भागदौड़ भरी जिंदगी और उस पर खुद की सेहत का ख्याल। जो अक्सर आप और हम रखना भूल जाते हैं। वैसे ये बात हम आपसे शायद हर लेख में कहते हैं क्योंकि, हम चाहते हैं कि, आप अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखें। क्योंकि, जिम्मेदारियां तो आती रहेंगी लेकिन सेहत अगर खराब हुई तो बहुत-सी परेशानियां बिन बुलाए मेहमान बन जाती हैं। तो हम आज बात करते हैं सुबह गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान जिसे पीने से फायदे भी हैं तो नुकसान भी। बस फर्क इतना है कि, कुछ लोगों को फायदों के बारे में पता होता है, तो कुछ लोगों को सिर्फ नुकसान के बारे में। पर आज हम आपको दोनों चीजों के बारे में बताएंगे। जिससे आपके लिए स्थिति आरामदायक हो जाएगी और आप गर्म पानी पीने से दूर नहीं भागेंगे। बस कुछ बातों का ध्यान रखेंगे। पहले हम जानेंगे गर्म पानी पीने के फायदों  के बारे में और इसके बाद  नुकसानों के बारे में।

गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान

गर्म पानी पीने के फायदे(Benefits of Drinking Hot Water)

आपने अक्सर गर्म पानी के फायदे और स्वास्थ्य लाभों के बारे में सुना होगा। आप यह भी जानते हैं कि सुबह उठने से पहले या सुबह उठते ही सबसे पहले गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है ,लेकिन आप सुबह या बिस्तर पर जाने से पहले कितनी बार गर्म पानी पीते हैं। नियमित रूप से गर्म पानी पीने से आपको आपकी त्वचा और बालों के लिए पोषण सहित संपूर्ण लाभ मिल सकते हैं, और यह आपके संपूर्ण सिस्टम की देखभाल भी करता हैं। आइये आगे देखते है कि गरम पानी पिने के फायदे क्या होते है।

वजन कम करें (Lose weight)

 अगर आपका वेट लगातार बढ़ता जा रहा है और आप हजार कोशिश कर रहें हैं फिर भी कोइ फर्क नहीं पड़ रहा है तो आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पिएं। आपको फर्क जरूर महसूस होगा। अगर आप ये हेल्‍दी ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो आप खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें।

सर्दी-जुकाम से राहत (Relief from Cold and Cold)

बेमौसम भी आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है। गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है। इसके सेवन से आराम मिलता है।

बढ़ती उम्र थाम लें (Hold Old)

चेहरे पर पड़ती झुर्रियां आपको परेशान करने लगती हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है। आज ही से गर्म पानी पीना स्‍टार्ट कर दें और कुछ ही हफ्तों में देंखे इसका कमाल। त्‍वचा में कसाव आने लगेगा और यह चमकदार भी हो जाएगी।

बालों के लिए है फायदेमंद (Is Beneficial for Hair)

 इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

 भूख बढ़ाए (Increase Appetite)

 जिन लोगों को भूख न लगने की प्रॉब्लम हो, उन्हें एक ग्लास गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस डालकर पीना चाहिए। इससे भूख बढ़ जाती है।

पीरियड्स बनाए आसान (Make Periods Easier)

गर्म पानी पीने के फायदे लड़कियों को पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है ।दरअसल पीरियड्स के दौरान मसल्स में खिंचाव होता है जिसके चलते कई लड़कियों को बेहद दर्द से जूझना पड़ता है। ऐसे में गर्म पानी मसल्स के खिंचाव को कम करता है जिससे दर्द कम होता है.

कब्ज से छुटकारा (Relieve Constipation)

 अगर आपको कब्ज की तकलीफ है और यह बीमारी बहुत पुरानी है तो भी आप प्रतिदिनसुबह खली पेट गर्म पानी पीना शुरू कर दें कुछ दिनों में आपको राहत महसूस होने लगेगा।

ब्‍लड के सर्कुलेशन को रखे सही (Keep the Circulation of Blood Correct)

शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए खून का संचार पूरी बॉडी में सही से होना बहुत जरूरी है और इसमें गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है.

शरीर की एनर्जी बढ़ाए (Increase Body Energy)

सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पीने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा.

जोड़ों का दर्द करे दूर (Relieve Joint Pain)

गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है. हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है इसलिए पानी पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है.

मुंहासें और पिंपल्स (Pimples)

पिंपल्स और मुंहासों का होना आम बात है. बढ़ते पॉल्युशन के कारण ये समस्या और भी बढ़ती जा रही है. ऐसे में पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए गुनगुना पानी बेस्ट ऑप्शन है. रोज सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से मुंहासों और पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिलता है.

गर्म पानी पीने के नुकसान (Side Effects of Drinking Hot Water)

 हम सब लोग जानते है गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान तो होते ही है लेकिन ज्यादा गर्म पानी पीने से हमारे शरीर के Internal Part ख़राब हो सकते है। और ज्यादा गर्म पानी से हमारे लिवर पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। एक्सपर्ट के अनुसार पानी गर्म करने से पानी में पाय जाने वाले विषैले पदार्थ नष्ट हो जाते है, और पानी ज्यादा गर्म से उसमे से पोटैसिम ख़तम हो जाता है इस लिए ये हार्मफुल हो जाता है। अगर पानी लोहे के नल से आ रहा है तो उसमे लैड मिल जाता है। जो की हमारे पेट में जा कर बहुत बुरा प्रभाव करता है। हमें गर्म पानी तभी पीना चाहिए जब पानी ज्यादा गन्दा हो लेकिन इसे सबसे पहले फिटकरी से साफ कर ले, फिर उबाल कर ठंडा कर के पिए।

अगर हमें गर्म पानी पीना ही है तो ज्यादा गर्म पानी न पिए, बल्कि उसे हल्का गुनगुना कर के पी सकते है। हम रोज गर्म पानी पी कर सोते है तो हमें नींद ना आने में भी परेशानी हो सकती है। जिन लोगो को नींद कम आती है उन्हें  Aviod करनी चाहिए।

अपनी इच्छा के अनुसार ही पियें गर्म पानी (Hot Water as Per Your Wish)

 पानी पीने के फायदों के बारे में जानकर अधिकतर लोग बिना प्यास के ही पानी पीना स्टार्ट कर देते हैं। ऐसा करना खतरनाक हो सकता है, ऐसा करने से दिमाग की नसों में सूजन आ जाती है। इसीलिए पानी प्यास लगने पर ही पियें। प्यास लगने पर पिया जाने वाला पानी किसी प्रकार की हानि नहीं पहुंचाता।आपको पता होना चाहिए अधिक पानी पीने से शरीर के अंदर के सेल्स डैमेज हो जाते है।

गर्म पानी से अंदरूनी अंगों पर प्रभाव (Influence on the Internal Organs with Hot Water)

दोस्तों गर्म पानी का तापमान आपके शरीर के अंदरूनी अंगों से बहुत अधिक होता है। जिसके कारण गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर के अंगों का जलने का खतरा होता है। इसलिए गर्म पानी पीने के नुकसान यह भी भी हैं कि अगर आप गर्म पानी पीना चाहते हैं। तो पानी को हल्का गुनगुना करके ही पिए ना कि पानी को खौला कर पियें।

सर्जरी में रखें ध्यान (Keep Meditation in Surgery)

अगर आपकी सर्जरी हुई है तो डॉक्टर से सलाह लेकर ही गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि बाईपास सर्जरी के अधिकतर मामले में डॉक्टर कम पानी पीने की सलाह देते हैं।

किडनी पर असर पड़ता है (Kidney Affects)

 हमारी किडनी में खास कैपिलरी सिस्टम होता है जो अतिरिक्त पानी और टॉक्सिंस को शरीर से बाहर निकालने का काम करती है रिसर्च बताती है कि गर्म पानी पीने से आपकी किडनी हो पर सामान्य की अपेक्षा ज्यादा जोर पड़ता है इसके कारण किडनी को सामान्य तरीके से फंक्शन करने में समस्या आती है कि गर्म पानी पीने से डिहाइड्रेशन होता है जो किडनी के लिए खतरनाक मेडिकल कंडीशन है इसलिए आपको गर्म पानी पीना चाहिए मगर दिन भर नहीं।

Note:- दोस्तों आपको हमारी ये Post कैसी लगी आप हमें Comments करके बता सकते है। और आपको इससे कुछ भी फायदा हो तो आप अपने दोस्तों और सगी-सम्बन्धियों के साथ भी share कर सकते है, ताकि उन्हें भी हमारी द्वारा दी गई जानकारी से लाभ मिल सके। आपका एक Comments हमें बहुत ही Motivate करता है। इस पोस्ट को बढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!