Advertisements

दोस्तो, आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग पर। हमारा आज का टॉपिक एक ऐसा फल है जिसे खाया कम जाता है लेकिन इसका उपयोग औषधी/रोगों के उपचार के लिये अधिक किया जाता है। क्योंकि इसका स्वाद कसैला और अरुचिकर होता है। इसलिए इसे कोई अपनी इच्छा से नहीं खाना चाहता। जी हां, हम बात कर रहे हैं आंवला की। यही है हमारा आज का टॉपिक “आंवला”। आज के लेख में Desi Health Club आपको आंवला के फायदे और नुकसान विषय पर विस्तृत जानकारी देगा। 

आंवला का परिचय Introduction of Amla 

आंवला, फलिय वृक्ष है जो 20 से 25 फुट तक ऊंचा होता है। वैसे तो आंवला को किसी भी मिट्टी में हो जाता है परन्तु काली जलोढ़ मिट्टी इसके लिए उपयुक्त होता है। एक विशेष बात और कि इसके फल तभी विकसित होते हैं जब उन पर सूरज की रोशनी पड़ती है। इसके पत्ते इमली के पत्तों जैसे होते हैं और फल चिकने, हरे और गुदेदार होते हैं। इसका उपयोग जूस, पाउडर, मुरब्बा, चटनी, सलाद के अतिरिक्त औषधीय उपयोग और केशतेल बनाने में किया जाता है। 

Advertisements
आंवला के फायदे
Advertisements

आंवला कहां पाया जाता है? Where is Amla found?

आंवला एशिया महाद्वीप के अतिरिक्त यूरोप और अफ्रीका में भी मिलता है। ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, नॉर्वे और स्कॉटलैंड आदि देशों में आंवला की खेती की जाती है। हमारे देश भारत के हिमालय क्षेत्र और प्रायद्वीप में आंवला की सफलता पूर्वक खेती की जाती है। उत्तर प्रदेश का प्रतापगढ़, रायबरेली, सुल्तानपुर, जौनपुर और बनारस, राजस्थान का सवाईमाधोपुर और उदयपुर और मध्य प्रदेश का जिला पन्ना में आंवला की खेती की जाती है। बनारस का आंवला सबसे उत्तम माना जाता है। 

Advertisements

आंवला के गुण Properties of Amla

1. आंवला की तासीर ठंडी होती है। इसलिये यह गर्मियों में शरीर को शीतलता प्रदान करता है।

2. आंवला का स्वाद कसैला होता है अर्थात ना खट्टा ना कड़वा, मीठा, फीका और नमकीन का तो मतलब ही नहीं बनता। हां, आंवला खाने के बाद पानी पीने पर मुंह मीठा हो जाता है। यही इसकी विशेषता है। 

3. आंवला विटामिन-सी का भरपूर श्रोत है। इसके अतिरिक्त इसमें कैल्शियम, जिंक, फास्फोरस, पोटेशियम, आयरन, प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-ई जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं।

Advertisements

ये भी पढ़े काजू खाने के फायदे

4.पोषक तत्वों का विवरण :-

(i) विटामिन-सी आँवले के 100 ग्राम रस में 921 मि.ग्रा। और गूदे में 720 मि.ग्रा। 

(ii) आर्द्रता 81.2%

(iii) प्रोटीन 0.5%

(iv) वसा 0.1%

(v) खनिज द्रव्य 0.7% 

(vi) फॉस्फोरस 0.02%

(vii) कैल्शियम 0.05%

(viii) कार्बोहाइड्रेट्स 14.1% 

(ix) निकोटिनिक एसिड 0.2 मि.ग्रा।

(x) आयरन 1.2 मि.ग्रा।

5. इनके अतिरिक्त आंवला में गैलिक एसिड, टैनिक एसिड, अलब्यूमिन, काष्ठौज, शर्करा (ग्लूकोज) आदि तत्व भी पाए होते हैं।

आंवला के फायदे  Benefits of Amla 

1. हृदय के लिए(Heart) आंवला के नियमित सेवन से हृदय से जुड़ी समस्याओं की संभावना को दूर किया जा सकता है। आंवला उच्च रक्तचाप और बढ़े हुऐ कॉलेस्ट्रोल को नियन्त्रित करता है। ये दोनों ही जब सामान्य रहेंगे तो हृदय स्वतः ही सुरक्षित रहेगा। इंडियन जर्नल ऑफ फार्मेकोलोजी द्वारा आंवला पर किये गये एक शोध से पता चलता है कि आंवला का सेवन बढ़े हुए लिपिड को कम करने के साथ ही बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को भी कम करने में सहायता कर सकता है। 

2. डायबिटीज में फायदेमंद(Diabetes) डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए आंवला बहुत फायदेमंद होता है। प्रतिदिन आंवला के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीयें। आंवला में गैलिक एसिड (Gallic Acid), गेलोटेनिन (Gallotanin), एलेजिक एसिड (Ellagic Acid) और कोरिलागिन (Corilagin) नामक एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में मुक्त कणों के प्रभाव को समाप्त करते हैं और अपना एंटी-डायबिटिक प्रभाव भी छोड़ते हैं और ब्लड शुगर को कन्ट्रोल करते हैं। 

3. पित्त की पथरी के लिये (Gallstones) एशियन पेसिफिक जर्नल ऑफ ट्रॉपिकल डिजीज़ के एक शोध में कहा गया है कि पित्त, गुर्दे और मूत्राशय की पथरी की समस्या में आंवला के बीज का पाउडर यूरीनेशन में पथरी के कारण होने वाली जलन को कम कर सकता है। हां पेट में पथरी के लिये प्रतिदिन एक चम्मच आंवला के पाउडर (आंवला को सुखाकर पाउडर बनालें) को मूली के रस में मिलाकर 40 दिन तक खायें। पथरी गल जायेगी। 

ये भी पढ़े अंजीर के फायदे

4. लिवर के लिये (Liver)- आंवला में हेपटोप्रोटेक्टिव गुण पाये जाते हैं जो शरीर में आयरन की अधिकता के कारण कुछ विषैले पदार्थों के कुप्रभाव से लिवर की रक्षा करते हैं। असमय, अनियमित और असंतुलित खानपान का लिवर पर बुरा असर पड़ता है। आंवला का किसी भी रूप में खाना या आंवला का जूस पीना लिवर के लिये फायदेमंद है।

5. सूजन कम करे (Reduce inflammation)- आंवला में एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। आंवला का जूस पीने से हड्डियों और मांसपेशियों से जुड़ी सूजन की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

6. वजन कम करने में फायदेमंद (Weight Loss)- नियमित व्यायाम, सही समय पर संतुलित खानपान के साथ-साथ यदि आंवला को भी अपने आहार में शामिल कर लिया जाये तो वजन कम करके मोटापे से छुटकारा पाया जा सकता है। एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) द्वारा की गई एक शोध में माना गया है कि आंवला में एंटी-ओबेसिटी गुण पाये जाते हैं जो मोटापे की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं।

7. पाचन प्रणाली में सुधार (Digestive System)- आंवला का नियमित सेवन पाचन-तंत्र के लिये भी बेहद फायदेमंद है। इसमें स्टमैकिक गुण पाये जाते हैं जो पाचन प्रणाली में सुधार करते हैं और भूख को भी बढ़ाते हैं। 

8. पेट के लिये (Stomach)- आंवला का नियमित सेवन पेट के लिये बहुत लाभकारी होता है। यह पेट में गैस, कब्ज़ और पेट के अल्सर की समस्या से छुठकारा दिलाता है। गैस की समस्या के लिये एक गिलास पानी में एक चम्मच आंवला पाउडर और एक चम्मच चीनी घोलकर पीयें। कब्ज़ आदि के लिये आंवला का जूस पी सकते हैं। 

9. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये (Buffering Capacity) आंवला में पाये जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों के प्रभाव को कम करते हैं। प्रतिरोधक क्षमता में सुधार कर सकते हैं और शरीर को डिटॉक्स करके विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। ये एंटी-ऑक्सीडेंट गुण रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का कार्य करते हैं। आंवला को से बचाव करने वाला टॉनिक कहा जाता है। स्वास्थ की दृष्टि से, आंवला को सुबह खाली पेट खाना बहुत लाभकारी माना जाता है। 

10. मूत्र प्रणाली की समस्या से राहत (Urinary System Problem)- मूत्र प्रणाली में व्यावधान या कोई अन्य समस्या किसी भी महिला या पुरुष या बच्चे को हो सकती है परन्तु बढ़ती उम्र में बुजुर्ग पुरुषों के साथ अधिक होती है। उनकी प्रोस्टेट ग्रंथि (वीर्य बनाने वाले ग्रंथि) में सूजन आ जाने से मूत्र प्रणाली की समस्या हो जाती है। ऐसे में आंवला अपने डियूरेटिक (मूत्रवर्धक) गुण के कारण इस समस्या का समाधान करता है। अतः मूत्र प्रणाली के व्यावधान से छुटकारा पाने के लिये आंवला के जूस का सेवन करें। 

11. आंखों के लिये (Eyes)- आंवला को आंखों के लिये अमृत माना गया है। प्रतिदिन दो बार आंवला के जूस में या आंवला के पाउडर में एक चम्मच मिलाकर सेवन करने से आंखों की रोशनी में इजाफा होता है। आंखों की नसों पर पड़ने वाले दबाव से राहत मिलती है। कंजेक्टिवाइटिस, ग्लूकोमा और मोतियाबिंद जैसे नेत्र विकार की समस्या से भी छुटकारा मिलने की संभावना रहती है।

कंजेक्टिवाइटिस में आंखों के सफेद हिस्से में सूजन आ जाती है और ग्लूकोमा में नसें कमजोर होकर डैमेज होती चली जाती हैं।

12. हड्डियों की मजबूती के लिये(Bone Forming) विटामिन-डी की ही तरह विटामिन-सी भी हड्डियों की मजबूती के लिये आवश्यक होता है। विटामिन-सी के अतिरिक्त आंवला में कैल्शियम, जिंक, फास्फोरस, पोटाशियम आदि तत्व भी हड्डियों को मजबूती देते हैं। आंवला में पाये जाने वाले एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण गठिया के कारण होने वाले जोड़ों की सूजन को कम करते हैं।

13. कैंसर से बचाव (Cancer)- दोस्तो,Desi Health Club स्पष्ट करता है कि कैंसर जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारी का समाधान केवल डॉक्टरी उपचार ही है परन्तु आंवला के नियमित सेवन से कैंसर से बचाव अवश्य किया जा सकता है। कर्नाटक के फादर म्यूलर मेडिकल कॉलेज द्वारा की गई एक रिसर्च में बताया गया है कि आंवला में कीमो प्रिवेंटिव प्रभाव पाए जाते हैं, जो कैंसर से बचाव में मददगार कर सकते हैं। रिसर्च से यह भी पता चला कि आंवला में कुछ फाइटोकेमिकल्स (गैलिक एसिड, एलेजिक एसिड, पाइरोगॉलोल, नॉर्सेसक्विटरपेनोइड, कोरिलागिन, गेरानिन, इलाओकार्पुसिन और प्रोडेलफिनिडिन बी 1 और बी 2) पाये जाते हैं जिनमें एंटी नियोप्लास्टिक (कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने वाला) प्रभाव होता है। ये सब तत्व कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव करते हैं। 

14. रक्त की कमी के लिये (Anemia)- आंवला लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सक्रिय भूमिका निभाता है। आंवला के प्रतिदिन सेवन से रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती। 

15. वायरल से रखे दूर (Keep Away from viral)- आंवला के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण सर्दी, जुकाम, खांसी, वायरल बुखार और बैक्टीरियल बीमारियों को खत्म करने में मदद करते हैं। 

16. गर्मी दूर करे(Remove the Heat) आंवला की तासीर ठंडी है शरीर में गर्मी बढ़ जाने पर आंवला को कच्चा खायें या जूस पीयें गर्मी से राहत मिल जायेगी आपको शीतलता का अनुभव होगा। गर्मी के लिये आंवला उत्तम विकल्प है।

ये भी पढ़े खुबानी खाने के फायदे

17. हिचकी, उल्टी में फायदेमंद (Hiccups, Vomiting)- हिचकी या उल्टी होने की स्थिती में आंवला के जूस में थोड़ी सी मिश्री के मिलाकर दिन में दो-तीन बार लें। फायदा होगा।

18. स्मरण शक्ति बढ़ाये (Memory)- प्रतिदिन सुबह के समय आंवला के मुरब्बे को गाय के दूध के साथ लेने से स्मरण शक्ति बढ़ती है। 

19. त्वचा के लिये(Skin) आंवला त्वचा के लिए भी आंवला रस के फायदे त्वचा के स्वासथ के लिए भी अत्यन्त लाभकारी है। प्रतिदिन दो या तीन बार आंवला के जूस में थोड़ा सा शहद मिलाकर पी सकते हैं। या दो चम्मच आंवला पाउडर में एक चम्मच शहद मिला कर ले सकते हैं। इससे चेहरे की झाईयां, दाग-धब्बे, मिट जायेंगे और त्वचा में निखार आ जायेगा। त्वचा में खिंचाव आ जायेगा और चेहरे की झुर्रियां भी कम हो जायेंगी। आंवला के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर त्वचा की रक्षा करते हैं। 

20. बालों के लिए लाभकारी (Hair)- आंवला बालों के लिये उत्तम हेयर टॉनिक माना जाता है। आंवला में पाये जाने वाला विटामिन-सी, कोलाजन प्रोटीन का निर्माण करता है, जिससे बालों का अच्छा विकास होता है। इसलिए हेयर केयर प्रोडक्ट्स में आंवला का प्रयोग किया जाता है। आंवला पाउडर से सिर धोने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं, बाल घने, लम्बे और प्राकृतिक रूप से काले होते हैं। रूसी (Dandruff) आदि की समस्या से राहत मिलती है।

आंवला के नुकसान Side Effects of Amla

दोस्तो, आंवला के नुकसान कोई नुकसान नहीं हैं लेकिन अधिक मात्रा में सेवन करने से निम्नलिखित प्रभाव हो सकते हैं

1. किसी को एलर्जी हो सकती है। यदि कुछ असहजता लगे तो डॉक्टर से संपर्क करें। 

2. यह ब्लड प्रेशर को कम करता है इसलिये कम (Low) ब्लड प्रेशर वालों को आंवला के सेवन से समस्या हो सकती है।

3. डायबिटीज की दवा लेने वालों को आंवला के सेवन से बचना चाहिये।

4. गर्भावती महिलाओं को डॉक्टर की सलाह से ही आंवला का सेवन करना चाहिये। 

Conclusion

दोस्तो, आज के लेख में हमने आपको आंवला के बारे में जानकारी दी। आंवला के गुण, इसके सेवन के फायदे और नुकसान भी बताये। आशा है आपको ये लेख अवश्य पसन्द आयेगा। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सगे सम्बन्धियों के साथ भी शेयर करें। ताकि सभी इसका लाभ उठा सकें। दोस्तो, हमारा आज का यह लेख आपको कैसा लगा, इस बारे में कृपया अपनी टिप्पणियां (Comments), सुझाव, राय अवश्य भेजिये ताकि हमारा मनोबल बढ़ सके। और हम आपके लिए ऐसे ही Health- Related Topic लाते रहें। धन्यवाद।

Summary
आंवला के फायदे
Article Name
आंवला के फायदे
Description
आज के लेख में हमने आपको आंवला के फायदे के बारे में जानकारी दी। आंवला के गुण, इसके सेवन के फायदे और नुकसान भी बताये।
Author
Publisher Name
Desi Health Club
Publisher Logo
error: Content is protected !!