Advertisements

स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर। दोस्तो, हमारे देश भारत में इसी अक्टूबर के महीने में कुछ ही दिनों बाद दीपावली आने वाली है जो कि सबसे लंबा चलने वाला त्योहार है। इसका उल्लास छठ पूजा तक रहता है। यह एक अच्छी बात है परन्तु हमें यह बताते हुए अफ़सोस है कि कोविड-19 के सबसे नवीनतम वेरिएंट “ओमिक्रॉन BF.7” ने हमारे देश में दस्तक दे दी है। ओमिक्रॉन F.7 वस्तुतः पहले से ही उपस्थित ओमिक्रॉन के वेरिएंट BA।5 का सब-वेरिऐंट है। यह अत्यधिक संक्रामक है और वेरिएंट BA.5 के समान ही यह प्रतिरक्षा प्रणाली को आसानी से चकमा देने में सक्षम है। 

दीपावली की खरीदारी को संज्ञान में लेते हुए यह बेहद जरूरी हो जाता है कि हम सभी ओमिक्रॉन BF.7 को समझें और इससे बचाव करें। इसीलिये हमने इसको चुना है और यही है हमारा आज का टॉपिक “ओमिक्रॉन BF.7 क्या है?”। देसी हैल्थ क्लब आज के इस आर्टिकल में पहले आपको ओमिक्रॉन BF.7 के बारे में विस्तार से जानकारी देगा और यह भी बतायेगा कि इससे बचने के, विशेषकर त्योहार के अवसर पर, क्या उपाय हैं। तो सबसे पहले जानते हैं कि यह आर्टिकल लिखने का हमारा उद्देश्य क्या है, ओमिक्रॉन BF.7 क्या है? और यह किन देशों में फैला है?। फिर इसके बाद बाकी बिंदुओं पर जानकारी देंगे।

Advertisements
ओमिक्रॉन BF.7 क्या है?
Advertisements

हमारा उद्देश्य – Our Aim

दोस्तो,जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि दीपावली सबसे लंबा चलने वाला त्योहार है जो कि छठ पूजा तक चलता है, तो इसके लिये खरीदारी कम से कम एक सप्ताह पहले से करनी पड़ती है। यह हम सभी जानते हैं कि इन दिनों बाजारों में बेहद भीड़ होती है। लोकल गलियों, कूचों के बाजार से लेकर बड़े बाजारों, शोपिंग सेंटर्स और मॉल तक में खचाखच भीड़ होती है। दिल्ली के सदर बाजार का तो माशाल्लाह कहना ही क्या, सिर ही सिर नज़र आते हैं मानो कुम्भ का मेला लगा हो। 

आदमी से आदमी एकदम भिड़कर चलता है। ऐसी स्थिति में कोविड वायरस लगने की संभावना 90 प्रतिशत तक हो सकती है। इसलिये देसी हैल्थ क्लब का यह फ़र्ज बनता है कि ओमिक्रॉन BF.7 के बारे में जो भी जानकारी उपलब्ध है, उसे आप तक पहुंचाएं और यह भी बताएं कि इससे कैसे बचा जाये, विशेषकर दीपावली के अवसर पर। बस यही हमारा उद्देश्य है।

ओमिक्रॉन BF.7 क्या है? – What is Omicron BF.7?

दोस्तो, ओमिक्रॉन BF.7, पहले से ही उपस्थित ओमिक्रॉन के वेरिएंट BA.5 के परिवार का हिस्सा है अर्थात् यह BA.5 का सब-वेरिएंट है। BA.5 का ही गुण इसमें मौजूद है यानि यह भी प्रतिरक्षा प्रणाली को चकमा देने में समर्थ है परन्तु यह BA.5 से अधिक संक्रामक है। 11 अक्टूबर को, चीन में मंगोलिया के आंतरिक स्वायत्त क्षेत्र (inner autonomous region) में तकनीकी रूप से BA.5.1.7 और BF.7 नाम का “ओमिक्रॉन स्पॉन” नामक एक नया संस्करण पाया गया है। ग्वांगडोंग प्रांत के शोगुआन शहर में BA.5.1.7 के तथा शाओगुआन और यंताई शहरों में BF.7 के मामले सामने आए हैं। कोरोना के नए-नए वेरिएंट्स को ध्यान में रखते हुए विशेषज्ञों ने आने वाली सर्दियों में कोविड के मामले बढ़ने की चेतावनी दी है। 

Advertisements

किन देशों में फैल रहा है ओमिक्रॉन BF.7 – Which Countries is Spreading Omicron BF.7

चीन के बहुत शहरों में ओमिक्रॉन BF.7 के मामले सामने आए हैं। चीन के अतिरिक्त संयुक्त राज्य अमेरिका, इंग्लैंड, बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क में भी यह तेजी से फैल रहा है। आंकड़े बताते हैं कि अमेरिका में कुल सक्रिय कोरोना मामलों में 4.6% प्रतिशत ओमिक्रॉन BF.7 का योगदान है। इंग्लैंड, जर्मनी, फ्रांस आदि यूरोपियन देशों में ओमिक्रॉन BF.7 के 15-25 प्रतिशत मामले हैं। इससे साफ़ जाहिर कि यह अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है। 

यह भी पढ़ें- Omicron BA.5 लक्षण

भारत में ओमिक्रॉन BF.7 की स्थिति – Location of Omicron BF.7 in India

यह एक राहत देने वाली बात है कि भारत में ओमिक्रॉन BF.7 की स्थिति अत्यंत संतोषजनक है। भारत के गुजरात में ओमिक्रॉन BF.7 का पहला और केवल एक ही मामला पाया गया है जिसका, गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर द्वारा पता लगाया गया है। बेशक यह संतोषजनक है परन्तु चेतानी वाली खबर है, आगामी त्योहारों को देखते हुए सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि यह बहुत तेजी से फैलता है। ओमिक्रॉन BF.7 को हल्के में नहीं लिया जा सकता। 

ओमिक्रॉन BF.7 कितना घातक है? – How Deadly is Omicron BF.7

ओमिक्रॉन BF.7 कितना घातक है इसका अनुमान इसी तथ्य से लगाया जा सकता है कि यह पिछले वेरिएंट ओमिक्रॉन BA.5 की तरह ही प्रतिरक्षा प्रणाली को चकमा देकर इससे बच निकलने में सफल हो जाता है और व्यक्ति को संक्रमित कर देता है। इसके अतिरिक्त यह उच्च संचरण दर के कारण तेजी से फैलता है। WHO ने पहले ही ओमिक्रॉन BF.7 वेरिएंट के विरुद्ध चेतावनी देते हुए कहा था कि “उसे उम्मीद है कि यह नया प्रमुख संस्करण बन जाएगा”। विशेषज्ञों ने इसके “तेजी से फैलने” की भी चेतावनी दे रखी है।

ओमिक्रॉन BF.7 के तेजी से फैलने के  कारण – Cause of the Rapid Spread of Omicron BF.7

 ओमिक्रॉन BA.5.1.7 और ओमिक्रॉन BF.7, उच्च संचरण दर के कारण, अन्य वेरिएंट की तुलना में बहुत तेजी से फैल रहे हैं। इस संबंध में डॉक्टर पवित्रा वेंकटगोपालन, कोरोना विरोलॉजिस्ट (corona virologist) और कोविड जागरूकता विशेषज्ञ, रोटरी क्लब ऑफ मद्रास नेक्स्टजेन, का कहना है कि “नए वेरिएंट के साथ ट्रांसमिसिबिलिटी में वृद्धि हुई है क्योंकि; वे पूरी तरह से टीकाकरण वाले व्यक्तियों में भी पिछले संक्रमणों के आधार पर प्रतिरक्षा से बचने में सक्षम हैं और यह भी लगता है कि उनके पास बेहतर बाँधने की यह अन्य क्षमता है, जिसका अर्थ है कि कुछ वायरल कण, संक्रमण पैदा करने के लिए पर्याप्त हैं, इसलिए पहले वाले वेरिएंट के साथ आपको संक्रमित होने का बहुत अधिक जोखिम होने की आवश्यकता है, इसके साथ आप ऐसा नहीं करते हैं”।

(Transmissibility is increased with the new variants because they are able to evade immunity based on previous infections even in fully vaccinated individuals and also seem to have this other ability to bind better, which means that  Some viral particles are strong enough to cause infection, so with the earlier variants you need to be at much higher risk to become infected, with this you don’t”)

