दोस्तो, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर। दोस्तो, कुछ ऐसी शारीरिक समस्याऐं होती हैं जो बीमारी नहीं होतीं और ना ही ये बीमारी का रूप लेती हैं। इनके होने से कोई शारीरिक कष्ट नहीं होता और ना ही ये नुकसान पहुंचाती हैं जैसे कि शरीर पर कोई दाग, धब्बा होना या सिस्ट का बन जाना। ऐसी ही एक और शारीरिक समस्या है जिसके बारे में किसी को बताने में भी लाज आती है, परिवार में किसी से बात तो बिल्कुल नहीं की जाती है और डॉक्टर से भी बात करने में संकोच होता है। और बताना भी होता है तो शर्म की वजह से महिला, महिला डॉक्टर को और पुरुष, पुरुष डॉक्टर को ही बताने में सहजता महसूस करते हैं जबकि यह कोई गुप्त रोग नहीं है। हम बात कर रहे हैं प्राइवेट पार्ट के और इसके आसपास के क्षेत्र के कालेपन की। दोस्तो, यही है हमारा आज का टॉपिक “प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के उपाय”

प्राइवेट पार्ट की त्वचा का रंग बाकी त्वचा के रंग से थोड़ा सा प्राकृतिक रूप से गहरा (Dark) होता है परन्तु इतना भी गहरा नहीं होता कि जिसे काला कहा जाये। लेकिन जब इस क्षेत्र का रंग हद से गहरा ज्यादा हो जाये तो इसे काला कहा जायेगा। इसके चलते, पति-पत्नी भी एक दूसरे से शर्माने लगते हैं। ऐसी समस्या ना हो, इससे बचाव हो सकता है यदि हम प्राइवेट पार्ट की सफाई नियमित रूप से करें तो। और यदि ये समस्या है भी तो इसको दूर करने के उपाय भी हैं। देसी हैल्थ क्लब इस लेख के माध्यम से आपको प्राइवेट पार्ट के कालेपन के बारे में जानकारी देगा और इसे दूर करने के देसी उपाय भी बतायेगा। तो, सबसे पहले जानते हैं कि प्राइवेट पार्ट क्या होता है और इसका कालापन क्या होता है।

प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के उपाय

प्राइवेट पार्ट क्या होता है? – What is a Private Part?

दोस्तो, इस प्रश्न का उत्तर तो सभी जानते हैं, बच्चे भी जानते हैं लेकिन यह हमारा कर्तव्य बनता है कि इस विशेष लेख के संदर्भ में इसका उल्लेख किया जाये। तो दोस्तो, मानव शरीर का वह अंग विशेष, जो प्रजनन के लिये उपयोग किया जाता है उसे प्रजनन अंग या यौन अंग या जननांग कहते हैं। इसी को प्राइवेट पार्ट कहा जाता है। पुरुष में अंडकोश और नारी में अंडाशय को प्रथम तथा लिंग और योनि को द्वितीय यौन अंग कहते हैं। पुरुष और नारी के यही प्रजनन अंग आपस में मिलकर प्रजनन प्रक्रिया का निर्माण करते हैं। इसी प्रजनन प्रक्रिया के परिणामस्वरूप संतानोत्पत्ती होती है। इसके अतिरिक्त नितम्ब और स्तन (विशेषकर महिला के) भी प्राइवेट पार्ट का हिस्सा हैं। इन सभी प्राईवेट पार्ट्स को हमेशा ढक कर रखा जाता है। केवल दैनिक प्राकृतिक क्रियाओं को पूरा करने के लिये और प्रजनन प्रक्रिया के लिये इनको एकान्त में वस्त्रहीन किया जाता है। दोस्तो, इस लेख के संदर्भ में हमारा प्राइवेट पार्ट से तात्पर्य जननांग है और आगे हम इसी के क्षेत्र की बात करेंगे। तो अब जानते हैं कि प्राइवेट पार्ट का कालापन क्या होता है।

