दोस्तों आज हम आपको वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट के बारे में बताएँगे। आजकल गलत लाइफस्टाइल की वजह से सिर्फ मोटापे नहीं, बल्कि कई ऐसे लोग हैं जो दुबलेपन  से भी परेशान हैं। जी हां, डाइट में पोषण तत्व की कमी और काम के बीच खाने-पीने का ध्यान न रहने, हार्मोन्स में बदलाव और स्ट्रेस ऐसी कई वजहें हैं, जो आपको दुबला और कमजोर बना देते हैं। इससे आपका लुक भी खराब नजर आता है। हर इंसान की उम्र और हाईट के हिसाब से वजन होना चाहिए। अगर आपका वजन उससे कम है, तो आपके लिए ये चिंता का विषय है। इसलिए आपको अपना वजन बैलेंस करके रखना जरूरी होता है। हम बताते हैं आपको ऐसी चीजें, जो आप अपनी डाइट (Diet Chart for Weight Gain ) में शामिल करके कुछ ही महीनों में अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट

वजन कम होने का स्वास्थ्य पर क्या असर होता है (Effects of Weight Loss on Health)

मोटापा दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। हालांकि, कम वजन होना भी आपके स्वास्थ्य के लिए उतना ही बुरा हो सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक, कम वजन होने से पुरुषों में कम उम्र में मौत का खतरा 140% और महिलाओं में 100% ज्यादा था। इसकी मुकाबले में, मोटापा कम उम्र में मौत का खतरा 50% ज्यादा होता है। इससे पता लगता है कि कम वजन होना आपके स्वास्थ्य के लिए और भी बदतर हो सकता है।

एक और अध्ययन में अंडरवेट पुरुषों में कम उम्र में मौत का खतरा बढ़ गया, लेकिन महिलाओं में ऐसा नहीं हुआ। इससे यह पता लगा कि कम वजन होना पुरुषों के लिए ज्यादा खतरनाक हो सकता है। कम वजन होने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली भी सही नहीं रहती यानि आपकी इम्युनिटी में भी कमी हो सकती है। इसके अलावा आपके शरीर में इंफेक्शन यानि संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस, फ्रैक्चर और फर्टिलिटी समस्याओं का कारण बन सकता है।

इसके अलावा कम वजन वाले लोगों में सार्कोपेनिया (उम्र संबंधित मांसपेशियों को बर्बाद करने) होने की आशंका ज्यादा होती है और डिमेंशिया का भी खतरा होता है।

ज्यादा कैलोरी युक्त खाना खाएं (Eat More Calories)

अगर आपको वज़न बढ़ाना है तो आपको वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट पर धयान रखना होगा, और अपने शारीर के लिए ज़रुरत से ज्यादा Calories खाना होगा। आप Calorie Calculator से इस चीज को माप सकते हैं की आपको कितना Calories एक दिन में खाना पड़ेगा।

सोचिये की आपको धीरे-धीरे अपना वज़न बढ़ाना है तो आपको 300-500 Calories ज्यादा हर दिन खाना चाहिए और अगर आप जल्द से जल्द वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो 700-1000 Calories.

किशमिश (Raisins)

रोजाना दिनभर में एक मुट्ठी किशमिश खाएं। ऐसा करने से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। इसके अलावा किशमिश और अंजीर को बराबर भागों में बांटकर, रातभर भिगोने के बाद खाएंगे तो उससे भी वजन बढ़ेगा।

अंडा (Egg)

अंडे में फैट और कैलोरी काफी होती हैं और इसका रोजाना सेवन करेंगे तो वजन बढ़ेगा, लेकिन ध्यान रखें कि कच्चा अंडा भूलकर भी ना खाएं, इससे स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

Read more:- सुबह के बासी लार के चमत्कारी फायदे

केला (Banana)

वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है केला खाना। रोजाना केले का सेवन करेंगे तो वजन जरूर बढ़ेगा। केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती हैं जो शरीर को ना सिर्फ एनर्जी देती हैं बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करती है। केला आप दूध के साथ भी खा सकते हैं, इसके अलावा केले का शेक बनाकर भी आप ले सकते हैं।

बादाम (Almond) 

बादाम भी काफी हद तक वजन बढ़ाने में कारगर है। इसके लिए 3-4 बादाम रातभर पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन पीसकर दूध में घोलकर पी लें। एक महीने तक रोजाना ऐसा करें, असर दिखेगा।

मूंगफली का मक्खन (Peanut Butter) 

पीनट बटर यानि मूंगफली के मक्खन से भी वजन बढ़ाया जा सकता है। आप इसे कैसे भी खा सकते हैं, मसलन ब्रेड पर लगाकर या फिर रोटी के साथ। Peanut butter में हाई कैलोरी तो होती ही हैं साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं। 

दूध का सेवन अधिक करें (Drink more milk)

दूध को सम्पूर्ण आहार माना जाता है | एक नवजात शिशु को शुरू के 6 महीने सिर्फ दूध का सेवन ही कराया जाता है वो इसलिए क्योंकि दूध एकमात्र ऐसा आहार है जिसमें सभी विटामिन्स, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन होते है जो body growth के लिए बहुत जरुरी है | इसीलिए जितना अधिक हो सके दूध का सेवन करें | आज के समय में 100% शुद्ध व बिना मिलावट का दूध मिलना बहुत मुश्किल है ऐसे में आप लम्बे समय तक दूध पीकर भी इससे होने वाले लाभ से वंचित रह जाते है और आखिर में दूध को ही दोष देने लगते है कि दूध पीने से वजन नहीं बढ़ता है |

आलू (Potato)

आलू को अपने नियमित डाइट में शामिल करें। आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप आलू किसी भी तरीके से खा सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि वो ज्यादा तला-भुना ना हो।

घी (Ghee)

घी खाने से भी आपका वजन बढ़ेगा क्योंकि इसमें Saturated Fats और कैलारी की काफी अच्छी मात्रा होती है। घी आप खाने में डालकर भी खा सकते हैं या फिर शक्कर के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि घी की मात्रा सीमित रहे।

conclusion

दोस्तों अब आप तो जान गए है ,कि आपको वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट में क्या- क्या शामिल करना चाहिए। यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ कर कुछ जानकारी प्राप्त कर सकते है।
आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों या किसी परिजनों को साथ शेयर कर सकते है। ये पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।


1 Comment

Best IVF Center in South Delhi · September 28, 2021 at 8:53 am

Greatful info in This Blog Thanks For Sharing THis

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!