ओमिक्रॉन BF.7 के लक्षण  –  Symptoms of Omicron BF.7

डॉक्टर चारु दत्त अरोड़ा, सलाहकार चिकित्सक और संक्रामक रोग विशेषज्ञ, प्रमुख, अमेरी स्वास्थ्य, एशियाई अस्पताल, फरीदाबाद के अनुसार “इस प्रकार के लक्षण आम तौर पर पहले जैसे ही होते हैं, जिनमें मुख्य रूप से शरीर में दर्द होता है। वैरिएंट वाले लोग वायरस फैला सकते हैं, स्वयं स्पर्शोन्मुख (asymptomatic) होने के कारण। डॉ अरोड़ा आगे बताते हैं कि “हम वास्तव में (लक्षणों के बारे में) नहीं जानते हैं क्योंकि हर कोई डेटा अभी अनुक्रमित (indexed) नहीं कर रहा है, इसलिए हम बीमारी की गंभीरता को बड़ी मात्रा में वैरिएंट के साथ सहसंबंधित नहीं कर सकते हैं”।

विशेषज्ञों का मानना है कि इन वेरिएंट के लक्षण लगभग एक जैसे होंगे परन्तु समय के साथ-साथ और भी सामने आ सकते हैं। एक अनुमान के अनुसार ओमिक्रॉन BF.7 के संभावित लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं –

1. खांसी होना (कफ रहित)

2.  सिर में दर्द। 

3. सीने में दर्द।

4. सांस लेने में दिक्कत। 

5. कंपकंपी।

6. श्रवण शक्ति में गिरावट।

7. गंध का खो जाना अर्थात् किसी भी प्रकार की गंध महसूस ना होना।

विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड के निम्नलिखित पिछले लक्षणों को नहीं भूलना चाहिये, इन पर नज़र रखनी चाहिए। इनको ध्यान में रखते हुए मास्क पहनने और हाथों को सेनिटाइज करने जैसे उपाय करते रहना   चाहिए – 

1. पेट में दर्द, 

2. मांसपेशियों में दर्द।

3. बुखार आना।

3. दस्त लगना। 

4. नाक बहना। 

5. गले में खराश।

6. थकावट और कमजोरी।

7. सिर में दर्द।

8. सूखी खांसी।

9. नाक बंद होना या नाक बहते रहना। 

10. छींक आना।

11. आवाज में बदलाव

12. सांस लेने में परेशानी। 

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

ओमिक्रॉन BF.7 से बचाव के उपाय – Preventive Measures Against Omicron BF.7

दोस्तो, कोविड को हम सबने झेला है। इसलिये हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि कोरोना का वेरिएंट कोई भी हो, बचाव ही एकमात्र इसका उपाय है। इसके लिये यह मंत्र सदा उपयोगी है कि दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी और हाथों को सेनिटाइज करना या साबुन से धोना। यही उपाय हमें ओमिक्रॉन BF.7 से बचने के लिए भी अपनाना होगा।

चूंकि दीपावली बहुत नजदीक है, इसकी तैयारी के लिये खरीदारी भी जरूरी है और इसके लिये बाजार में जाना होगा जहां जबरदस्त भीड़ होगी। ऐसी स्थिति में दो गज की दूरी मेंटेन नहीं की जा सकती परन्तु अन्य विकल्प तो हमारे सामने हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ निम्नलिखित उपाय जिनको अपना कर आप दीपावली की खरीदारी भी कर सकते हैं और ओमिक्रॉन BF.7 से बचाव भी कर सकते  हैं –

1. बाहर जाते समय, विशेषकर बाजार जाते समय चेहरे पर मास्क लगाएं, मास्क, मुंह और नाक को अच्छी तरह से कवर किये होना चाहिये।

2. हो सके तो हाथों में ग्लब्स पहनें। 

3. बाजार से वापिस घर आकर मास्क हटाकर, सेनिटाइज करके रखें। यदि मास्क फेंकने लायक हो तो हाथों सेनिटाइज करके डस्टबिन में डाल दें। 

4. हाथों को सेनिटाइज करें या साबुन से अच्छी तरह धोएं।

5. हो सके तो बाजार से लाए गये सामान को सेनिटाइज करें और सामान के पैकेट, थैला आदि को सेनिटाइज करें।

6. अपने पहने हुए कपड़ों को उतार कर धोने के लिए डाल दें। याद रखिये धोने के बाद कपड़ों को डेटॉल वाले पानी में भी निकाल दें। 

7. पानी भरी बाल्टी में डेटॉल की दो, तीन बूंद डाल कर साबुन से अच्छी तरह नहाएं। अब आप बाजार से लाए हुए सामान को घर में उचित स्थान पर रख सकते हैं।

8. त्योहार के अवसर पर पड़ोस में, रिश्तेदारों के यहां मिठाईयां, ड्राईफ्रूट्स व अन्य उपहार लेकर जाना पड़ता है। विकल्प स्वरूप आप उनके यहां ऑनलाइन सामान भिजवा सकते हैं। आपका आना जाना बच जाएगा और ओमिक्रॉन BF.7 से बचाव भी हो जाएगा। 

9. कोशिश करें कि कम से कम लोगों से मिला जाए। 

10. मीटिंग्स को ऑनलाइन अटेंड करें, जाना अवॉइड करें।

11. सामाजिक, धार्मिक सभाओं आना जाना अवॉइड करें। घर में कोई मीटिंग ना करें। 

12. जहां तक हो सके, सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने की कोशिश करें।  

13. संतुलित और पौष्टिक आहार लें। 

14. विटामिन-सी युक्त फलों को अपने भोजन में शामिल करें ताकि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत रहे। 

Conclusion – 

दोस्तो, आज के आर्टिकल में हमने आपको ओमिक्रॉन BF.7 के बारे में विस्तार से जानकारी दी। हमने अपना उद्देश्य बताया। ओमिक्रॉन BF.7 क्या है?, किन देशों में फैल रहा है ओमिक्रॉन BF.7, भारत में ओमिक्रॉन BF.7 की स्थिति, ओमिक्रॉन BF.7 कितना घातक है, ओमिक्रॉन BF.7 के तेजी से फैलने के कारण और ओमिक्रॉन BF.7 के लक्षण, इन सब के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया। देसी हैल्थ क्लब ने इस आर्टिकल के माध्यम से ओमिक्रॉन BF.7 से बचाव के बहुत सारे उपाय भी बताए। आशा है आपको ये आर्टिकल अवश्य पसन्द आयेगा। 

दोस्तो, इस आर्टिकल से संबंधित यदि आपके मन में कोई शंका है, कोई प्रश्न है तो आर्टिकल के अंत में, Comment box में, comment करके अवश्य बताइये ताकि हम आपकी शंका का समाधान कर सकें और आपके प्रश्न का उत्तर दे सकें। और यह भी बताइये कि यह आर्टिकल आपको कैसा लगा। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सगे – सम्बन्धियों के साथ भी शेयर कीजिये ताकि सभी इसका लाभ उठा सकें। दोस्तो, आप अपनी टिप्पणियां (Comments), सुझाव, राय कृपया अवश्य भेजिये ताकि हमारा मनोबल बढ़ सके। और हम आपके लिए ऐसे ही Health-Related Topic लाते रहें। धन्यवाद।

Disclaimer – यह आर्टिकल केवल जानकारी मात्र है। किसी भी प्रकार की हानि के लिये ब्लॉगर/लेखक उत्तरदायी नहीं है। कृपया डॉक्टर/विशेषज्ञ से सलाह ले लें।

Summary
ओमिक्रॉन BF.7 क्या है?
Article Name
ओमिक्रॉन BF.7 क्या है?
Description
दोस्तो, आज के आर्टिकल में हमने आपको ओमिक्रॉन BF.7 के बारे में विस्तार से जानकारी दी। हमने अपना उद्देश्य बताया। ओमिक्रॉन BF.7 क्या है?, किन देशों में फैल रहा है ओमिक्रॉन BF.7, भारत में ओमिक्रॉन BF.7 की स्थिति, ओमिक्रॉन BF.7 कितना घातक है, ओमिक्रॉन BF.7 के तेजी से फैलने के कारण और ओमिक्रॉन BF.7 के लक्षण, इन सब के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया।
Author
Publisher Name
Desi Health Club
Publisher Logo

1 Comment

Shiv Kumar Kardam · October 18, 2022 at 6:02 pm

Nice Article

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *