Advertisements

स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर। पूरी दुनियां ने कोरोना की त्रासदी को झेला है और आज भी झेल रही है। इसके बदलते रूप, नये-नये वैरिऐंट, सब-वैरिऐंट को आज भी झेल रहे हैं। कुछ समय पहले ही ओमिक्रॉन ने दुनियां को डराना शुरू कर दिया था फिर इसके सब-वैरिऐंट सामने आने लगे और अब इसके सबसे नये सब-वैरिऐंट ओमिक्रॉन BA.5 ने दुनियां में खलबली मचा रखी है। ओमिक्रॉन BA.5 एक ऐसा सब-वैरिऐंट है जिसके बारे में एक्सपर्ट्स यह फैसला नहीं कर पाये कि यह कितना खतरनाक है। कोई इसे “सबसे बुरा वर्जन” मान रहा है तो कोई पिछले वैरिऐंट्स की तुलना में खतरनाक ही नहीं मानता। हां, एक बात तो तय है इसका मृत्यु दर नहीं के बराबर है परन्तु अलर्ट रहने की आवश्यकता है। इसीलिये हमने इसको चुना और आर्टिकल का नाम रखा “Omicron BA.5 Symptoms”।

देसी हैल्थ क्लब आज के इस आर्टिकल में आपको ओमिक्रॉन BA.5 के बारे में विस्तार से जानकारी देगा और यह भी बतायेगा कि इससे बचने के क्या उपाय हैं। तो सबसे पहले जानते हैं कि ओमिक्रॉन BA.5 क्या है? और ओमिक्रॉन BA.5 किन देशों में फैला है?। फिर इसके बाद बाकी बिंदुओं पर जानकारी देंगे।

Advertisements
Omicron BA.5 Symptoms
Advertisements

ओमिक्रॉन BA.5 क्या है? – What is Omicron BA.5

दोस्तो, ओमिक्रॉन BA.5, कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट का सब-वैरिएंट है, अर्थात् ओमिक्रॉन वैरिएंट के सब-वैरिएंट BA.4 के बाद बदलता रूप BA.5 है। इससे पहले ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट BA., BA.1.1,  BA.2. BA.2.38, BA.2.74, BA.2.75 और BA.2.76, BA.3, और BA.4 पहचाने गये। और अब, सब-वैरिएंट BA.5 को पहचाना गया है। इस सब-वैरिएंट BA.5 को सबसे पहले जनवरी महीने में पहचाना गया और विश्व स्वास्थ्य संगठन इस पर अप्रैल से नजर बनाये हुए है। माना जा रहा है कि यह किसी व्यक्ति को एक महीने में दो बार संक्रमित कर सकता है। यह भी माना जा रहा है कि यह चिंताजनक जरूर है मगर मृत्यु दर को बढ़ाता नज़र नहीं आता। यह कितना खतरनाक है और क्या इसके लक्षण हैं, इस बारे में हम आगे प्रकाश डालेंगे। ओमिक्रॉन पर अधिक जानकारी के लिये हमारा पिछला आर्टिकल “Omicron Symptoms” पढ़ें।

ओमिक्रॉन BA.5 किन देशों में फैला है? – In Which Countries is Omicron BA.5 Spread

दोस्तो, हमने ऊपर बताया है कि ओमिक्रॉन BA.5 को जनवरी महीने में पहचाना गया। यह सब-वैरिएंट भारत सहित निम्नलिखित देशों में फैल चुका है –

दक्षिणी अफ्रीका, पुर्तगाल, जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, डेनमार्क, फ्रांस, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, हांगकांग, ऑस्ट्रेलिया, इज़राइल, नॉर्वे, पाकिस्तान, स्पेन और स्विट्जरलैंड। 

Advertisements

भारत में ओमिक्रॉन BA.5 की स्थिति – Omicron BA.5 Status in India

जहां तक भारत की बात है तो, 22 मई 2022 को इस सब-वैरिएंट की पुष्टि, इंडियन SARS-CoV2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (Indian SARS-CoV-2 Genomics Consortium- INSACOG) ने कर दी थी। भारत में दिल्ली, तेलंगाना, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गुजरात से BA।5 के मामले सामने आये हैं। अब तक 120 से अधिक मामले रिपोर्ट किये जा चुके हैं। जहां तक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (National Capital Region – NCR) दिल्ली की बात है तो कोरोना की रफ्तार फिर तेजी से बढ़ी है। BA.5 की पुष्टि होने के बाद, इस सब-वैरिएंट से पीड़ित कुछ लोगों को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा है। 

सब-वैरिएंट BA.5 कितना खतरनाक है? – How Dangerous is the Sub-Variant BA.5

दोस्तो, ओमिक्रॉन का सब-वैरिएंट BA.5 कितना खतरनाक है इस बारे में एक्सपर्ट्स की अलग-अलग राय हैं। जानते हैं इन एक्सपर्ट्स की राय जो निम्न प्रकार हैं –

1. अमेरिका के कैलिफोर्निया की शोध संस्थान स्क्रिप्स रिसर्च में मॉलिक्यूलर मेडिसिन के प्रोफेसर और कार्डियोलॉजिस्ट एरिक टोपोल ने इसे, अब तक देखे गए सभी कोरोना वायरसों का ‘सबसे बुरा वर्जन’ माना है।  CNN को दिए एक इंटरव्यू में टोपोल ने बताया कि यद्यपि यह वैरिएंट लोगों को गंभीर रूप से बीमार करता नजर नहीं आ रहा परन्तु फिर भी ऐसा लगता है कि इससे अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या बढ़ सकती है। उनके अनुसार राहत की बात यह है कि BA.5 आईसीयू में भर्ती और मौतें बढ़ाता नहीं दिख रहा, लेकिन निश्चित रूप से यह चिंताजनक है।

2. मायोक्लिनिक के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ ग्रेगरी पोलैंड का मानना है कि जिन व्यक्तियों का वैक्सीनेशन नहीं हुआ है, उन व्यक्तियों में इस वैरिएंट से संक्रमित होने का जोखिम लगभग पांच गुना अधिक हो सकता है। इससे संक्रमण की स्थिति पर अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 7.5 गुणा अधिक और मृत्यु की संभावना 14 से 15 गुणा अधिक हो सकती है। डॉ ग्रेगरी का कहना है कि इस सब-वैरिएंट को लेकर प्राप्त अध्ययनों के परिणाम डराने वाले हैं।

डॉ ग्रेगरी कहते हैं “मैं यहां एक बात स्पष्ट कर देना चाहता हूं जो सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है कि चाहे आपका वैक्सीनेशन हो चुका हो या आप पहले संक्रमित हो चुके हों अथवा आप संक्रमित रहने के बाद टीकाकरण भी करा चुके हों तो भी ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BA.5 के खिलाफ किसी को भी सुरक्षित नहीं माना जा सकता है”।

3. यूएस सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के आंकड़ों के मुताबिक 9 जुलाई को समाप्त हुए सप्ताह में यूएस में रिपोर्ट हुए संक्रमण के कुल मामलों में से 65 प्रतिशत के लिए, BA.5 वैरिएंट को प्रमुख कारक के रूप में देखा जा रहा है।

4. वैज्ञानिकों को पता चला है कि ओमिक्रॉन के पहले के वैरिएंटट्स की तुलना में यह वैरिएंट मैसेंजर आरएनए टीकों के विरुद्ध चार गुणा अधिक प्रतिरोधी साबित हो रहा है। फाइजर और मॉडर्ना जैसी आरएनए वैक्सीन से शरीर में बनी प्रतिरक्षा को भी यह आसानी से चकमा देकर संक्रमित करने में सफर हो रहा है। 

5. हैल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार जिन लोगों को पहले कोरोना हुआ या नहीं हुआ। जिन लोगों की इम्युनिटी मजबूत हुई, जिन लोगों को वैक्सीन लगीं, बूस्टर डोज़ भी लगी उनको भी BA.5 वैरिएंट अपना शिकार बना सकता है। 

6. दिल्ली के अस्पतालों के डॉक्टरों का कहना है कि इन मरीजों में कोई अगल लक्षण नहीं है। इसके गंभीर और जानलेवा लक्षण नहीं है। यद्यपि यह ही तेजी से बढ़ रहा है परन्तु अस्पताल में भर्ती होने या जान का खतरा होने का डर नहीं है। दिल्ली के जीनोम अनुक्रमण डेटा की जानकारी रखने वाले वैज्ञानिकों के मुताबिक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), लोक नायक अस्पताल और लीवर और पित्त विज्ञान संस्थान (आईएलबीएस) से BA.5 वैरिएंट के मामले, मध्य जून से, देखे गये हैं। उन्होंने यह बात जोर देकर बताई कि इस उप-वंश के कोई समूह अभी तक रिपोर्ट नहीं हुए हैं और यह खतरनाक दर से नहीं फैल रहा है। BA.5 से डरने की जरूरत नहीं है बल्कि सभी लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है। 

ये भी पढ़े- कोरोना वैक्सीन के फायदे और नुकसान

ओमिक्रॉन BA.5 के लक्षण – Omicron BA.5 Symptoms

दोस्तो, जहां तक ओमिक्रॉन BA.5 के लक्षणों की बात है तो इसके कुछ ऐसे लक्षण मिले हैं जो दूसरों की तुलना में ज्यादा आम हैं, कुछ ऐसे लक्षण जो पहले थे अब बहुत कम देखे जा रहे हैं। इन सब का विवरण हम आगे देंगे, पहले नज़र डालते हैं ओमिक्रॉन BA.5 के लक्षणों पर जो निम्न प्रकार  हैं –

1. गला खराब होना, गले में खराश ये ओमिक्रॉन BA.5 का मुख्य लक्षण है। एक रिपोर्ट बताती है कि 53 प्रतिशत मामलों में गले में खराश के लक्षण नोटिस किये गये हैं।

2. सिर में दर्द होना, हल्का या गंभीर, इसका सामान्य लक्षण है। सिर में दबाव महसूस हो सकता है या तेज दर्द उठ सकता है, यह दर्द पूरे सिर में हो सकता है जोकि तीन दिन या इससे अधिक समय तक परेशान कर सकता है।

3. बार-बार छींक आना, नाक बहना या नाक बंद होना।

4. बलगम वाली खांसी हो सकती है।

5. हल्का या तेज बुखार होना।

ओमिक्रॉन के दूसरे आम लक्षण – Other Common Symptoms of Omicron

ओमिक्रॉन के दूसरे आम लक्षण निम्न प्रकार हैं –

1. ओमिक्रॉन से संक्रमित होने पर रात को बहुत ज्यादा पसीना आता है।

2. शरीर में मांसपेशियों में दर्द।

3. मितली आना।

4. दस्त लगना।

5. भूख ना लगना।

6. शरीर में कमजोरी और थकावट

7. आवाज में परिवर्तन, आवाज कर्कश होना।

8. छींक आना, नाक बहना।

9. बलगम वाली खांसी।

10. चक्कर आना।

11. बुखार होना।

लक्षण जो कम या नहीं देखे जा रहे हैं – Symptoms that are Less or Less Visible

दोस्तो, अब बताते हैं कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में जो अब ओमिक्रॉन BA.5 में नहीं देखे जा रहे या बहुत कम देखे जा रहे हैं। विवरण निम्न प्रकार  है –

1. डेल्टा वैरिएंट का यह आम लक्षण था कि संक्रमित व्यक्ति को स्वाद का आभास नहीं होता था और ना ही उसे किसी प्रकार की कोई महक आती थी परन्तु ओमिक्रॉन BA.5 में ऐसा नहीं है। उसे स्वाद और महक दोनों का आभास होता है। इसका तात्पर्य यह है कि यह मस्तिष्क को प्रभावित नहीं कर रहा।

2. ओमिक्रॉन BA.5 में छाती में दर्द, जकड़न के लक्षण बहुत कम देखने को मिल रहे हैं।

3. श्वास संबंधी समस्याओं के मामले बहुत कम देखे जा रहे हैं जैसे सांस लेने में दिक्कत या सांस फूलना। 

4. फेफड़े खराब होने जैसी समस्या इस ओमिक्रॉन BA.5 में नहीं है।

ये भी पढ़े- फेफड़ों को मजबूत बनाने के उपाय

ओमिक्रॉन BA.5 से बचाव के उपाय  – How to Survive Omicron BA.5

1. चूंकि गले में खराश होना इसका मुख्य लक्षण है इसलिये गले से संबंधित कोई भी छोटी सी समस्या होने पर तुरन्त डॉक्टर से संपर्क करें। 

2. यदि डॉक्टर गले की समस्या और अन्य लक्षणों को देखते हुऐ आरटी-पीसीआर (RT-PCR) करवाने की सलाह देते हैं तो, बिना वक्त गंवाये यह टेस्ट करायें। 

3. यदि रिपोर्ट पोजिटिव आती है तो डॉक्टर की सलाह के अनुसार दवाई खायें और घर पर ही रहकर आराम करें। घर से बाहर जाना अवॉइड करें।

4. घर पर रहते हुए भी चेहरे पर मास्क लगाकर रखें ताकि परिवार का दूसरा सदस्य संक्रमित ना हो।

5. सामान्य स्थिति में भी चेहरे पर मास्क लगाकर रखें, नाक और मुंह अच्छी तरह ढके होने चाहियें। 

6. बाहर दो गज की दूरी बनाकर रखें।

7. भीड़-भाड़ वाले स्थान या ऐसी जगह जो हवादार न हो, पर जाना अवॉइड करें।

8. वैक्सीन लगवायें।

9. यदि किसी का बूस्टर डोज़ का समय आ गया है तो बूस्टर डोज़ लगवायें।

10. वेंटिलेशन की व्यवस्था सुनिश्चित करें इसके लिये घर की खिड़कियां और दरवाजे खोल कर रखें। रात को दरवाजे अवश्य बंद करें।

Conclusion – 

दोस्तो, आज के आर्टिकल में हमने आपको Omicron BA.5 Symptoms के बारे में विस्तार से जानकारी दी। ओमिक्रॉन BA.5 क्या है, ओमिक्रॉन BA.5 किन देशों में फैला है, भारत में ओमिक्रॉन BA.5 की स्थिति, सब-वैरिएंट BA.5 कितना खतरनाक है, ओमिक्रॉन BA.5 के लक्षण, ओमिक्रॉन के दूसरे आम लक्षण और लक्षण जो कम या नहीं देखे जा रहे हैं, इन सब के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया। देसी हैल्थ क्लब ने इस आर्टिकल के माध्यम से ओमिक्रॉन BA.5 से बचाव के बहुत सारे उपाय भी  बताये। आशा है आपको ये आर्टिकल अवश्य पसन्द आयेगा। 

दोस्तो, इस आर्टिकल से संबंधित यदि आपके मन में कोई शंका है, कोई प्रश्न है तो आर्टिकल के अंत में, Comment box में, comment करके अवश्य बताइये ताकि हम आपकी शंका का समाधान कर सकें और आपके प्रश्न का उत्तर दे सकें। और यह भी बताइये कि यह आर्टिकल आपको कैसा लगा। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सगे – सम्बन्धियों के साथ भी शेयर कीजिये ताकि सभी इसका लाभ उठा सकें। दोस्तो, आप अपनी टिप्पणियां (Comments), सुझाव, राय कृपया अवश्य भेजिये ताकि हमारा मनोबल बढ़ सके। और हम आपके लिए ऐसे ही Health-Related Topic लाते रहें। धन्यवाद।

Disclaimer – यह आर्टिकल केवल जानकारी मात्र है। किसी भी प्रकार की हानि के लिये ब्लॉगर/लेखक उत्तरदायी नहीं है। कृपया डॉक्टर/विशेषज्ञ से सलाह ले लें।

Summary
Omicron BA.5 Symptoms: देशभर में बढ़ रहे हैं इसके मामले
Article Name
Omicron BA.5 Symptoms: देशभर में बढ़ रहे हैं इसके मामले
Description
दोस्तो, आज के आर्टिकल में हमने आपको Omicron BA.5 Symptoms के बारे में विस्तार से जानकारी दी। ओमिक्रॉन BA.5 क्या है, ओमिक्रॉन BA.5 किन देशों में फैला है, भारत में ओमिक्रॉन BA.5 की स्थिति, सब-वैरिएंट BA.5 कितना खतरनाक है, ओमिक्रॉन BA.5 के लक्षण, ओमिक्रॉन के दूसरे आम लक्षण और लक्षण जो कम या नहीं देखे जा रहे हैं, इन सब के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया।
Author
Publisher Name
Desi Health Club
Publisher Logo

2 Comments

Shiv Kumar Kardam · September 3, 2022 at 3:58 pm

Latest topic. Excellent Article. Well done.

  • Advertisements
  • Shiv Kumar Kardam · September 3, 2022 at 4:04 pm

    Latest topic. Outstanding Article. Very nice.

    Leave a Reply

    Avatar placeholder

    Your email address will not be published.