Advertisements

घर पर फेशियल कैसे करें – How To Do Facials at Home in Hindi

घर पर फेशियल कैसे करें

दोस्तो, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉक पर। दोस्तो आपने अक्सर महिलाओं को या आदमियों को कहते सुना होगा कि सैलून जाने का टाइम ही नहीं मिल पाता, सप्ताह में एक ही तो छुट्टी होती है, रविवार की, उसमें बहुत काम होता है। फिर कैसे जायें सैलून। चेहरा भी रफ़ होता जा रहा है। मन तो बहुत है सैलून जाने का, पर क्या कर सकते हैं। दोस्तो, जो कामकाजी महिलायें नहीं हैं उनके पास तो बिल्कुल भी समय नहीं होता कि वे सैलून जा सकें। क्योंकि उनके लिये कोई छुट्टी का दिन नहीं होता बल्कि रविवार के दिन पति और बच्चों की छुट्टी की वजह से उनका और काम बढ़ जाता है। उस काम को कैसे मैनेज करना है यह सिर्फ़ महिलाऐं ही जानती हैं। देसी हैल्थ क्लब सभी महिलाओं और उनकी कार्य प्रणाली को सलाम करता है। हमें इस बात का भी अहसास है कि अविवाहित लड़कियों के पास भी अन्य प्रकार के अनेक काम होते हैं जिन्हें वो रविवार के दिन ही निपटाना पसंद करती हैं, इसलिये वे भी सैलून के लिये समय नहीं निकाल पातीं। “समय ना मिल पाने” की इस समस्या से छुटकारा पाने के देसी हैल्थ क्लब आपको बतायेगा कि आप घर पर ही रह कर कैसे फेशियल कर सकते हैं, आपको सैलून जाने की जरूरत ही नहीं है। जी हां, दोस्तो, यही है हमारा आज का टॉपिक “घर पर फेशियल कैसे करें”। देसी हैल्थ क्लब इस लेख के माध्यम से आज आपको कुछ फेशियल करने के उपाय बतायेगा और स्क्रब तैयार करने और फेस पैक बनाने के तरीके भी बतायेगा। तो, सबसे पहले जान लेते हैं कि फेशियल की जरूरत क्यों पड़ती है और इस प्रक्रिया में होता क्या है यानी हमें किस-किस चीज की जरूरत पड़ती है। इसके बाद फिर बाकी बिन्दुओं पर जानकारी देंगे।

Advertisements
घर पर फेशियल कैसे करें
Advertisements

फेशियल की जरूरत क्यों पड़ती है? – Why is Facial Needed?

दोस्तो, बेशक हम रोजाना अच्छी तरह नहाते हैं, शाम को फेसवॉश से चेहरा भी धोते हैं लेकिन इन सबसे त्वचा के अंदर की गंदगी नहीं निकल पाती। रोजाना हमारी त्वचा को धूल, मिट्टी, प्रदूषण (घर में रह कर भी), धूंआ, हवा में उड़ते अदृश्य संक्रमण वाले कीटाणु, सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों का दुष्प्रभाव आदि का सामना करना पड़ता है। परिणामस्वरूप त्वचा के अंदर गंदगी जमा होती रहती है जिनसे रोमछिद्र भी बंद हो जाते हैं। त्वचा की कोशिकाऐं मरने लगती हैं, त्वचा में नमी कम होने लगती है, त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है जिससे त्वचा पर पपड़ी भी जमने लगती है। अब आप ही सोचिये क्या नहाना, फेसवॉश काफी है त्वचा की सफाई के लिये, नहीं ना। इन सब से छुटकारा पाने के लिये ही फेशियल की जरूरत पड़ती है।

फेशियल का क्या फायदा है? – What are the Benefits of Facials?

दोस्तो, फेशियल का एक फायदा नहीं बल्कि अनेक फायदे हैं। देसी हैल्थ क्लब ने अपने पिछले लेख में फेशियल के बहुत फायदे बताये हैं। यहां हम आपको निष्कर्षतः बताते हैं कि फेशियल सौंदर्यकरण की वह प्रक्रिया है जो त्वचा को क्लींजिंग, टोनिंग, स्क्रबिंग और मॉइस्चराइज़ करता है। इससे मृत कोशिकाऐं हट जाती हैं, बंद रोमछिद्र खुल जाते हैं, त्वचा के अंदर गहराई से सफाई हो जाती है, त्वचा में नमी बनी रहती है, मुलायम रहती है, इसमें कसावट आ जाती है और चेहरे के दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं। फिर आपकी त्वचा पर नेचुरल ग्लो आ जाता है। आप पहले से ज्यादा सुन्दर और अपनी वास्तविक उम्र से कम दिखते हैं।

Advertisements

ये भी पढ़े – फेशियल के फायदे

फेशियल के चरण – Stages of Facial

फेशियल के मुख्यतः पांच चरण होते हैं। इनका विवरण निम्न प्रकार है –

1. क्लींजिंग (Cleansing)- यह फेशियल के लिये सबसे पहला चरण है। त्वचा से मेकअप, धूल-मिट्टी, तेल, टैनिंग आदि को साफ़ करने के लिये क्लींजर की जरूरत पड़ती है। आप घर पर भी क्लींजर बना सकते हैं, जिसका जिक्र हम बाद में करेंगे।

Advertisements

2. स्क्रबिंग (Scrubbing)- त्वचा को एक्सफोलिएट करना पड़ता है ताकि मृत कोशिकाओं को हटाया जा सके। यह फेशियल का अत्यंत महत्वपूर्ण चरण है। साफ करने में मदद मिलती है। त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिये आप घर ही प्राकृतिक स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इस बारे में हम आगे बतायेंगे।

3. स्‍टीम (Steam)- चेहरे पर स्टीम लेना भी फेशियल का महत्वपूर्ण हिस्सा है, इससे त्वचा को छिद्र खुल जाते हैं जिनसे अंदर की गंदगी बाहर आ जाती है। यदि आपके पास फेशियल स्टीमर नहीं है तो आप किसी बर्तन में पानी गर्म करके तौलिया की मदद से चेहरे को 5 मिनट तक स्टीम दे सकते हैं जिस प्रकार सर्दी जुकाम होने पर स्टीम लेते हैं। मगर सावधान भी रहिये चेहरे को इतना दूर रखिये की भाप बहुत तेज ना लगे। पानी गर्म करते समय इसमें कोई भी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डाल सकते हैं या गुलाब की पंखुडियां। भाप लेने के बाद या तो रुई से चेहरे और गर्दन को साफ़ कर लें या फिर ठंडे पानी से धोकर साफ़ तौलिया साफ़ कर लें।

4. मसाज (Massage)- स्‍टीमिंग के बाद त्वचा मसाज करना बहुत जरूरी हो जाता है क्योंकि इससे त्वचा मृत कोशिकाओं से मुक्ति मिल जाती है, रोम छिद्र खुल जाते हैं, त्वचा की गहराई से सफाई हो जाती है। इतना ही नहीं मसाज से त्वचा उत्तेजित होती है जिससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। माथे और आसपास की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। त्वचा में लचीलापन आता है, त्वचा की रंगत में निखार आता है। मसाज करने के लिये आप कोई भी हर्बल क्रीम इस्तेमाल कर सकते हैं या बेहतर होगा कि आप फेशियल के लिये जो सामग्री इस्तेमाल कर रहे हैं उसी सामग्री से मसाज क्रीम तैयार कर लें।

5. फेसपैक (Face Pack)- यह फेशियल का अंतिम चरण है। घर पर उपलब्ध सामग्री से आप फेसपैक बना सकते हैं जोकि आपके चेहरे को प्राकृतिक ग्लो देगा। फेसपैक बनाने का तरीका हम आगे बतायेंगे।

घर पर फेशियल कैसे करें – How To Do Facials at Home

दोस्तो, अब आपको बताते हैं फेशियल करने के कुछ निम्नलिखित तरीके जिनके जरिये आप घर पर ही फेशियल कर सकते हैं –

1. दूध मलाई फेशियल – मलाई का नाम सुनकर ही मन प्रसन्न हो जाता है। फेशियल के लिये मलाई का उपयोग निम्न प्रकार कर सकते हैं –

(i)  सबसे पहले तो अपने बालों को पीछे करके अच्छे से रबर बैंड लगा लीजिये और सिर पर हेयर बैंड भी लगा लें ताकि कोई लट परेशान ना करे। त्वचा की कलींजिंग के लिये कच्चे दूध का उपयोग करें। थोड़ा सा कच्चा दूध लें, आप चाहें तो इसमें चुटकी भर नमक मिलायें। रुई को दूध में मिलाकर चेहरे और गर्दन को अच्छी तरह रगड़ कर साफ़ करें। यदि आपने दूध में नमक मिलाया है तो कृपया ध्यान रखें कि दूध आंखों में ना जाये। फिर थोड़ा सा दूध चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। दो मिनट के बाद चेहरा साफ़ पानी से धो लें।

(ii) अब आपने त्वचा को एक्सफोलिएट करना है। इसके लिये एक छोटा चम्मच चावल का आटा लीजिये। चावल का आटा ना हो तो ओटमील पाउडर या  ब्रेडक्रम्स लेकर इसमें दो चम्मच मलाई मिलाकर स्क्रब बना लीजिये। इससे चेहरे को स्क्रब कीजिये, नाक और गले पर थोड़ा ज्यादा प्रैशर रखिये क्योंकि इन जगह पर गंदगी और मृत कोशिकाऐं ज्यादा होती हैं।

(iii) स्क्रबिंग के बाद, तीन बड़े चम्मच मलाई में एक छोटा चम्मच बेसन और चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाकर फेशियल क्रीम बनाइये। यदि हल्दी से एलर्जी है तो इसके स्थान पर थोड़ा सा गुलाब जल मिला लीजिये। इस क्रीम से चेहरे की मसाज करें, दबाव मद्धम (Medium) होना चाहिये अन्यथा ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं होगा।

(iv) अब आपको फेस पैक बनाना है वो भी मलाई का जोकि बहुत आसान है। एक चम्मच मलाई में एक चम्मच शहद अच्छी तरह मिलाइये और फेस पैक के रूप में चेहरे पर लगाइये। यह बहुत ही पौष्टिक फेस पैक है। त्वचा से जुड़ी जितनी भी आपकी समस्या हैं जैसे, दाग, धब्बे, कील, मुंहासे, डार्क सर्कल, आदि सबसे छुटकारा मिल जायेगा और इस दूध मलाई फेशियल से आपको मिलेगी प्राकृतिक निखार वाली त्वचा।

2. एलोवेरा फेशियल (Aloe Vera Facial)- एलोवेरा फेशियल इस प्रकार करें –

(i) क्‍लीजिंग के लिये दो चम्मच ताजा एलोवेरा जैल लेकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला कर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर 5 मिनट तक हल्की-हल्की मसाज करें। फिर चेहरे को रुई की मदद से साफ़ कर लें।

(ii) दो चम्मच एलोवेरा जैल में एक चम्मच ब्राउन शुगर और एक चम्मच ऑलिव ऑयल अच्छे से मिलायें। यह स्क्रब बन गया है। इसे चेहरे पर लगाकर 5 मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें और फिर चेहरे को पानी से धो लें।

ये भी पढ़े – एलोवेरा के फायदे

(iii) चेहरे को स्टीम देने के लिये फेशियल स्टीमर का उपयोग करें। यदि यह नहीं है तो किसी बर्तन में पानी गर्म करें। पानी गर्म करते समय इसमें कोई भी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डाल दें या गुलाब की पंखुडियां डाल दें। तौलिया की मदद से 3-4 मिनट तक चेहरे को भाप दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे की सारी गंदगी बाहर निकल जायेगी।

(iv) अब मसाज क्रीम बनानी है, इसके लिये दो चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच शहद मिलाकर दो विटामिन-ई  के कैप्सूल तोड़ कर डाल दें और अच्छे से मिक्स कर लें। इस क्रीम को चेहरे पर लगाकर 5-7 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। ध्यान रहे कि क्रीम आंखों के आसपास ना लगे। मसाज करने के बाद चेहरा गुनगुने पानी से धोकर किसी मुलायम कपड़े से पोंछ लें।

(v) अब चेहरे के लिये एलोवेरा मास्‍क बनायें। इसके लिये दो चम्मच एलोवेरा जेल, दो चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच चंदन पाउडर अथवा मुल्‍तानी मिट्टी पाउडर लेकर मिक्‍स करलें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें। 15 मिनट के बाद इसे हटाकर चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। 

3. फ्रूट फेशियल (Fruit Facial)- इसके लिये निम्नलिखित विधि अपनायें –

(i) सबसे पहले अपने चेहरे को पानी से धो लें। फिर थोड़ा  सा कच्चा दूध लें और रुई की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10 मिनट के लिये छोड़ दें। 10 मिनट के बाद चेहरा और गर्दन गुनगुने पानी से धो लें।

(ii) त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिये सूखे हुऐ नींबू के छिलकों को पानी के साथ पीस लें। यह एक प्राकृतिक स्क्रब है। इस पेस्ट को स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कीजिये। इसे चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में 5 मिनट तक त्वचा की धीरे-धीरे मसाज कीजिये। इससे मृत त्वचा हट जायेगी और अंदर की गंदगी भी सब बाहर आ जायेगी।

(iii) इसके बाद आप फेशियल स्टीमर या किसी बर्तन में पानी उबालकर तौलिये की सहायता से 10 मिनट तक भाप लीजिये। फिर किसी मुलामय कपड़े से चेहरा साफ़ कर लें।

(iv) अब आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार फलों का पैक बनायें (फलों का फेस पैक बनाने की विधि आगे बतायेंगे)। यह पैक मॉइस्चराइजिंग का काम करेगा और फेस पैक का भी। इस पेक को चेहरे पर लगाकर 5 मिनट तक मालिश करें। मालिश करने के बाद इसी पैक को दुबारा चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिये छोड़ दें। इस दौरान खीरा के स्लाइस काटकर आंखों पर लगा लें। इससे डार्क सर्कल हट जायेंगे। 10 मिनट के बाद चेहरा पानी से धो लें। इस फेशियल से आपके पर तुरंत ग्लो दमक आ जायेगी।

4. गोल्‍ड फेशियल (Gold Facial)- गोल्‍ड फेशियल पाने के लिये यह विधि उपयोग में लायें –

(i)​ सबसे पहले आपने चेहरे और गर्दन की त्वचा को दूध से क्‍लींज करना है। इसके लिये थोड़ा सा कच्चा दूध लेकर रुई की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाकर सर्कुलर मोशन में 5 मिनट तक मसाज करें। फिर दुबारा से दूध लगाकर छोड़ दें। इसके सूखने पर चेहरा पानी से साफ़ कर लें। 

(ii) अब रोमछिद्रों को खोलने के लिये और धूल-मिट्टी, बैक्‍टीरिया और डेड स्किन हटाने के लिये चेहरे को भाप देनी है। इसके लिये आप फेशियल स्टीमर या बर्तन में पानी गर्म करके भाप ले सकते हैं। 5 मिनट चेहरे पर भाप लेने के बाद किसी मुलामय कपड़े से या रुई से चेहरा साफ़ कर लें।

​(iii) अब चेहरे को स्‍क्रब करने के लिये एक-एक चम्‍मच नींबू, चीनी और शहद लेकर अच्छे से मिला लें। नींबू में विटामिन-सी होता है जो एंटीऑस्सिडेंट के रूप में काम करता है। इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाकर 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें।

(iv) अब चेहरे के लिये गोल्‍ड ट्रीटमेंट पैक तैयार करना है। इसके लिये एक चम्‍मच दही, एक चम्‍मच शहद, आधा चम्‍मच नींबू का रस, आधा चम्‍मच नारियल का तेल और एक चौथाई चम्‍मच हल्‍दी पाउडर लेकर किसी बर्तन में अच्छी तरह मिला लें। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर सूखने के लिये छोड़ दें। लगभग 20 मिनट में यह सूख जायेगा। इसे हटाकर चेहरा और गर्दन पानी से धो लें। किसी मुलायम कपड़े से पूंछ कर कोई अच्छा वाला मॉइश्‍चराइज़र या गोल्‍ड क्रीम लगा लें।  गोल्‍ड क्रीम को 10 मिनट के बाद रुई से साफ़ करना पड़ेगा।

क्लींजर कैसे बनाएं? – How to make it Cleanser?

दोस्तो, क्लींजर बनाना बेहद आसान है। आपको हम बता रहे हैं कुछ क्लींजर बनाने के उपाय जो निम्न प्रकार हैं –

1. दूध वाला क्लींजर (Milk Cleanser)- दोस्तो, कच्चा दूध स्वयं अपने आप में क्लींजर है। इसे बनाने की जरूरत ही नहीं है। हां, यदि आप कुछ ज्यादा ही इंपैक्ट लाना चाहते हैं तो इसमें चुटकी भर नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिये। रुई की सहायता से इसे आप लगाकर छोड़ दें। दो, तीन मिनट बाद रुई से ही चेहरा रगड़कर साफ़ कर लें और पानी से धो लें।  

2. एलोवेरा क्लींजर (Aloe Vera Cleanser)- दो चम्मच ताजा एलोवेरा जैल में एक चम्मच नींबू का रस मिला कर अच्छे से मिक्स कर लें। इसे चेहरे पर लगाकर 5 मिनट तक मसाज करनी है। फिर चेहरे को रुई से साफ़ कर लें।

3. खीरा क्लींजर (Cucumber Cleanser)- एक खीरा छीलकर, जूसर में डालकर इसका जूस निकाल लें। इस जूस में दो, तीन चम्मच दही मिला लें। यह आपका खीरा क्लींजर बन गया। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर छोड़ दें। सूखने पर पानी से धो लें।

ये भी पढ़े – खीरा खाने के फायदे

4. शहद क्लींजर (Honey Cleanser)- चार चम्मच शहद में एक चम्मच कच्चा दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाकर सिर्फ़ आधा मिनट के लिये छोड़ दें। बाद में पानी से धो लें। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिये उपयोगी है।

5. ओटमील क्लींजर (Oatmeal Cleanser)- इसके लिये एक चम्मच ओटमील पाउडर लेकर इसमें एक चम्मच कच्चा दूध मिलाना है और कुछ शहद की बूंदें डालकर मिक्स करना है, पतला करने के लिये थोड़ा पानी मिलाना है। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर मसाज करनी है। फिर बाद में चेहरा और गर्दन पानी से साफ़ कर लें।

6. चना, हल्दी क्लींजर (Chana, Turmeric Cleanser)- दो चम्मच चने का पाउडर, एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच कच्चा दूध लेकर इनको अच्छी तरह से मिला लें। पेस्ट ज्यादा गाढ़ा या पतला नहीं होना चाहिये। इसे चेहरे और गर्दन लगायें। आधा मिनट के बाद पानी से धो लें। यह क्लींजर ऑयली त्वचा के लिये उत्तम है।

स्क्रबर बनाने के उपाय – How to Make Scrubber

स्क्रबर बनाना क्लींजर बनाने से भी सरल है। नीचे दी गई सामग्री से स्क्रबर बना सकते हैं। सर्कुलेशन मोशन में पांच मिनट तक त्वचा को स्क्रब करना है –

1. एक-एक चम्मच चीनी, शहद और दूध लेकर मिक्स कर लें।

2. ओटमील पाउडर एक चम्मच, शहद एक चम्मच और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स कर लें।

3. रात के भीगे बादाम, सुबह पीस लें। एक चम्मच पिसे हुऐ बादाम, एक चम्मच शहद और हल्का सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें।

4. रात के भीगे बादाम, सुबह पीस लें। एक चम्मच पिसे हुऐ बादाम में एक चम्मच क्रीम मिलाकर पेस्ट बना लें।

5.  एक चम्मच ओटमील पाउडर, एक चम्मच सूखे नींबू के छिलकों का पाउडर और एक चम्मच गुलाब जल को  मिलाकर पेस्ट बना लें।

6. एक-एक चम्‍मच नींबू का रस, चीनी और शहद मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें।

7. सूखे हुऐ नींबू के छिलकों के पाउडर को पानी के साथ पीस कर पेस्ट बना लें।

8. दो चम्मच एलोवेरा जैल में एक चम्मच ब्राउन शुगर और एक चम्मच ऑलिव ऑयल अच्छे से मिला लें।

फेशियल पैक बनाने के तरीके – How to Make Facial Pack

दोस्तो, अब आपको बताते हैं कुछ फेशियल पैक बनाने के तरीकों के बारे में, जो निम्न प्रकार हैं –

1. एलोवेरा फेस पैक (Aloe Vera Face Pack)- एलोवेरा फेस पैक बनाने के लिये तीन चम्मच ताजा एलोवेरा जैल में एक चम्मच चंदन पाउडर और दो चम्मच गुलाब जल अच्छे से मिलाना है। इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें फिर बाद में पानी से धो लें।

2. सोयाबीन या मसूर की दाल (Soybean or Lentils)- 50 ग्राम सोयाबीन या मसूर की दाल रात भर के लिये भिगो दीजिये। सुबह इनका छिलका अलग करके बारीक पीस लें। इसमें थोड़ा कच्चा दूध और थोड़ा सा बादाम रोगन मिलाकर पेस्ट बना लें। 

3. बेसन (Gram Flour)- एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच शहद, आधा चम्मच ऑलिव ऑयल और चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाकर पैक बना लें। यह शुष्क त्वचा के लिये फायदेमंद है। 

4. दही और बेसन (Curd and Besan)- एक चम्मच बेसन में दो चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाकर छोड़ दें।  आधा घंटा बाद पानी से धो लें। सनबर्न से झुलसी त्वचा के लिये अत्यंत लाभकारी है। 

5. मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti)- एक छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर में एक छोटा चम्मच गुलाब जल या क्लींजिंग  मिल्क मिलाकर पेस्ट बना लें।  चेहरे पर लगाकर 10 मिनट बाद धो लें।

ये भी पढ़े – मुल्तानी मिट्टी के फायदे

6. उड़द की दाल (Urad Dal)- उड़द की दाल (यानी जैसी हम बाजार से लेकर आते हैं) का पाउडर बना कर इसमें थोड़ा सा गुलाब जल, ग्लिसरीन और बादाम रोगन मिलाकर फेस पैक बना लें। इससे चेहरे के दाग धब्बे,  झाइयां आदि ठीक हो जायेंगे।

7. दालचीनी और शहद (Cinnamon and Honey)- दो चम्मच दालचीनी पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाकर दो घंटे के लिये रख दें। फिर इसके बाद चेहरे पर लगायें। सामग्री की मात्रा आप घटा बढ़ा भी सकते हैं।

8. चन्दन (Sandal)- चन्दन घिस कर इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलायें। इस लेप को चेहरे पर लगायें। यदि स्किन ऑयली है तो चन्दन में हल्का सा गन्धक मिला दें। 

9. खीरा (Cucumber)- एक खीरा छीलकर बारीक पीस लें इसमें थोड़ा कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाये। त्वचा कोमल हो जायेगी। 

10. पुदीना (Mint)-  हरा पुदीना पीसकर चेहरे पर लेप लगायें। लगभग आधा घंटा बाद चेहरा धो लें।  त्वचा की सारी गर्मी खिंच जायेगी।

11. अंडा (Egg)- अंडे की फेशियल पैक निम्न प्रकार से बना सकते हैं –

(i)  एक अंडे की जर्दी को अच्छी तरह फेंट कर उसमें दो चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर सप्ताह में एक बार लगायें।

(ii) झुर्रियां कम करने के लिये एक अंडे के सफेद भाग को अच्छी तरह फेंट कर उसमें तीन चम्मच जौ का आटा और एक चम्मच शहद मिलायें और चेहरे पर लगायें।

(iii) यदि त्वचा रूखी (Dry) त्वचा है तो एक अंडे की जर्दी में दो चम्मच सन्तरे का जूस, आधा चम्मच नींबू का जूस और मीठे बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर अच्छे से फेंट लें। इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। आधा घंटा बाद पानी से धो लें।

12. केला और शहद (Banana and Honey)-  यदि ड्राई स्किन है तो दो केले मसल कर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पैक बना लें।

13. पपीता और शहद (Papaya and Honey)- रिंकल-फ्री त्वचा के लिये पके पपीता के गूदे में और शहद मिलाकर के फेशियल पैक तैयार कर लें।

14. जामुन और नींबू (Berries and Lemons)- यदि स्किन ऑयली है और कील मुंहासे भी हैं तो जामुन और नींबू के रस से पैक बनाकर चेहरे पर लगायें।

ब्रांडेड फेशियल किट्स – Branded Facial Kits

दोस्तो, हमने पिछले लेख “फेशियल के फायदे और नुकसान” में आपको कुछ जाने माने अच्छे ब्रांडिड फेशियल किट्स के बारे में बताया था जिनका उपयोग करके सैलून जाये बिना आपने घर पर ही फेशियल कर सकते हैं। हम एक बार फिर से वो ब्रांडेड फेशियल किट्स के नाम दोहरा देते हैं।

1. वी.एल.सी.सी गोल्ड फेशियल किट (VLCC Gold Facial Kit)- सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद में वीएलसीसी एक जाना पहचाना नाम है। क्लीन्ज़र, टोनर से लेकर स्क्रब, मास्क और मॉइश्चराइज़िंग जैल तक सब इस किट में मिल जाता है। इनका सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रोड्क्ट गोल्ड फेशियल है।  यह फेशियल हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग है, काले धब्बे और मृत कोशिकाओं को हटाने का काम बखूबी करता है।

2. वी.एल.सी.सी डायमंड फेशियल किट (VLCC Diamond Facial Kit)- वीएलसीसी का एक अन्य प्रोड्क्ट जो बहुत कम समय में पार्टी के लिये तैयार कर देता है। चेहरे पर तुरंत चमक देता है। त्वचा को चिकना और मुलायम बनाता है उसकी रंगत निखारता है।

3. लोटस फेशियल किट (Lotus Facial Kit)- विश्वसनीयता और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट्स के आधार पर लोटस एक प्रसिद्ध नाम है।  इनका यह फेशियल सभी तरह की त्वचा के लिये काम करता है। त्वचा को गहराई से साफ़ करता है। चेहरे पर तुरंत चमक लाता है और ज्यादा लंबे समय तक चलता है। 

4. O3 फेशियल किट (O3 Facial Kit)- यह O3 ब्रांड अच्छे कॉस्मेटिक उत्पादों की श्रेणी में सम्मलित है। इस किट में क्लीन्ज़र, स्क्रब, क्रीम भी आती है। यह डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में कार्य करती है, धूप से सुरक्षा देती है। यह एक महंगी फेशियल किट है।

5. जोवीस फेशियल किट (JOVEES Facial Kit)-  छह टब (प्रत्येक टब 50 ग्राम) वाली इस किट में  क्लींजर, टोनिंग जैल, क्ले पैक और फेयरनेस क्रीम आदि होते हैं। यह  लंबे समय तक चलती है। गेहूं के बीज, अखरोट, बादाम, खुबानी, विटामिन-ई, केसर और बेरबेरी आदि का उपयोग इस फेशियल किट के उत्पाद में हुआ है। इससे त्वचा को किसी भी प्रकार की हानि नहीं होती।  यह फेशियल त्वचा को मॉइस्चराइज कर हाइड्रेट करता है और चेहरे को तुरंत निखारता है।

6. सेंट बोटानिका विटामिन-सी ब्राइटनिंग फेशियल किट(St. Botanica Vitamin C Brightening Facial Kit) – यह  एक मंहगी और लग्जिरीयस किट है। इसमें मास्क, फोमिंग फेसवॉश और एक फेस मिस्ट होता है। ये प्रोड्क्टस विटामिन-सी युक्त होते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट का कार्य करता है। इसके फोमिंग फेसवॉश में एलोवेरा जूस, सरू एसेंशियल ऑयल और हल्दी का एक्सट्रेक्ट होता है जो त्वचा को हाइड्रेट करता है, चमकदार बनाता है और त्वचा का पोषण करता है।

ये भी पढ़े – मुहांसो से छुटकारा पाने के देसी उपाय

7. रूप मंत्र हर्बल फेशियल किट (Roop Mantra Herbal Facial Kit)- यह एक हर्बल फेशियल है जो सभी तरह की त्वचा के प्रकार के लिये काम करता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करता है। मसाज जैल रंग को निखारता है और क्लींजिंग मिल्क त्वचा को गहराई से साफ करता है। इस किट में फेस स्क्रब, मसाज जैल, फेस पैक, क्लींजिंग मिल्क, मसाज क्रीम और फेस ब्लीच शामिल हैं। 

8. शहनाज़ हुसैन फेशियल किट (Shahnaz Husain Facial Kit)- शहनाज़ हुसैन को भारत में  “हर्बल सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद की गुरु” के रूप में जाना जाता है। इनका फेशियल किट त्वचा को पोषण देने वाला होता है और टैन हटाने में मदद करता है। इस फेशियल किट में सात अलग-अलग उत्पादों का एक पैक आता है। किट के निर्देशानुसार इसका इस्तेमाल करना चाहिये।

9. ओरिफ्लेम फेशियल किट (Oriflame Facial Kit)- फ्रूट फेशियल प्रेमियों का पसंदीदा बेहतरीन फेशियल किट है। पपीता, अमरूद और अनानास के गुण इस फेशियल में मिल जायेंगे। यह पौष्टिक और प्राकृतिक है। यह सभी प्रकार की त्वचा के अनुकूल है। इस किट में क्लीनर, स्क्रब, मसाज क्रीम, एक मास्क होते हैं और इस्तेमाल करने के निर्देश भी  स्पष्ट होते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट करती है। इसके परिणाम अगले दिन दिखाई देते हैं। 

10. ओजोन फेशियल किट (Ozone Facial Kit)- इस फेशियल किट के उत्पाद की मुख्य सामग्री में बादाम का तेल, खीरा और एलोवेरा हैं जो त्वचा को निखारने का काम करते हैं और सनबर्न से रक्षा करते हैं। ब्लैकहैड्स, व्हाइटहैड्स, डार्क सर्कल, दाग-धब्बे, टैनिंग आदि से राहत दिलाने में सहायता करते हैं। अधिक समय तक धूप में रहने वाले लोगों के लिये अत्यंत लाभकारी है।

Conclusion –

दोस्तो, आज के लेख में ने आपको घर पर फेशियल करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी। फेशियल की जरूरत क्यों पड़ती है, फेशियल का फायदा क्या है,  फेशियल के चरण यानी स्टेजिज़, घर पर फेशियल करने के तरीके बताये, क्लींजर कैसे बनायें और स्क्रबर बनाने के उपाय, इन सब के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया। देसी हैल्थ क्लब ने इस लेख के माध्यम से फेशियल पैक बनाने के बहुत सारे तरीके बताये और कुछ ब्रांडेड फेशियल किट्स के नाम भी बताये। आशा है आपको ये लेख अवश्य पसन्द आयेगा।

दोस्तो, इस लेख से संबंधित यदि आपके मन में कोई शंका है, कोई प्रश्न है तो लेख के अंत में, Comment box में, comment करके अवश्य बताइये ताकि हम आपकी शंका का समाधान कर सकें और आपके प्रश्न का उत्तर दे सकें। और यह भी बताइये कि यह लेख आपको कैसा लगा। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और  सगे – सम्बन्धियों के साथ भी शेयर कीजिये ताकि सभी इसका लाभ उठा सकें। दोस्तो, आप अपनी टिप्पणियां (Comments), सुझाव, राय कृपया अवश्य भेजिये ताकि हमारा मनोबल बढ़ सके। और हम आपके लिए ऐसे ही Health-Related Topic लाते रहें। धन्यवाद।

Disclaimer – यह लेख केवल जानकारी मात्र है। किसी भी प्रकार की हानि के लिये ब्लॉगर/लेखक उत्तरदायी नहीं है। कृपया डॉक्टर/विशेषज्ञ से सलाह ले लें।

Summary
घर पर फेशियल कैसे करें
Article Name
घर पर फेशियल कैसे करें
Description
दोस्तो, आज के लेख में ने आपको घर पर फेशियल कैसे करें के बारे में विस्तार से जानकारी दी। फेशियल की जरूरत क्यों पड़ती है, फेशियल का फायदा क्या है, फेशियल के चरण यानी स्टेजिज़, घर पर फेशियल करने के तरीके बताये, क्लींजर कैसे बनायें और स्क्रबर बनाने के उपाय।
Author
Publisher Name
Desi Health Club
Publisher Logo

One thought on “घर पर फेशियल कैसे करें – How To Do Facials at Home in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *