Advertisements

लेवोसेटिरिज़िन क्या है? – What is Levocetirizine in Hindi

लेवोसेटिरिज़िन क्या है?

स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग में। दोस्तो, ज्यादातर हर किसी व्यक्ति को किसी ना किसी वस्तु से एलर्जी होती है जिससे वह परेशान हो जाता है। एलर्जी की प्रतिक्रिया की वजह से शरीर में एक प्राकृतिक रसायन हिस्टामाइन उत्पन्न होता है। हिस्टामाइन के प्रभाव को खत्म करने के लिए एंटीहिस्टामाइन दवाएं दी जाती हैं। एंटीहिस्टामाइन ग्रुप में भारत में सबसे अधिक बिकने वाली और प्रचलित दवा है लेवोसेटिरिज़िन (Levocetirizine) जो कि टेबलेट और सिरप के रूप में मिलती है। इस दवा का उपयोग एलर्जी के कारण प्रकट हुए लक्षणों को खत्म करने के लिए किया जाता है। लेवोसेटिरिज़िन की विशेषता यह है कि यह दवा छः महीने से ऊपर के बच्चे, व्यस्क और बुजुर्ग लोगों को दी जा सकती है। जहां इस दवा के फायदे होते हैं तो दूसरी तरफ इसके कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं। आखिर यह लेवोसेटिरिज़िन है क्या?। दोस्तो, यही है हमारा आज का टॉपिक “लेवोसेटिरिज़िन क्या है?”

देसी हैल्थ क्लब इस आर्टिकल के माध्यम से आपको लेवोसेटिरिज़िन के बारे में विस्तार से जानकारी देगा और इसके फायदे और साइड इफेक्ट के बारे में भी बताएगा। तो, सबसे पहले जानते हैं कि लेवोसेटिरिज़िन क्या है और इसका सेवन। फिर, इसके बाद बाकी बिंदुओं पर जानकारी देंगे।

लेवोसेटिरिज़िन क्या है? – What is Levocetirizine?

लेवोसेटिरिज़िन (Levocetirizine) एक दवा है जो एलर्जी के कारण उत्पन्न हुए लक्षणों को खत्म करने के लिए बनाई गई है। इस दवा को एंटीहिस्टामाइन ड्रग ग्रुप के अंतर्गत रखा गया है और यह दवा टेबलेट तथा सिरप के रूप में मिलती है। इसे डॉक्टर की सिफारिश पर डॉक्टर का पर्चे पर खरीदा जा सकता है। 

Advertisements

यह दवा शरीर में प्राकृतिक हिस्टामाइन के प्रभाव को कम करने का काम करती है। हिस्टामाइन ऐसा प्राकृतिक पदार्थ है जो एलर्जी की प्रतिक्रिया स्वरूप शरीर में उत्पन्न होता है। इस दवा का निर्माण कई कंपनियां करती हैं। इसलिए इस दवा के सेवन के दिशा निर्देशों में भिन्नता हो सकती है। 

ये भी पढ़े- डायबिटिक कीटोएसिडोसिस क्या है?

लेवोसेटिरिज़िन किस काम आती है? – What is Levocetirizine Used For?

दोस्तो, लेवोसेटिरिज़िन का सेवन, एलर्जी के कारण उत्पन्न निम्नलिखित लक्षणों के उपचार के लिए किया जाता है –

Advertisements
  • शरीर में पित्ती उछलना
  • लगातार छींक आना
  • नाक बहना
  • नाक में खुजली से असहजता महसूस होना
  • आंखों से पानी बहना
  • आंखों में खुजली लगना
  • शरीर में खुजली लगना
  • शरीर पर रैशेज पड़ जाना

लेवोसेटिरिज़िन की खुराक Levocetirizine Dosage

लेवोसेटिरिज़िन की खुराक, रोगी की आयु, उसकी पुरानी चिकित्सकीय हिस्ट्री और वर्तमान चिकित्सकीय स्थिति एलर्जी का प्रकार और गंभीरता पर निर्भर करती है। लेवोसेटिरिज़िन की खुराक डॉक्टर ही निर्धारित करते हैं। वैसे डॉक्टर आमतौर पर डॉक्टर, बच्चों, व्यस्क और बुजुर्ग रोगियों को दिन में केवल एक गोली लेने की सिफारिश करते हैं। 

लेवोसेटिरिज़िन के सेवन के दिशा निर्देशLevocetirizine Dosage Guidelines

चूंकि लेवोसेटिरिज़िन दवा को कई कंपनियां बनाती हैं इसलिए इस दवा के सेवन के बारे में दिशा निर्देश अलग हो सकते हैं। यह बात हमने ऊपर भी बताई है। कुछ सामान्य दिशा निर्देश निम्न प्रकार हैं – 

1. सबसे मुख्य बात तो यह है कि डॉक्टर की सलाह पर ही इस दवा का सेवन करें, अपनी मर्जी से नहीं। 

2. यदि किसी को लेवोसेटिरिज़िन से ही एलर्जी है तो भूल कर भी इस दवा का सेवन ना करे अन्यथा यह आपकी समस्या को और बढ़ा देगी।

3. यदि आप लेवोसेटिरिज़िन का सेवन करते हैं तो शराब और धूम्रपान ना करें क्योंकि इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

4. निम्नलिखित चिकित्सकीय स्थितियों से ग्रस्त लोग डॉक्टर को विस्तार पूर्वक बताएं ताकि दवा की सही मात्रा निर्धारित की जा सके और साइड इफेक्ट को कम किया जा सके –

  • मिर्गी 
  • किडनी से जुड़ी समस्या
  • लिवर से जुड़ी समस्या
  • हृदय से जुड़ी समस्या
  • मस्तिष्क से जुड़ी समस्या

5. यदि आप किसी भी प्रकार की कोई दवा ले रहे हैं, विशेषकर कोई पेनकिलर, थियोफाइलिन या स्ट्रेस कम करने की दवा तो भी इस बारे में डॉक्टर को विस्तार से बताएं ताकि दवा की सही मात्रा निर्धारित की जा सके।

6. प्रेगनेंट महिलाएं और शिशु को स्तनपान कराने वाली माताएं लेवोसेटिरिज़िन लेने से पहले डॉक्टर की सलाह ले लें।

7. लेवोसेटिरिज़िन लेने के बाद ड्राइविंग ना करें क्योंकि इसके सेवन के बाद कुछ समय तक नींद आती है। इसीलिये लेवोसेटिरिज़िन को रात को सोने से पहले लेने की सलाह दी जाती है।

8. लेवोसेटिरिज़िन लेने के बाद भारी मशीन पर काम ना करें या कोई भारी श्रम वाला काम ना करें। 

ये भी पढ़े- पोटेशियम टेस्ट क्या है?

लेवोसेटिरिज़िन के फायदे Benefits of Levocetirizine

लेवोसेटिरिज़िन के फायदे निम्नलिखित हैं :-

1. लेवोसेटिरिज़िन का सबसे प्रमुख फायदा यह है कि इस दवा को छः महीने के बच्चे से लेकर व्यस्क और बुजुर्गों में एलर्जी के लक्षणों के उपचार के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। 

2. एलर्जी के लक्षणों के उपचार के अतिरिक्त पुरानी पित्ती की वजह से हुई खुजली और सूजन के निवारण के लिए भी इस दवा का उपयोग किया जा सकता है।

3.  ऊपर बताए गए सभी लक्षणों के उपचार में इस दवा का इस्तेमाल किया जा सकता है।

लेवोसेटिरिज़िन के साइड इफेक्टSide Effects Levocetirizine 

लेवोसेटिरिज़िन के कुछ निम्नलिखित साइड इफेक्ट हो सकते हैं – 

  1. अधिक नींद आना
  2. थकावट महसूस करना
  3. कब्ज होना 
  4. उल्टी
  5. दस्त लगना
  6. साइनस में दर्द
  7. नाक से खून आना
  8. मुंह सूखना 
  9. बुखार होना, खांसी
  10. चक्कर आना 
  11. कान में संक्रमण

Conclusion –

दोस्तो, आज के आर्टिकल में हमने आपको लेवोसेटिरिज़िन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। लेवोसेटिरिज़िन क्या है?, लेवोसेटिरिज़िन किस काम आती है, लेवोसेटिरिज़िन की खुराक और लेवोसेटिरिज़िन के सेवन के दिशा निर्देश, इन सब के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया। देसी हैल्थ क्लब ने इस आर्टिकल के माध्यम से लेवोसेटिरिज़िन के फायदे बताए और लेवोसेटिरिज़िन के साइड इफेक्ट भी बताए। आशा है आपको ये आर्टिकल अवश्य पसन्द आयेगा।

दोस्तो, इस आर्टिकल से संबंधित यदि आपके मन में कोई शंका है, कोई प्रश्न है तो आर्टिकल के अंत में, Comment box में, comment करके अवश्य बताइये ताकि हम आपकी शंका का समाधान कर सकें और आपके प्रश्न का उत्तर दे सकें। और यह भी बताइये कि यह आर्टिकल आपको कैसा लगा। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सगे – सम्बन्धियों के साथ भी शेयर कीजिये ताकि सभी इसका लाभ उठा सकें। दोस्तो, आप अपनी टिप्पणियां (Comments), सुझाव, राय कृपया अवश्य भेजिये ताकि हमारा मनोबल बढ़ सके। और हम आपके लिए ऐसे ही Health-Related Topic लाते रहें। धन्यवाद।

Disclaimer – यह आर्टिकल केवल जानकारी मात्र है। किसी भी प्रकार की हानि के लिये ब्लॉगर/लेखक उत्तरदायी नहीं है। कृपया डॉक्टर/विशेषज्ञ से सलाह ले लें।

Summary
Advertisements
लेवोसेटिरिज़िन क्या है?
Advertisements
Article Name
लेवोसेटिरिज़िन क्या है?
Description
दोस्तो, आज के आर्टिकल में हमने आपको लेवोसेटिरिज़िन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। लेवोसेटिरिज़िन क्या है?, लेवोसेटिरिज़िन किस काम आती है, लेवोसेटिरिज़िन की खुराक और लेवोसेटिरिज़िन के सेवन के दिशा निर्देश, इन सब के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया।
Author
Publisher Name
Desi Health Club
Publisher Logo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *