आज हम इस पोस्ट में जानेगे की घर पर ही आप अपनी Immunity को कैसे बढ़ा सकते हो। इसके लिए आपको कही भी जाने की जरुरत नहीं है आप इसको घर पर भी होममेड ड्रिंक के जरिये भी बढ़ा सकते हो। तो चलिए जानते है की Immunity Boost करने वाली ड्रिंक्स (The Best Homemade Drinks to Boost Immunity) कौन से है।

Immunity Boost करने वाली ड्रिंक्स

कोरोना वायरस के तेज़ी से बढ़ रहे संक्रमण के बीच आपको सर्दी-खांसी और फ्लू जैसे लक्षणों से भी बचे रहने की सख़्त ज़रूरत है। क्योंकि कोरोना वायरस का लक्षण भी सर्दी-खांसी और फ्लू के लक्षणों से मिलता-जुलता ही है। ऐसे में मज़बूत रोग प्रतिरोधक क्षमता आपको किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है। WHO की तरफ से जारी गाइडलाइन में कहा गया था कि कोरोना संक्रमण का खतरा बच्चों और बुजुर्गों को अधिक है। इसका कारण है उनकी इम्यूनिटी (Immunity) कमजोर होना। बच्चों और बुजुर्गों की रोग प्रतिरोधक क्षमता युवाओं के मुकाबले कम होती है। ऐसे में यह वायरस उन्हें अपनी चपेट में आसानी से ले लेता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि यह युवाओं को नहीं होता।

Read:- खाली पेट चाय पीने के नुकसान

इस वायरस से बचने के लिए जरूरी है अपनी इम्यूनिटी को मजबूत किया जाएगा। यहां हम आपको कुछ ऐसी ही खास ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें पीकर आप अपनी इम्यूनिटी को मज़बूत बना सकते हैं और इस संक्रमण की चपेट में आने से भी खुद को और अपने परिवार को बचा सकते हैं।  लगातार गर्मी के बढ़ते ही शरीर में पानी की कमी होने लगती है। ऐसे में तरल पदार्थों का सेवन आपको सेहतमंद रखता है। इन 4 तरह के हेल्दी जूस को घर पर बनाकर पीएं, इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होने के साथ आपका इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होगा, जिससे आप गर्मियों में होने वाली समस्याओं से भी बचे रहेंगे।

Immunity Boost करने वाली ड्रिंक्स

1. टमाटर और काली मिर्ची (Tomato and Black Paper):-   टमाटर विटामिन ए और सी (Vitamins A and C), आयरन (Iron) और फॉलेट (Folate) में हाई होता है। इसलिए इसका सूप पीने से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है। इसमें आप काली मिर्च पाउडर और जीरा आदि डालकर पिएं, इससे यह न्यूट्रीएंट में और भी हाई हो जाएगा। इसे तैयार करने के लिए ग्राइंडर की भी जरूरत नहीं होगी।

2. पालक और चुकंदर (Spinach and beetroot):-  न्यूट्रिशन से भरपूर होने के कारण पालक (Spinach) और चुकंदर (beetroot) का सेवन और इनका जूस दोनों ही फायदेमंद है। पालक में इनसॉल्यूबल फाइबर (insoluble fiber), विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन के1 (Vitamin K1) और आयरन (Iron) काफी मात्रा में पाया जाता है।

चुकंदर में विटामिन सी (Vitamin C), पोटैशियम (Potassium), फोलेट (विटामिन बी 9), आयरन (Iron) प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में पालक और चुकंदर का मिक्स जूस पीने से आपकी इम्यूनिटी अच्छी हो सकती है।

3. शहद और पानी (Honey and water) :-  शहद में प्रोबायोटिक होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को उत्तेजित करते हैं।

4. ऑरेंज जूस (Orange Juice):-  संतरे में विटामिन सी होता है जो खून में वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं। वाइट ब्लड सेल्स के बढ़ने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसके लिए रोजाना एक गिलास संतरे का जूस पीना चाहिए।

5. नींबू, अदरक और हनी वॉटर (Lemon, Ginger and Honey Water):- इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए शहद से अच्छी कोई चीज नहीं मानी जाती। शहद के फायदे जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। जब आप शहद में नींबू और अदरक जैसी हाई न्यूट्रीएंट्स वाली चीजें शामिल करते हैं तो इसकी शक्ति और बढ़ जाती है। यह ड्रिंक कई तरह के वायरस से लड़कर आपका बचाव करती है।

आप इसमें हल्दी भी मिला सकते हैं। नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है और अदरक की जड़ या अदरक पाउडर का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसकी ड्रिंक बनाने के लिए एक गिलास पानी को गर्म करके इसमें कसा हुआ अदरक, आधा नींबू, एक चम्मच शहद और चुटकीभर हल्दी मिक्स कर लें। हो गई आपकी ड्रिंक तैयार।

6. सेब, गाजर और संतरे का जूस (Apple, carrot and orange juice):-  सेब शरीर में महत्वपूर्ण सेल्स को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस (Oxidative Stress) से बचाता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इसके साथ ही पर्याप्त विटामिन और पोषक तत्वों की पूर्ति करता है।

गाजर बीटा-कैरोटीन में हाई होती है जो रेस्पिरेट्री सिस्टम (Respiratory System) को अच्छी तरह काम करने में मदद करती है। साथ ही शरीर में गंदे बैक्टीरिया और वायरस को प्रवेश करने से रोकती है। संतरे में विटामिन सी (Vitamin C) होता है, जो वायरल संक्रमण के खतरे को कम करता है। इसे बनाने के लिए सेब, गाजर को छील लें और उनका जूस निकाल लें। अब संतरे का जूस अलग से निकालें और दोनों को मिक्स कर लीजिए। आपकी ड्रिंक तैयार है।

7. प्याज का पानी (Onion water):-  अधिकतर भारतीय घरों में इसका उपयोग सब्जी बनाने या फिर सलाद के रूप में किया जाता है। प्याज एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट (Anti-Inflammatory and Antioxidant) गुणों से भरपूर होती है। यह शरीर से बीमारियों को दूर करने और मेटाबॉलिज्म मजबूत करके इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी मदद करती है।

प्याज के सभी रूपों में कई मेडिसिनल कम्पाउंड (Medicinal Compounds) पाए जाते हैं, जो कि कई तरह के वायरस से लड़ता है। इसके छिलके में मौजूद थायोसल्फेट्स (Thiosulphate) एक एक्सपेक्टोरेंट (Expectorant) के रूप में काम करता है। इसकी ड्रिंक बनाने के लिए आप 1 गिलास पानी में प्याज के टुकड़े करके डाल लें और उसे 5-6 घंटे तक ऐसा ही रहने दें। फिर उस पानी को छानकर पी लें।

Read:- सुबह गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान

निष्कर्ष

आप समझ गए होंगे कि किस तरह आप अपनी इम्यूनिटी को होम मेड ड्रिंक्स के सेवन से बढ़ा सकते हैं। लेकिन यह भी ध्यान रखें कि आप सिर्फ इन ड्रिंक्स पर ही डिपेंड न रहें। Immunity Boost करने वाली ड्रिंक्स

इसके लिए आपकी लाइफस्टाइल, डाइट सही होनी चाहिए। ये सारे फैक्टर मिलकर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएंगे।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!