दोस्तो, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर।  हमारा आज का टॉनिक है लिपस्टिक लगाने के फायदे ,लिपस्टिक मानव निर्मित एक ऐसा सौंदर्य प्रसाधन है जो महिलाओं की सबसे महत्वपूर्ण और पसंदीदा वस्तु होती है।  विश्व में करोड़ों महिलायें दिन में 2 से 14 बार लिपस्टिक लगाती हैं।  लिपस्टिक महिलाओं की सुन्दर दिखने की इच्छा को पूरा करती है।  उनके होठों की मुस्कान को मोहक और आकर्षक बनाती है।  इतना ही नहीं उनके व्यक्तित्व को निखरती है, उनके आत्मविश्वास को बढ़ाती है और ऊर्जा का संचार करती है।  उनको डिफ्रेन्ट फील कराती है।  इतने सारे गुण होने के बावजूद इसके निर्माण में इस्तेमाल किये जाने वाले केमिकल्स स्वास्थ के लिये बेहद घातक होते हैं।  दोस्तो, इस लेख में हम आपको लिपस्टिक से संबंधित अनेक जानकारियाँ देंगे।  

और अब नजर डालते हैं लिपस्टिक लगाने के फ़ायदों पर। 

लिपस्टिक लगाने के फायदे

लिपस्टिक लगाने के फायदे – Lipstick Lagane ke Fayde

1.  मुस्कान बढ़ाये (Make Smile)– लिपस्टिक आपके होठों को परिभाषित करती है और आपकी मुस्कान को मोहक, आकर्षक और उज्जवल करती है।  आपके होठों और मुस्कान को और सुन्दर बना देती है।  बस, आपको अपने होठों को सूट करते हुए सही शेड की लिपस्टिक लगानी है। 

2.  सुन्दरता बढ़ाये (Enhance Beauty)- लिपस्टिक लगाते ही चेहरे का पूरा लुक बदल जाता है।  आपकी मुस्कान यदि लिपस्टिक वाली है तो आपके चेहरे की सुन्दरता में चार चाँद लग जाते हैं।  होंठों को सूट करती हुई परफैक्ट शेड वाली लिपस्टिक आपकी सुन्दरता में सोने पे सुहागा बन जाती है।  

3.  व्यक्तित्व निखारे (Personality Enhance)- लिपस्टिक आपके व्यक्तित्व को निखारती है और एक तरह से आपके व्यक्तित्व का दर्पण बन कर आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बता देती है। 

ये भी पढ़े:- बालों में मेहंदी लगाने के फायदे

4.  लिपस्टिक मूड बदल दे (Change the Mood)- सही मायनों में लिपस्टिक मूड एनहेंलर भी है जो विषम परिस्थिति में भी आपका मूड सही बनाये रखती है और आपको सशक्त महसूस कराती है।   एक साइंटिफिट रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि लिपस्टिक आपके मूड को बदल देती है।   लिपस्टिक का रंग भी आपके मूड को बदलता है।   लिपस्टिक वाली मुस्कान के सामने लोग आपके दिल का दुख महसूस नहीं कर पाते।  थोड़ी देर के लिए अपने गम को भूल जाती हैं।  ऑफिस में लिपस्टिक लगाकर जाती हैं तो आपके काम करने की शक्ती बनी रहती है।  

5.  आत्मविश्वास बढ़ाये (Build Confidence)- साइकोलॉजिकली लिपस्टिक लगाने वाली महिलाएं अपने में ज्यादा आत्मविश्वास और खुद को ज्यादा पॉवरफुल महसूस करती हैं।  जब आप  मेकअप करके ऑफिस, किसी मीटिंग या पार्टी में जाती हैं तो आपका कॉन्फिडेंस बदल जाता है।  आप अपने में हाई कॉन्फिडेंस महसूस करती हैं।  

6.  लिपस्टिक होंठों को हाइड्रेट करे (Hydrate lips)-  लिपस्टिक होंठों को हाइड्रेट करती है।  दरअसल, लिपस्टिक आपके होंठों की प्राकृतिक और स्वाभाविक स्थिति को अच्छा बनाए रखने में मदद करती है।  आजकल की लिपस्टिकों में एलोवेरा और विटामिन ई जैसे तत्व मौजूद होते हैं मॉश्चराइजिंग का काम करते हैं और आपके होंठों की  नमी बनाये रखने में मदद करते हैं। 

