नमस्ते दोस्तों आज हम बात करेंगे Weight Loss tips and Diet Plan के बारे में की हमें अपने हेल्थ को कैसे मेंटेन करके रखना रहना है।  और अपने बढ़ते  हुए वेट को कैसे रोके।  आज कल की इस बदलती हुई life style में सबसे बड़ी समस्या वजन (Weight) का है।  जो इस दुनिया में हर तीसरा व्यक्ति अपने Weight को लेकर परेशान रहता है। की कैसे हमें मोटापे को दूर करे। और ऐसे में वजन घटने के बहुत से तौर -तरीके एक्सरसाइज करते है गयम ज्वाइन भी करते है फिर भी मनचाहा शरीर नहीं बन पता है। Weight gain का एक सबसे खास कारण है कि वह लोग किसी भी तरह का फिजिकल वर्क (physical work) नहीं करते हैं।

Read More:- Aloe Vera Benefits and Side Effects in Hindi

जिस वजह से वह एनर्जी हमारे शरीर में ही रह जाती है और धीरे-धीरे हमारे शरीर को मोटा और भारी कर देती है। वजन निंयत्रित या कम करने के लिए आपको कई उपाय अपनाने पड़ते हैं। इसके लिए एक्सरसाइज के साथ डाइटिंग करना भी जरुरी होता है। डाइटिंग भी आपको अपने शरीर के अनुसार करनी होती है क्योंकि हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है और सभी को एक ही डाइट प्लान फायदा पहुंचाए ऐसा जरुरी नहीं होता है। वजन कम करने के लिए आप 800 कैलोरी डाइट प्लान की मदद ली जा सकती है। इस डाइट प्लान को आप हफ्ते में 3 दिन फॉलो कर सकते हैं।

Ways to Weight Loss Tips in Hindi

आप अपना वजन काम करने के लिए खाना सही मात्र ( Balance Diet ) में ले। सबसे ज़्यदा ज़रूरी है की सुबह का Breakfast Heavy ले इसमें आपका metabolism भी अच्छ रहेगा।आप अपना वजन काम करने के लिए खाना सही मात्र ( Balance Diet ) में ले। सबसे ज़्यदा ज़रूरी है की सुबह का Breakfast Heavy ले इसमें आपका metabolism भी अच्छ रहेगा आपकी कुछ अच्छी आदतें आपके जीवन को बदल सकती है। आयुर्वेद में कहा जाता है की नाश्ता करे राजा की तरह , लंच  करे करे साधारण इंसान की तरह और डिनर करे भिखारी की तरह यानि नाश्ता भर पेट करे और , लंच साधारण और डिनर जितना काम कर सके उतना कम और सूरज छिपने के बाद तो डिनर करने की ज़रूरत ही नहीं होती । लंच में दही ज़रूर शामिल करे। आपकी कुछ अच्छी आदतें आपके जीवन को बदल सकती है.आयुर्वेद में कहा जाता है की नाश्ता करे राजा की तरह , लंच  करे करे साधारण इंसान की तरह और डिनर करे भिखारी की तरह यानि नाश्ता भर पेट करे और , लंच साधारण और डिनर जितना काम कर सके उतना कम और सूरज छिपने के बाद तो डिनर करने की ज़रूरत ही नहीं होती । लंच में दही ज़रूर शामिल करे।

Diet chart for weight loss in Hindi

 सुबह उठाकर हलके गुनगुने पानी में आधा निभू और एक चमच शहद ले। अगर वेट बहुत ज़्यदा हो तो गुनगुने की जगह गरम पानी ले। फिर अलसी के बीज , नर्बूजे के बीज या खरबूजे के बीज ले सकते सकते हैं।
1. नाश्ता 8-9 बजे के बीच।
2.. 11 बजे कुछ हल्का जैसे butter milk, Fruits, Green Tea ज़रूर ले।
3.Lunch 1-2 बजे के बीच।
4.4-5 बजे के बीच कुछ  हल्का खा सकते हैं।
5.Dinner

Read more:- Immunity Boost करने वाली ड्रिंक्स

अगर बीच में फिर आपको भूख लगती है तो उस समय खूब पानी पिए दिन में काम से काम 7-8  गिलास पानी ज़रूर पीए। चाय दिन में एक गिलास से ज़्यदा न ले। रात में सोने से पहले 1 गिलास गुनगुना पानी जरूर पीएं। ये आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालेगा और कैलोरी को बर्न करने में भी मददगार होगा।

Weight Loss के लिए कुछ Important बात जो आपको जरूर धयान रखना चाहिए

1. सबसे पहले तो ध्यान रखने वाली बात यह है कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पीयें, बल्कि खाने के एक से डेढ़ घंटे के अंतराल पर पानी पीयें। इससे खाना आसानी से पच जाता है। वरना खाना Extra Fat की तरह इक्कठा हो जाता है।

2. भोजन जब भी करें संयमित करें यानी भूख से थोड़ा कम ही खांए।

3. भोजन में तैलीय पदार्थों और मीठे के बजाय साग, सब्जी, सलाद और फलों को शामिल करें।

4. खाने में चावल, आलू और घी का प्रयोग कम से कम करें।

5. सप्ताह में कम से कम एक दिन सिर्फ तरल पदार्थों को पीने का नियम बांध लें या फिर दूध और फल ही खाएं।

6. प्रतिदिन exercise और योगा को अपनी दिनचर्या में शामिल करें.

7. पूरे दिन में दो-तीन बार कम से कम 30 मिनट तक टहलें या  Exercise करे  |

8. गेहूं की चपाती छोड़ चने, जौ इत्यादि से मिले आटे की चपाती खाना आरंभ कर दें। साथ ही नाश्‍ते में जूस और स्प्राउट्स को शामिल कर सकते हैं।

9. Tea  की जगह ग्रीन tea use करें |

10. चीनी की जगह शहद का प्रयोग करें |

11. 7-8 घंटे की नींद ज़रूर लें |

12. खाना फिक्स टाइम पर ही खाये |

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में आपको Weight Loss tips के बारे में बताया है की आप कैसे अपने Weight को कैसे कम कर सकते है। बिना कही जाये। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप हमें Comment कर के बताये। आपका एक कमेंट हमें बहुत ही Motivate करता है, इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!