दोस्तो, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर। विश्व में किसी भी देश का, किसी भी भाषा का साहित्य पढ़ कर देख लो, नारी सौन्दर्य के बारे में आपको बहुत कुछ पढ़ने को मिल जायेगा। चाहे वह गद्य रूप में हो या पद्य रूप में कविताऐं या गज़लें। प्रकृति के सौन्दर्य के समान ही नारी सौन्दर्य को सराहा गया है। जब नारी के रूप का बखान होता है तब होंठों की बात अवश्य आती है जिनकी उपमा हमेशा गुलाब की पंखुड़ियों से दी जाती है। साहित्य से निकल कर यदि आज की भाषा की बात करें तो हॉट लिप्स, सेक्सी लिप्स आदि कहा जाता है। नारी के बोलते समय होंठों का संचालन, मुस्कराने, हंसने की अदा इनको और सुन्दर बना देते हैं। अब जरा कल्पना कीजिये  कि यदि इन गुलाब की पंखुड़ियों जैसे गुलाबी होंठों पर कालापन आ जाये तो, या होंठ कटे, फटे, रूखे और सख्त हों तो। तो, सारा सौन्दर्य फीका और बेकार लगने लगता है। चेहरे की सुन्दरता, समझिये कि सुन्दरता का ही नाश हो गया। फिर ऐसा क्या किया जाये कि होठों का कालापन दूर करके, इनको गुलाबी किया जाये। दोस्तो, यही है हमारा आज का टॉपिक “होंठ गुलाबी करने के उपाय”।  देसी हैल्थ क्लब इस लेख के माध्यम से आज आपको होंठों के कालेपन के बारे में जानकारी देगा और यह भी बतायेगा कि होंठों का कालापन दूर करके इनको गुलाबी बनाने के उपाय क्या हैं। तो सबसे पहले जानते हैं कि होठों का कालापन क्या होता है।

होंठ गुलाबी करने के उपाय

होंठों का कालापन क्या होता है?- What Causes Dark Lips?

दोस्तो, होंठ बहुत नर्म, नाजुक और मुलायम होते हैं। शरीर के अन्य अंगों की अपेक्षा बहुत संवेदनशील होते हैं। इनमें कोई हड्डी नहीं होती। इनमें कोई तेल की ग्रन्थि भी नहीं होती जो अपने आप को मॉइश्चराइज कर सकें। इसलिये, इनको मॉइश्चराइज करना पड़ता है, इनकी देखभाल करनी पड़ती है। कभी खुद की लापरवाही या गलती के कारण या प्रदूषण या अन्य किसी कारणवश जब इनकी नमी खो जाये तो ये रूखे, सूखे हो जाते हैं। इन पर मृत त्वचा हावी होती जाती है। ऐसी अवस्था में ये अपना प्राकृतिक रंग खोने लगते हैं और  इनका रंग गहरा होने लगता है। यही गहरा होता हुआ रंग होंठों का कालापन कहलाता है।

होंठों के काले होने के कारण – Cause of Dark Lips

दोस्तो, हमने ऊपर बताया कि कुछ अपनी गलती से और कुछ अन्य कारणों से होंठों का रंग काला पड़ जाता है, तो जानते हैं इन कारणों के बारे में जो निम्न प्रकार हैं –

1. दोस्तो, जैसा हमने बताया कि होंठों में कोई तेल ग्रन्थि नहीं होती। इसलिये ये अपने को मॉइश्चराइज नहीं कर सकते, इनको मॉइश्चराइज करना पड़ता है। इसके लिये जरूरी है कि शरीर में पानी की कमी ना होने पाये। पानी की कमी के कारण ये रूखे और शुष्क हो जाते हैं जिससे ये प्राकृतिक रंग खो देते हैं और काले पड़ते जाते हैं। 

ये भी पढ़े- गोरा होने के घरेलू उपाय

2. बहुत अधिक समय तक धूप में रहने से।

3. धूल, मिट्टी, धुआं, जैसे प्रदूषित वातावरण में रहने, काम करने से।

4. शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन के उच्च स्तर के कारण चेहरे के कुछ क्षेत्रों के साथ होंठों का रंग भी काला हो जाता है। 

5. घटिया क्वालिटी की लिपस्टिक या लिप बाम लगाने से भी होंठ खराब हो जाते हैं।

6. रात को होंठों से बिना लिपस्टिक साफ़ किये सो जाना। 

7. कुछ दवाइयों के सेवन से भी होंठ काले पड़ सकते हैं। 

8. कुछ बीमारियां भी होंठों के कालेपन का कारण हो सकती हैं।

9. शरीर में खून की कमी।

10. धूम्रपान करने से होंठों का काला होना निश्चित है।

11. बहुत अधिक कैफीन की मात्रा लेने से।

12. होंठों की देखभाल करने में उदासीनता बरतना या लापरवाह होना।  

होंठ गुलाबी करने के उपाय – Home Remedies for Pink Lips

1. नींबू (Lemon)- नींबू, ऐंटिमाइक्रोबियल गुणों और ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज से समृद्ध होता है। यह होंठों का कालापन दूर करके, गुलाबीपन वापस ले आयेगा। यह कई प्रकार के संक्रमणों से त्वचा की रक्षा करता है। इसका उपयोग आप निम्न प्रकार से किया जा सकता है – 

(i)  रात को सोने से पहले नींबू का रस अपने होंठों पर, कम से कम दो महीने लगायें। नींबू के रस में कुछ भी नहीं मिलाना। यह सबसे सरल उपाय है।

(ii) नींबू के रस में, नारियल पानी और खीरा का रस मिलाकर होंठों पर लगायें।

(iii) नींबू के आधा चम्मच रस में, आधा चम्मच शहद मिलायें और इसे होंठों पर लगाकर 5-7 मिनट तक मसाज करें। ऐसा करने से डेड सेल्स हट जायेंगे। बाद में होंठों को पानी से धोकर नारियल तेल से हल्की सी मसाज कर लें।  

(iv) एक शीशी में, नींबू का रस, थोड़ी ग्लिसरीन और गुलाबजल अच्छे से मिलाकर, भर लें। यह लिप्स स्किन एक्स्फोलिएटर बन जायेगा। इसे रुई की सहायता से होंठों पर लगाकर 5-7 मिनट तक मसाज करें। बाद में दूसरी रुई से गुलाबजल लेकर होंठों को साफ करके नारियल तेल लगाकर हल्की सी मसाज कर लें।

(v) नींबू के रस में ग्लिसरीन और शहद मिलाकर, रात को सोने से पहले होंठों पर लगायें। सुबह साफ़ कर लें। शहद के गुण होठों को हाइड्रेट कर, मुलायम बनाने में मदद करेंगे। 

ये भी पढ़े- लिपस्टिक लगाने के फायदे

(vi)  एक चम्मच नींबू के रस में केवल एक चम्मच शहद मिलायें और कुछ नहीं। यह एक प्रकार से लिप मास्क बन जायेगा। इसे होंठों पर लगायें और कम से कम 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में साफ़ पानी से धो लें। 

(vii) एक नींबू के रस में थोड़ी सी चीनी डालकर अच्छी तरह मिलायें। यह एक स्क्रब के रूप में काम करेगा। प्रतिदिन इस मिश्रण को होंठों पर लगाकर हल्के हाथ से स्क्रब करें। बाद में पानी से साफ़ कर लें। 

2. गुलाबजल (Rose water)- रोजाना रात को सोने से पहले रुई की सहायता से गुलाबजल लेकर अपने होंठों पर लगायें। थोड़ा नर्म होने पर हल्के से मसाज करें। बाद में लिप बाम लगा लें। इससे होंठों की पपड़ी, डेड सेल्स खत्म हो जायेंगे और त्वचा मुलायम हो जायेगी। या थोड़ा से गुलाबजल में शहद मिला कर होंठों पर लगायें। 10-15 मिनट बाद पीनी से साफ़ कर लें। होंठों का गुलाबीपन वापस आ जायेगा।  

3. गुलाब की पंखुड़ियां (Rose Petals)- होंठों की गुलाबी रंगत पाने के लिये गुलाब की पंखुड़ियों को उपयोग निम्न प्रकार करें –

(i) गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर इसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर पेस्ट बना लें। रोजाना, रात को सोने से पहले होंठों पर लगायें। अगले दिन सुबह उठकर साफ़ कर लें। 

(ii) रात को गुलाब की पंखुड़ियों को दूध में भिगो दें। अगले दिन सुबह इन पंखुड़ियों को अच्छी तरह मसल दें इनमें हल्का सा आवश्यकतानुसार दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को होंठों पर लगाकर छोड़ दें। 15-20 मिनट के बाद पानी से साफ़ कर लें। गुलाब की पंखुड़ियां और दूध दोनों ही प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र हैं जोकि होंठों को हाइड्रेट करके उन्हें मुलायम और गुलाबी बनायेंगे। 

