हेल्लो दोस्तों आज हम आपको Morning Walk के फायदे के बारे में बात करने जा रहे है,जो आप सभी लोगों के लिए ये पोस्ट काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। सुबह का वातावरण बहुत अच्छा रहता है। इसलिए कई लोग सुबह में सैर करने के लिए जाते है। सुबह में हवा ताजी रहती है। इसलिए शरीर को स्वस्थ और मन को ठीक रखने के लिए हमें रोज कसरत करनी चाहिए।  सुबह की सूर्य किरणें मनुष्य के शरीर को ऊर्जा देती है।  सुबह टहलना घुटनों के दर्द और दिल के लिए फायदेमंद रहता है। स्वच्छ हवा से शरीर में ऑक्सीजन (Oxygen) का संचार होता है जिससे पूरे दिन दिमाग शांत और शरीर ऊर्जावान रहता है। ऐसा कहा जाता है कि रोजाना 30 मिनट टहलना जिम में 2 घंटे पसीना बहाने के बराबर है तो बिना किसी फीस के 30 मिनट के walk से ज़िंदगी बदलने का उपाय आसान है कि नहीं?

इसके अलावा सुबह उठकर घुमने से पहले एक गिलास पानी पीयें। सुबह खाली पेट पानी पीने के बहुत से फायदे हैं। कुछ लोगों का कहना होता है कि घूमना तो शाम को भी कर सकते हैं फिर सुबह यह भागादौड़ क्यों करना। लेकिन विज्ञान के मुताबिक सुबह का समय टहलने के लिए सबसे उत्तम समय होता है, इस वक्त स्वच्छ वायु मिलती है और ऑक्सीजन (Oxygen) और अन्य सभी गैस अपने शुद्ध रूप में होती हैं।

Morning Walk के फायदे

Morning Walk के फायदे -Benefits of Morning Walk

इस लेख के जरिये हम आपको Morning Walk के फायदे के बारे में बताएँगे की Morning Walk  करने से हमारे शरीर में होने वाले फायदों के बारे। 

1. दिमाग तरोताजा रहता है (Mind Refreshes)

आज कल की इस दौड़ भाग भरी जिंदगी में हर किसी को कुछ न  tension, stress रहती है मगर सुबह की सैर आपको अपने सब Tension, Stress भुलाकर एक नयी सुरुआत करने में मदद करेगी। सुबह की सैर के वक्त morning में चलने वाली हवा आपकी आँखों को शीतलता प्रदान करती है। आप कुछ दिन रोज सुबह की सैर पर जाइये फिर आप खुद महसूस करोगे कि आजकल आप बहुत ही Fresh and Tension Free रहने लगे हैं।

ये भी पढ़े:- दिमाग तेज करने के तरीके

2. दिल के लिए फायदेमंद (Benefits for Heart)

सुबह की सैर दिल के लिए बहुत फायदेमंद है सुबह सैर करने से इंसान का ब्लड प्रेशर नार्मल हो जाता है। ये High Blood Pressure को control करता है और साथ ही बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है। यदि कोई व्यक्ति रोज सुबह आधे – एक घंटे की Morning Walk पर जाता  है तो उसे Heart Attack आने के चांस कम हो जाते हैं। इसके अलावा भी उसकी दिल से सम्बंधित कई समस्यायें स्वतः ही खत्म हो जाती हैं। अगर किसी व्यक्ति को श्वाश ( साँस ) लेने में तकलीफ होती है तो उसे सुबह की सैर पर जरूर जाना चाहिए।

3.रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है (Increases Immunity)

लोग आए दिन छोटी-मोटी बीमारियों के शिकार होते हैं। इसका मुख्य कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) का कमजोर होना है। यदि आप कई बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो नियमित रूप से Morning Walk करे। 

4. तनाव और टेंशन से राहत (Relief Stress and Tension)

आधे घंटे की सैर खासकर सुबह के वक्त दौड़ने या चलने से आप खुद को हल्का और तरोताजा महसूस करेंगे।  Walk करने से Tension और तनाव से मुक्ति मिलती है।  आप रोज़ आधा घंटा Walk करेंगे तो खुद को Fresh और Tension Free महसूस करेंगे। 

5. कैंसर के लिए (For Cancer)

सुबह के वक्त आधे घंटे की सैर Cancer के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक है।  कहा जाता है कि रोज़ Morning Walk करने वाले Cancer  के मरीजों की सेहत दूसरे मरीजों की तुलना में अच्छी रहती है।  महिलाओं में Breast Cancer की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। 

6. डायबिटीज के लिए (For Diabetes)

Sugar और Diabetes के मरीजों को रोजाना Morning Walk करने की सलाह दी जाती है।  ऐसा करने से शरीर में Sugar की मात्रा नियंत्रित होती है और Calories की मात्रा कम होती है।  जो लोग रोज Walk करते हैं उन्हें Diabetes  होने का खतरा कम होता है। 

7. शरीर सुडौल और आकर्षक बनता है (Attractive Body)

रोजाना Morning Walk करने से शरीर चुस्त और तंदुरुस्त बनता है. इससे आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है।  Morning Walk करने से शरीर की काया आकर्षक बनती है। 

8. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है (Increases Blood Circulation)

वॉक करने से मसल्स में Blood Circulation बढ़ता है साथ ही यह Muscle Injury के खतरे को भी कम करता है। 

ये भी पढ़े:- Immunity Boost करने वाली ड्रिंक्स

9. सहनशक्ति में बढ़ोत्तरी (Increase Stamina)

ऐसा माना गया है कि जो लोग सुबह दौड़ते हैं उनके सहनशक्ति में फायदा होता है। वह छोटी-छोटी समस्याओं का बहुत ही आसानी से हल निकाल लेते हैं। अगर आप भी अपनी सहनशक्ति को बढ़ाना चाहते हैं तो नियमित रूप से Morning Walk करे।

10. वजन को कम करने में सहायक (Benefits of Weight Loss)

वजन कम करने का सबसे कारगर उपाय नियमित रूप से दौड़ना माना गया है। ऐसा माना जाता है कि प्रतिदिन एक घंटा दौड़ने से 705 से 865 कैलोरी बर्न (Burn Calories) की जा सकती है। इससे न केवल चर्बी कम होगी बल्कि आप पूरी तरह से Fit भी दिखते हैं।

conclusion

आज हमने इस Post के माध्यम से Morning Walk के फायदे के बारे में जाना है। जैसे की हम सब कुछ ना कुछ Morning Walk के फायदे के बारे में जानतें है, हमने आपको इसमें सारी Information दे दी है, जिससे आप Morning Walk फायदे के बारे अच्छे से जान सकें। दोस्तो आपको ये Post कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताये,ताकि हमारा मनोबल बढे और हम आपके लिए ऐसे ही Health- Related Topic लाते रहे। हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है की हम आपको अच्छी से अच्छी Health Tips बताते रहे।


2 Comments

Shivkumarkardam · November 6, 2020 at 4:27 am

Yes. It’s my experience to have so many benefits. So nice Article. Thank you Dear Blogger. God Bless you.

  • Ram mohan haldia · November 6, 2020 at 12:38 pm

    Morning walk is very useful
    Nice benefits told in article
    Good work
    Conclusion part is not so impressive
    Try to improve

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    error: Content is protected !!