क्या आप जानते है। दुनिया का 90 % दिमाग और 90 % पैसा सिर्फ 10 % लोगो के पास ही होता है। एक कड़वा सच आप जान लो की सफलता और जीत सिर्फ शरीर की मेहनत करने वालो को नहीं बल्कि जो दिमाग की शक्ति का अच्छे से उपयोग करना जानते है , उन्हें मिलती है। लेकिन ऐसा क्यों है की 100 में से सिर्फ 10 % ही लोग अपने दिमाग का अच्छे से उपयोग कर पाते है। 

आप किसी भी फील्ड (Field)में देख लो आपको 90 % लोग मेहनत करते दिखेंगे और 10 % लोग ही कामयाबी के शिखर पर दिखेंगे। ये सारा खेल दिमाग की शक्ति को बढ़ाने का और उसका भरपूर उपयोग करने का है। तो आइये आज हम सिखाते है कि दिमाग तेज करने के तरीके और उसे कई गुना तेज कैसे कर सकते है। अगर आप इस पोस्ट को ध्यान से बढ़ेंगे और समझेंगे तो आपको पता चल जायेगा कि अपने दिमाग को कैसे तेज किया जा सकता है। आप वो सब कुछ हासिल कर सकते है जो आप पाना चाहते है। हर कामयाबी आपकी मिलेगी हर जीत आपकी होगी , और हर इंसान आपकी इज्जत करेगा। 

दिमाग तेज करने के तरीके

 दिमाग कैसे काम करता है – How the Brain Works

आइये जानते है कि हमारे दिमाग कि संरचना कैसे होती है और ये कैसे काम करता हैं। हमारे दिमाग का वजन हमारे शरीर के भर का 2 % होता है। मानव मष्तिक में 2 Billion Neurons होते है। औसतन हम पुरे जीवन में २ से 3 % न्यूरॉन्स (Neurons) का ही इस्तेमाल कर पाते है। और बुद्धिशील जीव 4 से 5% तक का ही उपयोग कर पाते हैं। मनुष्य का मष्तिक एक कंप्यूटर की तरह ही काम करता है। ये हमारे शरीर और सेंसेस (senses) से Information Receive करके वापस शरीर तक पहुँचता है। पर मनुष्य का मष्तिक मशीन से कई गुना शक्तिशाली है। मानव मष्तिक का विकाश 3  खंडो में होता है। 1. Forbrain  2. Midbrain  3. Hindbrain इसमें से प्रत्येक में Fluid Cavities होते हैं जिन्हे Ventricles कहते हैं। हम आँखों से जो भी देखते हैं उसका Process हमारे मष्तिक के पिछले भाग के Occipital Lobe में होता है। और जो भी हमें कानो से सुनाई देता है उसका Process Temporal Lobe में होता है। हमारे दिमाग में दर्द की कोई नस नहीं होती है। इसीलिए उसमे दर्द महसूस ही नहीं होता है। अपने मानव मष्तिक संरचना को समझा अब आइये जानते हैं की हमारे दिमाग को तेज और शक्तिशाली कैसे किया जाए।  

दिमाग तेज करने के तरीके– How to Increase Brain Power

दिमाग तेज करने के तरीके बहुत से होते है जैसे हमने आपको नीचे बताया है। 

1. ज्यादा पानी पिए

सबसे पहली बात हमारे मष्तिक का 70 % भाग पानी से बना होता हैं। इसलिए आपको 12 -14 गिलाश पानी पीना चाहिए। अब किसको कितना पीना चाहिए उसे भी एक विज्ञानं है। आपके शरीर का जितना वजन है , उसमे 10 का भाग दीजिए और जो अंक सामने आये उसका 30 % पानी आपको रोज पीना है। उदाहरण के  तौर पर अगर आपका वजन 80 किलो है , तो आपको तीन लीटर पानी रोज पीना है। प्रयाप्त मात्रा में पानी पिने से आपका मष्तिक ज्यादा स्वस्थ रहता है और ज्यादा शक्ति से काम कर पाता है। 

ये भी पढ़े:- सोने के सही तरीके क्या है

2. प्रोटीन का सेवन करे

आप अपने food में “mega- Planet” जिसे हिंदी में अलसी कहा जाता है। अब इसे खाना कैसे हैं उसे जानते है। आप अलसी के बींजो को पीस कर उसका पाउडर बना लें और रोज एक च3 fatty acids लें। Omega-3 आप के Brainऔर Heart के लिए सबसे ज्यादा जरुरी आहार है। आपको omega-3 fatty acids इसलिए खाना चाहिए क्युकी हमारी बॉडी इसे Produce नहीं करती और  हमारे Brain के लिए ये सबसे ज्यादा जरुरी है। अब ये किस आहार में मिलता है आइये जानते हैं। वैसे तो omega-3 fish ,Salmon में होता है लेकिन जो लोग शाकाहारी है उनके हार्ट और मष्तिक को  रोज 1.8 ग्राम omega -3 की जरुरत होती है। इसके लिए शाकाहारी लोगो के पास सबसे Best food है। Flaxseed कहते हैं। “Best Seed on the Planet” tablespoon आपको खाना है। एक चम्मच अलसी पाउडर में आपको 1.8 ग्राम में omega-3 मिल जाएगा।  जो आपके मष्तिक के विकास के लिए आपके हार्ट (Heart)के लिए बहुत अच्छा है। इससे आपका स्ट्रेस (Stress)भी कम होगा। अलसी के अलावा भी आपके मष्तिक के लिए बादाम ,अखरोट Berries, Dark Chocolate, Avocado और Broccoli भी बहुत अच्छे आहार है पर बादाम को खाने का सही समय सुबह को है और अखरोट को खाने का सही समय शाम को है। 

3 . Exercise करे

प्रायाणाम ,व्यायाम ,ध्यान और आराम। प्रायाणाम करने से हमारे मष्तिक तक पूरी ऑक्सीजन (Oxygen) पहुँचती है। जिससे हमारा मष्तिक ज्यादा शक्तिशाली हो जाता है और आपको अनुलोम-विलोम प्रायाणाम दिमाग की शक्ति बढ़ाने में बहुत लाभकारी साबित होगा , और आप नियमित  रूप से व्यायाम करें जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहे। आपके शरीर स्वस्थ रहने से आपका दिमाग भी स्वस्थ और सक्रिय  रहता  है , और आप नियमित रूप से ध्यान जरूर करें, ध्यान करने से आपका mind detox हो जाता है। जिससे आपके दिमाग के काम करने की क्षमता बढ़ जाती है, और आप नींद पूरी लें। रात को तो आप पूरी नींद लेते ही है पर दिन में भी जब आप काम करते-2 थक जाए तो 5-10 मिनट के लिए काम बंद करके थोड़ा शरीर को आराम दें इसे “Power Nap” भी बोलते हैं ये आपके दिमाग को फिर से नई ऊर्जा प्रदान करता है। 

4 . Brain Exercise करें

आप Brain Exercise करें और Brain game खेले। Brain Exercise जैसे आप Chewing gum  चबाएं। Chewing gum चबाने से हमारे brain में ज्यादा Blood पहुँचता है। जिससे हमारे दिमाग की ताकत बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। दूसरी Exercise आप ये करें आप left hand से लिखने की कोशिस करें या left hand से टूथब्रश करने की कोशिस करें। आपको ये काम करने में बहुत तकलीफ आएगी।  लेकिन इससे आपके ब्रेन के Neurons Active हो जायेंगे। इससे आपके दिमाग की शक्ति बढ़ने लगेगी। आपका दिमाग तेज होने लगेगा और इससे आपकी यादाश भी बढ़ने लगेगी। Student के लिए ये एक बहुत अच्छी चीज है।

जो Student पढ़ा हुआ भूल जाते है उसे इस तरह की Brain Exercise जरूर करनी चाहिए, और आप Brain game खेले जैसे की Chese और Crossword जिससे आपको इस game  में अपना दिमाग Use करना पड़े। ऐसे Game मत खेलो जिसमे आपका दिमाग ठप हो जाए जिसमे आपको हमेशा मोबाइल में घूरना पड़े। आप ऐसे game खेलो जिसके लिए आपके दिमाग को कुछ Create करना पड़े कुछ सोचना पड़े , आपको अपना दिमाग चलाना  पड़े। इस तरह के Game खेलने से भी आपके दिमाग की शक्ति कई गुना बढ़ जाती है। और आप दिन में कुछ न कुछ याद करने की कोशिस करें। चाहे वो आपके School या College के नोट्स हो किसी के फ़ोन नंबर हो और रात को सोने से पहले सारे दिन की Activity लिखना सुरु कर दीजिए इससे आपके दिमाग पर जोर पड़ेगा और आपको अपने दिन के सरे Activity को याद करना पड़ेगा। जिससे आपके दिमाग की यादाश बढ़ाने लगेगी। 

ये भी पढ़े:- Glaucoma क्या होता है

5 . कुछ नया सीखे की कोशिस करे

आप हमेशा कुछ नया सिखाते रहें। कभी किसी नई भाषा को सीखे या कुछ संगीत में सीखे कुछ भी आप सीख सकते है , जिसमे आपको अपना दिमाग लगाना पड़े। आपके दिमाग की कसरत हो इसका मतलब ये नहीं कि आप हर थोड़े दिन में कुछ अलग चीजे  सिखाते रहे , आप वही चीज सीखे जिसका कनेक्शन (Connection)आपके करियर (Career) से हो, आपके बिज़नेस (Business) से हो, आपकी लाइफ से हो , जो आपके जिंदगी में आपके काम आए। आपके लिए फायदेमंद हो। इस सारी बातों का आप नियमित रूप से अभ्यास करने लगेंगे तो यकीं मानना आप दूसरे लोगों से ज्यादा कामयाब इंसान बनेंगे। और दूसरे लोगों से ज्यादा धनवान इंसान बनेंगे। जिस इंसान को सही समय पर सही दिमाग लगाना आ गया ना उसके लिए दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है। वो जो चाहे हो हासिल कर सकता है। इंसान कि इतनी Value नहीं होती है जितना किसी इंसान के बुद्धि और विचारों की Value होती है। एक इंटेलीजेंट (Intelligent)इंसान की एक समझदार इंसान की सब इज्जत करते है, जो इंसान दिमाग का तेज होता है ना उसे बेईमान लोग धोखा नहीं दे पाते,उसका गलत फायदा नहीं उठा पाते। 

उसके तेज दिमाग की वजह से उससे कोई पंगा नहीं लेना चाहता। इंसान और जानवर में बस यही फर्क है। आप अपनी बुद्धि का जितना उपयोग करेंगे, आप जिंदगी को उतना अच्छे से जी पाएंगे। आपको पता है इंसान के पास चाहे कितना भी पैसा क्यों ना हो लेकिन अगर बुद्धि बिगड़ जाए तो वो पैसा किसी काम का नहीं है और किसी इंसान के पास कुछ भी ना हो लेकिन बुद्धि बहुत अच्छी है तो यकीन मानिए वो इंसान सब कुछ हासिल कर सकता है। अगर आप अपने दिमाग की शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं तो आप अपने ज्ञान को भी बढ़ाते रहिये। आप नियमित  रूप से बुक्स पढ़ते रहिए।  क्युकी कहते हैं “Readers are Leaders and Leadres and Readers” जो पढ़ते हैं वही राज करते हैं और जो राज करते  हैं वो हमेशा पढ़ते हैं दुनिया में 100 में से सिर्फ 10 लोग ही किताबे पढ़ते है और वो 10 लोग बाकि के 90 पर भरी पड़ते है। जितना ज्ञान आपकी बुद्धि के अंदर जाएगा उतना ही ज्यादा अच्छे तरीके से आपकी बुद्धि काम कर पाएगी। इसीलिए आप किताबें पढ़ना कभी बंद मत करना। किताबो का मतलब आपके मनोरंजन और आपकी Education Books से नहीं है आप वो किताबें पढ़िए जो आपकी Knowledge को बढ़ाए। जिससे आपका डेवलपमेंट (Development) हो सके। जिससे जिंदगी के लिए आपकी बुद्धि और समझ बढे , जिस इंसान को अपनी बुद्धि की शक्ति का सही से उपयोग करना नहीं आता वो साडी जिंदगी नौकरी ही करता रहता है , काम करता रहता है , मेहनत ही करता रहता है लेकिन जिस इंसान को अपने दिमाग की शक्तियों का उपयोग करना आए गया ना वो इंसान एक राजा की तरह जीता है। 

Conclusion

जैसे कि हमने आपको इस Article में आपको दिमाग तेज करने के तरीके के बहुत से तरीके बताये है तो तो अब आप जान ही गए है, की हमें कैसे अपने दिमाग को तेज करना है और क्या करना चाहिए।  तो दोस्तो अगर आपको में  Article आपको पसंद आई हो,तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ share भी कर सकते है , ताकि उन्हें भी इस  Article से कुछ लाभ मिल सके,धन्यवाद। 


2 Comments

Shivkumarkardam · November 1, 2020 at 9:39 am

Welcome in the world of Neurology. Nice starting. Please take care about spellings. I wish all the best.

  • Ram mohan haldia · November 2, 2020 at 2:42 pm

    I am very happy to read this article.
    So nicely explained everything.
    Many many thanks

    Leave a Reply

    Avatar placeholder

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    error: Content is protected !!