हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे Diet for Glowing Skin के बारे में,जैसा कि हम सब जानते है।  सुन्दरता के लिए हेल्थी फ़ूड (बढ़िया आहार) लेना बहुत जरूरी हैं. सुन्दरता को बढ़ाने के लिए लोग बहुत सारे क्रीम और नुख्से अपनाते हैं परन्तु जो चमकदार और सुन्दर त्वचा के लिए संतुलित आहार हैं उसे नही लेते हैं। आजकल लोगों पर डायटिंग का बुखार चढ़ा हुआ है. खासकर लड़कियां शरीर को पतला करने और फैट को घटाने के लिए डायटिंग का सहारा लेती हैं। 

वजन कम करने के लिए डायटिंग करना सही है, लेकिन इसके लिए भूखा रहना सही बात  नहीं है।  शरीर को भूखे रखने से वजन कम नहीं बल्कि कमजोर हो जाता है।  Exercise of Dieting न सिर्फ शरीर को नुकसान पहुंचाती है, बल्कि इससे स्किन का ग्लो भी छिन लेती हैं।  Skin को Glowing और Healthy बनाने के लिए सबकुछ पर्याप्त मात्रा में कुछ चीजों को खाना जरूरी है।

Diet for Glowing Skin in Hindi

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में, जिन्हें आप डायटिंग के दौरान भी खा सकते हैं और skin को Glowing और healthy बना सकते हैं। एक अच्छी हेअल्थी डाइट के लिए हमें Carbohydrates, Fats, Proteins, Vitamins, Minerals, Trace Elements  ये सब शामिल करना जरुरी है। और हमें अपने रोज के भोजन में रोटी, फ्रेश वेजिटेबल,दाल , चावल , दही, घी , और सलाद भी लेना चाहिए। इसके साथ -साथ हम लोगो को Supplementary Diet भी लेना जरुरी है। यह करने से आप लोगो कि बॉडी स्ट्रांग और हेअल्थी रहेगी और आपकी स्किन ग्लो भी करेगी। हेअल्थी फ़ूड करने से आप Pimples,Dull Skin, Hyperpigmentation से भी बच सकते है। इस लिए Healthy  Diet  is important  of  your Health.

Glowing Skin Diet में कौन सा फूड लेना चाहिए

 1. हरे पत्ते वाली सब्जियां (Green Leafy Vegetables )

ये हरे पत्ते वाली सब्जिया जैसी कि -पालक, बथुआ , बेन्स , बंद गोभी , मेथी , इस सब में बहुत सी बीविटमिंस (vitamins) और पोषक तत्व है। फाइबर के साथ ही साथ Vitamin-A, Vitamin-C, Vitamin-K, Iron, Calcium यह खाने से आप Acne and Pimples से भी निजात पा सकते है। क्युकी वेजटेबल्स Sebum Production Slow Down  करने में मददत करता है। सीबम प्रोडक्शन काम हो गए तो पिम्पल्स भी निकलना कम हो जाते है। ये स्किन को अंदर से साफ करने में बहुत मद्द्त करते है। और हमारी बॉडी को अंदर से ग्लो करता है।

2. गाजर (Carrot)

 हमारी सब्जियों में शामिल गाजर Minerals, Biotene, Vitamin-K, Vitamin-B6, Vitamin- C ,Potassium, Fibers  और बीटा-कैरोटीन का एक बड़ा स्रोत है।  आपको बता दूँ , कि विटामिन सी बढ़ती उम्र के साथ हमारी स्किन में पड़ने वाली झुर्रियों को रोकता है।  जबकि बीटा कैरोटीन स्किन में होने वाली बीमारियों को दूर करता है।  साथ ही विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि गाजर में बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और लाइकोपीन के अलावा सिलिकॉन के कंटेंट भी पाए जाते हैं।  जो स्किन को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ नाखूनों को भी स्वस्थ रखता है।

3. कैप्सिकम, वॉलपेपर(Capsicum, Wallpaper)

 इसमें एक करोटेनोइड नाम का एंटी एक्सीडेंट रहता है।  जी हमारे स्किन को धुप के  किरणों से  बचाता है। और परिमातुरे (Primature) फाइन लाइन्स ,वेंक्लेस, क्रोस्फीत जैसे आँखों के पास काले घेरे को कम करने में ये बहुत ज्यादा फायदेमंद होते है। और ये Age  को भी कम करने मद्दत करता है।

4. स्वीट पोटैटो (Sweet Potato)

शकरकंद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत होता है साथ ही मुंहासों के बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है। साथ ही विटामिन सी होता है जो स्किन को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

ये भी पढ़े:- करेले जूस के फायदे 

5.नींबू (Lemon)

नींबू नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है। जो स्किन टोन को बेहतर बनाने में मददगार होता है। यह मुंहासों, धाग-धब्बों और त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही त्वचा में निखार आता है।

6. टमाटर (Tomato)

 टमाटर में विटामिन सी व पोटैशियम और विटामिन ए जैसे तत्व होते है।  ये सभी दानों और पिंपल्स को हील होने में मददगार होते हैं.

7. लहसुन (Garlic)

लहसुन की तासीर गर्म होती है. सर्दियों में लहसुन खाना बहुत अच्छा माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन आपकी स्किन को पिंपल और दानों से निजाद दिला सकता है. असल में लहसुन एक नैचुरल एंटीबायोटिक है. यह ब्लड प्यूरिफाई (Blood Purification)करने में मदद करता है और त्वचा को दानों और मुहांसों से मुक्त करने में मददगार है।

8. अंडा ((Egg)

विटामिन बी7 की संतुलित मात्रा लेने से नाख़ून टूटने की समस्या से निजात मिलती है. नाख़ूनों की समस्या का कारण आयरन और ज़िंक की कमी है. इससे निपटने के लिए अंडा खाएं।  अंडा प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है जो नाख़ूनों की सेहत के लिए अच्छा होता है।

9. ब्लैकबेरी (Blackberry)

ब्लैकबेरीज़ शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ाने में मदद करते हैं।  कोलेजन त्वचा को नर्म, नाज़ुक बनाए रखता है. ब्लैकबेरीज़ में मौजूद एंटीऑक्सीटेंड बढ़ती उम्र के संकेतों को भी कम करता है।

10. नट्स और सीड्स (Nuts and Seeds)

नट्स (बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट आदि) और सीड्स (फ्लैक्स सीड्स, कद्दू के बीज आदि) में मौजूद विटामिन ई त्वचा की कुदरती नमी बनाए रखता है, जिससे स्किन सॉफ्ट और हाइड्रेट रहती है. ड्राई स्किन से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो ये ज़रूर खाएं।

11. अवोकेडो (Avocado for Skin)

अवोकेडो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन ई और गुणकारी फैट्स होती है। गुणकारी फैट प्रज्वलन को कम करता है और विटामिन ई एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है। अवोकेडो त्वचा में किसी भी तरह का नुक़सान नहीं होने देता, नमी प्रदान करता है, झुर्रियां मिटाता है, कील – मुहांसे दूर करता है। इनको सलाद, सैंडविच, और सॉस के साथ खाएं।

Note:- दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Diet for Glowing Skin और Skin Glow करने के Tips बारे में कैसा लगा आप मुझे comments करके बता सकते है। आप घर पर ही अपनी स्किन को ग्लो कर सकते है। बिना किसी प्रोडक्ट्स (products) को use करे, सिर्फ देसी नुक्सो से ही कर सकते है।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *