एलोवेरा एक खास औषधि है, जिसके फायदे के बारे में हम सब जानते है। आज वेट लॉस (Weight  loss) से लेकर बालों और चेहरे को सुंदर बनाने और कई तरह की हेल्थज प्रॉब्ललम्स को दूर करने के लिए , Aloe Vera हर क्षेत्र में अपने गुणों के लिए जाना जाता है।  इसकी पत्तियाँ हरि और हल्के काँटेदार होती है। इसके लगभग 100 से अधिक प्रजातियां पायी जाती है. Aloe Vera को घृतकारी और ग्वारापाठा के नाम से भी जाना जाता है। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाये जाते है जो रोगो से लड़ने में मदद करते है। Aloe Vera त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। एलोवेरा के फायदे और नुकसान भी है जिनके बारे में आज हम जानकारी देंगे। ऐसा हो सकता है कि कुछ लोगों के लिए इसका सेवन या अत्याधिक सेवन घातक रूप में सामने आए। इसका मतलब यह है कि इसका कुछ लोगों पर गलत प्रभाव (side effects) भी पड़ सकता है। आइए जानते हैं ,एलोवेरा के फायदे और नुकसान क्या हैं।

एलोवेरा के फायदे और नुकसान

Benefits of Aloe Vera –(एलोवेरा के फायदे)

अगर आप Aloe Vera Gel को अपने चेहरे पर इस्तेमाल करते है तो आपका चेहरा पर निखार आने लगेगा और आपकी सुंदरता और भी ज्यादा बढ़ जाएगी। इसके अलावा यह आपकी त्वचा पर धुप से होने वाले नुकसान धुप की कलिना, जले हुए निशान, इन्फेक्शन एलर्जी और भी कई तरह की आपकी त्वचा सबंधित परेशानियों को ठीक किया जा सकता है।

Aloe Vera Gel for Pimples (मुंहासों के लिए एलो वेरा जेल)

चेहरे पर मुंहासे निकलना अब आम बात हो गई है। यह रोग ज्यादा जवान  लोगो जैसे 18 -25  Age  वाले Girls और Boys में ज्यादातर देखने को मिलता है। इसकी वजह से face  बहुत ही भद्दा और oily दिखने लगता है। अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है, तो आप कम से कम दिन में २ बार Aloe Vera  Gel इस्तेमाल करे।

Read more:- Immunity Boost करने वाली ड्रिंक्स

इसका नियमित रूप से इस्तमाल करने से आपके  चेहरे से मुंहासे  (Pimple), तैलीय (Oily Face) की समस्याओं से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ ही आपके चेहरे की skin को खुबसूरत और साफ करके निखार लता है।

Aloe Vera Gel for Hair (बालों के लिए एलो वेरा जेल)

आज कल बालों की समस्या भी बहुत ज्यादा देखने मैं आती है l जैसे बलों का गिरना (Hair Fall), रूसी (Dandruff), न समस्याओं से निजात पाने के लिए एलोवेरा जैल ( Aloe Vera Gel ) का इस्तेमाल करें l यह एक बहुत ही मॉइस्चराइजर है बालों के लिए इससे आपके बाल घने, मुलायम और खुबसूरत हो जाते है। यह बालों को बढ़ाने और बालों का पीएच संतुलन बनायें रखने में भी काफी मददगार होता है l इसका इस्तेमाल करके आप बालों में होने वाली कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते है।

बालों की परेशानियो के लिए एलोवेरा जेल ( Aloe Vera Gel ) को इस्तेमाल करने का तरीका इस तरह है l एलोवेरा की दो पत्तियां लेनी है और चम्मच की सहायता से जैल निकाल लें l अब इसमें लगभग आधे निम्बू का रस मिलाकर अच्छे से फेट लें। इसके बाद बालों को थोड़ा गिला/नम करलें फिर इस मिक्स को अपनी उँगलियों की मदद से बालों और सिर में अच्छी तरह लगायें l फिर एक गर्म तोलिया लेकर 15-20 के लिए अपने बालों को कवर करलें l इसके बाद गुनगुने पानी और शैम्पू से बालों को धो लें  l इस हर हफ्ते या दो हफ्ते में जरुर इस्तमाल करें इससे आपके बालों को कई Benefits मिलेंगे।

Aloe Vera Benefits For Health (एलोवेरा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद)

ऐलोवेरा त्वचा और बालो के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. एलोवेरा में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिंस, कैल्शियम फौलिक एसिड पाये जाते है. जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते है.  एलोवेरा के इस्तेमाल से बहुत से  रोगो से बचा जा सकता है।

Aloe Vera Benefits For Cancer (एलोवेरा के फायदे कैंसर रोगी के लिए)

एलोवेरा में एमोडिन तत्व पाया जाता है जो कैंसर को रोकने मे सहायक होता है. इसलिए एलोवेरा का उपयोग कैंसर रोगी को जरुर करना चाहिए। एलोवेरा कैंसर के प्रभाव को धीरे-धीरे कम करता है

Aloe Vera Benefits For Diabetes (डायबिटीज रोगी के लिए फायदेमंद एलोवेरा):- मधुमेह होना बहुत ही साधारण सी बात हो गई है आज के समय में. हर कोई मधुमेह रोग से परेशान है. डायबिटीज रोगी के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद घरेलु नुस्खा है. एलोवेरा जेल में करेला का रस मिलाकर सेवन करने से आप मधुमेह से छुटकारा पा सकते है. एलोवेरा जेल ब्लड़ शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है।

Aloe Vera Benefit For Increases Immunity (रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है)

 एलो वेरा में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का गुण होता है | इसमें मौजूद Bradykinase एंजाइम सूजन व जलन को कम करते हैं और Immune System को मजबूत बनाते हैं |

एलो वेरा में पाए जाने वाले मिनरल्स जैसे कि कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम व जिंक आदि मेटाबोलिज्म को सुधारते हैं | बहुत से मिनरल्स एंटी ऑक्सीडेंट का काम करते हैं जो फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालने का काम करते हैं | इसमें पाए जाने वाले फेनोलिक कंपाउंड्स analgesics, Antibacterials और Antivirals का काम करते हैं जो छोटी और बड़ी बीमारियों से शरीर की रक्षा करते हैं |

Side Effects of Aloe Vera ( एलोवेरा के नुकसान )

वेसे एलोवेरा जैल का इस्तमाल सुरक्षित माना जाता है मगर लेटेक्स से निकले गए असंसाधिक एलोवेरा जूस आपको नुकशान भी पंहुचा सकता है l जिससे आपके स्वास्थ को भारी नुकशान हो सकता है। एलोवेरा रस में एक Anthraquinone नाम की चीज होती है जो Laxative है और और यह अधिक मात्रा में इस्तेमाल किये जाने पर आप एंठन, निर्जलीकरण एवं दस्त का शिकार हो सकते है। एलोवेरा जूस इस्तमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर लें खास करके जब आप किसी तरह का इलाज करा रहे हो या कोई रेगुलर दवाई लेते हो l क्योंकि एलोवेरा जूस को कुछ दवाइयों के साथ लेने से कुछ रिएक्शन हो सकते हैं। गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को एलोवेरा जूस नहीं पीना चाहिए l गर्भवती महिलाओं के गरभाशय के संकुचन से गर्भपात और जन्म दोष हो सकते है l इसमें Anthraquinone दस्त की वजह बन सकता है।

इसलिए स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी एलोवेरा जूस का इस्तमाल नहीं करें l और 12 से कम उम्र के बच्चो को भी नहीं देना चाहिए यह इनके लिए असुरक्षित है। एलोवेरा जूस की वजह से शरीर में एड्रेनालाईन मात्रा ज्यादा हो सकती है l जो दिल (ह्रदय रोग) के मरीजो के लिए खतरनाक हो सकती है l इसकी वजह से आपके  शरीर मैं पोटेशियम की मात्रा भी कम हो सकती है l

Low Blood Pressure (ब्लड प्रेशर करता है लो)

एलोवेरा का अगर आप लगातार सेवन करते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर (blood pressure) भी लो हो सकता है. वैसे तो यह हाई बीपी (High Blood Pressure)  से परेशान लोगों के लिए तो अच्छा है लेकिन लो ब्लड प्रेशर के मरीज़ों के लिए ख़तरनाक साबित हो सकता है.

Makes Muscles Weak (मांसपेशियों को बनाता है कमजोर)

अगर आप एलोवेरा का इस्तेमाल ज़्यादा करते हैं, तो भी यह आपके लिए मुसीबत है क्योंकि इसमें मौजूद लैटेक्स (latex) मांसपेशियों को कमजोर कर देता है.

Read more:- Dark Circles हटाने के घरेलु उपाय 

Dehydration Problem (डिहाइड्रेशन की समस्या)

अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जो सुबह खाली पेट एलोवेरा का सेवन करते हैं, तो आप सावधान हो जाएं. ऐसा करने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है, यानी पानी की कमी आपको बीमार बना सकती है.

Skin Infection (हो सकता है त्वचा सम्बन्धी इन्फ़ेक्शन) 

अगर आप इसके जेल का इस्तेमाल ज़्यादा करते हैं तो, ऐसा भी हो सकता है कि आपको स्किन इन्फ़ेक्शन यानी त्वचा सम्बन्धी रोग हो जाएं. इनमें खुजली, दाने, चकत्ते, शामिल हैं.

Heart Problem (ह्रदय सम्बन्धी समस्या)

अगर आप एलोवेरा के जूस या किसी भी तरह के रूप में इसका सेवन ज़्यादा करते हैं तो आप ह्रदय सम्बन्धी रोगों की चपेट में भी आ सकते हैं. जी हाँ, आपको कमजोरी के साथ ही दिल संबंधी शिकायत हो सकती है, ऐसे में हार्ट के मरीज़ इससे परहेज़ करें.

महत्वपूर्ण और जरूरी बाटे जो आपको हमेशा याद रखनी चाहिए

1. आपको तो पता ही होगा की अगर किसी भी चिज का आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल किया जाये तो वह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

2. त्वचा पर ज्यादा एलोवेरा का उपयोग ना करे।

3. एलोवेरा के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा पर जलन हो सकती है।

4. लो ब्लड़ प्रेशर वाले मरीज को एलोवेरा का अधिक मात्रा में सेवन नही करना चाहिए।

5. एलोवेरा के अधिक इस्तेमाल से यह मांसपेशियो को कमजोर बना देता है।

6. गर्भवती महिला को इसका सेवन नही करना चाहिए।

Conclusion

दोस्तो, आज के लेख में हमने आपको एलोवेरा के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। एलोवेरा क्या होता है, एलोवेरा के क्या क्या फायदे होते है। इन सबके बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया। यदि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमें कमैंट्स करके जरूर बताये ताकि हम आपके लिए ऐसे ही हेल्थ रेलेटेड टॉपिक लेट रहे धन्यवाद।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!