Advertisements

तिल हटाने के घरेलू उपाय – Home Remedies to Remove Moles in Hindi

तिल हटाने के घरेलू उपाय

दोस्तो, काला बिंदू सुन्दरता को बढ़ाता भी है तो सुन्दरता का हनन भी करता है। इसका सबसे बड़ा और प्रमाणिक उदाहरण है तिल। तिल यदि चेहरे पर गाल पर हो, या होंठ के आसपास हो तो यह चेहरे की सुन्दरता में चार चाँद लगा देता है। परन्तु यदि तिल चेहरे पर या गर्दन पर एक या दो से अधिक बहुत ज्यादा हों तो समझो कि सारी सुन्दरता पर पानी फिर गया। क्योंकि इन जगह पर तिल दिखाई देते हैं। तिल यदि ऐसी जगह पर हैं जहां वे कपड़े में छुप जाते हैं तो चेहरे की सुन्दरता पर कोई फर्क नहीं पड़ता। 

बेशक ये छुपे हुए हैं मगर ये बहुत ज्यादा हैं तो खुद को भी अच्छे नहीं लगते और सोचने पर मजबूर होना पड़ता है कि काश इनसे छुटकारा मिल पाता। यहां हम बता दें कि इनका डाक्टरी उपचार तो हो जाता है मगर साइड इफेक्ट होने की संभावना भी रहती है। लेकिन यदि घरेलू उपाय अपनाए जाएं तो ये पूरी तरह समाप्त हो भी सकते हैं और नहीं भी, मगर साइड इफेक्ट होने की संभावना नहीं रहती। लेकिन इस बात से अपने को आश्वस्त अवश्य किया जा सकता है कि तिल की दृश्यता (visibility) बहुत ही कम हो जाएगी। आखिर यह तिल है क्या और क्या हैं इनसे राहत पाने के उपाय? दोस्तो, यही है हमारा आज का टॉपिक “तिल हटाने के घरेलू उपाय”। 

देसी हैल्थ क्लब इस आर्टिकल के माध्यम से आपको तिल के बारे में विस्तार से जानकारी देगा और यह भी बताएगा कि इसका डाक्टरी उपचार क्या है और इसके घरेलू उपाय क्या हैं। तो, सबसे पहले जानते हैं कि तिल क्या है और तिल बनने के कारण। फिर, इसके बाद बाकी बिंदुओं पर जानकारी देंगे।

Advertisements

तिल क्या है? – What is a Mole?

रंग-उत्पादक कोशिकाओं (melanocytes) के समूहों में बढ़ने के परिणाम स्वरूप त्वचा के किसी निश्चित स्थान पर छोटे, गहरे निशान या मांस के रंग के छोटे उभार बन जाना ही तिल कहलाता है। इसे त्वचा में एक सामान्य वृद्धि कहा जाता है। ये तिल शरीर के किसी भी अंग पर हो सकते हैं जैसे कि गाल पर, होंठ पर, नाक, कान, गले पर, बाजुओं पर हाथ की हथेली पर, उंगलियों पर, कमर पर आदि-आदि। ये अकेले या समूह में हो सकते हैं। इनका रंग आमतौर पर काला या भूरा होता है। तिल अधिकतर बचपन के शुरुआत से लेकर और 25 वर्ष की आयु तक बनते हैं। 

कभी-कभी 40 वर्ष की आयु तक भी बन सकते  हैं। इनमें से कुछ परिवर्तन स्वरूप अपने आप खत्म भी हो जाते हैं। यद्यपि तिलों की संख्या कोई निश्चित नहीं है परन्तु 10-40 तिल होना सामान्य है। ज्योतिष के अनुसार शरीर पर 12 से अधिक तिल होना अच्छा नहीं माना जाता परन्तु एक सत्य यह भी है कि इनका निर्माण मनुष्य के नियंत्रण से बाहर है। अधिकतर तिल हानि रहित होते हैं, इनसे कोई नुकसान नहीं होता परन्तु दुर्लभ मामलों में कुछ तिल कैंसरयुक्त भी होते हैं जिनका उपचार Excision विधि द्वारा किया जाता है।

ये भी पढ़े- सनस्क्रीन के फायदे

Advertisements

तिल बनने के कारण – Reasons for the Formation of Moles

तिल बनने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं –

  • त्वचा में रंगद्रव्य कोशिकाओं का शरीर के किसी एक जगह जमा हो जाना तिल बनने का मुख्य कारण होता है। 
  • हार्मोन्स में परिवर्तन भी तिल बनने का कारण हो सकता है। 
  • आनुवंशिकता। 
  • अधिक समय तक धूप में रहना। 

तिल हटाने के उपचार – Mole Removal Treatments

दोस्तो, तिल हटाने के उपचार में अपनाई गई विधियों का मुख्य उद्देश्य तिल से जुड़ी स्थितियों को समाप्त करना होता है जैसे कि रंजकता के निशान को खत्म करना, बड़े और गहरे रंग के तिल, मेलेनोमा, स्किन टैग, शरीर से तिल खत्म करना आदि। इसके लिए निम्नलिखित उपचार विधि अपनाई जा सकती हैं –

1. क्रायोथेरेपी (Cryotherapy) – इस विधि में तिल को जमाना और फिर हटाना होता है। इसके लिए कम मात्रा में तरल नाइट्रोजन का उपयोग करना पड़ता है।

2. इलेक्ट्रोकॉटरी (Electrocautery) – इस विधि में तिल की ऊपरी परत को जलाने के लिए इलेक्ट्रिक करंट का उपयोग किया जाता है। इस विधि में कई सिटिंग लेनी पड़ती हैं।   

3. शेविंग (Shaving) – सर्जिकल ब्लेड का उपयोग करते हुए स्किन की सतह से तिल को हटाया जाता है।

4. छांटना (Excision) – इस विधि का उपयोग कैंसरयुक्त तिलों को हटाने के लिए किया जाता है। इस विधि में त्वचा के नीचे गहराई में जाकर छांटने, तिल को खत्म करने और त्वचा को फिर से एक साथ मिलाकर सिलने का काम होता है। 

5. लेज़र (Laser) – इस विधि में प्रकाश विकिरण की तीव्र किरणों का उपयोग किया जाता है। ये किरणें त्वचा की सतह के अंदर तिल की कोशिकाओं को तोड़ने का काम करती हैं। इस विधि का उपयोग उन तिलों को खत्म करने के लिए किया जाता है जो बहुत छोटे होते हैं और त्वचा की सतह पर ही होते हैं, सतह से ऊपर उठे हुए नहीं होते। 

तिल से बचाव के उपाय – Tips for Preventing Moles

दोस्तो, बचपन में जो तिल बन गये सो बन गए परन्तु आगे ना बनें, इसके लिए कुछ निम्नलिखित उपाय किए जा सकते हैं –

  1. मुख्य रूप से तिल सूर्य की हानिकारक किरणों के प्रभाव से बनते हैं, इसलिए घर से बाहर निकलते समय विशेषकर गर्मी के दिनों में, सनस्क्रीन लोशन/क्रीम का उपयोग करें।
  2. लंबे समय तक धूप में रहने से बचें। 
  3. रोजाना नहाएं और त्वचा को अच्छी तरह से साफ करें।
  4. तिलों की संख्या में वृद्धि होने पर डॉक्टर से संपर्क करे। 

ये भी पढ़े- काली गर्दन साफ करने के उपाय

तिल हटाने के घरेलू उपाय – Home Remedies to Remove Moles

और अब बताते हैं आपको कुछ निम्नलिखित घरेलू उपाय जिनके प्रभाव से तिल की दृश्यता कम हो जाएगी। हम यहां स्पष्ट कर दें कि इन घरेलू उपायों से तिल की सघनता और दृश्यता कम अवश्य हो जाएगी परन्तु 100 प्रतिशत कम हो जाए ऐसी संभावना बहुत कम होती है। तिल पूरी तरह समाप्त हो भी सकते हैं और नहीं भी –

1. शहद और हल्दी (Honey and Turmeric)- शहद के गुणों को देखते हुए, शहद का उपयोग अनेक सौंदर्य उत्पादों में किया जाता है। इसमें ग्लूकॉनिक एसिड उपस्थित होता है। शहद त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में सक्षम होता है। इसका उपयोग आप शरीर से तिल हटाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके साथ आपको हल्दी पाउडर भी मिलाना होगा। हल्दी पिगमेंटेड कोशिकाओं को जमा होने से रोकने का काम करती है। एक चम्मच शहद में चुटकी भर हल्दी पाउडर अच्छी तरह मिला लें। अब इसे तिल पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें। इसे प्रतिदिन करें। तिल की दृश्यता कम होती चली जाएगी। 

2. नारियल तेल (Coconut Oil)- तिल बनने का कारण सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलट किरणें भी होती हैं। एक अध्धयन बताता है कि नारियल तेल बेस्ट सन प्रोटेक्शन फेक्टर है जो सूरज की हानिकारक किरणों से रक्षा करता है। इसका उपयोग तिल को हटाने के लिए भी किया जा सकता है। प्रतिदिन तिलों पर नारियल तेल लगाएं, ये समय बीतते हुए धीरे-धीरे कम होने लगेंगे।

3. अरंडी का तेल और बेकिंग सोडा (Castor Oil and Baking Soda)- अरंडी का तेल में  बेकिंग सोडा बेकिंग सोडा मिलाकर लगाने से भी तिल की दृश्यता कम होती है। इसके लिए एक अरंडी के तेल में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर रात को तिलों पर लगाएं और अगले दिन सुबह धो लें। इससे त्वचा में निखार भी आएगा।

4. लहसुन (Garlic)- लहसुन के रस में मौजूद एलिसिन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। शरीर से तिल हटाने के लिए लहसुन की कुछ कलियों को अच्छी तरह पीसकर पेस्ट बनालें। रात को इस पेस्ट को तिलों पर लगाकर किसी कपड़े से पट्टी बांध दें। जिस जगह पट्टी बांधना संभव ना हो वहां इस पेस्ट को लगाकर रूई का फाहा लगाकर एड्हेसिव टेप लगा दें। अगले दिन सुबह त्वचा धो लें। इसे रोजाना लगा सकते हैं।

ये भी पढ़े- लहसुन के फायदे और नुकसान

5. प्याज का रस (Onion Juice)- प्याज में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी उपस्थित होता है। विटामिन-सी, हाइपरपिगमेंटेशन के इलाज में मददगार होता है और तिल हटाने के लिए प्याज के रस का उपयोग किया जाता है। इसके लिए प्याज को काटकर, पीसकर इसका रस निकाल लें। इस रस को रुई की मदद से तिलों पर लगाकर छोड़ दें। लगभग एक घंटे बाद त्वचा को धो लें। इसे रोजाना दिन में 2-3 बार अवश्य करें।

6. सेब का सिरका (Apple Vinegar)- सेब के सिरके में पिगमेंटेशन को कम करने की अद्भुत क्षमता होती है। इसका उपयोग तिलों की दृश्यता को कम करने के लिए किया जा सकता है और तिल का पपड़ी बनकर झड़ जाने की संभावना रहती है। इसके लिये रुई की मदद से तिलों पर सेब का सिरका लगाकर रुई ऊपर रखकर एड्हेसिव टेप से रुई को चिपका दें। तीन-चार घंटे बाद टेप हटाकर रुई हटा दें और त्वचा को धो लें। इस प्रक्रिया को रोजाना करें।

7. नींबू का रस (Lemon Juice)- नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो त्वचा के कालेपन को खत्म करने का काम करता है और इसमें मौजूद ब्लिचिंग गुण भी त्वचा पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करते हैं। ये गुण तिल की दृश्यता को कम करने में सक्रिय भूमिका निभाते हैं। इसके लिये कटोरी में एक नींबू का रस निकाल लें। इस रस को रुई की मदद से तिलों पर लगाकर पट्टी या रुई टेप की मदद से त्वचा को ढक दें। लगभग 20 मिनट पट्टी/रुई हटाकर त्वचा को धो लें। इसे दिन में दो बार कर सकते हैं।

8. केले के छिलके (Banana Peels)- केले के छिलके में एंटीफंगल, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा विकारों/समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त इसके छिलके में मौजूद एन्ज़ाइम्स और एसिड तिल की दृश्यता को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए रात को तिलों पर केले के छिलके रखकर पट्टी/रुई टेप से ढक दें। अगले दिन सुबह इनको हटाकर त्वचा को धो लें। इस प्रक्रिया को रोजाना करें। इंशाअल्लाह बहुत जल्दी तिल हट जाएंगे।

9. अनानास (Pineapple)- अनानास भी विटामिन-सी से भरपूर साइट्रिक फल है। ये गुण त्वचा के कालेपन को दूर कर, त्वचा की दृश्यता को कम करने में अपनी सक्रिय भूमिका निभाते हैं। अनानास में एंटीब्राउनिंग गुण भी मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए व्हाइटनिंग एजेंट के रूप में काम करते हैं। त्वचा से तिलों को हटाने के लिए अनानास का टुकड़ा काटकर तिलों पर अच्छी तरह रगड़ें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। लगभग 15-20 मिनट बाद त्वचा को धो लें। इस प्रक्रिया को दिन में 3-4 बार कर सकते हैं। 

10. पपीता (Papaya)- पपीता त्वचा को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करता है और पिगमेंटेशन को साफ करने का काम करता है। तिलों की दृश्यता को कम करने के लिए पपीता को काटकर, इसे पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को तिलों पर लगाकर पट्टी बांध लें या रुई लगाकर टेप लगा दें। लगभग एक घंटे बाद पट्टी/रुई हटाकर त्वचा को धो लें। इसे दिन में दो या तीन बार कर सकते हैं। 

ये भी पढ़े- पपीता के फायदे और नुकसान

11. आलू (Potato)- आलू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी होता है जो त्वचा से हाइपरपिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त आलू एक बेहतरीन क्लींजर के रूप में काम करता है। तिल की समस्या में आलू का रस निकालकर तिल वाले स्थान पर लगाएं। आलू को काटकर भी त्वचा पर अच्छी तरह रगड़ा जा सकता है। फिर पट्टी या रुई टेप से बांध दें। लगभग दो घंटे बाद ये छुटाकर त्वचा को धो लें। इसे दिन में दो तीन बार कर सकते हैं। 

12. फूलगोभी का रस (Cauliflower Juice)- फूलगोभी में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है जोकि एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। यह रक्त का शुद्धिकरण करने के अतिरिक्त त्वचा विकारों को दूर करने का काम करता है। तिलों को हटाने के लिए फूलगोभी को पीसकर इसका जूस निकाल लें। इस जूस को तिलों पर लगाएं और पट्टी बांध दें या रुई टेप से कवर कर दें। लगभग एक घंटे बाद पट्टी, रुई आदि हटाकर त्वचा को धो लें। इस प्रक्रिया को रोजाना करें। 

Conclusion –

दोस्तो, आज के आर्टिकल में हमने आपको तिल के बारे में विस्तार से जानकारी दी। तिल क्या है?, तिल बनने के कारण, तिल हटाने के उपचार और तिल से बचाव के उपाय, इन सब के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया। देसी हैल्थ क्लब ने इस आर्टिकल के माध्यम से तिल हटाने के बहुत सारे घरेलू उपाय भी बताए। आशा है आपको ये आर्टिकल अवश्य पसन्द आयेगा।

दोस्तो, इस आर्टिकल से संबंधित यदि आपके मन में कोई शंका है, कोई प्रश्न है तो आर्टिकल के अंत में, Comment box में, comment करके अवश्य बताइये ताकि हम आपकी शंका का समाधान कर सकें और आपके प्रश्न का उत्तर दे सकें। और यह भी बताइये कि यह आर्टिकल आपको कैसा लगा। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सगे – सम्बन्धियों के साथ भी शेयर कीजिये ताकि सभी इसका लाभ उठा सकें। दोस्तो, आप अपनी टिप्पणियां (Comments), सुझाव, राय कृपया अवश्य भेजिये ताकि हमारा मनोबल बढ़ सके। और हम आपके लिए ऐसे ही Health-Related Topic लाते रहें। धन्यवाद।

Disclaimer – यह आर्टिकल केवल जानकारी मात्र है। किसी भी प्रकार की हानि के लिये ब्लॉगर/लेखक उत्तरदायी नहीं है। कृपया डॉक्टर/विशेषज्ञ से सलाह ले लें।

One thought on “तिल हटाने के घरेलू उपाय – Home Remedies to Remove Moles in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page