हेलो दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है की रात में कैसे सोना चाहिए और सोने के सही तरीके क्या है। जैसे की हमको अपने शरीर बेहतर बनाने के लिए बहुत से exercise करना पड़ता है।  या हम कोई भी exercise गलत ढंग से करते है तो हमें चोट भी लग जाती है, ठीक इसी तरह हमारे सोने से सेहत (Health) पर अच्छा और बुरा प्रभाव पड़ता है। खास कर हमारे पाचन और दिमाग पर भी होता है। हम सब लोग अच्छे से जानते है क़ि एक अच्छी नींद के बाद हम fresh महसूस करते है , और पुरे दिन Energy से भरे feel  करते है। हम लोगो को जितनी ज्यादा नींद लेने जरुरत होती है , उससे ज्यादा हमें सोने के position का भी बहुत ज्यादा ध्यान रखना जरुरी होता है। आज कल 70 %से भी ज्यादा लोग सोने के सही position से भी अनजान है उन्हें पता ही नहीं है क़ि रात में कैसे सोना चाहिए।

सोने के सही तरीके क्या है

सही तरीके से ना सोने से बहुत से लोगो को गैस क़ि Problem  या रात में ठीक से नींद नहीं आती है, और वो रात भर जागते रहते है या बहुत लेट नींद आती है। या कभी -कभी पीठ में दर्द, गर्दन में दर्द या पुरे शरीर में भी दर्द होना सुरु हो जाता है। खाना ठीक से ना पचना, आलास आना, सुबह-सुबह पेट साफ ना  होना या आपका Blood Pressure बढ़ सकता है। यहाँ तक क़ि हमारे सही ना सोने तरीके दिल पर भी असर पड़ता है।  आपको जान कर हैरानी होगी क़ि हमारे Face और Hair पर भी बहुत असर पड़ता है।

Read:- मसाला चाय के फायदे 

कुछ लोग अपने दाएं हाथ के तरफ होते है तो कुछ लोग अपने बाएँ हाथ के तरफ सोते है। कुछ लोग पीठ के बल सोते है तो कुछ लोग पेट के बल इन सभी पोजीशन का हमारे health पर बहुत बुरा असर पड़ता है। पेट के बल सोना सबसे हानिकारक माना जाता है। ये उन लोगो को सबसे ज्यादा हानिकारक होता है जो अस्थमा के मरीज होते है क्युकी पेट के बल सोने से हमारे पेट के साथ-साथ हमारे फेफड़ो पर भी बुरा असर पड़ता है। जिससे सोते समय हमें साँस लेने में परेशानी होती है। पेट के बल सोने से हमारे कमर में दर्द होने लगते है। ज्यादा तर पेट के बल सोने से Backpain क़ि प्रॉब्लम होने लगती है।  Right हाथ के तरफ सोना भी सही नहीं माना जाता है। अगर आप देखो पाचन तंत्र को तो हमारा पेट भी उलटे तरफ यानि left side ही होता है। साथ में हमारा दिल भी Left Side में ही होता है। दाएं तरफ सोने से हमारे पाचन क्रिया में परेशानी होती है। लम्बे समय तक दाएं तरफ सोने से पेट में पड़े भोजन भी उल्टी दिशा में जाना सुरु कर देता है।  जिससे खाये गए भोजन भी उल्टी दिशा में जाने लगता है। और पर्याप्त मात्रा में पाचक रस नहीं मिल पाते है, फिर ऐसे में हमें गैस क़ि प्रॉब्लम, खट्टी डकार , उल्टी और कब्ज जैसी बीमारिया सुरु होने लगती है।

सोने के सही तरीके क्या है (What is the Correct Sleep Position):-

सोने के सही तरीके क्या है

अगर आप पीठ के बल सोते है तो इसे ज्यादा बुरा नहीं माना जाता है। और अगर आप Left Side यानी उल्टे हाथ के तरफ सोते है तो आपके हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। क्या आप लोगो ने कभी सोचा है क़ि सही सोने से आपकी हेल्थ पर कितना प्रभाव पड़ता है। मेडिकल हो या आयुर्वेदिक सभी ने Left Side को ही सही माना है। लेफ्ट  साइड सोने से ना केवल हमारे पाचन क्रिया पर ही प्रभाव पड़ता है बल्कि हेअल्थ (Health),तव्चा(Skin),शरीर (Body),  दिल(Dil), दिमाग (Mind)।  बाएं तरफ सोने से हमारे हेल्थ पर बहुत तेजी से सुधार होने लगता  है।

Read:- सुबह गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान

बाएं तरफ क्यों सोना चाहिए (Why Sleep on the Left Side):-

ज्यादा तर लोगो को पता है क़ि खून को लाने और ले जाने में हमारी दो नसे होती है। पहली धमनियाँ (Arteries) जो क़ि लाल अंग क़ि होती है। और दूसरी सिराए (veins) जो को हरे रंग क़ि होती है। जो हमारे तव्चा पर भी दिखाई देती है। इसके अलावा एक और प्रकार क़ि नाड़ी होती है जिसे Lymphathi System कहते है। इस नस में खून नहीं बक्ली एक प्रकार का तरल पदार्थ पाया जाता है। जिसकी मात्रा 17 लीटर तक होती है। ये पदार्थ हमारी Arteries ,Venis से ही निकलता है। जो की हमारे पुरे शरीर में फ़ैल जाता है। खून में मिक्स हो जाता है। अगर Arteries  System  ठीक से काम ना करे तो ,हमारे शरीर में पानी भरने लगेगा और पैर फूलने लगेग।  और शरीर में infaction  फ़ैलाने के वजह से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। इस Arteries  System  में कई तरह से पोषक तत्व और विषैले पदार्थ पाए जाते है। हमारे शरीर में बहाने वाले जिनते भी ख़राब तरल पदार्थ होते है। उन्हें बहार निकलने का काम Lymph Nodes का ही होता है। जिससे हम बिमारिओ , इंफेक्शन ,तव्चा रोगो और कई तरह के सेहत से जुडी समस्याओ से बचे रहते है। आयुर्वेदिक  रिसर्च के अनुसार बाएं और सोने से हमारे Arteries  System काफी बेहतर रहते है। left  side  सोने से हमारा भोजन बड़ी आंत से निकल कर छोटी आंत में आसानी से चला जाता है। फिर सुबह हमारा पेट अच्छे से साफ हो जाता है।

प्रेगनेंसी में कैसे सोये (How to sleep in pregnancy):- 

ज्यादा तर डॉक्टर Pregnant महिलाओ को लेफ्ट साइड सोने का ही सलाह देते है। न केवल Blood Circulation ठीक रहता है बल्कि कमर, पीठ और रीढ़ की हड्डियों पर भी जोर काम पड़ता है। Pregnancy  के दौरान महिलाओ का शरीर का आकर बड़ा होने लगते है, जिसके कारन उनके Liver, Kidney  आदि। पेट में पल रहे बच्चे को भी ज्यादा आराम मिलता है, इस  लिए प्रेगनेंसी में महिलाओ को लेफ्ट साइड ही सोना चाहिए।

Read:- सुबह के बासी लार के चमत्कारी फायदे

अब कुछ आसान तरीको के बारे में बात करेंगे जो उल्टे हाथ को सोने में आपकी मदद करेगी। 

  1. रात को ज्यादा खाना ना खाये।  
  2. Right  Side  में एक तकिया रख ले।  
  3. Right  Side  में लाइट जला ले। 
  4. अपने बेड़ की पोजीशन बदल ले। 

Conclusion

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की अब आप लोग जान गए होंगे की सोने के सही तरीका क्या है। यदि आप भी गलत तरीके से सोते हो तो आपको भी अपने ये आदद को बलद देना चाहिए। ताहि आगे चल के आपको कोई परेशानी न हो।

यदि आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। और आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। धन्यवाद


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *