Advertisements

केश किंग ऑयल के फायदे – Benefits of Kesh King Oil in Hindi

केश किंग ऑयल के फायदे

स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग में। आज का हमारा आर्टिकल महिलाओं की सेवा में समर्पित है। बालों में लगाने वाले तेल की दुनियां भी अलग है। इसकी यात्रा शुरु होती है सरसों के तेल से जिसे बालों में लगाना आज भी पसंद किया जाता है। फिर नारियल तेल का बोलबाला रहा। उद्योगों के बदलते समीकरण में नये-नये प्रकार के तेल सामने आए जैसे कि कैंथरिडिन, केओ कार्पिन, शिकाकाई, आंवला, नवरत्न, हेयर एंड केयर आदि, आदि।

इन सब के बीच एक और हेयर ऑयल ने दस्तक दी और वह बाजार में छा गया। हम बात कर रहे हैं केश किंग ऑयल की जो कि एक आयुर्वेदिक तेल है और कई जड़ी-बूटियों के संयोजन से बना है। इसे तेलों का राजा कहा जाता है। यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और स्कैल्प को संक्रमण से बचाता है। डैंड्रफ को दूर करता है और बालों की गुणवत्ता को सुधारता है। आखिर ऐसा क्या है इस केश किंग ऑयल में? यही है हमारा आज का टॉपिक “केश किंग ऑयल के फायदे”।

देसी हैल्थ क्लब इस आर्टिकल के माध्यम से आपको केश किंग ऑयल के बारे में विस्तार से जानकारी देगा और यह भी बताएगा कि इसके फायदे क्या हैं। तो, सबसे पहले जानते हैं कि केश किंग ऑयल क्या है और केश किंग ऑयल की सामग्री। फिर, इसके बाद बाकी बिंदुओं पर जानकारी देंगे। 

Advertisements

केश किंग ऑयल क्या है? – What is Kesh King Oil

केश किंग ऑयल बालों में लगाने वाला तेल है जो कि आयुर्वेदिक है। यह तेल भृंगराज, आंवला, ब्राह्मी, मेथी, जटामांसी जैसी जड़ी-बूटियों सहित लगभग 20 जड़ी-बूटियों का संगम है। इस तेल के फायदों के कारण इसे तेलों का राजा (King) कहा जाता है। इसकी सामग्री का जिक्र हम आगे करेंगे।

केश किंग ऑयल बालों के ग्रोथ को बढ़ाता है, बालों की जड़ों को मजबूत करके इनके झड़ने को रोकता है, बालों को घना, चमकदार और रेशमी बनाता है, डैंड्रफ को दूर करता है, असमय बालों को सफेद होने से बचाता है तथा बालों की गुणवत्ता को सुधारने का काम करता है। 

इस तेल की विशेषता है कि यह बहुत ही हल्का होता है और इससे बाल चिपचिप नहीं करते। केश किंग ऑयल को इमामी कम्पनी बनाती है। कम्पनी इसे आयुर्वेदिक दवा मानती है। इसीलिए कम्पनी इसे “केश किंग स्केल्प एंड हेयर मेडिसिन आयुर्वेदिक औषधीय तेल” (Kesh King Scalp and Hair Medicine Ayurvedic Oil) के नाम से बेचती है। हम एक बात बता दें कि केश किंग ऑयल केवल महिलाओं के लिए है पुरुषों के लिए नहीं। यद्यपि कम्पनी इस बारे में कुछ नहीं कहती। 

Advertisements

परन्तु यदि पुरुष इस तेल को बालों में लगाते हैं तो उनके बाल इतने तेजी से बढेंगे कि वे परेशान हो जाएंगे और उनको बाल जल्दी-जल्दी कटवाने पड़ेंगे। इसके चलते उनका वित्तिय खर्चा (financial expenses) बढ़ जाएगा। हम यहां एक और बात बताना चाहेंगे कि केश किंग ऑयल के फायदों के अलावा इसके कुछ नकारात्मक पहलू भी हैं जिनका जिक्र हम आगे करेंगे।

ये भी पढ़ें- बालों को सिल्की बनाने के घरेलू उपाय 

केश किंग ऑयल की सामग्री – Ingredients of Kesh King Oil

केश किंग ऑयल की सामग्री निम्न प्रकार है – 

  • गोखरू
  • करंज
  • जटामांसी
  • भृंगराज
  • आंवला
  • ब्राह्मी
  • हरीतकी 
  • गुड़हल
  • मंजिष्ठा
  • नागकेसर
  • मुलेठी
  • नीम
  • तुलसी
  • मेथी
  • करी पत्ता
  • लोध्र
  • मण्डूकपर्णी
  • मंजिष्ठा
  • आमलकी
  • नगरामुस्ताका
  • यष्टि
  • बिभीतिका
  • सतुलैला
  • कोला
  • हिना
  • जपा
  • नागरमोटा

केश किंग ऑयल कब तक और कितना लगाएं – How Long and How Much to Apply Kesh King Oil

अच्छे परिणाम के लिए केश किंग ऑयल को कम से कम दो या तीन महीने तक लगाना चाहिए। इसे रोजाना नहीं लगाना चाहिए बल्कि हफ्ते में 3-4 बार ही लगाएं। रोजाना सिर की मालिश भी नहीं करनी चाहिए क्यों कि रोजाना सिर की मालिश बालों के स्वास्थ के लिए ठीक नहीं है। 

ये भी पढ़ें- बालों को झड़ने से रोकने के उपाय

कुछ सावधानियां – Some Precautions

केश किंग ऑयल लगाने के बारे कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिएं जो कि निम्न प्रकार हैं – 

  1. केश किंग ऑयल खरीदते समय इसकी समाप्ति की तारीख (Expiry date) चैक कर लें।
  2. इसे बच्चों की पकड़ से दूर रखें।
  3. इसे ठंडे स्थान पर रखें और सूरज की रोशनी से दूर रखें।
  4. केश किंग ऑयल की सामग्री में से किसी एक सामग्री से भी एलर्जी है तो इस ऑयल का उपयोग ना करें।
  5. इस तेल का उपयोग करने के बाद हार्ड शैम्पू या साबुन का उपयोग नहीं करना चाहिए। केवल माइल्ड शैम्पू से ही सिर धोएं।
  6. जब बाल गीले हों तो बालों पर कंघी या तौलिया का उपयोग न करें।
  7. धूप में निकलने से पहले सिर को ढक कर रखें।
  8. बालों की सुरक्षा के लिए सरल प्रवाह कंघी  (easy flow comb) का इस्तेमाल करें। 

केश किंग ऑयल के फायदे – Benefits of Kesh King Oil

अब बताते हैं आपको केश किंग ऑयल के फायदे जो निम्नलिखित हैं –

1. बालों का विकास करे (Grow Hair)- पौष्टिक आहार और बालों को पोषक तत्वों ना मिलने की वजह से बालों की ग्रोध रुक जाती है। केश किंग ऑयल इस समस्या को दूर करता है। इस ऑयल में मौजूद जड़ी-बूटियों से बालों को पोषण मिलता है।

इस ऑयल को सिर में लगाकर मसाज करनी चाहिए। इसके साथ-साथ पौष्टिक आहार भी अवश्य लें। इससे बाल तेजी से बढेंगे। मगर इसका मतलब यह नहीं कि कुछ ही दिनों में बाल बढ़ने लगेंगे। यहां हम स्पष्ट कर दें कि केश किंग ऑयल के परिणाम 2-3 महीने बाद ही मिलते हैं। 

2. बालों का झड़ना रोके (Stop Hair Fall)- केश किंग ऑयल में उपस्थित जड़ी-बूटियां बालों का ग्रोथ करने के साथ-साथ बालों के झड़ने को नियंत्रित करने का कार्य करती हैं विशेषतौर पर आमलकी। इसमें मौजूद विटामिन-सी एक ताकतवर एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करते हुए बालों के झड़ने को रोकता है। इसके अतिरिक्त भृंगराज भी बालों के झड़ने को रोकने में सक्रिय भूमिका निभाता है। बालों का फट जाना यानि दोमुहीं बालों की समस्या से भी इस ऑयल के लगाने से राहत मिलती है। 

3. बालों को असमय सफेद होने से रोके (Prevent Premature Graying of Hair)- छोटी उम्र में बालों को सफेद हो जाना एक आम समस्या होती जा रही है। क्या गांव क्या शहर, प्रदूषण के चलते समय से पहले लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं। बच्चे भी इस समस्या से अछूते नहीं हैं। केश किंग ऑयल में मौजूद भृंगराज और मंजिष्ठा जैसी जड़ी-बूटियां इस समस्या को रोकने का काम करते हैं और साथ ही बालों के रंग को काला बनाने में सक्रिय भूमिका निभाते हैं। इस तेल को बालों में लगाकर मसाज करनी चाहिए।

4. डैंड्रफ दूर करे (Remove Dandruff)- केश किंग ऑयल के फायदे डैंड्रफ की समस्या में भी देखे जा सकते हैं। डैंड्रफ अमूमन धूल मिट्टी के वातावरण, वायु प्रदूषण, आहार में विटामिन-ई और बायोटिन की कमी आदि के कारण होती है और यह डैंड्रफ अक्सर सर्दियों के मौसम में पनपता है। केश किंग ऑयल में मौजूद नीम, तुलसी, मेथी, जटामांसी, भृंगराज आदि इस डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं। 

ये भी पढ़ें- डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय

5. मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद (Beneficial for Brain Health)- दैनिक जीवन में कामकाज का बोझ, नींद ठीक से ना आना, तनाव आदि से सिर में दर्द होना स्वाभाविक है। ऐसे में केश किंग ऑयल से मालिश करने से मस्तिष्क को बहुत आराम पहुंचता है। तनाव दूर होता है, सिर दर्द खत्म होता है, इसके फलस्वरूप नींद भी बहुत अच्छी आती है।

सुबह उठने पर मस्तिष्क शांत और मूड फ्रैश महसूस होता है। सप्ताह में दो, तीन बार इस तेल से मसाज करने पर मस्तिष्क स्वास्थ्य का सही बना रहता है।

6. बालों की सुंदरता बढ़ाए (Enhance the Beauty of Hair)- केश किंग ऑयल में उपस्थित जड़ी-बूटियां बालों की चमक और सुंदरता बढ़ने में अपना भरपूर योगदान देती हैं। रात को सोने से पहले केश किंग ऑयल को खोपड़ी पर और बालों में लगाकर अच्छे से मालिश करें और अगले दिन सुबह सिर किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से धो लें और कंडीशनर लगा लें। इससे बाल उलझेंगे नहीं और सॉफ्ट भी हो जाएंगे। ऐसा सप्ताह में तीन या चार बार करें। आपके बालों में चमक आ जाएगी और सुंदरता बढ़ जाएगी। 

7. संक्रमण से बचाए (Protect from Infection)-  धूल-मिट्टी, प्रदूषण, टॉक्सिंस, विषाक्त पदार्थ, रक्त की अशुद्धता आदि के कारण बैक्टीरिया पनपता है। इससे त्वचा में संक्रमण फैलता है जो कि खोपड़ी को भी प्रभावित करता है।

परिणामस्वरूप जूंएं, लीख पैदा होती हैं जो बालों को खराब करते हैं। बालों में डैंड्रफ भी त्वचा संक्रमण का परिणाम है। नीम, गिलोय, तुलसी, मेथी और आंवला में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा संक्रमण को दूर करते हैं और बालों की रक्षा करते हैं। 

8. बालों की गुणवत्ता सुधारे (Hair Quality Improvement)- केश किंग ऑयल में उपस्थित आमलकी, भृंगराज, आंवला, मेथी, करीपत्ता, जटामांसी, ब्राह्मी जैसी जड़ी बूटियां बालों को बढ़ाने, मोटा करने और वजनी करने, लंबा, घना, काला करने, बालों की जड़ों को मजबूत करने, चमकदार और मुलायम बनाने में सक्रिय भूमिका निभाती हैं।

इससे बालों की गुणवत्ता में सुधार होता है। पतले बाल कम वजनी होते हैं जो भारी नहीं होते, ऐसे बाल अच्छे नहीं माने जाते। मोटे और भारी बाल कढ़ने में उलझते नहीं हैं इसलिए टूटते भी नहीं हैं और ना ही ये दोमुंहीं होते हैं। मोटे और भारी बाल गुणवत्ता की दृष्टि से उत्तम माने जाते हैं।

केश किंग ऑयल के नुकसान – Disadvantages of Kesh King Oil

यद्यपि केश किंग ऑयल से होने वाले नुकसानों के बारे में कोई कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है परन्तु इसके कुछ नकारात्मक पहलू (negative aspects) अवश्य हैं। इनका विवरण निम्न प्रकार है –

  1. इस तेल को लगाकर कहीं बाहर नहीं जा सकते क्योंकि इसकी गंध अच्छी नहीं है। इसमें कोई विशेष प्रकार की सुगंध नहीं डाली गई है। केवल जड़ी-बूटियों की ही गंध है जो अच्छी नहीं लगती।
  2. गंध अच्छी ना होने और बाहर ना जा पाने की वजह से इस तेल को दिन में लगाने का कोई औचित्य (justification) नहीं रह जाता। इसलिए इसे रात को सोने से पहले लगाने की सलाह दी जाती है। 
  3. इस तेल को पुरुष नहीं लगा सकते। इसका कारण हम ऊपर बता चुके हैं।
  4. यह तेल तुरन्त प्रभाव नहीं दिखाता। अच्छे परिणाम के लिए कम से कम दो तीन महीने की प्रतीक्षा करनी पड़ती है। 
  5. इस तेल का परिणाम संतुलित और पौष्टिक आहार पर निर्भर करती है।

Conclusion – 

आज के आर्टिकल में हमने आपको केश किंग ऑयल के बारे में विस्तार से जानकारी दी। केश किंग ऑयल क्या है?, केश किंग ऑयल की सामग्री, केश किंग ऑयल लगाने का तरीका, केश किंग ऑयल कब तक और कितना लगाएं और कुछ सावधानियां, इन सब के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया। देसी हैल्थ क्लब ने इस आर्टिकल के माध्यम से केश किंग ऑयल के बहुत सारे फायदे बताए और कुछ नुकसान भी बताए। आशा है आपको ये आर्टिकल अवश्य पसन्द आयेगा।

इस आर्टिकल से संबंधित यदि आपके मन में कोई शंका है, कोई प्रश्न है तो आर्टिकल के अंत में, Comment box में, comment करके अवश्य बताइये ताकि हम आपकी शंका का समाधान कर सकें और आपके प्रश्न का उत्तर दे सकें। और यह भी बताइये कि यह आर्टिकल आपको कैसा लगा।

आप इस पोस्ट को अपने सहेलियों  और सगे – सम्बन्धियों के साथ भी शेयर कीजिये ताकि सभी इसका लाभ उठा सकें। आप अपनी टिप्पणियां (Comments), सुझाव, राय कृपया अवश्य भेजिये ताकि हमारा मनोबल बढ़ सके। और हम आपके लिए ऐसे ही Health-Related Topic लाते रहें। धन्यवाद।

Disclaimer – यह आर्टिकल केवल जानकारी मात्र है। किसी भी प्रकार की हानि के लिये ब्लॉगर/लेखक उत्तरदायी नहीं है। कृपया डॉक्टर/विशेषज्ञ से सलाह ले लें।

Summary
Advertisements
केश किंग ऑयल के फायदे
Advertisements
Article Name
केश किंग ऑयल के फायदे
Description
आज के आर्टिकल में हमने आपको केश किंग ऑयल के बारे में विस्तार से जानकारी दी। केश किंग ऑयल क्या है?, केश किंग ऑयल की सामग्री, केश किंग ऑयल लगाने का तरीका, केश किंग ऑयल कब तक और कितना लगाएं और कुछ सावधानियां, इन सब के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया।
Author
Publisher Name
Desi Health Club
Publisher Logo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!