आज हम इस पोस्ट में जानेगे की की आप आँखों के निचे से डार्क सर्किल कैसे हटा सकते हो और साथ ही आपको हम ये भी बताने वाले है की Dark Circles हटाने के घरेलु उपाय (Home Remedy to Remove Dark Circles in Hindi) तो चलिए जानते है। हर किसी की इच्छा होती है की वह स्वस्थ और सुन्दर दिखें । खासकर चेहरे को लेकर हम  और भी सचेत रहते है । ऐसे मैं यदि आँखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाएं, तो चेहरे की खूबसूरती घटने लगती है। यह एक आम समस्या है जोकि 25 से 45 वर्ष के उम्र के लोगो में काफी पाया जाता है । समय रहते यदि इस समस्या का उपाय नहीं किया जाए तो चेहरे की चमक घटने लगती है । आंखों के नीचे काले पड़ने की वजह से हम बीमार  भी नजर आने लगते है । आज  हम जानेंगे कि कैसे आँखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark Circles) को घरेलू उपाय द्वारा आसानी से हटाया जा सकता है ।

Dark Circles हटाने के घरेलु उपाय

कई बार बहुत अधिक तनाव (Stress) लेने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं. इसके अलावा कम सोने, हार्मोन्स (Hormones) में परिवर्तन होने, अव्यवस्थित लाइफस्टाल (Lifestyle) होने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते. इनसे बचने और इन्हें गायब करने के लिए कई तरह के उत्पाद बाजार में मौजूद हैं. भले ही कितने ही उत्पादों का इस्तेमाल किया जाए ये कम नहीं होते. इसके लिए जरूरी है हमारी डाइट हेल्दी (Healthy Diet) हो. जो खाना आप खाते हैं उसमें विटामिन के (Vitamin K), विटामिन सी (vitamin C), विटामिन ए और विटामिन ई (Vitamin E) होना चाहिए. हर रोज कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए और 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

Read:- सोने के सही तरीके क्या है

क्यूँ होते हैं आँखों के नीचे काले घेरे( Dark Circles Under Your Eyes ):- 

  1. अत्यधिक तनाव में रहना
  1. थकावट होना,पर्याप्त नींद और आराम ना मिल पाना
  1. आयरन की कमी
  1. सही खानपान ना होना
  1. धूप व प्रदूषण में ज़्यादा रहना
  1. किसी क्रीम, cosmeticया दवाई से ऐलर्जी होना
  1. आनुवंशिक
  1. अनियमित दिनचर्या होना
  1. उम्र बढ़ना
  1. भारी फ़्रेम वाले चश्मे पहनना
  1. आँखों को ज़्यादा मलते रहना

Read:- सुबह के बासी लार के चमत्कारी फायदे

डार्क सर्कल हटाने के घरेलु उपाय

नींबू का रस (Lemon Juice )

नींबू का रस में उपस्थित विटामिन सी, त्वचा की चमकदार गुणों के कारण आंखों के नीचे काले घेरे को हटाने में मदद कर सकता है। अपनी आंखों के आसपास ताजा नींबू का रस लगाने के लिए रूई का प्रयोग करें। इसे लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी के साथ इसे धो लें| दिन में एक बार इस उपाय का पालन करें। एक और विकल्प है कि एक बड़ा चमचा नींबू का रस, टमाटर प्यूरी के दो बड़े चम्मच, ग्राम बेसन और हल्दी पाउडर की एक चुटकी मिलाकर मोटी पेस्ट बनायें। इस मोटी पेस्ट को धीरे से अपनी आंखों के आसपास लगाएं। 10 से 15 मिनट के बाद साफ पानी से इसे धो लें|

       यदि नींबू के रस में जलन होती है तो इसका उपयोग बंद कर दें|

खीरा (Cucumber)

खीरे से त्वचा चमकती है और खीरा आपकी आंखों के काले गहरे को कम करने में भी मदद करेगा| मोटी स्लाइस में एक ताजा खीरा काटें और 30 मिनट के लिए फ्रिज में उन्हें ठंडा करें। लगभग 10 मिनट के लिए प्रभावित त्वचा के क्षेत्र में स्लाइस रखें। पानी के साथ क्षेत्र धो लें दो हफ़्ते में एक बार ये उपाए ज़रूर करें| एक और विकल्प बराबर मात्रा में नींबू के रस के साथ खीरे का रस मिश्रण करना है। प्रभावित त्वचा पर मिश्रण को लगाने के लिए रूई का उपयोग करें| इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे पानी से धो लें।

Dark Circles हटाने के घरेलु उपाय

टमाटर (Tomato)

टमाटर में विरंजन गुण होते हैं जो त्वचा को काफी हद तक हल्का कर सकते हैं। एक चम्मच टमाटर के रस के साथ नींबू के रस के साथ आधा चम्मच मिलाएं। धीरे से इस मिश्रण को काले घेरे पर लगाएं| पानी के साथ इसे धो लें| कुछ हफ्तों के लिए दिन में दो बार इस उपाय का पालन करें।

Dark Circles हटाने के घरेलु उपाय

आलमंड तेल (Almond oil) 

हम सभी लोग बचपन से सुनते आरहे है बादाम खाओ दिमाग तेज होगा । बादाम दिमाग तेज के साथ-साथ त्वचा और बालो के लिए भी काफी फायदेमंद है। बादाम के तेल द्वारा आँखों के नीचे के डार्क सर्कल को दूर किया जाता है ।

Dark Circles हटाने के घरेलु उपाय

ग्रीन टी बैग (Green tea bags)

 हरी चाय आँखों के डार्क सर्कल्स दूर करती है साथ ही उनकी सूजन को भी कम करते है। 2 ग्रीन बैग को ½ कप पानी के साथ उबालें। अब इससे निकालकर इसे ठंडा करें और ½ घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। अब इसे अपनी आँखों में 15 मिनट तक लगाकर रखें। 10 दिन ऐसा रोज करें बहुत जल्द फायदा मिलेगा।

Dark Circles हटाने के घरेलु उपाय

मैथी से हटाएँ काले घेरे (Fenugreek for removing dark circles)

मैथी में प्रोटीन, विटामिन c व पोटेशियम होता है जो आँखों के काले घेरे कम करने में मदद करता है। साथ ही त्वचा के pH लेवल को बैलेंस रखता है।
2 चम्मच मैथी दाने को पानी में डालकर 3-4 घंटे भिगो दे।
अब इसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसमें ½ tsp हल्दी व 1 tsp कच्चा दूध मिलाएं।
इसे काले घेरे में लगायें और 10-15 min बाद धो लें।
कुछ हफ्ते तक दिन में 1 बार करें।

अरंडी का तेल (Castor oil)

अरंडी का तेल त्वचा को मुलायम करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से आँखों के नीचे की मृत त्वचा फिर से जवान दिखने लगती है और धीरे धीरे काले घेरे और झुर्रियां भी साफ़ हो जाती हैं।

Dark Circles हटाने के घरेलु उपाय

गुलाब जल (Rose Water) :-

गुलाब का पानी त्वचा देखभाल के लिए अविश्वसनीय घटक है| यह त्वचा को कायाकल्प करता है और थकी हुई आंखों पे सुखदायक प्रभाव डालता है| यह एक अच्छी त्वचा टोनर के रूप में भी काम करता है। कुछ मिनट के लिए शुद्ध गुलाब के पानी में रूई भिगोएँ और इसे अपने बंद आंखों पर रखें| उन्हें लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें| दिन में दो बार इस उपाय का पालन करें।

Note:- तो दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा की Dark Circles हटाने के घरेलु उपाय और इसके साथ की आखों के निचे काले घेरे क्यों होते है। यदि आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हो। यदि आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते हो हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!