर लगाएं और उंगलियों से इसे दो मिनट तक रगड़ें। 5 मिनट तक इसे ऐसा ही लगे रहने दें और इसके बाद अपने चेहरे को धो लें।

अंडे का सफेद भाग (Egg white):-

अंडे के सफेद भाग में एल्बुमिन नाम का तत्व पाया जाता है। ये तत्व स्किन में मौजूद अतिरिक्त तेल को कम करने में मदद करता है। अंडे का सफेद भाग रोमछिद्रों में कसाव लाने में भी मदद करता है। इस फेस मास्क को नियमित रूप से लगाने पर ग्लोइंग स्किन भी मिलती है।

एलोवेरा (Aloe Vera):- 

एलोवेरा के गुणों के बारे में दुनिया जानती है। गुणों से भरपूर इस वनस्पति का इस्तेमाल हजारों सालों से आयुर्वेद में होता चला आ रहा है। एलोवेरा स्किन के छेदों की सफाई और सीबम को हटाने में मदद करता है।

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar):-

 एप्पल साइडर विनेगर को बैक्टीरिया किलर भी कहा जाता है। ये स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है। एप्पल साइडर विनेगर के एंटी बैक्टीरियल न सिर्फ स्किन के ऊपर मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं बल्कि स्किन के पोर्स को भी साफ-सुथरा रखने में मदद करते हैं। एप्पल साइडर विनेगर ब्लैक हेड्स की समस्या को दूर करने में भी मदद करते हैं।

मेथी (Fenugreek):- 

मेथी, शरीर के लिए प्रकृति का वरदान है। इसमें ढेरों एंटी ऑक्सीडेंट और जलन, खुजली को रोकने वाले गुण पाए जाते हैं। मेथी को स्किन के साथ ही डाईजेशन और पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है। मेथी ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर करने के लिए भी बेहतरीन है।

एक्टिवेटेड चारकोल (Activated Charcoal):- 

चारकोल एक रात में ही आपके सारे ब्लैकहेड्स मिटा देगा। इसके लिए 2-3 एक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल लें और इसे अच्छी तरह पीस लें। अब इसमें 1/4 चम्मच जेलेटिन, एक विटामिन ई कैप्सूल मिलाएं। तैयार हुए मास्क को अपनी नाक और उसके आस-पास के एरिया पर अच्छी तरह लगाएं। 5-10 मिनट बाद जब ये सूख जाए तो इसे खींचकर निकाल लें।

व्हाइटहेड्स में कब डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए?

यदि घरेलू उपचार से व्हाइटहेड्स ठीक ना हो तो तुरन्त किसी अच्छे त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें। अगर इसका इलाज समय रहते ना किया जाये तो यह बढ़ जाने पर मुँहासों का रूप ले लेते हैं। यदि एक बार बड़े मुँहासों का रूप ले लिया तो वह दाग छोड़ देते हैं जिनसे बाद में छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको ये पता चल गया होगा की आप Blackheads को कैसे हटा सकते हो और Blackheads को हटाने देसी इलाज क्या है। यदि आपको या किसी आपके नजदीकी किसी को है तो आप ये घरेलू इलाज का इस्तेमाल कर सकते हो।

यदि आपको हमारे द्वारा बताये गए जानकारी Blackheads को हटाने के देसी इलाज क्या है अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए बहोत धन्यवाद है। आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *