दोस्तों आज हम बात करने वाले है की मसाला चाय के फायदे के बारे में और उसके नुकसान के बारे में भी तो चलिए जानते है, इसको  कैसे बनाया जाए और इसके क्या फायदे है। अधिकतर हम लोग सिर्फ कुछ तरह की चाय बनाना  जानते है जैसे क़ि दूध वाली चाय, काली चाय, लेमन चाय।  लेकिन आज हम मसाला चाय के बारे में जानेंगे।

Read:- सुबह गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान

मसाला चाय के फायदे (Benefits of Masaala Tea):-

मसाला चाय के फायदे

1. बंद ठंड और नाक बंद को रोकता है

2. अनुत्तेजक/ प्रज्वलनरोधी गुण

3. प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है

4. ऊर्जा को बढ़ावा देता है

5. पाचन में सहायता

6. ऑक्सीकरण विरोधी गुण

7. रक्तचाप को नियंत्रित करना

8. कैंसर से बचाव

9. चयापचय में सुधार करता है

10. मासिक धर्म को कम करता है

11. मधुमेह की रोकथाम

मसाला चाय के नुकसान (Disadvantages of Masaala Tea)

मसाला चाय के फायदे

जबकि मसाला चाय को कई लाभों के लिए जाना जाता है, सभी खाद्य पदार्थों की तरह, इसे कम मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए। काली चाय के साथ इसके आधार के रूप में, इसमें कैफीन होता है जो बड़ी मात्रा में सेवन करने पर शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इससे मतली और बेचैनी हो सकती है।

आप हमेशा डिकैफ़िनेटेड मसाला चाय का सेवन करके कैफीन का सेवन कम कर सकते हैं। जैसा कि मसाला चाय में कई मसाले होते हैं, यह गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे अच्छा है। अधिक मात्रा में सेवन करने पर यह तत्व शरीर में एक हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकता है।

Read:- सुबह के बासी लार के चमत्कारी फायदे

मसाला चाय बनाने की विधि  (Method of making Masaala Tea):-

मसाला चाय के फायदे

50 ग्राम     – दाल चीनी      10 ग्राम    -जायफल       20  ग्राम    -लौंग      20  ग्राम –   काली मिर्च  5 -6       बड़ी इलाइची     50 ग्राम -छोटी इलाइ     50 ग्राम –   सौंठ     50 ग्राम –   तुलसी का पावर या पत्ति के सकते है।     50  ग्राम –  साबुत मिश्री 
इन सबको थोड़ा गैस पर गर्म कर लेंगे फिर ग्राण्डेर में पीस कर पावर बना लेंगे। आप चाहे तो इसे किसी साफ डिब्बे में रख ले और जब मन करे थोड़ा गर्म पानी कर के एक चम्मच पावर पानी में दाल कर पी सकते है ।

ये मसाला चाय आप ठंडी हो या गर्मी हमेशा फायदा ही करती है।  लेकिन आज के समय में मतलब इस कोरोना वायरस में बहुत लाभदायक है।  ज्यादा तक ये मसाला चाय 45-50 वर्ष वाले लोगो को बहुत ही ज्यादा हेल्थ पर Benefit करता है।  इस चाय को छोटे बच्चे या बड़े भी पी सकते है।

मसाला चाय का पोषण मूल्य (Nutritional value of Masaala Tea):-

इस पेय का बहुत अधिक पोषण मूल्य है। 100 से नीचे की कैलोरी गणना के साथ, आप इसे बिना किसी चिंता के रख सकते हैं और इसके लाभों का आनंद उठा सकते हैं। जब दूध या चीनी के बिना सेवन किया जाता है , तो मसाला चाय में 0% वसा होती है और इसलिए इसे सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए अनुशंसित किया जा सकता है।

यह वजन घटाने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है । अगर आप रोजाना सही मात्रा में कैलोरी खाना चाहते हैं, तो आपको अपने भोजन में मसाला चाय को शामिल करना चाहिए । स्वाद के साथ पैक किया जाता है, और सौ कैलोरी से कम के साथ, यह फिटनेस का सही मार्ग है।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!