प्राइवेट पार्ट का कालापन क्या होता है? – What is the Blackness of Private Part

दोस्तो, यह तो हमने बता ही दिया कि मानव का प्राइवेट पार्ट क्या होता है और यह भी बता दिया कि यह प्राइवेट पार्ट ढक कर ही रखा जाता है। तो, यह अंग सबसे ज्यादा स्वच्छ होना चाहिये क्योंकि इस पर तो धूल मिट्टी भी नहीं लगती और शरीर के अन्य अंगों जो, अधिकतर खुले ही रहते हैं, उनके रंग की अपेक्षा इसका रंग ज्यादा साफ़ और निखरा हुआ होना चाहिये, परन्तु ऐसा नहीं है। प्राकृतिक तौर पर प्राइवेट पार्ट की त्वचा का रंग थोड़ा गहरा होता है, लेकिन इस हिस्से की ठीक से साफ़-सफाई करने में लापरवाही करना, हेयर रिमूवल क्रीम व अन्य सौन्दर्य प्रसाधन के रसायनिक प्रभाव या अन्य कारणों से इस क्षेत्र की त्वचा का रंग सामान्य से बहुत ज्यादा गहरा होने लगे तो इसी को प्राइवेट पार्ट का कालापन कहते हैं। 

ये भी पढ़ें- प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने के तरीके

प्राइवेट पार्ट के कालेपन के कारण – Cause for Darkening of Private Part

दोस्तो, प्राइवेट पार्ट के एरिया पर कालेपन के अनेक कारण हो सकते हैं जो निम्न प्रकार हैं :-

1. प्राइवेट पार्ट के बालों को समय-समय पर साफ़ ना करना (Hair remove)।

2. प्राइवेट पार्ट के बालों को साफ करने के लिये ब्लेड रेजर का इस्तेमाल लंबे समय तक करने से भी काला पन आ सकता है। इससे बाल भी सख्त हो जाते हैं और बहुत जल्दी बढ़ने लगते हैं, पुरुष की दाड़ी के समान।

3. प्राइवेट पार्ट के हेयर रिमूव करने के लिये निम्न कोटि (Low quality) की हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करना। इनमें पाये जाने वाले हानिकारक रसायन से यह एरिया काला पड़ जाता है। इस लिये प्राइवेट पार्ट के हेयर रिमूव करने के लिये देसी उपायों का इस्तेमाल करना चाहिये। इनसे कोई नुकसान नहीं होता।

4. प्राइवेट पार्ट से की बदबू को रोकने के लिये डिओडोरेंट्स (Deodorants) का इस्तेमाल करना। इससे कुछ समय के लिये तो राहत मिल सकती है परन्तु  इनके रसायनिक घटक (Chemical components) प्राइवेट पार्ट एरिया की त्वचा को नुकसान पहुंचा कर काला कर सकते हैं।   

5. जांघों का आपस में रगड़ खाने से भी इस एरिया की त्वचा को नुकसान होता है। यह स्थिति मोटापे के कारण बनती है। मोटा शरीर होने के कारण जांघे भी अधिक मोटी हो जाती हैं तो उनका आपस में रगड़ खाना स्वाभाविक है और जब पसीना आया हुआ हो तो जांघों की त्वचा पर धब्बे, निशान बन जाते हैं और प्यूबिक एरिया काला पड़ने लगता है।  

6. प्राइवेट पार्ट एरिया में हवा ना लगने से वह एरिया गीला, गीला सा, चिपचिपा सा रहता है विशेषकर गर्मियों में। पसीना सूखता नहीं है। ऐसे में पॉलिएस्टर वाले अंडर गारमेंट्स और टाइट कपड़े इस समस्या को और बढ़ा देते हैं। इससे त्‍वचा संक्रमण और त्वचा में कालापन होने की संभावना रहती है। 

प्राइवेट पार्ट के कालेपन को दूर करने के देसी उपाय – Remove Blackness From Private Parts At Home

दोस्तो, अब आपको बताते हैं प्राइवेट पार्ट के कालेपन को दूर करने के कुछ देसी उपाय जो निम्न प्रकार हैं –

1. एलोवेरा (Aloe Vera)- एलोवेरा त्वचा के सौंदर्य के लिये प्रकृति का उपहार है।  इसीलिये इसका इस्तेमाल विभिन्‍न प्रकार के सौंदर्य प्रसाधन उत्‍पादों में बड़े पैमाने पर किया जाता है। इससे त्वचा नर्म और नम (Hydrate) रहती है। यह प्राइवेट पार्ट के कालेपन को भी दूर करने में मदद करेगा। गर्म पानी में एलोवेरा जैल अच्छी तरह मिलाकर रुई की मदद से प्राइवेट पार्ट एरिया में लगायें और लगभग 20 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें। या रात को एलोवेरा जैल प्रभावित क्षेत्र पर रगड़ें और अगले दिन सुबह धो लें।

ये भी पढ़ें- एलोवेरा के फायदे

2. नीम (Neem)- आयुर्वेद में नीम को औषधीवृक्ष कहा गया है। त्वचा रोग के उपचार में और रक्त को साफ़ करने के लिये यह सर्वोत्तम विकल्प है। इसक पत्तियों में एंटीबैक्टेरियल गुण होता है। नीम की पत्तियों को पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना  लें। इस पेस्ट को प्यूबिक एरिया पर लगायें और 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे कालेपन के अतिरिक्त बदबू की समस्या भी खत्म हो जायेगी। नीम युक्त साबुन से रोजाना प्राइवेट पार्ट की सफाई करने से ऐसी समस्या कभी नहीं आयेगी। 

3. चंदन (Sandal)- चंदन का उपयोग भी सौन्दर्य प्रसाधनों के उत्पादन में विशाल पैमाने पर किया जाता है। इसकी भीनी-भीनी खुश्बू बहुत मनमोहक होती है। चंदन और चंदन से बने पाउडर में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्‍वचा रोगों को दूर करने से संक्रमण बचानेऔर घावों को जल्दी भरने में मदद करते हैं। चंदन पाउडर को पानी के साथ मिलाकर एक पेस्‍ट बना लें और इसे प्राइवेट पार्ट के इर्द-गिर्द लगायें। कुछ ही दिनों में प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर हो जायेगा और यहां की त्वचा भी शरीर के दूसरे हिस्‍से के समान गोरी हो जायेगी। 

4. मुलेठी (Muleti)- मुलेठी का उपयोग भी प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के लिये किया जा सकता है। मुलेठी पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्राइवेट पार्ट के एरिया पर लगाकर 10-15 मिनट धीरे-धीरे मसाज करें। बाद में पानी से धो लें। प्राइवेट पार्ट के कालेपन की समस्या खत्म हो जायेगी।  

5. हल्‍दी (Turmeric)- आयुर्वेद में हल्‍दी को संपूर्ण औषधी माना गया है जो त्वचा रोग में, आंदरूनी या बाहरी चोट को ठीक करने व अन्य रोगों के उपचार में रामबाण उपाय मानी जाती है। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टेरियल गुण होते हैं। एक चम्मच दही में एक चम्मच हल्दी पाउडर और दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्राइवेट पार्ट के एरिया पर लगाकर मसाज करें, पर ध्यान रहे कि यह प्राइवेट पार्ट के अंदर ना जाने पाये। 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। इस समस्या से छुटकारा मिल जायेगा। 

6. पुदीना और शहद (Mint and Honey)– प्राइवेट पार्ट के कालेपन की समस्या को दूर करने लिये पुदीना एक बेहतरीन विकल्प है। पुदीना की कुछ पत्तियों को लेकर पहले हाथ से मसलें, फिर इनको पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में एक चम्‍मच शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को प्राइवेट पार्ट के क्षेत्र पर लगायें और हल्के-हल्के मालिश करें। थोड़ी देर बाद धो लें। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करने पर कुछ ही दिनों बाद त्वचा में बदलाव नजर आ जायेगा।

7. बेसन और नींबू का रस (Besan and Lemon Juice)- बेसन में नींबू का रस, हल्दी, और दही मिलाकर पेस्ट बनाकर प्राइवेट पार्ट एरिया पर लगाकर थोड़ी देर मालिश करें। फिर इसे सूखने के लिये छोड़ दें। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें और फिर बाद में  बेकिंग सोड़ा लगा लें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आ जायेगा।

8. शहद, नींबू और चीनी (Lemon and Sugar)- शहद प्राइवेट पार्ट एरिया में त्‍वचा की संवेदनशीलता का उपचार करने में मदद करता है तो चीनी त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करती है और नींबू में मौजूद विटामिन-सी त्‍वचा की रंगत को निखारकर गोरा बनाने का काम करता है। इन तीनों को मिलाकर एक मिश्रण बनायें और इसे प्राइवेट पार्ट पर स्क्रब के रूप इस्तेमाल करें। 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे प्राइवेट पार्ट का कालापन खत्म हो जायेगा और त्वचा में निखार आ जायेगा।

ये भी पढ़ें- निम्बू पानी पीने के फायदे

9. बादाम और शहद (Almonds and Honey)- बादाम का उपयोग प्राचीन काल से ही त्वचा को निखारने, मुंहासों के दाग धब्‍बों को दूर करने के लिये किया जाता रहा है। बादाम में विटामिन-ई की भरपूर मात्रा होती है जो त्वचा का पोषण करता है और इसमें मौजूद जिंक त्‍वचा को गोरा बनाने में मदद करता है। दो बादाम रात को पानी में भिगो दें, अगले दिन सुबह इनको छीलकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में आधा चम्‍मच शहद मिलाकर प्राइवेट पार्ट पर और इसके आसपास लगाकर छोड़ दें। 15-20 मिनट बाद इसे गर्म पानी से धो लें। इससे पुरुष का प्राइवेट पार्ट का रंग भी साफ़ होकर गोरा हो जायेगा। 

10. संतरे का छिल्‍का (Orange Peel)- संतरे के छिल्‍कों को छाया में सुखा लें। सुखाते समय इन पर कोई बारीक कपड़ा डाल दें ताकि ये धूल मिट्टी से बचे रहें। धूप में सुखाने से इनके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। इनके अच्छी तरह सूख जाने पर मिक्सी में बारीक पीस कर कपड़े में छान लें ताकि मोटे दाने ना रहें और ना त्वचा पर चुभें। इस पाउडर में आधा चम्मच हल्दी पाउडर और आधा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्राइवेट पार्ट एरिया पर लगा कर छोड़ दें। 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में कालापन खत्म हो जायेगा और इस एरिया की त्‍वचा निखरकर गोरी हो जायेगी।

11. आलू (Potato)- आलू में मौजूद केटाकोलिस नामक एंजाइम  जल्द से जल्द कालेपन से छुटकारा दिलाता है। आलू के पतले स्लाइस काट कर प्राइवेट पार्ट एरिया पर अच्छी तरह रगड़ें और बाद में धो लें। या आलू का रस निकाल कर इसमें नींबू के रस को भी मिला दें। इस रस को अपने प्राइवेट पार्ट एरिया पर लगाकर मालिश करें। 10 मिनट बाद धो लें। इससे बहुत जल्दी योनि क्षेत्र का कालापन दूर हो जायेगा।  

12. टमाटर (Tomatoes)- टमाटर प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंट्स का खजाना है। यह त्वचा के स्वास्थ के लिये बहुत उपयोगी है। इससे प्राइवेट पार्ट का कालापन खत्म होकर त्वचा में निखार आ जायेगा।  टमाटर के पतले स्लाइस काट कर इनसे प्राइवेट पार्ट एरिया पर अच्‍छी तरह रगड़ें और छोड़ दें। 15-20 मिनट बाद प्राइवेट पार्ट एरिया को पानी से धो लें। प्रतिदिन इस प्रक्रिया के करने से बहुत जल्दी कालापन खत्म हो जायेगा और त्वचा में गोरापन आ जायेगा।

13. ककड़ी या खीरा (Cucumber)- प्यूबिक एरिया का कालापन दूर करने के लिये ककड़ी को अत्यन्त प्रभावशाली उपाय माना जाता है। ककड़ी के स्लाइस काटकर प्यूबिक एरिया पर अच्छी तरह रगड़ें और सूखने दें। सूखने जाने के बाद इस पर शहद का लेप लगायें और इसे फिर सूखने दें। सूखने पर इसे पानी से धो लें। ककड़ी के स्थान पर खीरा का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। खीरा के छोटे-छोटे टुकड़े काट कर पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में आधा चम्मच शहद मिलाकर प्राइवेट पार्ट एरिया पर लगाकर छोड़ ड़ें। सूखने पर पानी से धो लें।

ये भी पढ़ें- खीरा खाने के फायदे

14. पपीता और शहद (Papaya and Honey)- पपीता में भरपूर मात्रा में पाये जाने वाला पपैन नाम का एंजाइम अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो त्‍वचा के गहरे रंग को हल्का करके, दाग-थब्बे मिटाकर  प्राकृतिक तौर पर गोरा बनाने में मदद करते हैं। शहद त्वचा को हाइड्रेट करता है और उसे नर्म बनाता है। पपीता के गूदे में एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें।  इस पेस्ट को प्राइवेट पार्ट के एरिया पर लगाकर सूखने के लिये छोड़ दें। सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। इससे त्वचा का कालापन के साथ-साथ त्वचा का संक्रमण भी खत्म हो जायेगा और प्राइवेट पार्ट की त्वचा निखर जायेगी। 

Conclusion – 

दोस्तो, आज के लेख में हमने आपको प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के उपाय के बारे में जानकारी दी। प्राइवेट पार्ट क्या होता है, प्राइवेट पार्ट का कालापन क्या होता है और इसके कालेपन के कारण क्या होते हैं, इन सबके बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया। इस लेख के माध्यम से प्राइवेट पार्ट के कालेपन को दूर करने के बहुत सारे देसी उपाय भी बताये। आशा है आपको ये लेख अवश्य पसन्द आयेगा। 

दोस्तो, इस लेख से संबंधित यदि आपके मन में कोई शंका है, कोई प्रश्न है तो लेख के अंत में, Comment box में, comment करके अवश्य बताइये ताकि हम आपकी शंका का समाधान कर सकें और आपके प्रश्न का उत्तर दे सकें। और यह भी बताइये कि यह लेख आपको कैसा लगा। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और  सगे – सम्बन्धियों के साथ भी शेयर कीजिये ताकि सभी इसका लाभ उठा सकें। दोस्तो, आप अपनी टिप्पणियां (Comments), सुझाव, राय कृपया अवश्य भेजिये ताकि हमारा मनोबल बढ़ सके। और हम आपके लिए ऐसे ही Health- Related Topic लाते रहें। धन्यवाद।

Disclaimer – यह लेख केवल जानकारी मात्र है। किसी भी प्रकार की हानि के लिये ब्लॉगर उत्तरदायी नहीं है।  कृपया डॉक्टर/विशेषज्ञ से सलाह ले लें।

Summary
प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के उपाय
Article Name
प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के उपाय
Description
आज के लेख में हमने आपको प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के उपाय के बारे में जानकारी दी। प्राइवेट पार्ट क्या होता है, प्राइवेट पार्ट का कालापन क्या होता है और इसके कालेपन के कारण क्या होते हैं, इन सबके बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया।
Author
Publisher Name
Desi Health Club
Publisher Logo
error: Content is protected !!