7.  लिपस्टिक से सही रहता है पॉश्चर (Posture)- कई अध्ययनों से यह बात निकल कर आयी है कि जो महिलायें नियमित रूप से लिपस्टिक लगाती हैं, एक उम्र के बाद भी उनका पॉश्चर सही बनता रहता है।  

8.  होंठों को यूवी किरणों से बचाए लिपस्टिक (Protect lips from UV Rays)– लिपस्टिक सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाती है।   होंठों की त्वचा शरीर की बाकी त्वचा से 6 गुना ज्यादा पतली होती है।  इसलिये होंठों को हानिकारक किरणों से बचाना बेहद जरूरी है।  इस जरूरत को देखते हुए  लिपस्टिक बनाने वाली कम्पनियों ने सन प्रोटेक्शन इंग्रीडिएंट्स लिपस्टिक में डालने शुरू कर दिये हैं।   ऐसी कई लिपस्टिक मार्केट में उपलब्ध हैं।  

लिपस्टिक लगाने के इतने सारे फायदों के बावजूद, स्वास्थ पर पड़ने वाले इसके कुप्रभावों को नकारा नहीं जा सकता।  तो जानते हैं लिपस्टिक लगाने से होने वाले नुकसानों के बारे में।  

तो अब समझते हैं कि लिपस्टिक कितने प्रकार की होती है।  

लिपस्टिक के प्रकार- Lipstick ke Prakar

1.  साटन और शीर (मॉश्चराइजिंग) लिपस्टिक – ये रुखे, सूखे होंठों के लिये अच्छा विकल्प है।  जिन महिलाओं के लिप्स रुखे हों या फट रहे हों उन्हें ये लिपस्टिक लगानी चाहिए।  ये लिपस्टिक होंठों को मॉइस्चराइज़ करने के साथ पोषण भी देती है।  होंठों को नरम और चिकना रखती है।  विटामिन ई, और ग्लिसरीन के कारण ये लिपस्टिक होंठों को मॉइस्चराइज करती है।  इस लिपस्टिक को बाम की तरह लिप्स पर लगाया जा  सकता है। 

2.  मैट लिपस्टिक – कलरफुल और अच्छे शेड्स की चाहत रखने वाली महिलाओं के लिए मैट लिपस्टिक बिलकुल सही विकल्प है।  यह लम्बे समय तक टिकी रहती है।  ऑफिशयल मीटिंग या पार्टी में इसे लगाकर जाना ठीक रहता है।  इससे होंठ आकर्षक और छोटे दिख सकते हैं।  मैट लिपस्टिक को लगाने से पहले हमेशा अपने लिप्स पर लिप बाम लगाना चाहिये।  यदि होंठ रुखे या फटे हुए हैं तो मैट लिपस्टिक ना लगाएं ये आपके लुक को बिगाड़ सकती है।  

3. क्रीम लिपस्टिक – जिन महिलाओं के होंठ छोटे होते हैं उन्हें क्रीम लिपस्टिक का इस्तेमाल करना चाहिए।  क्रीम लिपस्टिक का लुक बिल्कुल मैट जैसा होता है लेकिन ये क्रीमी होती है और इससे आपके लिप्स ड्राय नहीं दिखते।  क्रीम के फार्मूले वाली लिपस्टिक इतनी चमकदार नहीं होती, लेकिन होंठों पर इसका सहज प्रभाव होता है।  क्रीम लिपस्टिक में मैट से ज्यादा मॉइश्चराइज़ होता है जो आपके लिप्स को स्मूथ लुक देता है।  लेकिन ये मैट लिपस्टिक से कम देर तक रुकती है, कई बार फैल भी जाती है।  इसलिए इस लिपस्टिक को आप ऐसी जगह ही लगाकर जायें जहां खाना-पीना कम हो या आप दोबारा मिटाकर फिर से लिपस्टिक लगा सकें।  

4.  पर्ल और फ्रॉस्टेड लिपस्टिक – पर्ल और फ्रॉस्टेड लिपस्टिक प्रकाश को दर्शाती है।  यह होंठों पर बहुत चमकदार प्रभाव डालती है।  इसको लगाने से पहले होंठों को मॉइस्चराइज कर लेना चाहिये।  जरूरी होता है।  इसलिये होंठों को चमक दमक देती है। 

5.  लिप टिंट्स और लिप स्टेन – जो महिलायें लिपस्टिक लगाना ज्यादा पसंद नहीं करती या जिनको अच्छे से लिपस्टिक लगानी नहीं आती वे इस लिपस्टिक को ट्राई कर सकती हैं।  लिप टिंट्स और लिप स्टेन मार्कर स्पंज की तरह आती है ये लिप्स को नेच्यूरल लुक देती है।  

6.  ग्लॉसी लिपस्टिक – ये लिपस्टिक पतले और छोटे होंठों वाली महिलाओं के लिए एकदम परफैक्ट है।  क्योंकि ये आपके लिप्स को शाइनी लुक देती है इससे होंठ चमकते हैं।  हालांकि ये लिपस्टिक जल्दी फेड हो जाती है।  लेकिन  आपके मेकअप से ज्यादा आपका लिप कलर लोगों का ध्यान आपकी ओर आकर्षित करता है।  

दोस्तो, लिपस्टिक यदि सही तरीके से ना लगाई जाये तो अच्छा भला सुन्दर चेहरा भी खराब लगता है।  इसलिये जरूरी है लिपस्टिक को सही से लगाने के तरीकों को जानने की।  तो बताते हैं आपको लिपस्टिक लगाने के सही तरीके :- 

लिपस्टिक लगाने का सही तरीका – Lipstick Lagane ka Sahi Tarika

1.  स्क्रबिंग – लिपस्टिक लगाने से पहले ये सुनिश्चित करें कि आपके होंठ लिपस्टिक के लिये तैयार हैं ये पहला स्टेप है।  होंठ रुखे या फटे न हों वरना लिपस्ट‍ि‍क भी फटी-फटी नजर आयेगी।  होंठ स्मूथ होना जरूरी हैं।  इसके लिए होंठों की डेड स्किन रिमूव करना जरुरी है।  स्किन रिमूव करने के लिये घी (या शहद) और शक्कर (हो सके तो ब्राउन रंग की शक्कर) का एक स्क्रब बना लीजिये।  इस मिश्रण से हलके से होठों को स्क्रब कीजिये और गुनगुने पानी से धोकर टॉवल से साफ कर लीजिये।  

2.  प्राइमर – इसके बाद होंठों का टेक्सचर स्मूथ रखने के लिए और उनकी नमी बनाये रखने के लिये प्राइमर या लिप बाम लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें।  एक्स्ट्रा लिप बाम को टिशू पेपर से साफ कर लें। 

3.  फाउंडेशन – जिस तरह आप चेहरे पर फाउंडेशन का यूज करती हैं ठीक उसी तरह आपको होंठों को नर्म बनाए रखने के लिए और लिपटोन को एक जैसा करने के लिए ब्रश से होंठों पर भी फाउंडेशन लगाना चाहिये।  इससे होंठों की शेप भी उभरी हुई दिखेगी।   आपको अपनी स्किन टोन के हिसाब से ही फाउंडेशन के कलर का प्रयोग करना चाहिये।  स्पंज से लूज पाउडर लगाकर फाउंडेशन को सील कर दें, इससे आपकी लिपस्टिक ज्यादा देर तक आपके होंठों पर टिकेगी और फैलेगी भी नहीं।  

ये भी पढ़े:- खाली पेट चाय पीने के नुकसान

3.  लाइनर – लिपस्‍टिक लगाने से पहले लिपस्‍टिक के रंग से एक शेड हल्की व गहरे रंग की लिप पेंसिल से होंठों पर आउट लाइन बना लें।  अपने निचले और ऊपर के होंठ के कॉर्नर भी कवर करें।   इसके बाद उसी पेन्सिल से एकदम हल्के से होंठों के बीच का हिस्सा भी कवर करें।   इससे होंठों का आकार उभरकर आयेगा। 

4. लिपस्टिक लगायें  – अब लिपस्टिक लिप ब्रश की मदद से होंठों पर लगायें।  ब्रश से लिपस्टिक लगाने पर वह अच्छी तरह से फैलती है।   पहले कॉर्नर्स कवर कीजिये और फिर बीच का हिस्सा।  या फिर होंठों के बीच से लिपस्टिक लगाने की शुरूआत करें और फिर कॉर्नर्स कवर करें यह आपकी इच्छा है।   एक बात और बताना चाहेंगे कि गर्मी के मौसम में मैट लिपस्टिक बेस्ट रहती है वहीं क्रीमी लिपस्टिक के फैलने का डर रहता है।  अगर आप क्रीमी लिपस्टिक यूज कर ही रही हैं तो आपको उसे लगाने के बाद होंठों पर थोड़ा कॉम्पैक्ट पाउडर लगाना चाहिये।  

5.  फिनिशिंग – लिपस्ट‍िक का पहला कोट लगाने के बाद उसे हल्का करना जरूरी है।  इससे लिपस्टिक जम जाती है और फैलने का डर नहीं रहता।  हल्का करने के लिए अपने दोनों होंठों के बीच में टिश्यू पेपर दबाकर एक्स्ट्रा लिपस्टिक निकाल लें।  इससे न तो लिपस्टिक फैलेगी और न ही जल्दी हटेगी।  या फिर होंठों पर उंगलियों से हल्का सा पाउडर लगायें इससे लिपस्ट‍िक पूरी तरह सेट हो जाएगी।  यदि जरूरत महसूस हो तो एक कोट और लगा सकती हैं। 

6. कंसीलर – लिपस्टिक लगाने के बाद यदि आपको लगता है कि होंठों का शेप सही नहीं आ रहा हो तो उसे कंसीलर से ठीक करें।  अगर मैट लिपस्टिक आपके होंठों को ड्राय कर रही है तो आप होंठों पर लिप ग्लॉस से प्रेपिंग कर सकती हैं। 

लिपस्टिक लगाने के नुकसान – Lipstick Lagane ke Nuksan

1.  तंत्रिका तंत्र के लिए हानिकारक है लेड (Harmful to Nervous System)- कई रिसर्च में यह सामने आया है कि लिपस्टिक में अधिक मात्रा में सीसा यानि लैड होता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। दरअसल, लेड न्यूरोटॉक्सिन होता है जिसका शरीर के नर्वस सिस्टम (तंत्रिका तंत्र) पर हानिकारक असर होता है।  

2.  शरीर में टॉक्सिन्स का जमाव बढ़ता है (Increased Accumulation of Toxins in the Body)– कई बार गलती से लिपस्टिक खाने के साथ पेट में चली जाती है।  इस कारण लिपस्टिक में मौजूद विषाक्त पदार्थ (टॉक्सिन्स) समय के साथ शरीर में जमा होने लगते हैं और विषाक्तता की वजह बनते हैं।  

3.  होंठों का रंग का काला पड़ना (Darkening of Lips)- लिपस्टिक बनाने में मैंगनीज, लेड और कैडमियम का प्रयोग किया जाता है इन केमिकल की वजह से होंठों का रंग काला पड़ना और उनके बार-बार सूखने जैसी समस्या हो सकती हैं।  

4. एलर्जी (Allergies)- एलर्जी होने का कारण कुछ और नहीं बल्कि लिपस्टिक में मौजूद केमिकल होता है।  एक शोध के अनुसार इसमें इस्तेमाल होने वाली कृत्रिम डाई जब मुंह के माध्यम से शरीर के अंदर जाती है तो उससे एलर्जी और डर्मेटाइटिस (Dermatitis, त्वचा पर खुजली, सूजन और लाल चकत्ते) होने की संभावना हो सकती है।  (5)। । इसलिये हर्बल सामग्रियों से बनी लिपस्टिक का ही उपयोग करना चाहिये।  

5.  किडनी की समस्या (Kidney Problem)- कैडमियम का ज्यादा स्तर गुर्दे में संग्रहित हो सकता है जिससे आगे चलकर किडनी फेल होने की संभावना हो सकती है।  दिन में कई बार लिपस्टिक लगाने से पेट में मरोड़ उठ सकती है।  या पेट में ट्यूमर का गंभीर खतरा भी हो सकता है। 

6.  ब्रेन के विकास पर प्रतिकूल असर (Adverse Effect on Brain Development)- रिसर्च में कहा गया है कि लिपस्टिक इस्तेमाल होने वाला लेड न्यूरल डैमेज यानी दिमाग से सम्बंधित हानि का कारण बन सकता है।  लेड की वजह से याददाश्त कम हो सकती है।  मस्तिष्क में अधिक मात्रा में लेड पहुंचने से नर्व ट्रांसमिशन में बाधा पहुंच सकती है और यह शरीर में कैल्शियम की पूर्ति को बाधित कर सकता है और यह शरीर में कैल्शियम की पूर्ति को बाधित कर सकता है।  

लेड की ही तरह का भी कई तरह से बुरा असर देखने को मिलता है।  पेट्रोकेमिकल्स एंडोक्राइन डिसरप्शन यानी अंतःस्रावी व्यवधान का कारण बनती हैं जिसकी वजह से विकास, वृद्धि, प्रजनन और बुद्धि में बाधा आ सकती है। 

ये भी पढ़े:- Dark Circles हटाने के घरेलु उपाय

7. आंखों में जलन (Eye Rrritation)– कई महिलायें लिपस्टिक को आई शेडो की तरह इस्तेमाल करती हैं।  इस तरह केमिकल लिपस्टिक आंखों में जलन का कारण बन सकती है।  

8.  त्वचा सम्बंधित (Skin Related)- लिपस्टिक में मिनरल ऑयल होता है जिसका काम चमक देने का है।  लेकिन ये मिनरल ऑयल रोमछिद्रों को बंद भी कर देता है जिसके कारण होंठ कट, फट जाते हैं।  

9.  गर्भवती महिला और उसके भ्रूण के लिए हानिकारक  (Pregnant Woman)- गर्भवती महिलाओं को तो लिपस्टिक का इस्तेमाल करना ही नहीं चाहिये।  लिपस्टिक में मौजूद लेड या सीसा गर्भवती महिला और उसके भ्रूण को हानि पहुंचा सकता है।  लिपस्टिक पेट में जाकर खून में लेड का लेवल बढ़ा सकती है।  जिससे बच्चे में जन्मजात लेड टॉक्सिटी होने की संभवना  बढ़ जाती है।  बच्चे के मस्तिष्क, गुर्दे और तंत्रिका तंत्र के विकास को भी खतरा हो सकता है।  बच्चे को लेड पॉइजनिंग की समस्या भी सकती है। 

10. बांझपन (Infertility)- लेड हार्मोन के असन्तुलन (इंबैलेंस) और इनफर्टिलिटी के लिए भी उत्तरदायी माना जाता है।  महिलायें अक्सर दिन में कई कई बार अपने होंठों पर लिपस्टिक लगाती हैं, जो की होंठों के जरिये पेट में चली जाती है।  जिससे कि इनफर्टिलिटी यानि बांझपन की समस्या उत्पन्न हो सकती है।  

11.  पेट से संबंधित समस्याएं (Stomach Problems)- लिपस्टिक होंठों के माध्यम से पेट के अंदर पहुंचकर पेट से सम्बंधित अनेक  समस्याओं को पैदा कर सकती है जैसे पेट में दर्द, किडनी और लिवर की समस्या।  

12.  अन्य (Others)- पैराबिन्स, बिस्मथऑक्सी क्लोरॉइड, फॉर्मलडिहाइड और मिनरल ऑयल फॉर्मलडिहाइड आदि प्रिजर्वेटिव सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव डालते हैं।  इनके कारण खांसी, घरघराहट, आंखों में जलन, त्वचा में जलन, रोम छिद्रों को बंद होना जैसी समस्यायें हो सकती हैं । 

Conclusion

दोस्तो, आज इस लेख के माध्यम से हमने आपको लिपस्टिक लगाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताया और ये कितने प्रकार की होती है।  लिपस्टिक लगाने के तरीकों के बारे में जानकारी दी हैं। आशा है हमारा यह लेख आपको अवश्य पसन्द आयेगा।  कृपया अपनी टिप्पणियां (Comments), सुझाव, राय अवश्य भेजिये ताकि हमारा मनोबल बढ़ सके।  और हम आपके लिए ऐसे ही Health- Related Topic लाते रहें।  धन्यवाद।

Disclaimer- यह लेख केवल जानकारी मात्र है।  किसी भी प्रकार की हानि के लिये ब्लॉगर उत्तरदायी नहीं है।

error: Content is protected !!