हेलो दोस्तों आज हम नारियल पानी के फायदे (Benefits Of Coconut Water) के बारे में बात करेंगे, की इससे हमारे शरीर में क्या क्या फायदे होते हैं। इस मॉडर्न ज़माने में  नारियल पानी एक बहुत ही फैशनेबल पेय बन गया है। यह स्वादिष्ट, और हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है। यह कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा हुआ है, जिसमें मिनरल,एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी सोडियम और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है और कई प्रमुख लवण,शामिल हैं।

गर्मियों के मौसम में सेहत का खास ध्यान रखना जरुरी है। मई-जून की लू भरी गर्मी से बचने के लिए नारियल पानी बहुत अच्छा उपाय है। नारियल पानी के फायदे (Benefits Of Coconut Water) पूरी दुनिया में बहुत पॉपुलर हैं। नारियल पानी स्वाद में मीठा होता हैं और इसके साथ ही इसका सेवन करने से ताजा (fresh) महसूस होता है। नारियल पानी पीने के फायदे (Benefits of Drinking Coconut Water) कई सारे हैं जैसे कि इसमें फैट और कोलेस्टॉल बिल्कुल भी नहीं होता है।

नारियल पानी पीने के फायदे

नारियल पानी के फायदे (Benefits of Coconut Water)

नारियल पानी के फायदे (Benefits Of Coconut Water) बहुत होते हैं। सुंदरता और सेहत के लिहाज से नारियल और नारियल पानी फायदेमंद होता है। जिस तरह नारियल का सेवन करने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। ठीक उसी तरह नारियल पानी भी सेहत के लिए काफी गुणकारी साबित होता है। नारियल का हर भाग हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। नारियल पानी में कई ऐसे तत्व होते हैं, जिनकी जरूरत हमारे शरीर को ज्यादा होती है और नारियल पानी पीने से उन तत्वों की पूर्ति आसानी से हो जाती है। एक नारियल में औसतन 250 से 300 मिलीलीटर पानी होता है। नारियल पामी किस-किस चीज में फायदेमंद होते है आइये आगे जानते है। 

ये भी पढ़े:- निम्बू पानी के फायदे और नुकसान

सुबह खाली पेट सेवन सबसे फायदेमंद (Most Beneficial in the Morning on Empty Stomach)

यूं तो नारियल पानी किसी भी समय पिया जा सकता हैं, लेकिन सुबह के वक्त खाली पेट नारियल पानी पीना सबसे उपयुक्त माना जाता है। अगर आप वजन कम करने की कोशिशों में जुटे हैं तो खाना खाने से पहले इसे पीना फायदेमंद साबित हो सकता है।

चेहरे का ग्लो करने के लिए  (Benefits of glowing Skin)

कच्चे नारियल पानी (Benefits of Coconut Water) से चेहरे को धोने से मुँहासे, पिड़िका तथा झाँईयां कम होती है एवं मुख की कान्ति यानि चेहरे का ग्लो बढ़ता है। चेहरे के लिए नारियल पानी का लाभ दाग-धब्बों (Benefits of Coconut Water for skin ) को दूर करने में मिलता है।

ब्लड प्रेशर करे कम (Reduce Blood Pressure)

जिन्हें भी हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है, वो अपना ख्याल गर्मी के मौसम में नारियल पानी पीकर रख सकते हैं। दरअअसल, नारियल पानी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। पोटैशियम उच्च रक्त चाप को कम करता है, क्योंकि यह सोडियम के नकारात्मक प्रभावों को संतुलित करता है। आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो दिन में दो बार नारियल पानी पिएं।

सिर दर्द में (Headache)

गर्मी में सिर दर्द की समस्या भी कुछ लोगों में अधिक देखने को मिलती है। माइग्रेन और सिर दर्द होने के पीछे डिहाइड्रेशन मुख्य कारण होता है। ऐसे में नारियल पानी पीना (Benefits of Coconut Water) सिर दर्द कम करने का कारगर इलाज हो सकता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम माइग्रेन के दर्द को कम करता है। अक्सर शरीर में मैग्नीशियम की कमी के कारण माइग्रेन की समस्या होने लगती हैं।

इम्यूनिटी मजबूत करे (Strengthen Immunity)

जैसा की आपको पता हैं नारियल पानी में प्राकृतिक रूप से पौष्टिक तत्व और मिनरल्स (Minerals) मौजूद होता है। यह रोगो से लड़ने में मदद करता हैं, और बीमारियों से बचाने में मदद करता है। शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करने में नारियल पानी बहुत उपयोगी माना जाता है। अगर आपकी इम्युनिटी कमजोर हैं, तो रोजाना एक ग्लास नारियल पानी जरूर लें।

ये भी पढ़े:- खड़े होकर पानी पीने से नुकसान

 हृदय के लिए (For Heart)

अगर आप अपने हृदय को स्वस्थ रखना चाहते हैं,तो व्यायाम के साथ नारियल पानी पीना चाहिए। रोजाना नारियल पानी पीने से शरीर में ताजगी तो बनी रहती है और हृदय भी स्वस्थ रहता है। बहुत से शोध में बताया गया हैं की नारियल पानी शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते है। इससे रक्तचाप नियंत्रण में रहता है और हृदय कार्य अपना सही से करता है। लेकिन हृदय के मरीज हैं तो उनको कम मात्रा में नारियल पानी लेना चाहिए।

मांसपेशियों में खिंचाव को कम करें (Reduce Muscle Strain)

शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से मांसपेशियो में खिंचाव व दर्द की समस्या होती है। नारियल पानी में कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो ,मांसपेशियो को मजबूत करने में मदद करता है और खिंचाव की समस्या को दूर करता है। पोटेशियम की कमी होने से खासतौर पर हड्डियों में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। इन समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना एक ग्लास नारियल पानी पीये। जिन लोगो को हड्डियों से जुडी समस्या हैं, उनको नारियल पानी पीना चाहिए।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद (Beneficial in Pregnancy)

प्रेग्नेंसी के दौरान नारियल पानी पीने की सलाह तो हर डॉक्टर देते हैं। कोकोनेट डेवलपमेंट बोर्ड के मुताबिक प्रेग्नेंसी के दौरान नारियल पानी महिलाओं के शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स और तरल पदार्थों के हर रोज की जरुरत को पूरा करता है।

हैंगओवर में फायदेमंद (Beneficial in Hangover)

नारियल पानी नशा उतारने का सबसे अच्छा उपाय है। Hangover की वजह से जब आप सुबह उठते हैं तो आपको भारीपन महसूस होता है। नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट पोटैशियम नशे के दौरान इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करता है। नारियल पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो नशे से हुए तनाव को भी दूर करता है।

हड्डियों के लिए (For Bones)

मजबूत हड्डियां के लिए कैल्शियम की जरुरत सबसे ज्यादा होती है, खासकर के उन महिलाओ में जिनको हड्डियों की समस्या होती है, आजकल की भाग दौड़ में हम अपने शरीर पे ध्यान देना भूल गए है। एक शोध में पाया गया है की नारियल के पानी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हमारे कमजोर हड्डियां को मजबूत बनाने के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है।

ये भी पढ़े:- Health Tips for Bloggers in Hindi

नारियल पानी पीने के नुकसान है (Side Effects of Drinking Coconut Water)

नारियल पानी के बहुत से स्वास्थ्य लाभ है लेकिन अत्यधिक मात्रा में पीने से कुछ नुकसान हो सकता है।

  1. कुछ लोगो को नारियल पानी पीने से एलर्जी की समस्या होती है उनको नारियल पानी पीने से बचना चाहिए।

2. डायबिटीज से पीड़ित लोगो को नारियल पानी एक ग्लास से अधिक नहीं लेना चाहिए, इससे शुगर का स्तर बढ़ सकता है।

3. नारियल पानी को अत्यधिक न पीये, इससे आपकी लाल रक्त कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो सकती है।

4. अत्यधिक नारियल पानी पीने से मांसपेशियो के टिशू को नुकसान पहुंच सकता है।

5. नारियल पानी अत्यधिक लेने से दस्त की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

6. जिनको जल्दी सर्दी-जुखाम की समस्या रहती है, उनको नारियल पानी नहीं पीना चाहिए।

7. नारियल पानी अधिक पीने से बार-बार मूत्र लग सकता है।

8. किडनी के रोगी को अत्यधिक मात्रा में नारियल पानी नहीं लेना चाहिए।

9. नारियल पानी के अधिक लेने से पेट में सूजन की समस्या हो सकती है।

conclusion

दोस्तो अपने इस Post मे नारियल पानी के फायदे (Benefits Of Coconut Water) के बरे मे जाना है। कि नारियल पानी किन-किन रोगो मे सबसे ज्यादा फायदेमंद होत है। अगर आपको ये Post अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये ,ताकि हमसे कुछ गलतियाँ हुई हो तो हम उसे सुधारने के कोशिस जरूर करेंगे।
हम कामना करते हैं कि आप हमेशा स्वस्थ और खुश रहे। हम इस लिए Health Related पोस्ट करते हैं ताकि आप Healthy and Fit रहे। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share भी कर सकते हैं ताकि उनको भी कुछ लाभ मिल सके धन्यवाद।


4 Comments

Shivkumarkardam · September 20, 2020 at 6:07 am

Good home work of Blogger. Nice information.

    desihealthclub · September 20, 2020 at 3:56 pm

    thank you so much for reading this blog it’s my Honour to me

Ram Mohan Haldia · September 20, 2020 at 10:47 am

Great informations given in this article
I appreciate

desihealthclub · September 20, 2020 at 3:56 pm

thank you so much for reading this blog it’s my Honour to me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *