नमस्ते दोस्तों आज हम “Yoga Tips” के बारे में बात करेंगे, जो की इस समय हम सब लोगो को बहुत ही जरुरी हो गया है।  जो लोग सुबह की सुरुवात योगा (Yoga)से करते है। उनका दिन पूरा दिन बहुत ही अच्छा जाता है।  क्युकी योग से हमारी इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ जाता है, और मानसिक एयर शारीरिक रूप से हम Fit और Healthy रहते है।  योग करने से हमें इंफेक्शन होने की काम संभावना होती है। जो लोग Beginners होते है।  उन्हें सुरु में सबसे आसान वाला करना चाहिए। नहीं तो उन्हें बहुत बड़ी प्रॉब्लम हो सकती है। यदि आप Beginners है तो आपको स्टाटिंग में कोई भी हार्ड वाला आसान नहीं करना चाहिए, क्युकी आपको चोट लग सटी है। योग करने से हम बहुत सी बीमारियों से  बच सकते है जैसे :-  डायबिटीज (Diabetes Home Remedies), हाई कोलेस्ट्रोल (High Cholesterol)और मोटापे (Obesity)जैसी परेशानियों इत्यादि।

योगा टिप्स फॉर बिगनर्स

Read more:- Ways to Weight Loss Tips in Hindi

हम सब लोग बहुत अच्छे से जानते है। 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस(International Yoga Day) मानते है। हम सब को योग करना चाहिए।  पहले के महा ऋषि मुनि भी योग करना करते थे।  इस लिए यो सब भी हमेशा फिट रहते थे। उन्हें कभी भी कोई हेल्थ प्रॉब्लम नहीं होती थी, क्युकी वो लोग प्रत्येक दिन योगा करते थे। आधुनिक युग में योग का महत्व बढ़ गया है। इसके बढ़ने का कारण व्यस्तता और मन की व्यग्रता है। लोगो को आज योग की ज्यादा आवश्यकता है, जबकि मन और शरीर अत्यधिक तनाव, वायु प्रदूषण तथा भागमभाग के जीवन से रोगग्रस्त हो चला है। शारीरिक स्तर पर इस पद्धति में विभिन्न योग मुद्राएं या ‘आसन’ शामिल हैं, जिनका प्रमुख उद्देश्य शरीर को स्वस्थ रखना हैं। मानसिक तकनीक में मन को अनुशासित करने के लिए श्वसन व्यायाम या ‘प्राणायाम’ और मैडिटेशन या ‘ध्यान’ शामिल हैं।

योग का महत्व (Importance of Yoga)

योग कोई धर्म नहीं है ये सिर्फ एक जीने का मूलयवान तारिक है। जिसका लक्ष्य हैं- स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन । योगासन नियमित रूप से  करने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।  और हम स्वस्थ और फिट रहते है।  योग से शरीर के हर छोटे  अंग की exercise हो जाती है। और इससे आपके हर अंग अच्छे से काम करते है। जिससे आपका शरीर एक दम से लचीला हो जाता है। इसके साथ -साथ मांसपेशिया और वजन घटने में भी बहुत मदद करना है। इसके और भी फायदे है। जैसे :-

Read more:- Aloe Vera Benefits and Side Effects in Hindi

1- ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

2- दिनभर तरोताजा व खुश रहने में मदद करता है।

3- आपका ध्यान केंद्रित करने में मददगार।

4- आंतरिक शक्ति प्रदान करता है।

5- ब्लड शुगर नाॅर्मल रहती है।

6- अच्छी और गहरी नींद में सहायक।

7- हर तरह की बीमारी व दवाओं से दूर रहने में मदद करता है।

8- इम्यून सिस्टम को बेहतर कर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

9- एक स्वस्थ जीवनशैली प्रदान करता है।

10- शरीर में किसी भी तरह के दर्द को कम करने में सहायक भूमिका निभाता है।

योग का प्रकार(Types of Yoga)

 योग के कई आसान होते है।  हर आसान के अलग अर्थ और कुछ अलग फायदे भी है। किसी भी योगासन को करने से पहले आपके पास प्रयाप्त समय हो और योग का समय सबसे अच्छा सुबह का ही माना जाता है। क्युकी की सुबह का यातावरण काफी शांत और स्वस्थ माना जाता है। नियम के अनुसार योग (yoga) सूर्योदय से पहले और सूर्यास्त के बाद ही करना चाहिए। अगर आप सूर्योदय से पहले कर रहे है तो खली पेट ही करे।  और अगर आप सूर्यास्त के बाद करते है तो आपको योगासन के ३-४ घंटे बाद ही खाना खाना चाहिए। आपको हमेशा ध्यान रहे की  योग हमेशा साफ-सुथरी जगह पर ही करे और कपडे थोड़े ढीले होने चाहिए। नहीं तो आपको योगासन करने में परेशानी बढ़ सकती है।

1.अर्ध चंद्रासन – Ardha Chandrasana
2.भुजंग आसन – Bhujangasana
3.गोमुख आसन – Gomukhasana
4.बाल आसन – Balasana
5.मार्जरी आसन – Marjariasana
6.सुखासन – Sukhasana
7.वज्रासन – Vajrasana
8.दंडासन – Dandasana
9.शवासन – Shavasana
10.अधोमुख श्वानासन – Adhomukh सवासना


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!