Advertisements

खड़े होकर पानी पीने से नुकसान (Side Effects of Standing Drinking Water)

नमस्कार दोस्तों आज हम बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक लाये है. जो सभी के लिए बहुत जी जरुरी है। ये Topic पानी के विषय के बारे में है। की हमें खड़े होकर पानी पीने से नुकसान क्या होते है। “जल ही जीवन है” इस उक्ति से हम सभी वाकिफ हैं। पृथ्वी का एक बहुत बड़ा हिस्सा जल स्त्रोतों से घिरा हुआ है। पृथ्वी ही नहीं, हमारे शरीर का 70% भाग पानी है। रक्त के शुद्धिकरण से लेकर शरीर में ऊर्जा के स्तर को बनाये रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरुरी है। जितना जरुरी पानी पीना है, उतना ही जरुरी इसे सही तरीके से पीना भी है।

Read more:- सुबह गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान 

पानी को हमेशा बैठकर तथा धीरे-धीरे पीना चाहिए। हम में से बहुत से लोग इस बात से अनजान होने के कारण, समय के अभाव में खड़े-खड़े एवं जल्दी में बोतल से ही पानी पी जाते हैं। यदि आप भी पानी पिने का यही तरीका अपनाते हैं, तो मुझे भरोसा है कि निम्न बातों को पढ़ने के बाद आप इस पर जरूर विचार करेंगे और पानी पीने के तरीके में बदलाव करेंगे।

Advertisements
Advertisements
खड़े होकर पानी पीने से नुकसान
Advertisements

खड़े होकर पानी पिने से नुकसान (Side Effects of Standing Drinking Water)

दोस्तों जैसा की हम सब जानते है, कि पानी हमारे लिए कितना ज्यादा महत्व रखता है। पर आपको एक बात का ध्यान रखा चाहिए,की हमें कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। क्युकी इससे हमारे शरीर में बहुत Problem create होती है। जो हमें बहुत देर बाद पता चलता है। बात छोटी है पर बहुत महत्वपूर्ण है। तो चलिए आगे जानते है की खड़े होकर पानी पिने से नुसकान के बारे में जो हमें जानना बहुत ही जरुरी है। 

1 – गुर्दे की बीमारी (Kidney Disease)

गुर्दे का काम होता है पानी को छानना। खड़े होकर पानी पीने पर पानी गुर्दो से बिना सही तरीके से छने ही बह जाते है। समय के साथ आपके मुत्राशय और रक्त में गंदगी जमने लगती है। अगर यह स्थिति लंबे समय तक बनी रहे तो मूत्राशय, दिल और गुर्दे की बीमारी को जन्म देती है।

Advertisements

Read more:- निम्बू पानी के फायदे और नुकसान 

2 – पेट की बीमारी (Stomach Disease)

खड़े होकर पानी पीने से पानी खाद्य नलिका के जरिए तेजी से नीचे बह जाता है और पेट की अंदरूनी दिवाल और आसपास के अंगों पर पानी की तेज धार पड़ने के कारण क्षति पहुंचती है। बार-बार ऐसा होते रहने से पाचन तंत्र बिगड़ जाता है। इससे दिल को भी नुकसान पहुंचता है।

3 – गठिया की समस्या (Arthritis problem)

खड़े होकर पानी पीने से जो सबसे प्रमुख समस्या सामने आती है वह है गठिया की। खड़े होकर पानी पीते रहने से जोड़ों में मौजूद तरल पदार्थों का संतुलन बिगड़ जाता है। इस वजह से जोड़ों में दर्द और गठिया की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

इस तरह से खड़े होकर पानी पीने की आदत बीमारियाँ दे सकती है , तो समझ गए न आप। स्वस्थ रहने के लिए जितना जरूरी है खूब सारा पानी पीने की उससे अधिक जरूरी है सही तरीके से पानी पीने की। अगर आप भी खड़े होकर पानी पीते हैं तो यह आदत बदल लीजिए और बैठकर पानी पीने की आदत डाल लीजिए।

Conclusion

स्वच्छ और ताजा पानी सेहत की लिहाज से दवा का काम करता है। अगर आप इसका सेवन सही तरीके से करते है तो यह आपको कई बीमारियों से बचा के रखेगा। इस लेख से आपको यह महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई होगी की कभी भी खड़े होकर पानी पीने से नुकसान होते है।। यह आदत शरीर की सेहत के लिए घातक है।

आदत छोटी सी है लेकिन इसके परिणाम बहुत खतरनाक है। अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित है तो उचित होगा आप अपने डॉक्टर से संपर्क करे। क्योंकि कई ऐसी भी समस्या होती है जिसमें कुछ मामलों में कम पानी पीने की सलाह दी जाती है। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे। उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

2 thoughts on “खड़े होकर पानी पीने से नुकसान (Side Effects of Standing Drinking Water)

  1. Information provided in this chapter is based upon Scientific Truth. Mostly people don’t know the correct method to drink water. Some people, even knowing well, don’t care and drink water in the incorrect manner. This is the best lesson to the people. We must follow.

    Dear Blogger, kindly come up with a new chapter about the correct time, correct manner of drinking Milk.

    Thank you so much Dear. God Bless you

  2. Advertisements
  3. Shiv Kumar Ji, thank you very much that you read my blog. One of your comments gives me a lot of motivation.
    I will definitely try to my best tell you the right time, the right way to drink milk in my new blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *