Advertisements

बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट क्या है? –  What is Botox Hair Treatment in Hindi

बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट क्या है?

स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर। दोस्तो, घने और लंबे बालों की बात ही कुछ और होती है, इनके आगे सारी सुंदरता फेल है। इसकी चाहत में हर महिला दीवानी रहती है। इसके लिये तरह-तरह के मंहगे प्रोडक्ट और घरेलू उपायों का सहारा लेती हैं। रिबॉन्डिंग, स्ट्रेटनिंग,केराटिन ये सभी हेयर ट्रीटमेंट है जिनको बालों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। कुछ महिलाओं को इन सबसे वह परिणाम नहीं मिल पाता जिसकी वह अपेक्षा करती हैं। फिर ऐसे में क्या किया जाये? तो इसका विकल्प है मॉडर्न तकनीक जिसे बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट के नाम से जाना जाता है। इसमें खराब हुए बालों का इलाज किया जाता है तथा बालों की गहराई से कंडीशनिंग की जाती है। आखिर यह बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट है क्या? दोस्तो यही है हमारा आज का टॉपिक “बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट क्या है?”। 

देसी हैल्थ क्लब इस आर्टिकल के माध्यम से आज आपको बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट के बारे में विस्तार से जानकारी देगा और यह भी बताएगा इसके क्या फायदे होते हैं और क्या साइड इफेक्ट? तो, सबसे पहले जानते हैं कि बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट क्या है और यह  हेयर बोटॉक्स ट्रीटमेंट किनको लेना चाहिए?। फिर इसके बाद बाकी बिंदुओं पर जानकारी देंगे। बोटॉक्स ट्रीटमेंट पर विस्तार से जानकारी के लिये हमारा पिछला आर्टिकल “बोटॉक्स ट्रीटमेंट क्या है?” पढ़ें। 

बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट क्या है? – What is Botox Hair Treatment

दोस्तो, बालों की सघनता और सुन्दरता बढ़ाने के लिए बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट आधुनिकतम तकनीक है। इसमें खराब बालों को रिपेयर किया जाता है, डीप कंडीशनिंग की जाती है। इस तकनीक का नाम सुनकर यदि आपको बोटॉक्स ट्रीटमेंट में इंजेक्शन की याद आती है तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है। बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट की संकल्पना (Concept) बोटॉक्स ट्रीटमेंट से बिल्कुल अलग है क्यों कि बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट में बॉटुलिनम इंजेक्शन का उपयोग नहीं किया जाता। अब प्रश्न उठता है कि फिर इसे बोटॉक्स नाम क्यों दिया गया। 

Advertisements

हम आपको बताते हैं कि बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट में प्रोटीन, पेप्टाइड, अमीनो एसिड, विटामिन-बी5, विटामिन-E, आर्गन ऑयल, कोकोनट ऑयल, कोलेजन कॉम्प्लेक्स और ग्लाइऑक्सिलिक एसिड जैसे पोषक तत्त्व सम्मलित होते हैं। बालों की आवश्यकता को समझ कर उनके के अनुसार इन सभी कंपाउंड्स के ब्लेंड को बालों में लगाया जाता है, इसीलिए इसे बोटॉक्स कहते हैं। बालों के अन्य उपचार की तुलना में यह उपचार अधिक सुरक्षित माना है। इसे बालों के स्वास्थ को बढ़ाने वाला डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट भी कहा जाता है। इस पद्धति से उपचार किए गए बाल लगभग चार महीने तक चलते हैं तथा इनकी चमक बनी रहती है। इस प्रक्रिया में घुंघराले बाल काफी हद तक सीधे हो जाते हैं।

बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट किनको लेना चाहिए? – Who Should Get Botox Hair Treatment?

1. जिनको दोमुंहे बालों की समस्या है उनके लिये यह उपचार विधि उत्तम है।

2. जिन लोगों को बालों के ड्राईनेस और पतलेपन की समस्या है उनके लिये यह एक अच्छा विकल्प है। इससे  बालों में प्राकृतिक चमक आ जाती है। 

Advertisements

3. दूषित और अस्वस्थ बालों की समस्या के लिए।

4. बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या के लिये यह उचित विकल्प है। 

5. बालों के घुंघरालेपन और डलनेस को खत्म करने के लिए।

ये भी पढ़ें- बालों को सिल्की बनाने के घरेलू उपाय

बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट करने का तरीका –  How to do Botox Hair Treatment

हमने ऊपर बताया है कि इस ट्रीटमेंट में प्रोटीन, पेप्टाइड, अमीनो एसिड, विटामिन-बी5, विटामिन-E, आर्गन ऑयल, कोकोनट ऑयल, कोलेजन कॉम्प्लेक्स और ग्लाइऑक्सिलिक एसिड जैसे पोषक तत्त्व सम्मलित होते हैं। ट्रीटमेंट की सिलसिलेवार प्रक्रिया निम्न प्रकार   है –

1. सबसे पहले गंदगी और केमिकल को हटाने के लिए बालों में शैंपू लगाकर बालों को साफ़ क‍िया जाता है।

2. फिर बालों को अलग-अलग हिस्सों में सुखाया जाता है।

3. बाल सूख जाने के बाद, ऊपर बताई गई सामग्री को बालों की जरूरत के अनुसार मिक्स करके बालों में जड़ों तक अच्छी तरह लगाया जाता है। इसे लगाकर 45 से 50 म‍िनट तक छोड़ दिया जाता है। 

4. इसके बाद बालों को धोने के लिए सल्फेट फ्री क्लींजर का उपयोग किया जाता है। कुछ सैलून बालों को बिना धोए ड्राय और स्ट्रेट कर देते हैं।

5. ट्रीटमेंट के बाद बालों को धोकर, सामग्री लॉक करने के ल‍िए हीट‍िंग टूल के जरिए से बालों को स्‍ट्रेट कर दिया जाता है। 

बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट का प्रभाव – Effect of Botox Hair Treatment

एक्सपर्ट्स के मुताबिक बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट का प्रभाव 2-4 महीनों के तक रहता है। इस प्रभाव को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए कम-सल्फेट या सल्फेट-फ्री शैंपू इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। यह इस बात पर भी निर्भर करता है की किसी अच्छे और विश्वसनीय सैलून से ही हेयर ट्रीटमेंट लें और सुनिश्चित करें कि बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट के लिये इस्तेमाल किये जाने वाले  प्रोडक्ट्स सर्टिफाइड विक्रेताओं से ही खरीदे गए हैं। 

बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट के बाद की देखभाल – Post Botox Hair Treatment Care

1. बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट के बाद सलाह दी जाती है कि 72 घंटे तक बालों को ना धोएं। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि 72 घंटे बाद ही बाल धोएं।

2. बालों के लिए केवल सल्‍फेट या पैराबेन फ्री शैंपू इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। बालों में रूखापन दूर करने के ल‍िए कंडीशनर का उपयोग करना चाहिए। हेयर ट्रीटमेंट के बाद बालों को जितना कम धोया जाये उतना ही इसका बेहतर प्रभाव होगा।

3. ट्रीटमेंट के 10 दिन बाद बालों में हाइड्रेट‍िंग मास्‍क लगाएं। मास्क को बालों की जड़ से स‍िरे तक लगाएं। ऐसा करने से बाल प्रदूषण और ड्रायनेस से बचे रहेंगे।

4. बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट के बाद बालों को धूप से बचाना बेहद जरूरी है। क्यों कि सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों से बाल खराब हो सकते हैं और बोटॉक्स सामग्री का प्रभाव भी अधिक समय तक नहीं रुकेगा। बाहर निकलते समय सिर को साड़ी के पल्लू, दुपट्टा अथवा टोपी से ढकें।

5. बालों की अपना कोई स्टाइल बनाने के लिए हीट स्टाइलिंग टूल से बचें तो बेहतर होगा। यदि जरूरी हो तो बालों को हीट स्टाइलिंग टूल का उपयोग करने से पहले हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल करें।

बोटॉक्‍स हेयर ट्रीटमेंट के बाद क्‍या ना करें? – What not to do After Botox Hair Treatment

1. बोटॉक्‍स हेयर ट्रीटमेंट घर पर ना करें। किसी अच्छे और विश्वसनीय सैलून से ही ये सेवा लें। 

2. बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल ना करें। इनको प्राकृतिक तरीके से ही सूखने दें।

3. बालों को अपने स्टाइल में फोल्ड करने के लिए हीट का उपयोग ना करें। विकल्प स्वरूप इसके लिये कोई और तकनीक अपनाएं।

4. बालों को कलर करने से बचें क्यों कि हेयर कलर्स में मौजूद केमिकल से बालों के क्‍यूट‍िकल्‍स खराब हो जाते हैं तथा बोटॉक्‍स हेयर ट्रीटमेंट अपना प्रभाव खो देता है। यदि बालों को कलर करना ही है तो बोटॉक्‍स हेयर ट्रीटमेंट के बाद कम से कम 2 से 3 हफ्ते की प्रतीक्षा करें। वैसे बेहतर होगा यदि बालों को कलर कभी ना किया जाए। प्राकृतिक सुन्दरता के सामने कोई भी कृत्रिम सुन्दरता नहीं टिकती।

बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट पर होने वाला खर्च – Cost of Botox Hair Treatment

दोस्तो, बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट बहुत महंगा पड़ता है क्यों कि इसके लिये एक सेशन से काम नहीं चलता, कम से कम से दो या तीन सेशन की आवश्यकता पड़ती है। एक सेशन का खर्च लगभग 11,000/- से 23,000/- रुपये के बीच हो सकता है। 

बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट के फायदे – Benefits of Botox Hair Treatment

दोस्तो, अब बताते हैं आपको बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट के फायदे जो निम्न प्रकार हैं –

1. खराब बालों को ठीक करे (Fix Damaged Hair)- इस ट्रीटमेंट से बालों को प्रोटीन मिलता है जिसे कोलेजन कहा जाता है। यह प्रोटीन खराब बालों को ठीक करने में मदद करता है, विशेषकर हीट स्टाइलिंग तथा केमिकल्स के कारण खराब हुए बाल।  

ये भी पढ़ें- बालों को झड़ने से रोकने के उपाय

2. फ्री-रेडिकल्स से बचाव (Protection Against Free Radicals) – बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट बालों को फ्री-रेडिकल्स से होने वाली क्षति से बचाता है। क्योंकि इस ट्रीटमेंट में कैवियार ऑयल का उपयोग किया जाता है, जिसमें कई विटामिन उपस्थित होते हैं। 

3. दो मुंहे बालों से छुटकारा (Get Rid of Split Ends)- बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट में ऐसी सामग्री का उपयोग किया जाता है जो दो मुंहे बालों की भी रिपेयर कर देते हैं और इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 

4. बालों में नमी बनाए रखे (Keep Moisture in Hair)- बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट बालों के रूखेपन, सूखेपन, सिर की त्वचा के सूखेपन की समस्या को दूर कर इनमें नमी प्रदान करता है। इस प्रक्रिया में बालों की डीप कंडीशनिंग होती है। इससे बालों के लोच में भी सुधार आता है। 

5. घुंघरालेपन से छुटकारा (Get Rid of Frizz)- बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट में बालों की डीप कंडीशनिंग की जाती है। इस उपचार के बाद काफी हद तक बालों का घुंघरालापन कम हो जाता है तथा बाल सीधे दिखाई देते हैं।

6. बालों की चमक बढ़ाए (Hair Shine)- बालों के अच्छे स्वास्थ के लिए और चमक लाने के लिए बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट एक बेहतरीन विकल्प है। बालों की डीप कंडीशनिंग से बालों की कोमलता आती है तथा इनकी चमक को बढ़ जाती है। 

बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट के साइड इफेक्ट – Botox Hair Treatment Side Effects

दोस्तो, बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट के फायदे हर किसी को बराबर नहीं मिल पाते कई महिलाओं को इससे समस्याएं भी हुई हैं। हम बता रहे हैं आपको इस उपचार के कुछ साइड इफेक्ट जो निम्न प्रकार हैं –

1. महंगी प्रक्रिया (Costly Process)- यह उपचार निश्चित रूप से महंगा है और इसकी कई सिटिंग लेनी पड़ती हैं जो हर कोई वहन (Afford) नहीं कर सकता। 

2. घुंघराले बालों के उचित नहीं (Not Suitable for Curly Hair)- यह बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट प्रक्रिया घुंघराले बालों के उचित नहीं है। इस उपचार से घुंघराले बाल को सिल्की और चमकदार बन सकते हैं परन्तु पूरी तरह घुंघरालापन दूर नहीं होता। बाल चमकदार और सिल्की होने के कारण सीधे जरूर दिखाई दे सकते हैं परन्तु वास्तव में सीधे होते नहीं हैं।

3. भ्रम की स्थिति (Confusion)- उपरोक्त प्रकरण में हम यह जोड़ना चाहेंगे कि कुछ लोगों को लगता है कि बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट से घुंघराले बाल स्ट्रेट हो जाते हैं। यह एक भ्रम है। वास्तविकता यह है कि इस प्रक्रिया द्वारा बालों में चमक आ जाती है, वे मुलायम और रेशमी हो जाते हैं। इस कारण बाल सीधे नज़र आते हैं। 

4. हर निर्देश ना मानने पर नुकसान (Loss for Non-Observance of Every Instruction)-  बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट के बाद कुछ निर्देश दिये जाते हैं जिनके हर स्टेप को फॉलो करना है आवश्यक होता है। यदि एक स्टेप गलती से भी छूट गया या उसे सही प्रकार से फॉलो नहीं किया जाता है तो इसका अपेक्षित फायदा ना मिल कर नुकसान होने की संभावना रहती है। जिससे बालों को क्षति पहुंच सकती है। 

5. रूखापन और बाल झड़ने की समस्या (Dryness and Hair Fall)- यह सही है कि बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट का प्रभाव लगभग 4 महीने तक रहता है। परन्तु यह समय बीतने के बाद कुछ महिलाओं को बालों में रुखेपन की समस्या आने लगती है जो कि ट्रीटमेंट लिये जाने से पहले की तुलना में और अधिक होती है। इसके अतिरिक्त बाल झड़ने की शिकायत भी महिलाओं को रहती है।

ये भी पढ़ें- डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय

Conclusion –

दोस्तो, आज के आर्टिकल में हमने आपको बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट क्या है?, बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट किनको लेना चाहिए, बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट करने का तरीका, बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट का प्रभाव, बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट के बाद की देखभाल, बोटॉक्‍स हेयर ट्रीटमेंट के बाद क्‍या ना करें और बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट पर होने वाला खर्च, इन सब के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया। देसी हैल्थ क्लब ने इस आर्टिकल के माध्यम से बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट के फायदे बताये और कुछ साइड इफेक्ट भी बताए। आशा है आपको ये आर्टिकल अवश्य पसन्द आयेगा।

दोस्तो, इस आर्टिकल से संबंधित यदि आपके मन में कोई शंका है, कोई प्रश्न है तो आर्टिकल के अंत में, Comment box में, comment करके अवश्य बताइये ताकि हम आपकी शंका का समाधान कर सकें और आपके प्रश्न का उत्तर दे सकें। और यह भी बताइये कि यह आर्टिकल आपको कैसा लगा। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सगे – सम्बन्धियों के साथ भी शेयर कीजिये ताकि सभी इसका लाभ उठा सकें। दोस्तो, आप अपनी टिप्पणियां (Comments), सुझाव, राय कृपया अवश्य भेजिये ताकि हमारा मनोबल बढ़ सके। और हम आपके लिए ऐसे ही Health-Related Topic लाते रहें। धन्यवाद।

Disclaimer – यह आर्टिकल केवल जानकारी मात्र है। किसी भी प्रकार की हानि के लिये ब्लॉगर/लेखक उत्तरदायी नहीं है। कृपया डॉक्टर/विशेषज्ञ से सलाह ले लें।

Summary
Advertisements
बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट क्या है?
Advertisements
Article Name
बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट क्या है?
Description
दोस्तो, आज के आर्टिकल में हमने आपको बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट क्या है?, बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट किनको लेना चाहिए, बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट करने का तरीका, बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट का प्रभाव, बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट के बाद की देखभाल, बोटॉक्‍स हेयर ट्रीटमेंट के बाद क्‍या ना करें और बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट पर होने वाला खर्च, इन सब के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया।
Author
Publisher Name
Desi Health Club
Publisher Logo

One thought on “बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट क्या है? –  What is Botox Hair Treatment in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *