दोस्तों आज हम सुबह के बासी लार के चमत्कारी फायदे के बारे में बात करेंगे।  हजारों साल पहले एक ऋषि बाग्वट हुये थे, उन्होने ही लार (Saliva)के फायदे के बारे में बताया था | लार के औषधीय गुणों के बारे में जानकार आप भी हैरान हो जाएंगे | मिट्टी में जितने भी तत्व होते हैं वो सब लार में पाये जाते हैं | सुबह-सुबह का बांसी थूक यानि (लार) हमारे शरीर के लिए किसी औषधि से कम नहीं है | तो चलिये जानते हैं लार के फायदे के बारे में। 

एक स्वस्थ व्यक्ति के मुंह में एक दिन में 1000 से 1500 मिलीलीटर लार बनती है | जिसमे  लार में 98% पानी होता है और 2% एंजाइम, बलगम व इलेक्ट्रोलाइट जैसे यौगिक होते हैं | मुंह में पल रहे Bacteria का भी खात्‍मा करता है। मुंह की लार (Saliva) एक लुब्रिकेंट की तरह काम करता है, स्वाद लेने में मददगार होता है और एंटी-बैक्टीरियल होता है, जो मुंह के संक्रमण से हमें बचाता है। 

सुबह के बासी लार के चमत्कारी फायदे

बासी लार के फायदे (Benefits of Stale Saliva)

आमतौर पर अधिकांश लोग अपने मुंह में बनने वाली लार की तरफ ध्यान ही नहीं देते हैं, लेकिन अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए तो इससे आपके मुंह (Mouth) का स्वाद बिगड़ सकता है और आपको कई तरह की बीमारियों व संक्रमण का खतरा हो सकता है. खासकर, सुबह के वक्त मुंह से निकलने वाली लार कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं (Health Problems) से आपको सुरक्षित रखने में अहम भूमिका निभाती है। निचे दिए गए है, बसी लार के कुछ फायदों के बारे मे, तो चलिए जानते है।

आंखों के लिए फायदेमंद (Beneficial for the Eyes)

सुबह की लार को आखों पर काजल की तरह लगाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और चश्मे का नंबर कम होने लगता है. इसके अलावा आंखों का लाल होना, दर्द, जलन और पानी आने जैसी समस्या होने पर मुंह की लार को आंखों पर लगाने से फायदा होता है. इसके अलावा अगर आप आंखों के नीचे काले घेरे से परेशान हैं तो सुबह मुंह की लार से धीरे-धीरे मालिश करें।

पेट के लिए है लाभदायक (Is Beneficial for the Stomach)

सुबह के बासी लार पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है. दरअसल, जब आप पानी पीते हैं तो रात भर मुंह में जमा लार पानी के साथ आपके पेट के भीतर जाता है. जिससे पेट अच्छा रहता और पेट से जुड़ी समस्याओं का खतरा भी कम होता है.हमारे पाचन-तंत्र को दुरुस्त करने के लिए लार से बढ़िया और कोई दवा नहीं है। आपको बता दें कि लार में टायलिन नामक एंजाइम पाया जाता है, इसलिए सुबह उठते ही एक गिलास पानी पीने से आपकी लार सीधे आपके पेट में चली जाती है। ऐसा रोजाना करने से कभी पाचन संबंधी परेशानियां नहीं होती है। 

ये भी पढ़े:- Corona Virus और Dengue में अंतर है

पाचन को रहे ठीक (Keep Digestion Fine)

हमारे पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए लार एक सबसे अच्छी दवाई और  कोई नहीं नहीं है। शायद आपको पता हो या नहीं फिर भी आपके जानकारी के लिए बता दूँ कि लार में टायलिन नमक एंजाइम पाया जाता है। जो कि हमारे पेट और हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।  इस लिए हमें  सुबह बासी मुँह 1-2 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।  ऐसा रोजाना करने से हमें कभी नहीं पेट सम्बन्धी परेशानी नहीं होगी। 

घाव भरने में मददगार (Helpful in Healing Wounds)

सुबह के बासी लार घाव पर लगाने से घाव जल्दी भरने लगता है. शरीर में कहीं कट-छिल जाए या फिर घाव हो जाए तो उस पर सुबह की लार जरूर लगाएं. सुबह के वक्त मुंह से निकलने वाली लार डायबिटीज के रोगियों के घाव पर भी बहुत ज्यादा असर दिखाती है. आप लोगो ने जानवरो को देखा ही होगा कि  जानवरों को भी तो घाव हो जाते हैं, वो भी तो घायल हो जाते हैं। हम तो तरह तरह की दवाइयाँ लगाकर अपना इलाज कर लेते हैं पर जानवरों के जख्म खुद ठीक हो जाते हैं। क्यों ? कभी गौर किया हो तो आपने कभी ना कभी जानवरों को अपना घाव चाटते देखा होगा, जी हाँ ये वही लार है जिसकी हम बात कर रहे हैं। इससे उनका घाव बहुत जल्दी ठीक हो जाता है।

दाद की समस्या में फायदेमंद (Beneficial in Herpes Problem)

कुछ लोगों को दाद की समस्या हो जाती है। बार बार वह लौट कर आ जाती है। तो उसके लिए आप रोजाना अपने दाद वाले स्थान पर लार। धीरे धीरे दाद जड़ से खत्म हो जाएगा। इसके अलावा  धूप में जाने से त्वचा जल जाती है या झुलस कर उस पर लाल लाल चकते हो जाते हैं। इसे भी लार से ठीक किया जा सकता है। मुंह की लार वास्तव में एक बड़ी औषधि है, जो आपके सारे रोगों को ठीक कर सकता है। इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी।

आपको बता दें कि यदि आपकी लार ग्रंथि ठीक नहीं । उसमें सूखापन है तो आप मुंह की पथरी का शिकार भी हो सकते हैं । ऐसे में डॉक्टर से जरूर चेकअप करवाएँ।

दांतों के लिए फायदेमंद  (Beneficial for Teeth)

लार में सोडियम पोटैशिम, कैल्शियम, प्रोटीन, ग्लूकोज जैसे तत्व पाये जाते ह।  जो दांतो को सुन्दर और मजबूत बनाने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते है। इसमें मौजूद एन्टीबायोटिक दांतो को हानिकारक  संक्रमण  से बचाते है जिससे हमारे दाँत सड़ते नहीं है।  और ये दांतो पर कवच की तरह काम करती है। 

त्वचा के लिए लाभकारी (Beneficial for skin)

हम सब लोग चाहते है कि हमारा चेहरा एक दम साफ और सूंदर दिखे।  अगर हमारे चेहरे पर थोड़ी सी भी दाग़ या किसी भी चीज का निशान होता हो तो हम कई तरह के दवाई इस्तेमाल करना सुरु कर देते है।  पर हमें ये नहीं पता होता है कि हमारे शरीर में बन रहे लार किसी औषधि से काम नहीं  है।  अगर हमारे शरीर पर कही भी फोड़े-फुंसी या कटे, जले का निशान हो तो आप उस पर कुछ दिन तक अपने मुँह का बासी लार लगाने से जल्दी ही असर दिखाना सुरु कर देगा और आपका चेहरा या उस कटे या जले हुए जगह पर एक दम पहले जैसे साफ हो जायेगा। यह काम आपको कम से कम एक से डेढ़ महीने करना पड़ेगा। 

आपने देखा होगा कि गुटखा खाने वाले व्यक्ति मुंह के क़ैसर का शिकार हो जाते हैं कभी सोचा है क्यों ?  वो इसलिए क्योंकि वह गुटखा खाकर थूकते रहते हैं। जिससे उनके मुंह में लार की कमी हो जाती है और वह कैंसर का शिकार हो जाते हैं । यदि आप भी कम लार बनने कि समस्या से पीड़ित हैं तो तुरंत इलाज कर लीजिये या फिर आप मंजन टूथपेस्ट कि जगह नीम की दातुन भी कर सकते हैं इससे आपके मुंह में जो लार बनती है,  वह आप अंदर गटक जाते हैं नीम की लार आपके पेट के लिए भी फायदा करती  है। 

Note:- दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी हमे जरूर बताइये। पसंद आने पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें जरूर बताइये , पढ़ने के लिए धन्यवाद।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *