सुबह-सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के बहुत सारे फायदे होते हैं।  इससे हमारे शरीर को पोटैशियम, फाइबर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है।  इस लिए ज्यादातर लोग निम्बू पानी का सेवन वजन कम करने के लिए करते है। लेकिन दोस्तों आज हम आपको निम्बू पानी के फायदे और नुकसान के बारे में बताएँगे, जो जानना हर किसी के लिए आवश्यक है। 

यह विटामिन शरीर में संचित नहीं रहता, इसलिये इसकी पूर्ति के लिये शरीर को प्रतिदिन कुछ मात्रा में विटामिन ‘सी’ अनिवार्य रूप से प्राप्त होना चाहिये वरना शरीर में विभिन्न प्रकार के रोग उत्पन्न हो जाते हैं तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होने लगती है। विटामिन ‘C’ का प्रमुख गुण शरीर में प्रतिरोधक शक्ति का विकास करना है। नींबू पानी और नींबू के रस में पाये जाने वाली विटामिन ‘C’ की प्रचुर मात्रा के कारण नींबू को प्राकृतिक शक्तिवर्धक फल के रूप में बहुत महत्व दिया जाता है। । प्रतिदिन भोजन के साथ एक नींबू का प्रयोग करने से शरीर को विटामिन ‘C’ की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध होती है।

निम्बू पानी के फायदे और नुकसान

नींबू पानी पीने के फायदे (Benefits of Lemon Water)

नींबू पानी पीना न केवल यह गर्मियों में फायदा देता है बल्कि इसका सेवन शरीर की इम्युनिटी को भी बढ़ता है इसी तरह के इसके और भी नींबू पानी के फायदे है जिनको हम एक- एक करके यहाँ पढ़ेंगे।

Read more:- Aloe Vera Benefits and Side Effects in Hindi

वजन को कम करने के लिए (To Reduce weight)

अगर आप अपना वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको अपने डाइट में एक गिलास गर्म पानी में नींबू मिलाकर और उसमें शहद मिलाकर इसको लेना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. क्योंकि नींबू में बहुत ज्यादा मात्रा में पेक्टिन फाइबर होते हैं जो कि हमारे भूख को थोड़ा कम कर देते हैं और हमारे पेट में ऐसा लगेगा कि हमने कुछ खाया हुआ है जिससे आप लंबे टाइम तक अपने बिना कुछ खाए रह सकते हैं. इसके साथ-साथ गर्म पानी शहद और नींबू से आपके पेट में एल्काइन बनता है जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी 

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए (To Increase Immunity)

नींबू पानी का सेवन रोगों से लड़ने की शक्ति को बढ़ाता है। यदि आप की रोगों से लड़ने की क्षमता कम है और आप बार-बार बीमार पड़ते है तो नींबू पानी को उपयोग आपके लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि नींबू में पाया जाने वाला विटामिन-सी एक प्रभावशाली एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो की इन्फेक्शन से शरीर को लड़ने में मजबूती देता है।

पथरी में फायदेमंद (Beneficial in Stone)

नींबू पानी का सेवन किडनी की पथरी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है क्योंकि नींबू में साइट्रिक एसिड की मात्रा अधिक होती है जिससे यह एसिड छोटे गुर्दे की पथरी को तोड़ने और यूरिन के फ्लो को बढ़ाने मेंमदद करता है साथ ही ये पथरी को बढ़ने से भी रोकता है।

त्वचा के लिए (For Face)

त्वचा संबंधी रोगों में नींबू पानी का सेवन फायदेमंद होता है विशेष रूप से बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में नींबू पानी एक कारगार उपाय है क्योंकि नींबू पानी में पाये जाने वाला एंटी एजिंग का गुण बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से रोकता है। साथ हि नींबू में पाये जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट का गुण फ्री- रेडिकल्स को नियंत्रित करके त्वचा को चमकदार और झुर्रियां से मुक्त रखने में मदद करता है।

हृदय  के लिए लाभदायक (Beneficial for Heart)

नींबू पानी पीना हृदय के लिए लाभदायक होता है यानि नींबू पानी पीना हृदय के लिए अच्छा फायदेमंद होता हैं क्योंकि नींबू पानी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है जिससे हृदय अपना काम सुचारु रूप से करता रहता है यानि कि नींबू हाइपोलिपिडेमिक प्रभाव पाया जाता है जो कि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को शरीर में ज्यादा नहीं होने देता है।

सांसों की बदबू के लिए (For Bad Breath)

अगर आपके सांस में बहुत ज्यादा बदबू आती है और आपको बात करते हुए दिक्कत होती है तो आपको नींबू पानी जरुर पीना चाहिए. आपको इसके लिए पानी शहद और नींबू की जरूरत पड़ेगी. यह आपके मुंह से आने वाली बदबू को दूर करेगा. क्योंकि नींबू में एसिडिक इफेक्ट होते हैं जो कि आपके मुंह में बनने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता है और आपको सांस की बदबू से छुटकारा दिलाता है.

हाई ब्लड प्रेशर  के लिए ( High Blood Pressure)

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो आपके लिए नींबू पानी बहुत ही बढ़िया है. इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम आपको अच्छी नींद लाने में मदद करता है. इससे साथ-साथ है आपके मानसिक स्ट्रेस को भी दूर करता है और आप के दिमाग की फंक्शन को भी बढ़ाने में मदद करता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर नार्मल रेंज में आ जाता है. 

क्या गर्भावस्था में नींबू पानी पीना सुरक्षित है? (Is it safe to drink lemonade during pregnancy)

गर्भवती महिलाएं समय-समय पर नींबू पानी पी सकती हैं। लेकिन आपको इसे सीमित मात्रा में पीना चाहिए। अधिक मात्रा में नींबू के रस का सेवन करने से तेजी से डिटॉक्सिफिकेशन हो सकता है। इसलिए, गर्भवती महिलाओं को इसका अधिक मात्रा में सेवन न करने की सलाह दी जाती है। इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करने से पहले अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से एक बार चर्चा कर लें। आपको डिब्बाबंद या पैक किया हुआ नींबू पानी पीने से बचने का भी सुझाव दिया जाता है। यदि आप नींबू पानी पीना चाहती हैं, तो ताजा नींबू पानी पिएं और इसमें बहुत अधिक चीनी मिलाने से बचें।

अस्थमा  के लिए (Asthma)

लेमन जूस बेनिफिट्स हमें ऐसे व्यक्तियों में देखने के लिए मिलते हैं जोकि अस्थमा की बीमारी से ग्रस्त हैं। क्योंकि एक अध्यन के अनुसार ऐसे व्यक्ति जो ठण्ड के मौसम में विटामिन सी (benefits of nimbu in hindi) और कुछ अन्य पोषक तत्व जो विटामिन सी की कमी को पूरा करते है उन्हें अस्थमा के कम दौरे पड़ते हैं।

Read more:- सुबह गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान

डायरिया के लिए (Diarrhea)

नीबू खाने से डायरिया की समस्या से निजाद पाया जा सकता है। मासिक चक्र (पीरियड्स में दर्द का इलाज) के दौरान महिलाए 3-4 निम्बू का उपयोग करके दर्द से राहत पा सकती हैं।

निम्बू पानी के नुकसान (Side Effects of Lemon Water)

 दोस्तों जैसा की आप सब जानते है,की निम्बू पानी के कुछ खास नुकसान नहीं है , फिर भी जो कुछ भी हानियाँ होती है हम आपको बताएँगे। तो चलिए आगे देखते है। 

डिहाइड्रेशन में (Dehydration)

दोस्तों आप कभी भी ध्यान दें, कि जब आप नींबू-पानी का सेवन ज्यादा करेंगे तो आपको पेशाब अधिक आएगी।  जिस कारण डीहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न हो सकती है, इसलिए कभी भी नींबू – पानी की जगह सादा पानी पीना ज्यादा से ज्यादा उचित रहता है। 

सीने में जलन की समस्या में (Chest Irritation Problem)

दोस्तों जिन को भी एसिडिटी की समस्या है, उन्हें नींबू – पानी का सेवन पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए, क्योंकि नींबू में एसिड होता है, जो आपके सीने में जलन की समस्या को बढ़ा सकता है। 

किडनी समस्या में (Kidney Problem)

नींबू में एसिड तो होता है हीं, साथ हीं ऑक्सलेट भी मौजूद होता है, जिसके ज्यादा सेवन से क्रिस्टल बनने की संभावना बढ़ जाती है। और ये क्रिस्टलाइज्ड ऑक्सलेट गॉलस्टोन और किडनी स्टोन का रुप ले सकता है। 

पेट खराब की समस्या में (Problem of Upset Stomach)

कई बार आप देखेंगे कि कुछ लोग खाना पचाने के लिए नींबू-पानी का सेवन करते हैं, क्योंकि नींबू में मौजूद एसिड पाचन में मदद पहुंचाता है, लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपके पेट में एसिड ज्यादा हो जाएगा, तो पेट खराब हो सकता है। 

conclusion

जैसा की आज हमने इस आर्टिकल में निम्बू पानी के फायदे और कुछ नुकसान के बारे में जाना है। अब तो आप बहुत अच्छे से जान ही गए है की निम्बू पानी के कितने फायदे होते है। दोस्तों आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो आप इस पोस्ट अपने दोस्त या सगी-सम्बन्धी के साथ शेयर भी कर सकते है ताहि उन्हें भी कुछ लाभ मिल सके।


4 Comments

Shivkumarkardam · September 15, 2020 at 8:30 am

So beneficial information provided. Parallel side effects mentioning, shows the honesty of Blogger. It’s the true identity of the Blogger, in real sense. Thank you Dear Blogger. God Bless you.

    desihealthclub · September 15, 2020 at 11:23 am

    Thank you very much for reading this blog and it is my pleasure. That you got some benefits from this blog, and you liked it.

Ram mohan haldia · September 15, 2020 at 3:19 pm

Really very useful information given
I appreciate author

Deepak Kumar · September 19, 2020 at 9:58 am

Thanks For Sharing The Amazing content. I Will also share it with my friends. Great Content thanks a lot.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!