नमस्ते दोस्तों आज हम आपको बताने वाले है की खाली पेट चाय पीने के नुकसान के बारे में । आज कल हम सब लोगो को चाय की आदत सी हो गई है। सुबह की एक प्याली कड़क चाय पूरा दिन बना देती है। चाय पीना ज्यादातर लोगों की पसंद होती है, पर कहीं आप भी चाय पीते समय ये ग़लतियाँ ना करे। हम आपको बता दे की चाय जितने पिने में अच्छी लगती है उतना ही वो आपको नुक्सान करती है। ये आपको थोड़े दिनों बाद पता लगता है जब आप चाय के आदि बन जाते हो। तो हम आपको इस पोस्ट में यही बताने वाले ही खली पेट चाय पिने के क्या नुकसान हो सकते हो। तो चलिए जानते है।

Read:- मसाला चाय के फायदे

खाली पेट चाय पीने के नुकसान

खाली पेट चाय बिल्कुल नहीं पीनी चाहि। यह एसिडिटी बढ़ाने का काम करती है, सुबह उठते ही चाय न पीकर पहले एक गिलास गरम पानी लें और फिर बिस्किट के साथ ही चाय पिएं। लंच और डिनर के बाद चाय पीना तो बहुत ही गलत माना जाता है. इससे शरीर पर बुरा असर होता है. इससे खाने के पोषक तत्व नष्ट हो जाते है। जरूरत से ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. पूरे दिन में बस 2 से 3 कप चाय ही काफी होती है। चाय को उबालें पर बहुत देर तक उबालकर चाय पीना बहुत बड़ी गलती है. यह भी एसिडिटी की वजह बनता है।

खाली पेट चाय पीने के नुकसान

आज कल हम किसी भी रिलेशन में जाते है तो सबसे पहले हमें चाय ही पूछा जाता है या दिया जाता है। अगर हम किसी भी कारन से चाय पिने से मना करते है। तो उन्हें लगता है की हम नाराज तो नहीं है किसी बात से , इस लिए हमें उनका मन रखने के लिए भी पीना पड़ता है ।

दूध वाली चाय पीने से बचें (Avoid Drinking Milk Tea):-

अधिकतर लोगों को दूध वाली चाय ज्यादा अच्छी लगती है। पर क्या आप जानते हैं कि इससे हमारे शरीर पर अधिक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे चिड़चिड़ापन और परेशान भी आप महसूस कर सकते हैं। बेहतर होगा कि आप ग्रीन टी सुबह के समय पिएं। सुबह उठते ही चाय पीने से लीवर पर अधिक नकारात्मक असर होता है। लीवर में मौजूद बाइल जूस में हरकत होता है। इससे बाइल जूस खाली पेट में आ जाता है और आपका जी घबराने लगता है। बेचैनी के साथ उल्टी भी आ सकती है।

चाय जो यूरोप और अमेरिका जैसे देशों में रहने वाले लोगों के लिए सही है किन्तु गर्म देशों में रहने वाले व्यक्तियों के लिए चाय जहर के समान होती है. गर्म देशों में रहने वाले लोगों के पेट में अम्लीय (एसिडिक) की मात्रा पहले ही अधिक होती है. अब चाय के पीते ही यह और अधिक हो जाती है। इसके कारण से पेट में जलन और सीने में जलन जैसी बीमारियाँ बनने लगती हैं।

उसके साथ चाय में उपयोग की गयी चीनी तो आपको बीमार बना रही है. शुगर, दिल की बीमारियाँ, और ब्लडप्रेशर की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. आप एक प्रयोग भी कीजिये कि जब चाय पी लें तो अपना ब्लडप्रेशर नापें और शुगर को नापें।

Read:- सुबह गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान

महत्वपूर्ण और जरूरी बाते जो आपको धयान रखना चाहिए।

1. आप कब्ज की परेशानी खत्म करने के लिए चाय पीते हैं, लेकिन ये इसे घटाने के लिए बढ़ाता है। जी हां, चाय आपकी आंतों की गति रोक देता है। इससे मल सूख जाते हैं। साथ ही ये पाचन क्रिया पर भी बुरा असर डालता है।

2. अगर आप भी दूध वाला चाय पीते हैं, तो ये आपकी थकान खत्म करने की जगह आपको चिड़चिड़ा बनाता है। साथ ही, दूध मिलने की वजह से चाय की पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट का असर खत्म हो जाता है। इससे भी आपको थकान का एहसास होता है।

3. चाय में मौजूद टैनिन की वजह से आपको नींद न आने की परेशानी और डिप्रेशन जैसी दिक्कतें आती हैं। साथ ही, कई बार इससे आपको जी मचालने जैसी परेशानी भी होती है।

4. इसमें मौजूद टैनिन आपकी बॉडी में मौजूद आयरन को कम कर देता है। इससे खून की कमी जैसी समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं, ये खाने में मौजूद आयरन के साथ भी रिएक्ट करके हमारे शरीर तक पोषत तत्व पहुंचने नहीं देता है। इसलिए खाना खाने के बाद चाय कभी न पिएं।

5. चाय में कई तरह के एसिड होते हैं। खाली पेट चाय पीने से पेट को सीधा नुकसान पहुंचाते हैं। इससे अल्‍सर या गैस जैसी परेशानियां बढ़ने की संभावना रहती है। इतना ही नहीं, ज्यादा गर्म चाय पीने से गले के कैंसर का खतरा रहता है।

Read:- सुबह के बासी लार के चमत्कारी फायदे

Conclusion

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको अब ये पता चल गया होगा की खली पेट चाय पिने के नुकसान के बारे में। यदि आप भी चाय के शौक़ीन है तो आप भी अपनी आदत को थोड़ा बदल दीजिये।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसे लगी है आप हमे कमेंट करके बता सकते हो। इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!