4. दूध और केसर (Milk and Saffron)- केसर को पीसकर कच्चे दूध में मिला लें। इस केसर वाले दूध को होंठों पर लगाकर हल्के-हल्के मालिश करें। इससे होंठ, कोमल, मुलायम और गुलाबी हो जायेंगे। इसे होंठों का कालापन दूर करने और गुलाबी रंगत पाने के लिये रामबाण उपचार माना जाता है। 

5. दूध की मलाई (Milk Cream)- दूध की मलाई भी होंठों के कालेपन को दूर कर गुलाबी करने का सरल और प्राकृतिक उपाय है।  थोड़ी सी दूध की मलाई में चुटकी भर हल्दी मिला लें। इस पेस्ट को होंठों पर लगाकर हल्के-हल्के मालिश करें। इससे होंठों का रूखापन भी दूर जायेगा और मुलायम हो जायेंगे।

6. चुकंदर (Sugar Beets)-  होंठों का गुलाबी रंग पाने के लिये चुकंदर एक अचूक उपाय है। चुकंदर खाने या रस पीने से खून तो बढ़ता ही है, त्वचा के लिये भी यह बहुत फायदेमंद है। यह त्वचा को प्राकृतिक रंग देने का काम करता है। होंठों का गुलाबी रंग पाने के लिये चुकंदर का उपयोग निम्न प्रकार से कर सकते हैं –

ये भी पढ़े- डार्क सर्कल्स हटाने के घरेलू उपाय

(i)  एक चम्मच चुकंदर के रस में 2-3 बूंदें नारियल तेल की मिला दें। रुई की सहायता से इसे होंठों पर लगाकर 5 मिनट तक हल्के-हल्के मसाज करें। 

(ii) चुकंदर के स्लाइस काटकर, होंठों पर हल्के-हलके रगड़ें।

(iii) चुकंदर का रस निकालकर इसे ताजा मलाई वाले दूध में या सीधे मलाई में मिक्स कर लें। रात को सोने से पहले इस मिश्रण को होंठों पर लगायें। अगले दिन सुबह पानी से साफ़ कर लें। 

7. ब्राउन शुगर (Brown Sugar)- ब्राउन शुगर को स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिये एक चम्मच ब्राउन शुगर में एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को होंठों पर लगाकर पांच मिनट तक स्क्रब करें। यह डैड स्किन हटाकर प्राकृतिक रंगत लाने में, रक्त संचार सही करने में मदद करेगा। बाद में पानी से साफ़ कर लें।

8. हल्दी और दूध (Turmeric and Milk)- हल्दी का उपयोग अनेक बीमारियों के उपचार में किया जाता है। त्वचा रोगों को दूर करने के लिये भी हल्दी उत्तम विकल्प है। हल्दी पिग्मेंटेशन के उपचार मददगार होती है और दूध होंठों को हाइड्रेट करने का काम करता है। आधा चम्मच हल्दी पाउडर में पेस्ट बनाने के लिये आवश्यकतानुसार दूध मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। गाढ़ा पेस्ट बनना चाहिये। इस पेस्ट को होंठों पर लगाकर छोड़ दें। जब ये सूख जाये तो रुई को पानी में भिगोकर इस पेस्ट को धीरे-धीरे आराम से छुटा कर होंठों को साफ़ कर लें। फिर लिप बाम लगा लें। दूसरा तरीका यह है की हल्दी पाउडर में मलाई मिलाकर पेस्ट बनाकर होंठों पर लगायें और सूख जाने पर पानी से साफ़ करके लिप बाम लगा लें।

9. स्ट्रॉबेरी,एलोवेरा और शहद (Strawberry, Aloe Vera and Honey)- स्ट्रॉबेरी, एलोवेरा और शहद को बराबर लेकर इनको अच्छी तरह मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को होंठों पर लगाकर छोड़ दें। 15-20 मिनट के बाद पानी से साफ़ कर लें। इससे होंठों का कालापन जल्दी दूर होगा और प्राकृतिक रंग मिल जायेगा। 

10. संतरा (Orange)- दोस्तो, आपने नोटिस किया होगा कि संतरे के छिलके को दबाने से कुछ फुहार निकलती हैं। यही लिक्विड आपके होंठों की डैड स्किन को खत्म कर मुलायम बनायेगा। संतरे के छिलके को अपने होंठों पर अच्छी तरह मले। थोड़ी देर बाद पानी से साफ़ कर लें कुछ ही दिनों में होंठों का गुलाबीपन वापस आ जायेगा। या संतरे का रस होंठों पर लगायें, इससे भी होंठों का कालापन हट जायेगा।

11. अनार और गाजर (Pomegranate and Carrot)-  होंठों का कालापन दूर कर, गुलाबी रंग पाने के लिये अनार और गाजर का उपयोग करें। इसके लिये अनार का रस और गाजर का रस मिलाकर होंठों पर लगायें। इससे होंठ मुलायम भी हो जायेंगे।

12. शहद (Honey)- रोजाना अपने होंठों पर केवल शुद्ध शहद लगाकर दिन में 2 बार मालिश करें। कुछ ही दिनों बाद आपके होंठ मुलायम हो जायेंगे और गुलाबी भी। 

13. बेकिंग सोडा (Baking Soda)- बेकिंग सोडा में हल्का सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे होंठों पर लगाकर 5 मिनट तक मसाज करें। फिर पानी से साफ़ करके जैतून का या नारियल तेल लगाकर हल्के से मालिश कर लें। बेकिंग सोडा से होंठों की डैड स्किन साफ़ हो जायेगी और प्राकृतिक रंग आ जायेगा।  

ये भी पढ़े- ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय

14. नारियल तेल/पानी (Coconut oil/Water)- नारियल तेल त्वचा को प्राकृतिक रूप से मुलायम बनाये रखता है। यह त्वचा का कालापन दूर करके प्राकृतिक रंगत को लाने में मदद करता है। गुलाबजल से होंठों की डेड स्किन साफ करने के बाद नारियल तेल से होंठों की मसाज करें। दूसरा तरीका यह है कि नारियल पानी में नींबू का रस और खीरा का रस मिलाकर होंठों पर लगायें। इससे होठों का कालापन जल्दी दूर होगा और होंठ गुलाबी हो जायेंगे। 

15. जैतून का तेल (Olive oil)- होंठों का कालापन दूर करने के लिये जैतून के तेल को होंठों पर लगाकर मसाज करें। इससे होंठों का प्राकृतिक रंग आ जायेगा और सुन्दर लगेंगे। 

Conclusion – 

दोस्तो, आज के लेख में हमने आपको होंठ गुलाबी करने के उपाय के बारे में विस्तार से जानकारी दी। देसी हैल्थ क्लब ने इस लेख के माध्यम से आपको विस्तारपूर्वक बताया कि होंठों का कालापन क्या होता, होंठों के कालेपन के क्या कारण होते हैं और इस कालेपन को दूर कर होंठों को गुलाबी करने के क्या देसी उपाय हैं।  आशा है आपको ये लेख अवश्य पसन्द आयेगा। 

दोस्तो, इस लेख से संबंधित यदि आपके मन में कोई शंका है, कोई प्रश्न है तो लेख के अंत में, Comment box में, comment करके अवश्य बताइये ताकि हम आपकी शंका का समाधान कर सकें और आपके प्रश्न का उत्तर दे सकें। और यह भी बताइये कि यह लेख आपको कैसा लगा। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और  सगे – सम्बन्धियों के साथ भी शेयर कीजिये ताकि सभी इसका लाभ उठा सकें। दोस्तो, आप अपनी टिप्पणियां (Comments), सुझाव, राय कृपया अवश्य भेजिये ताकि हमारा मनोबल बढ़ सके। और हम आपके लिए ऐसे ही Health- Related Topic लाते रहें। धन्यवाद।

Disclaimer – यह लेख केवल जानकारी मात्र है। किसी भी प्रकार की हानि के लिये ब्लॉगर/लेखक उत्तरदायी नहीं है।  कृपया डॉक्टर/विशेषज्ञ से सलाह ले लें।

Summary
होंठ गुलाबी करने के उपाय - Home Remedies for Pink Lips in Hindi
Article Name
होंठ गुलाबी करने के उपाय - Home Remedies for Pink Lips in Hindi
Description
दोस्तो, आज के लेख में हमने आपको होंठ गुलाबी करने के उपाय के बारे में विस्तार से जानकारी दी। देसी हैल्थ क्लब ने इस लेख के माध्यम से आपको विस्तारपूर्वक बताया कि होंठों का कालापन क्या होता, होंठों के कालेपन के क्या कारण होते हैं और इस कालेपन को दूर कर होंठों को गुलाबी करने के क्या देसी उपाय हैं। आशा है आपको ये लेख अवश्य पसन्द आयेगा।
Author
Publisher Name
Desi Health Club
Publisher Logo
error: Content is protected !!