Advertisements

दोस्तो, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर। दोस्तो, वनस्पति जगत में अधिकतर ऐसे पेड़-पौधे हैं जो अपने गुणों से मानव जाति के स्वास्थ की सेवा करते चले आ रहे हैं। कुछ पौधों की सब कुछ काम में आता है यानी जड़, छाल, पत्ते, फल और फूल मगर कुछ पौधों के कुछ ही भाग उपयोग में लाये जाते हैं। आज हम एक ऐसे ही पौधे के बारे में बात करेंगे जिसके बीज पौष्टिकता से भरपूर होते हैं इसी कारण इनको सुपर फूड कहा जाता है। इनकी पौष्टिकता का पता बहुत बाद में चला। जी हां, हम बात कर रहे हैं चिया के पौधे के बीजों की जिनकी खोज 1990 के दशक में डॉ. वेन कोट्स ने की थी। खनिज और विटामिन से भरपूर चिया के बीज मानव स्वास्थ के लिये बहुत लाभकारी माने जाते हैं परन्तु अधिक मात्रा में खाने से नुकसान भी होते हैं। दोस्तो, यही है हमारा आज का टॉपिक “चिया बीज खाने के फायदे”। देसी हैल्थ क्लब इस लेख के माध्यम से आज आपको चिया के बीज के बारे में विस्तृत जानकारी देगा और इसके खाने के फायदे और नुकसान भी बतायेगा। तो, सबसे पहले जानते हैं कि चिया के बीज क्या होते हैं और इनकी खेती कहां की जाती है। इसके बाद फिर बाकी बिन्दुओं पर जानकारी देंगे। 

Advertisements
चिया बीज खाने के फायदे
Advertisements

चिया के बीज क्या होते हैं? What are Chia Seeds?

दोस्तो, सरल भाषा में कहा जाये तो चिया के पौधे से मिलने वाले बीज को चिया के बीज कहा जाता है। इनका वैज्ञानिक नाम साल्विया हिस्पैलिका (Salvia Hispanica) है। चिया के पौधे का मूल स्‍थान मैक्सिको और ग्वाटेमाला है। यह एक फूल वाला पौधा होता है, इसके फूल बैंगनी और सफेद रंग के होते हैं और बीज काले, सलेटी और सफेद रंग के होते हैं। इसके बीज छोटे और अंडाकार होते हैं। यद्यपि इसके पौष्टिक होने का पता बहुत बाद में पता चला परन्तु 16 वीं सदी के कोडेक्स मेंडोज़ा इस बात को प्रमाणित करते हैं कि एज़्टेक द्वारा पूर्व-कोलंबियाई समय में इसकी खेती की गई थी। चिया के बीज की खोज 1990 के दशक में डॉ। वेन कोट्स ने की थी। डॉ। कोट्स ने अर्जेंटीना में ऐसी फसलों (cash crop) की तलाश में ऐसी परियोजना का नेतृत्व किया था जो किसानों को लाभान्वित कर सकती थी। 

चिया के बीजों की खेती कहां होती है? Where are Chia Seeds Cultivated?

1. पश्चिमी दक्षिण अमेरिका, पश्चिमी मैक्सिको और दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका के कई देशों में, अर्जेंटीना, ऑस्‍ट्रेलिया, बोल्विया, इक्‍वाडोर, निकारागुआ और पेरु चिया के बीजों की खेती की जाती है। 

Advertisements

2. भारत में मंदसौर और नीमच और कुछ जिलों में इसकी खेती की जाती है।

चिया बीज के गुण Properties of Chia Seeds

1. चिया बीज का अपना कोई स्वाद नहीं होता।

2. चिया बीज की तासीर ठंडी होती है।

Advertisements

3. चिया बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम से समृद्ध होते हैं। इसी वजह से चिया बीज को सुपरफूड की श्रेणी में रखा गया है। 


ये भी पढ़े हरा धनिया खाने के फायदे

4. चिया बीज के पोषक तत्व (मात्रा 100 ग्राम) :-

एनर्जी                           486 Kcal

प्रोटीन                           16.54 ग्रा.

टोटल लिपिड (फैट)                30.74 ग्रा.

कार्बोहाइड्रेट                   42.12 ग्रा.

फाइबर (टोटल डायट्री)     34.4 ग्रा.

कैल्शियम                           631 मि.ग्रा.

फास्फोरस                             860 मि.ग्रा.

आयरन                             7.72 मि.ग्रा.

मैग्नीशियम                             335 मि.ग्रा.

सोडियम                             16 मि.ग्रा.

पोटेशियम                           407 मि.ग्रा.

जिंक                                     4.58 मि.ग्रा.

कॉपर                           0.924 मि.ग्रा.

मैगनीज                           2.723 मि.ग्रा.

सेलेनियम                         55.2 माइक्रो ग्रा.

विटामिन-सी                     1.6 मि.ग्रा.

थियामिन                             0.62 मि.ग्रा.

राइबोफ्लेविन                     0.17 मि.ग्रा.

नियासिन                             8।83 मि.ग्रा.

फोलेट (डीएफई)                 49 माइक्रो ग्रा.

विटामिन-ए (आईयू)         54 आईयू

विटामिन-ई                             0.5 मि.ग्रा.

फैटी एसिड (सैचुरेटेड)             3.33 ग्रा.

फैटी एसिड (मोनोअनसैचुरेटेड)  2.309 ग्रा.

फैटी एसिड (पॉलीसैचुरेटेड)     23.665 ग्रा.

चिया के बीज कैसे खाना चाहिए? How to Eat Chia Seeds?

दोस्तो, चिया के बीज सीधे तौर खाने के बजाय, किसी खाद्य पदार्थ या पेय पदार्थ में मिलाकर खाने चाहियें। क्योंकि सीधा खाने से ये गले में फंस सकते हैं और गले में फूल जाने पर गंभीर और खतरनाक स्थिति पैदा कर सकते हैं। चिया के बीजों का सेवन आप निम्न प्रकार कर सकते हैं

1. दही में मिलाकर सुबह के नाश्ते में इनका सेवन कर सकते हैं।

2. स्मूदी, ग्रेनोला बार, सलाद, योगार्ट, डेजर्ट और बेक्ड खाद्य पदार्थों में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

3. ब्रेड, सूप, मफिन्स, केक, सॉस आदि बनाते समय इनको मिक्स कर सकते हैं। 

4. चिया बीज को पीसकर, इसका पाउडर बनाकर अपने मन पसंद पकवान में मिलाकर खा सकते हैं। 

5. सुबह के समय नींबू पानी में बीज या पाउडर डालकर पी सकते हैं।

6. रात भर के लिये चिया के कुछ बीज पानी में भिगो दें। सुबह इनको किसी भी पेय पदार्थ जैसे फलों का जूस में मिलाकर पीयें। पानी में भीगने पर ये जैल के समान हो जाते हैं। 

7. वजन कम करने या भूख में सुधार करने के लिए सुबह के समय या भोजन करने से पहले खायें। 

8. एक्सरसाइज करने से पहले खायें, इससे एनर्जी बनी रहेगी।

चिया के बीज कितने खाने चाहिए? How Many Chia Seeds Should I Eat?

चिया के बीज कितने खाने चाहियें इस बारे में कोई मानदंड तय नहीं है, परन्तु कोलंबिया विश्वविद्यालय के डॉक्टर्स के अनुसार प्रतिदिन दो बार 20 ग्राम चिया के बीज खा सकते हैं। 

चिया बीज खाने के फायदे Benefits of Eating Chia Seeds

1. एनर्जी बढ़ाएं (Increase Energy)- चिया के बीज लिपिड, प्रोटीन और विटामिन और कई प्रकार के फैटी एसिड से समृद्ध होते हैं जो ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत बन जाते हैं और शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं। चिया के बीज के पौष्टिकता के कारण ही इसे सुपरफूड कहा जाता है। 

2. एंटीऑक्सीडेंट की पूर्ति करे (Supply Antioxidants)- एंटीऑक्सिडेंट स्वास्थ के लिये बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। शरीर में कोशिकाओं के लिये, हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिये, कैंसर के जोखिम को कम करने के लिये, त्वचा स्वास्थ के लिये, डायबिटीज, थ्रोम्बोसिस (खून के थक्के बनना), सूजन, आर्टियोस्क्लेरोसिस (धमनियों में कठोरता) आदि में एंटीऑक्सिडेंट अपनी सक्रिय भूमिका निभाते हैं। चिया बीज फाइटोकेमिकल्स और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो दोनों ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं। चिया के बीज एंटीऑक्सिडेंट का बेहतरीन श्रोत है। शरीर में एंटीऑक्सिडेंट की पूर्ति करने के लिये चिया के बीजों का सेवन करना चाहिये। 

3. डायबिटीज में फायदा (Benefit in Diabetes)- चिया बीज के उपयोग को डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है। चिया बीज में उपस्थित फाइबर, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट गुण संयुक्त रूप से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में सक्रिय भूमिका निभाते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग (United States Department of Agriculture)  के भी चिया के बीज को उन खाद्य पदार्थों में से एक माना है जो डायबिटीज के उपचार में उपयोगी हैं। 

ये भी पढ़े डायबिटीज के घरेलू उपाय

4. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे (Control Cholesterol)- लिपिड प्रोफाइल में ट्राइग्लीसिराइड और कोलेस्ट्रॉल दोनों ही सम्मलित होते हैं। चिया के बीज में पाये जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड पूरी लिपिड प्रोफाइल को ठीक करने में मदद करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड ट्राइग्लिसराइड्स को भी कम करने में मदद करता है जो रक्त में वसा का एक प्रकार होता है। यह हृदय धमनी में जमने वाले प्लॉक को जमने से रोकता है जिससे हृदय की धड़कन सामान्य बनी रहती है। मोनोअनस्यूटेटेड वसा भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।  

5. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे (Control Blood Pressure)- चिया बीज में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल को तो नियंत्रित करता ही है, साथ ही यह कैल्शियम और सोडियम की अधिकता को नियंत्रित कर ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। 

6. हृदय के लिये फायदेमंद (Beneficial for Heart)- अब तक हमने जाना कि चिया के बीज के सेवन से बल्ड शुगर, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर का स्तर नियंत्रण में रहता है। इनकी अधिक होना ही हृदय रोगों का मुख्य कारण होता है। इनके नियंत्रित रहने से हृदय सुरक्षित रहता है। धमनियों में प्लॉक ना जमने से कोरोनरी हार्ट डिजीज़ का खतरा नहीं रहता, स्ट्रोक, हार्ट अटैक, धड़कन बढ़ना व अन्य हृदय संबंधी रोग होने की संभावना नहीं रहती। 

7. हड्डियों और दांतों के लिये (For Bones and Teeth)- चिया के बीज में कैल्शियम, मैंगनीज और फास्फोरस की पर्याप्त मात्रा होती है। हड्डियों के विकास और मजबूती तथा मजबूत दांतों के लिये इन तीनों की आवश्यकता होती है। चिया के बीज का सेवन कैल्शियम को बेहतर बनाने का एक प्रभावशाली उपाय है। मैंगनीज भी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाये रखने के गुण होते हैं। फास्फोरस भी खनिज है जो हड्डियों के स्वास्थ को बढ़ाने में अपनी सक्रिय भूमिका निभाता है। 

8. मानसिक स्वास्थ्य के लिये (Mental Health)- चिया के बीज खाने का फायदा केवल शारीरिक स्वास्थ के लिये ही नहीं होता बल्कि मानसिक स्वास्थ के लिये भी होता है। पिट्सबर्ग अध्ययन के अनुसार, ओमेगा-3 फैटी एसिड में मूड में सुधार करने के अद्भुत गुण होते है जो बिगड़े मूड को सही करने में मदद करते हैं। कई बार काम के दबाव या घर की परेशानियों से अपने आप भी तनाव हो जाता है। कभी हम डिप्रेशन में आ जाते हैं। ऐसे में चिया के बीज का सेवन फल, फलों का जूस, बादाम दूध आदि में मिलाकर सेवन करें। 10-15 मिनट भीगे हुऐ चिया के बीजों का दलिया बनाकर खायें। सारा तनाव, डिप्रेशन खत्म हो जायेगा और मूड एकदम खुशनुमा और फ्रैश हो जायेगा। 

9. त्वचा के लिये (Skin)- त्वचा के लिये चिया के बीजों फायदा देखा जा सकता है। इनमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और त्वचा की ड्राइनेस को  खत्म करता है, सूजन को कम करता है और सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाव करने में मदद करता है।  चिया के बीजों का तेल त्वचा को कोमल बनाता है और उसमें नमी बनाये रखता है। चिया के बीज में पाये जाने वाला जिंक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करके मृत त्वचा को ठीक करता है। इसके बीजों को पीसकर फेस मास्क तैयार किया जा सकता है जिससे कील मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। चेहरे की झुर्रियों को रोक कर बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करते हैं। 

10. अच्छी नींद के लिये (Sleep Well)- अमेरिकी अध्ययन के अनुसार  ट्रिप्टोफैन (शरीर में एक एमिनो एसिड) का उपयोग कई स्लीपिंग डिसऑर्डर के उपचार में किया जाता है। ट्रिप्टोफैन के द्वारा सेरोटोनिन और मेलेटोनिन नामक दो हार्मोन नींद के लिये जिम्मेदार होते हैं। चिया के बीज में ट्रिप्टोफैन पर्याप्त मात्रा में पाता जाता है जो चिंता, तनाव और डिप्रेशन को दूर कर अच्छी नींद लाने में मदद करता है।

11. वजन कम करे (Lose Weight)- वजन कम करने के लिये चिया बीज एक अच्छा विकल्प है। इसके लिये एक गिलास पानी में दो चम्मच चिया के बीज मिलाकर, इनके फूलने से पहले पीलें। इसमें मौजूद फाइबर लंबे समय तक भूख नहीं लगने देगा। बेहतर होगा कि सुबह के नाश्ते में इनका सेवन किया जाये। न्यूट्रिशन रिसर्च एंड प्रैक्टिस के एक  शोध के अनुसार सुबह के नाश्ते में चिया बीज का सेवन भूख को शांत करता है। जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी के शोध के अनुसार चिया बीज में मौजूद हाई प्रोटीन भूख को कम करके वजन कम करने में मदद कर सकता है। 

12. कब्ज़ में फायदा (Benefit in Constipation)- चिया के बीज के सेवन से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। चिया के बीज में अघुलनशील फाइबर होता है। चिया के बीज पानी में मिलाने पर जैल में परिवर्तित हो जाते हैं। चिया के बीज  मल को बढ़ाकर नर्म बना देते हैं जिससे मल त्याग करने में आसानी हो जाती है। 

ये भी पढ़े दस्त रोकने के घरेलू उपाय

चिया बीज के नुकसान Side Effects of Chia Seeds 

दोस्तो, चिया के बीज अधिक मात्रा में खाने से निम्नलिखित नुकसान हो सकते हैं

1. एलर्जी हो सकती है जिसमें त्वचा पर निशान पड़ना, खुजली आदि शामिल है।

2. सांस लेने में परेशानी, उल्टी, दस्त, सूजन आदि लक्षण प्रकट हो सकते हैं। 

3. प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित मरीजों को चिया के बीज खाने की सलाह नहीं दी जाती।

4. फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण पेट में दर्द हो सकता है या पेट फूल सकता है या अन्य समस्याऐं हो सकती हैं।

5. वाटरफिरिन जैसी रक्त को पतला करने वाली दवा ले रहे हैं तो चिया के बीज खाने की सलाह नहीं दी जाती।

6. सर्जरी के बाद, अत्यधिक रक्तस्राव से बचने के लिए  चिया बीजों का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती।

Conclusion  

दोस्तो, आज के लेख में हमने आपको चिया बीज खाने के फायदे के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। चिया के बीज क्या होते हैं, चिया के बीजों की खेती कहां होती है, चिया बीज के गुण, चिया के बीज कैसे खाना चाहियें और चिया के बीज कितने खाने चाहियें, इन सब के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया। देसी हैल्थ क्लब ने इस लेख के माध्यम से चिया बीज खाने के बहुत सारे फायदे बताये और कुछ नुकसान भी। आशा है आपको ये लेख अवश्य पसन्द आयेगा। 

दोस्तो, इस लेख से संबंधित यदि आपके मन में कोई शंका है, कोई प्रश्न है तो लेख के अंत में, Comment box में, comment करके अवश्य बताइये ताकि हम आपकी शंका का समाधान कर सकें और आपके प्रश्न का उत्तर दे सकें। और यह भी बताइये कि यह लेख आपको कैसा लगा। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और  सगे सम्बन्धियों के साथ भी शेयर कीजिये ताकि सभी इसका लाभ उठा सकें। दोस्तो, आप अपनी टिप्पणियां (Comments), सुझाव, राय कृपया अवश्य भेजिये ताकि हमारा मनोबल बढ़ सके। और हम आपके लिए ऐसे ही Health-Related Topic लाते रहें। धन्यवाद।

Disclaimer यह लेख केवल जानकारी मात्र है। किसी भी प्रकार की हानि के लिये ब्लॉगर/लेखक उत्तरदायी नहीं है। कृपया डॉक्टर/विशेषज्ञ से सलाह ले लें।

Summary
चिया बीज खाने के फायदे
Article Name
चिया बीज खाने के फायदे
Description
दोस्तो, आज के लेख में हमने आपको चिया बीज खाने के फायदे के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। चिया के बीज क्या होते हैं, चिया के बीजों की खेती कहां होती है, चिया बीज के गुण, चिया के बीज कैसे खाना चाहियें और चिया के बीज कितने खाने चाहियें, इन सब के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया।
Author
Publisher Name
Desi Health Club
Publisher Logo
error: Content is protected !!