नमस्ते दोस्तों आज हम Meditation (ध्यान) के बारे में बात करेंगे , और जानेंगे की मेडिटेशन  से क्या फायदे होते है। आपको शायद आपको पता होगा कि ज्यादा सोच विचार से हमारे मन और शरीर पर बुरा असर पड़ता है। और हम कमजोर दिखने लगते हैं। जिसका असर हमारे त्वचा पर भी पड़ता हैं। आपको पता होगा ही त्वचा हमारे शरीर का सबसे बड़ा हिस्सा होता हैं।  जिससे सभी अंग जुड़े होते हैं। अगर हमारी त्वचा की चमक नहीं हैं तो  उससे हमारी सुंदरता भी प्रभावित होती है। हमारी त्वचा चमक रही है तो हम सुन्दर दिखते है।

मेडिटेशन (ध्यान) एक ऐसी प्राचीन पद्धति हैं जो आपको हमेशा जवान रखती हैं,और खूबसूरत रखती हैं। यह एक ऐसी विद्या हैं जो जीवन को रिचार्ज करती है। यह तन और मन दोनों को क्रियाशील बनती है। ध्यान एक ऐसी क्रिया हैं, जिसके माध्यम से आप अपने जीवन के अनेक समस्याओं को सुलझा सकते हैं। 

मेडिटेशन के 8 चमत्कारी फायदे

मेडिटेशन के फायदे (Benefits of Meditation)

दोस्तों चलिए अब हम जानते है मेडिटेशन के फायदे के बारे में। अगर आप मेडिटेशन करते हैं ,तो आप अपनी उम्र को रोक सकते हैं। इसका मतलब हैं आप जल्दी बुढ्ढे नहीं दिखते हैं। इसे परखने के लिए आप बहुत से योग गुरुओं को देख सकते है। वो 50-60 होने के बावजूद भी कम उम्र के लगते है। अगर आप रोगो से दूर रहना चाहते है और सुन्दर दिखना चाहते है तो आपको Meditation किसी चमत्कार या वरदान से कम नहीं। यहाँ तक ही मैडिटेशन और योग ने तमाम अपाहिजो को शरीर और मन में जान डाल दी है। कई ऐसे चमत्कार किये हैं जिसका दस्तावेज़ Google पर मौजूद हैं।  तो आइये जानते हैं Meditation के चमत्कार के बारे में। 

ये भी पढ़े:- Meditation Tips for Beginners in Hindi

1. कमजोर दिमाग और भूलने की समस्या से आपको मुक्ति मिलती हैं। अगर  आप Meditation  करते हैं, योग करते हैं ,तो आपको किसी दवा की जरुरत नहीं हैं। बल्कि मेडिटशन से आपका कमजोर दिमाग मजबूत हो जाता हैं। 

2. मेडिटेशन करने से गुस्सा करने की आदत धीरे -धीरे काबू में आ जाती है। और पूरा दिन अच्छा और सकारात्मक माहौल बना रहता है। मतलब आपका कोई भी काम बिगड़ने से बच जाता है। गुस्से को आप चाह कर भी काबू नहीं कर सकते है लेकिन आप मेडिटेशन करते है तो आप गुस्से पर बहुत जल्द ही काबू पा सकते है। 

3. लगातार लम्बे समय तक ध्यान और साधना करने से व्यक्तियों में असामान्य शक्तियां पैदा हो जाती है। असामान्य शक्तियां आप के अंदर आ जाती है जैसे की भविष्य में होने वाली हानियों के बारे में पता चल जाता है, किसी की मन की बात को जान लेना, ऐसा दरसल इसलिए होता है। जब आप ध्यान लगते है। तो आप तमाम भरी चीजों से दूर हो जाते है। इस लिए आप में ऐसी शक्तियांपैदा हो जाती है। जो की लोगो से अलग होती है। 

4. ध्यान आपके शरीर की कोशिकाओं को एवं इन्द्रियों को नियंत्रित कर मांसपेसियों को आराम देता है। जैसा की अपने विज्ञान में पढ़ा होगा। नए त्वचा को कोशिकाओं को निर्माण कर हमारे शरीर को क्रियाशील बनाता है। मुक्त कणो और तनाव को मुकाबला कर चेहरे पर पड़ी झुर्रियों की समस्याओं को दूर करता है। जिसके लिए आज कल लोग बड़े -बड़े डॉक्टरों को सम्पर्क में आते है। और तमाम तरह की दवाइयाँ लेते है। 

5. हमारी इस तनाव भरी जिंदगी में अनेक प्रकार की उलझने हुए तनाव आते है ,इस लिए हमारा मन हमेशा विचलित रहता है। Meditation  (ध्यान ) ऐसे समय में एक वरदान है। जिसे कर के आप अपनी अंदर की उथल-पुथल जिंदगी को काफी हद तक शांत कर सकते है। और आप  अपने काम में बहुत अच्छा कर सकते है। 

6. मेडिटेशन (ध्यान) करने से हमारा मन शांत के साथ शरीर में स्थिरता बढ़ती है। और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। जिसके लिए डॉक्टर कई बार अपना हाथ खड़ा कर देते है। मेडिटेशन से शरीर में नई प्रकार की ऊर्जा का संचार होता है और त्वचा की नमी को बनाये रखने के साथ उसे सुन्दर बनाने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हुए कई दिमागी बीमारियाँ भी दूर करता है। मन में शांति प्रदान करता है। विज्ञान भी कहता हैं ,की अगर आपके शरीर को स्वस्थ रखना है ,तो ब्लड सर्कुलेशन और धमनियों को चलते रहना चाहिए। उसके लिए आपको योग और मैडिटेशन से अच्छा कुछ भी नहीं हो सकता। 

ये भी पढ़े:- Yoga tips for Beginners in Hindi

7.  तनाव बढ़ने से शरीर का रक्तचाप बढ़ने लगता है। जिससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। आप देख सकते है ,आज कल सबसे ज्यादा मौत आदमी की असमय, अचानक हटतैक से ही होती है। ऐसे समय में विशेष कर पश्चताप कर लोगो के लिए ध्यान एक टॉनिक की तरह से जो उस पर रोक लगता है। जिसे नज़रअंदाज़ करना सबसे बड़ी भूल हो सकती है। मेडिटेशन (ध्यान) करने के लिए आप अपने आँखों को 15-20 मिनट बंद करे और ध्यान के आसान में बैठ जाये। यही वह समय होता है। जब आप खुद को जान पते है। अपनी शक्तियों के बारे में जान पते है। 

8. मेडिटेशन (ध्यान) करने से हमारे शरीर की ग्रंधियाँ स्थिर रहती है।  मन को अपने काबू में करने की शक्ति मिलती है, जिससे मानसिक चंचलता पर नियंत्रण आता है। जिससे हमारा मन हमेशा तनाव मुक्त कर खुश रहता है। अगर आप खुश  रहते है और आपका मन खुश रहता है। तो आपका जीवन हमेशा खुश्कल रहेगा। 

Conclusion

दोस्तों आपको ये Article कैसा लगा ,या आपके कुछ काम की है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे ताकि उनको  भी मेडिटेशन के कुछ लाभ मिल सके। आप हमें Comment कर के जरूर बताये ,ताकि हम आपके लिए ऐसी तमाम Health-Related Topic लाते रहे। 


2 Comments

Shivkumarkardam · September 25, 2020 at 9:42 am

Exactly. Meditation is supreme and most beneficial natural therapy. Thank you so much Dear Blogger to highlight the benefits on the subject

    Ram Mohan Haldia · September 25, 2020 at 1:11 pm

    Really systematically explained the benefits of mediation. Nice work done by author.
    Many many thanks.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *