Advertisements

नमस्ते दोस्तों आज हम मेथी दाने के फायदे के बारे में बात करेंगे, की इसके क्या -क्या फायदे और नुकसान है। मेथी (Fenugreek) हर घर में होती है। खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा आप इसका प्रयोग उपचार में भी कर सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि मेथी हमारे शरीर के लिए औषधि है। आपको बता दें कि मेथी में फाइबर, विटामिन A, विटामिन B 6, विटामिन C, नियासिन, पोटेशियम, आयरन, और एल्कलॉयड आदि शमिल है।  मेथी के दानो में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाईड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस तथा लोहा भरपूर मात्रा में पाया जाता है।  ये सब हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है।   मेथी के दानों को रात में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने और उसका पानी पीने से कई बीमारियों से निजात मिलती है। आइये जानते हैं मेथी के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में …

Advertisements
मेथी दाने के फायदे
Advertisements

मेथी दाना क्या है? (What are Fenugreek Seeds)

यह एक जड़ी बूटी है जिसका कुछ कड़वा स्वाद होता है और इसका उपयोग औषधि बनाने में भी किया जाता है| मेथी दाना पकने पर बहुत ही अच्छा स्वाद देता है| इसमे बहुत से औषधीय गुण होते है जिससे यह कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में उपयोग होती है।

इसका इस्तेमाल सब्जी में किया जा सकता है, इसे बिना पकाए भी खाया जाता है, इसका तेल भी बनता है और इसका पेस्ट बनाकर शरीर पर भी लगाया जाता है। 

Advertisements

मेथी दाने के फायदे (Benefits of Fenugreek Seeds)

दोस्तों आपको तो पता चल ही गया है की मेथी दाने के कितने फायदे होते है।  मेथी दाने  को आप रात में भिगो कर सुबह में उसे खाये और उसका पानी पिने से बहुत  ही ज्यादा फायदा होता है। हम इस आर्टिकल में आपको मेथी दाने के बहुत से फायदे बताएँगे और ये किस -किस बीमारियों में काम में आता है। तो चलिए  आगे पढ़ते है की मेथी दाने के किस रोगो में काम में आता है। 

त्वचा के लिए (Beneficial for the Skin)

मेथी दाना में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) गुण होते हैं जो त्वचा पर फ्री रॅडिकल्स (Free radicals) के प्रभाव को कम करता है और त्वचा पर झुर्रिया आने से रोकता है।

Advertisements

Read more:- 10 बुरी आदतें जिसे हम अच्छा समझते है

जोड़ों का दर्द(Joint Pain)

100 ग्राम मेथीदाने अधकच्चे भून के दरदरा कूट लें। इसमें 25 ग्राम काला नमक मिलाकर रख लें। यह मिश्रण 2 चम्मच सुबह शाम गुनगुने पानी के साथ फाँकने से जोड़ों, कमर व घुटनों का दर्द, आमवात (गठिया) का दर्द आदि में लाभ होता है। इससे पेट में गैस भी नहीं होगी।

ब्लड प्रेशर के लिए(For Blood Pressure)

हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों के भीगी मेथी बहुत फायदेमंद होती है। रात में सोया और मेथी को पानी में भिगोकर रखें और अगले दिन पांच ग्राम सुबह और शाम इसे लेना चाहिए। इससे रक्त का संचार ठीक होगा और ब्लड प्रेशर में भी राहत मिलेगी।

त्वचा और बालों की समस्या के लिए (For Skin and Hair Problem)

अगर आपको मुंहासों की समस्या है और आपको हेयरफॉल भी हो रहा है तो बालों में मेथी के दानों को भिगोकर इसका पेस्ट लगाएं। इससे बाल मजबूत बनेंगे और जल्दी सफेद भी नहीं होंगे।

बवासीर के लिए(For Hemorrhoids)

बवासीर एक गंभीर बीमारी है, जिससे रोगी को बहुत परेशानी होती है। मेथी और सोया को रात में भिगोकर अगले दिन सुबह इसका रस लें। इससे आपको बवासीर में फायदा मिलेगा।

गर्भावस्था में फायदे (Benefits in Pregnancy)

अगर गर्भावस्था के दौरान मेथी को संतुलित मात्रा में इस्तेमाल किया जाए, तो यह पूरी तरह से सुरक्षित है। इसका उपयोग गर्भवती को पेट दर्द, पेट में ऐंठन, जकड़न, बुखार और तनाव जैसी कई समस्याओं से निजात दिला सकता है। साथ ही इसका उपयोग ब्लड शुगर की समस्या से जूझ रही गर्भवती महिलाओं के लिए भी लाभदायक माना गया है, क्योंकि इसमें हाइपोग्लाइसेमिक (ब्लड शुगर को कम करने वाला) गुण पाया जाता है। 

डायबिटीज को कंट्रोल करता है(Controls Diabetes)

मेथीदाने में पाया जाने वाला अमिनो एसिड बॉडी में इंसुलिन लेवल को मेनटेन रखता है। जिससे ब्लड शुगर रेगुलेशन में मदद मिलती है और डायबिटीज से बचाव होता है। डायबिटीज के मरीज भी इसे खाकर अपने ब्लड शु्गल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने के लिए (To Increase Immunity)

मेथी में एंटीओक्सिडेंट गुण प्रचुर मात्रा में होते है।  इसलिए मेथी के इस्तेमाल से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती ह। मेथी के हरी पतियों की सब्जी बनाकर खाने से शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है।  दो चम्मच दाना मेथी को एक कप गिलास में 5 घंटे के लिए भिगोये , फिर इसे गरम करे जब पानी चौथाई रह जाए तब दो चम्मच की मात्रा में शहद मिलाकर सेवन करे।  इसके सेवन से शरीर शक्तिशाली बनता है एवं शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता का विकास होता है। 

दर्द एवं गैस के लिए (For Pain and Gas)

दर्द एवं गैस की शिकायत में सौ ग्राम मेथी दाना को तवे पर इस तरह सेंके की इसका आधा भाग कच्चा रहे और आधा भाग अच्छी तरह सिक्क जावे | फिर इसे दरदरा कूट ले | इसमें 25 ग्राम काला नमक मिलाये | इसकी सुबह – शाम दो चम्मच की मात्रा में फंकी ले | इससे जोड़ो का दर्द , कमर का दर्द , घुटनों का दर्द , आमवात एवं हर प्रकार के दर्द से छूटकरा मिलेगा | शरीर में बनने वाली गैस भी नहीं बनेगी और पेट भी स्वस्थ रहेगा। 

गठिया रोग के लिए (For arthritis)

संधिवात में मेथी एक बेहतरीन औषध है।  इसका इस्तेमाल आपको गठिया में राहत प्रदान करता है।  दो चम्मच मेथी दाना को एक कप पानी में उबाल ले।  फिर इस पानी को सुबह – शाम पीने से गठिया रोग में राहत मिलती है। 

बालों को काला करने के लिए (To Darken Hair)

पीसी हुई दाना मेथी 50 ग्राम  और  मेथी के पते 50 ग्राम – इनको तील के 100 ग्राम तेल में डालकर 4 दिन तक रखे | चार दिन पश्चात तेल को छान ले।  इस तेल को बालों पर हलके हाथ से लगाये। निरंतर प्रयोग से बाल काले और चमकदार बनते है। 

स्तनों में दूध बढ़ाने के लिए (To Increase milk in the Breasts)

सूतिका महिलाओं को नियमित रूप से मेथी के हरे पतों की सब्जी का सेवन करना चाहिए | क्योकि यह  आपके स्तनों में दूध को बढ़ाती है। 

20 ग्राम मेथी के चूर्ण को 250 ml दूध में उबाले जब दूध एक चौथाई बचे तब इसमे मिश्री मिला कर सेवन करने से स्तनों में दूध की कमी दूर होती है। 

पेट दर्द और दस्त के लिए (For Stomach Ache and Diarrhea)

मेथी , हरेड , जीरा और अजवायन – सभी 50 ग्राम , 250 ग्राम सौंफ और 40 ग्राम काला नमक – इन सभी पीसकर चूर्ण बना ले।  दो चम्मच की मात्रा में पानी के साथ फंकी लेने से पेट दर्द और दस्त में राहत मिलती है। 

सूजन के लिए (To Swell)

यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) तो है है साथ ही Anti-Inflammatory गुण होने के कारण जोड़ो में सूजन भी कम करता है। 

मेथी दाने के नुकसान (Fenugreek Rash)

1. मेथी दाना की तासीर गर्म होती है जिससे दस्त हो सकते हैं।  इसलिए इसका इस्तेमाल संतुलित मात्रा में ही करें। 

2. गर्भावस्ता में इसका इस्तेमाल ना करें,और ज़रूरी हो तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। 

3. बच्चो को देने से पहले डॉक्टर से सलाह करें। 

4. किसी को अगर इससे अलर्जी हो तो इस्तेमाल ना करें। 

5. त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले इसे पहले त्वचा पर कम जगह पर लगा कर 20-25 मिनिट के लिए रखें और देखें किसी तरह की अलर्जी तो नहीं हो रही है| उसके बाद ही इसका पूर्ण इस्तेमाल करें। 

मेथी दाना के फ़ायदे सभी के लिए अलग अलग हो सकते हैं इसलिए हम आपसे विनती करते हैं की इसका उपयोग स्वास्थ के लिए करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें। 

नोट:- हम आपके अच्छे स्वास्थ की कामना करते हैं और यही चाहते है की आप सभी स्वस्थ रहें और खुश रहें।  हम आशा करते है, की आपको यह पोस्ट फ़ायदेमंद लगेगी| अगर आपके कुछ सुझाव हैं तो नीचे कॉमेंट्स में लिखे।  यह हमें और अच्छा लिखने में मदद करेंगे। 


4 Comments

Shiv Kumar Kardam · September 11, 2020 at 3:45 am

Most beneficial information provided. Thank you so much Dear Blogger

  • Advertisements
  • Shiv Kumar Kardam · September 11, 2020 at 9:12 am

    Nice information

  • Advertisements
  • Shivkumarkardam · September 11, 2020 at 9:13 am

    Nice information

  • Advertisements
  • Gazala Parveen · April 10, 2022 at 12:35 am

    Really very useful information

    Leave a Reply

    Avatar placeholder

    Your email address will not be published.

    error: Content is protected !!