Advertisements

दोस्तो, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉक पर। दोस्तो, आपने कभी नोटिस किया होगा कि जिस व्यक्ति (पुरुष या महिला कोई भी हो) को आप लगभग रोजाना देखते हो, वो एक दिन अचानक कुछ ज्यादा ही सुन्दर दिखाई दे रहा है। उसके चेहरे पर तो दाग हुआ करते थे या चेहरा बड़ा रफ़ लगता था। पार्टी, फंक्शन आदि में तो सब सज धज कर जाते ही हैं लेकिन रोजाना की जिन्दगी में ऐसा चाँद सा रोशन चेहरा देखने को कम मिलता है। हम तो शाम को अपने काम से घर लौट कर रोजाना साबुन से अच्छी तरह मुंह धोते हैं फिर भी चेहरे पर इतनी चमक नहीं आती। इसके चेहरे पर क्या जादू हुआ?। जी हां दोस्तो, ये जादू ही है। और ये जादू है फेशियल का जिससे ना सिर्फ़ चेहरे पर दमक आती है बल्कि त्वचा के अंदर की गंदगी, विषाक्त पदार्थ सब बाहर निकल जाते हैं, त्वचा में कसावट आती है, नमी बनी रहती है और त्वचा कोमल और मुलायम रहती है। दोस्तो, फेशियल महिलाऐं ही नहीं पुरुष भी कराते हैं।

बल्कि देखा जाये तो यह क्रेज़ यंगस्टर्स लड़के लड़कियों में ज्यादा है। और ये अच्छी बात कि आज की युवा पीड़ी अपने स्वास्थ और लुक के प्रति सजग और जागरूक है। पर  जहां फेशियल के फायदे भी हैं तो इसके कुछ नुकसान भी हैं। दोस्तो, यही है हमारा आज का टॉपिक “फेशियल के फायदे और नुकसान”। देसी हैल्थ क्लब इस लेख के माध्यम से आज आपको फेशियल के बारे में विस्तार से जानकारी देगा और यह भी बतायेगा कि फेशियल क्या है और यह कितने प्रकार का होता है। देसी हैल्थ क्लब इस लेख के माध्यम से यह भी बतायेगा कि फेशियल के क्या फायदे होते हैं। तो, सबसे पहले जानते हैं कि फेशियल क्या है और इसके कितने प्रकार होते हैं। फिर इसके बाद बाकी बिन्दुओं पर जानकारी देंगे।

Advertisements
फेशियल के फायदे
Advertisements

फेशियल क्या है? What is Facial?

दोस्तो, फेशियल सौंदर्यकरण का प्रक्रिया है जिसमें त्वचा को एक्सफोलिएट किया जाता है जिससे त्वचा के अंदर जमी हुई गंदगी साफ हो जाती है, मृत कोशिकाओं को हटाया जाता है। इस प्रक्रिया में चेहरे के दाग धब्बे हट जाते हैं और त्वचा कोमल और मुलायम हो जाती है। चेहरे पर दमक आ जाती है। फेशियल से त्वचा का स्वास्थ सही बना रहता है। फेशियल की प्रक्रिया में भाप देना, चेहरे का मास्क तैयार करना, लोशन, पील, क्रीम, मसाज़ आदि शामिल होते हैं। फेशियल सैलून में किया जाता है जहां एस्थेटीशियन (सौंदर्य विशेषज्ञ) आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप ही सौंदर्य उत्पाद का उपयोग करते हैं।

Advertisements

फेशियल के प्रकार Type of Facial

दोस्तो, वैसे तो फेशियल के अनेक प्रकार होते हैं लेकिन हम आपको कुछ गिने चुने फेशियल के प्रकार बता रहे हैं जो निम्नलिखित हैं

1. साधारण क्लीनअप (Simple Cleanup)- वास्तव में यह सम्पूर्ण फेशियल नहीं है, इसे फेशियल का विकल्प कहना ज्यादा ठीक होगा।  स्क्रबिंग के जरिये त्वचा को एक्सफोलिएट किया जाता है। जिससे त्वचा मॉइस्चराइज़्ड हो जाती है। इसमें त्वचा से मृत कोशिकाओं को साफ़ किया जाता है, भाप की मदद से ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स साफ़ किये जाते हैं। क्लीनअप करने से त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं।

2. रेगुलर फेशियल (Regular Facial)- रेगुलर फेशियल में आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार मास्क तैयार किया जाता है। त्वचा की स्टीम क्लींजिंग, स्क्रब के साथ एक्सफोलिएटिंग की जाती है और फिर अंत में उच्च श्रेणी की मॉइस्चराइज़िंग क्रीम के द्वारा त्वचा को हाइड्रेट करने की प्रक्रिया। इस फेशियल को महीने में दो बार किया जा सकता है। वैसे ये फेशियल बहुत महंगा होता है।

Advertisements

3. इलेक्ट्रिक करंट फेशियल (Electric Current Facial)- इस फेशियल में माइक्रो-करंट का उपयोग किया जाता है। दो वैंड की मदद से पॉजिटिव और नेगेटिव निकाले गये करंट ऊतकों को उत्तेजित कर परिसंचरण को बढ़ाते हैं।  इलेक्ट्रिक करंट फेशियल का उपयोग आजकल सब जगह होता है।

ये भी पढ़े आयोडीन की कमी को पूरा करने के घरेलू उपाय

4. गलवानिक फेशियल (Galvanic Facial)- रूखी और बेजान त्वचा वाले लोगों के लिये यह उत्तम विकल्प है। इस फेशियल में त्वचा को मॉइस्चराइज़ किया जाता है। इस फेशियल को चेहरे के अतिरिक्त शरीर के किसी भी भाग पर सिर्फ़ किया जा सकता है। गलवानिक फेशियल उन लोगों के लिये नहीं है जो हृदय रोग से पीड़ित हैं या जिनके दांतों में ब्रेसेस लगे हुऐ होते हैं।

5. फ्रूट फेशियल (Fruit Facial)- यह सम्पूर्ण प्राकृतिक फेशियल होता है। इसमें अधिकतर विटामिन-सी वाले फलों का इस्तेमाल होता है। फलों में पाये जाने वाले एन्ज़ाइम्स और एंटीऑक्सीडेंट्स दाग-धब्बों और झुर्रियों-महीन रेखाओं  को दूर करते हैं। इससे चेहरे में अद्भुत निखार आता है।

6. पैराफिन फेशियल (Paraffin Facial)- पैराफिन फेशियल बेजान और शुष्क त्वचा के लिये लाभकारी है। इस फेशियल का चलन  बढ़ता चला जा रहा है। इस फेशियल के लिये गर्म वैक्स को गौज मास्क (Gauge mask) के ऊपर लगाते हैं।  वैक्स को हटा देने के बाद त्वचा एकदम साफ़ और नम हो जाती है। पैराफिन का उपयोग हाथों और पैरों, विशेषकर घुटनों के उपचार के लिये किया जाता है।

7. माइक्रोडर्माब्रेशन फेशियल (Microdermabrasion Facial)- जिन लोगों की त्वचा बहुत संवेदनशील है उनके लिये यह फेशियल एकदम परफैक्ट है। इसमें वैक्यूम होता है जो एक प्रकार से त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। इससे त्वचा के छोटे-छोटे गंदगी के कण खत्म हो जाते हैं। यह पपड़ीदार कोशिकाओं को भी साफ़ कर देता है जिनको सामान्य तरीके से हटाना मुश्किल होता है। इसमें त्वचा कुछ समय के लिये थोड़ी लाल हो जाती है और थोड़ा सा दर्द भी होता है। यह मृत कोशिकाओं को हटाने का बहुत अच्छा उपाय है।

8. मुहांसे खत्म करने के लिए फेशियल (Facial to Get Rid of Acne)- जिन लोगों की त्वचा बहुत ज्यादा ऑयली होती है और मुहांसों की समस्या से जूझ रहे होते हैं। इस प्रक्रिया में सलिसिलिक और ग्लाईकोलिक एसिड का उपयोग किया जाता है जिसके लिये पहले त्वचा विशेषज्ञ की सलाह जरूरी होती है क्योंकि इस फेशियल को रोजाना करने की जरूरत होती है ताकि त्वचा में अतिरिक्त तेल खत्म हो सके। इसमें क्लींजिंग, स्टीमिंग और एक्सफोलिएशन गहराई से करनी पड़ती है। एक्सफोलिएटिंग के बाद कई प्रकार के मास्क लगाने पड़ते हैं।

ये भी पढ़े- मुहांसो से छुटकारा पाने के देसी उपाय

9. एरोमास्क फेशियल (Aroma Mask Facial)- यह फेशियल उन पुरुषों के लिये है जो तनाव ग्रस्त रहते हैं और चिंता से उबर नहीं पाते। इस फेशियल में एरोमैटिक तेल का उपयोग किया जाता है जिससे चेहरे की मांसपेशियां हाइड्रेट हो जाती हैं और आप रिलैक्स फील करते हैं।

10. कोलाजेन फेशियल (Collagen Facial)- इस फेशियल को कराने की सलास 25 वर्ष से ऊपर के लोगों को सलाह दी जाती है। इस फेशियल से त्वचा में कसावट आती है और कोमल बनी रहती है। बढ़ती उम्र के साथ कोलाजेन (एक प्राकृतिक प्रोटीन) टूटने लगता है, जिसके कारण त्वचा ढीली-ढाली और झुर्रीदार होने लगती है। इस फेशियल में बहुत अधिक समय लगता है। क्लींजिंग और एक्सफोलिएटिंग के बाद, कोलाजेन क्रीम से चेहरे पर अच्छी तरह मसाज की जाती है और फिर कुछ घंटे के लिये चेहरे पर लगी हुई क्रीम को छोड़ दिया जाता है।

11. ग्लाईकोलिक एसिड फेशियल (Glycolic Acid Facial)- वास्तव में ग्लाईकोलिक एसिड एक प्रकार का अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड होता है। ये गन्ना, चुकंदर और मीठे दूध में उपलब्ध जाता है। यह उत्तम एंटी-एजिंग और दाग धब्बों को साफ़ करने वाला पदार्थ है जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को गहराई से हटाने में मदद करता है।

12. एंटी-एजिंग फेशियल (Anti Aging Facial)- कोलाजेन, माइक्रोडर्माब्रेशन और ग्लाईकोलिक एसिड फेशियल ये सब एंटी-एजिंग फेशियल की श्रेणी से नीचे आते हैं। एंटी-एजिंग फेशियल में ऐसे उत्पादों और तकनीक का इस्तेमाल करते हैं जिससे ये बुढ़ापे के लक्षणों को खत्म करने में मदद करते हैं जैसे झुर्रियां और बारीक लाइनों को कम करना। इससे त्वचा में निखार आता है, त्वचा में कसावट आती है और आप अपनी वास्तविक उम्र से कम नजर आते हैं।

ब्रांडेड फेशियल किट्स Branded Facial Kits

दोस्तो, अब बताते हैं आपको कुछ बेहतरीन ब्रांडिड फेशियल किट्स जिनका उपयोग करके आप घर पर ही फेशियल कर सकते हैं

1. वीएलसीसी गोल्ड फेशियल किट (VLCC Gold Facial Kit) वीएलसीसी एक जाना पहचाना नाम है “ब्यूटी” की दुनियां में। गोल्ड फेशियल सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रोड्क्ट है। इस पैक में जरूरत की हर चीज मिल जाती है। क्लीन्ज़र, टोनर से लेकर स्क्रब, मास्क और मॉइश्चराइज़िंग जैल तक। यह हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग है, काले धब्बे और मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करता है।

2. वीएलसीसी डायमंड फेशियल किट (VLCC Diamond Facial Kit)- वीएलसीसी का एक और प्रोड्क्ट जो कुछ ही समय में पार्टी के लिए तैयार भी कर देता है। चेहरे पर तुरंत चमक आ जाती है। त्वचा को चिकना और मुलायम बनाकर उसकी रंगत निखारता है। हर्बल और गोल्ड फेशियल के बाद, जो त्वचा को चिकना और मुलायम बनाना चाहते हैं, वे इस प्रोड्क्ट को आजमा सकते हैं।

3. लोटस फेशियल किट (Lotus Facial Kit)- लोटस एक विश्वसनीय और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट्स का नाम है जो बहुत ही बेहतरीन और भरोसेमंद ब्रांडों में से एक है, जिसमें प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग किया जाता है। यह फेशियल सभी तरह की त्वचा के लिये है, सभी को सूट करता है। त्वचा को गहराई से साफ़ कर तुरंत चेहरे पर चमक लाता है और लंबे समय तक चलता है। 

ये भी पढ़े- एलोवेरा के फायदे

4. O3 फेशियल किट (O3 Facial Kit) यह O3 ब्रांड अच्छे कॉस्मेटिक उत्पादों की श्रेणी में आता है। यह किट क्लीन्ज़र, स्क्रब, क्रीम के साथ आती है। यह फेशियल किट डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में कार्य करती है, धूप से सुरक्षा प्रदान करती है और फेस मास्क में भी मदद करती है। यह फेशियल किट महंगी है।

5. जोवीस (JOVEES) फेशियल किट (JOVEES Facial Kit) इस फेशियल किट में छह टब होते हैं। प्रत्येक टब 50 ग्राम का होता है यानी काफी लंबे समय तक चलने वाली होती है। इस किट में क्लींजर, टोनिंग जैल, क्ले पैक और फेयरनेस क्रीम आदि होते हैं। इस उत्पाद को बनाने के लिये गेहूं के बीज, अखरोट, बादाम, खुबानी, विटामिन-ई, केसर और बेरबेरी का उपयोग किया जाता है जो आपकी त्वचा को किसी भी प्रकार की हानि नहीं पहुंचाते। यह फेशियल त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, हाइड्रेट करता है और चेहरे को निखार कर तुरंत चमक देता है।

6. सेंट बोटानिका विटामिन सी ब्राइटनिंग फेशियल किट (St. Botanica Vitamin C Brightening Facial Kit)- यह किट लग्जिरीयस है। इनमें मास्क, फोमिंग फेसवॉश और एक फेस मिस्ट शामिल होता है। इन प्रोड्क्टस में विटामिन-सी होता है जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और बुढ़ापे के लक्षणों को कम करता है। फोमिंग फेसवॉश में एलोवेरा जूस, सरू एसेंशियल ऑयल और हल्दी का एक्सट्रेक्ट होता है जो त्वचा को चमकदार बनाता है, हाइड्रेट करता है और त्वचा का पोषण करता है।  मास्क में विटामिन सी, ई, और बी3, हयालूरोनिक एसिड, सफेद काओलिन क्ले और सफेद बेंटोनाइट क्ले युक्त होता है।

7. रूप मंत्र हर्बल फेशियल किट (Roop Mantra Herbal Facial Kit)- यह हर्बल फेशियल सभी तरह की त्वचा के प्रकार के अनुकूल है। यह त्वचा को हाइड्रेट कर पुनर्जीवित करता है। क्लींजिंग मिल्क त्वचा को गहराई से साफ करता है, मसाज जैल रंग को निखारता है। फेस स्क्रब, मसाज जैल, फेस पैक, क्लींजिंग मिल्क, मसाज क्रीम और फेस ब्लीच क्रीम इस किट में सम्मलित हैं। 

8. शहनाज़ हुसैन फेशियल किट (Shahnaz Husain Facial Kit)- यह नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं। शहनाज़ हुसैन “हर्बल सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद की गुरु” हैं। इनका सात अलग-अलग उत्पादों का एक पैक इस फेशियल किट में आता है। किट के निर्देशानुसार इसका  उपयोग करना चाहिये। त्वचा को पोषण देने वाले और हल्का करने की चाहत वालों को यह उत्पाद उपयोग में लाना चाहिये। यह टैन हटाने में मदद करता है।

9. ओरिफ्लेम फेशियल किट (Oriflame Facial Kit)- फ्रूट फेशियल पसंद करने वालों के लिये यह बेहतरीन फेशियल किट है। इस फेशियल में पपीता, अमरूद और अनानास के गुण मिल जायेंगे। यह प्राकृतिक और पोष्टिक है, सभी प्रकार की त्वचा के अनुरूप है। इस किट में क्लीनर, स्क्रब, मसाज क्रीम, एक मास्क शामिल होते हैं और निर्देश स्पष्ट होते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेटिंग कर नमी बनाये रखता है। परन्तु इसके परिणाम अगले दिन दिखाई देते हैं। 

10. ओजोन फेशियल किट (Ozone Facial Kit) इस फेशियल किट के उत्पाद की मुख्य सामग्री बादाम का तेल, खीरा और एलोवेरा हैं। ये त्वचा को निखारने का काम करते हैं और सनबर्न से बचाते हैं। ब्लैकहैड्स, व्हाइटहैड्स, डार्क सर्कल, दाग-धब्बे, टैनिंग से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। यह उन लोगों के लिये ज्यादा लाभकारी है जो अधिक समय तक धूप में रहते हैं।

फेशियल के फायदे Benefits of Facials

1. त्वचा को डिटॉक्सीफाई करे (Detoxify the Skin)- दोस्तो, जैसे हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं उसी प्रकार त्वचा पर धूल, मिट्टी, प्रदूषण के कारण गंदगी जमती रहती है। फेशियल इस गंदगी को साफ़ करने का उत्तम विकल्प होता है क्योंकि सामान्य साबुन या फेसवाश से ये साफ़ नहीं हो पाती। विशेषज्ञ, इसके लिये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर क्रीम, समुद्री नमक, हर्बल एक्सट्रैक्ट्स और कई अन्य प्रकार के ऑयल का उपयोग करते हैं। फेशियल स्किन डिटॉक्सीफायर की सक्रिय भूमिका निभाता है।

2. त्वचा को एक्सफोलिएट करे (Exfoliate the Skin)- जब त्वचा पर गंदगी जमती रहेगी तो त्वचा की कोशिकाऐं मृत होकर त्वचा की सतह पर जमती रहती हैं जिससे त्वचा ड्राई और खुरदुरी हो जाती है। फेशियल में स्क्रब के सहारे त्वचा को एक्सफोलिएट किया जाता है। यह ऐसी प्रक्रिया होती है जिसमें मृत कोशिकाओं को त्वचा की सतह से हटा दिया जाता है। इसमें पील रसायन का उपयोग किया जाता है। इससे त्वचा अच्छी तरह साफ़ हो जाती है।

3. ब्लैकहैड्स और व्हाइटहैड्स हटाने के लिये (To Remove Blackheads and Whiteheads)- ब्लैकहैड्स और व्हाइटहैड्स रोम छिद्रों को बंद कर, त्वचा को सुस्त और सख्त बना देते हैं। त्वचा पर मुंहासों से बड़ी आकार की फुंसी टाइप कील उभर जाती हैं। इन्हीं को ब्लैकहैड्स कहा जाता है। वैसे तो ये चेहरे पर नजर आती हैं मगर कभी-कभी ये गर्दन, छाती, पीठ, हाथ और कंधे पर भी हो जाते हैं। व्हाइटहैड्स नाक पर, नथुनों पर सफेद रंग के बहुत छोटे-छोटे कांटों के समान होते हैं। प्रभावित स्थान के दबाने पर ये सफेद कांटे और ऊपर की तरफ आ जाते हैं। इन दोनों हैड्स के कारण त्वचा का बहुत नुकसान होता है। फेशियल इस समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है। फेशियल कराने से बंद पड़े रोम छिद्र खुल जायेंगे। महीने में दो बार फेशियल कराना लाभकारी होगा।

ये भी पढ़े- ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय

4. मुंहासों से राहत (Acne Relief)- जिस प्रकार ब्लैकहैड्स और व्हाइटहैड्स त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं उसी प्रकार मुंहासे भी त्वचा को सख्त, खुरदुरी और बेजान बनाते हैं। चेहरा बहुत ही खराब लगने लगता है। इनके कारण भी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। फेशियल इस समस्या से भी राहत दिलाकर त्वचा के रोम छिद्रों को खोलता है। इसके लिये एस्थेटीशियन मुंहासे के उपचार के लिये सैलिसिलिक एसिड युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं।  सैलिसिलिक एसिड पील मुंहासों और इसके दागों को समाप्त करने में मदद करते हैं।

5. रोम छिद्रों के लिये फायदेमंद (Beneficial for Pores)- दोस्तो, जैसा कि हमने ऊपर बताया कि कील-मुंहासे,ब्लैकहैड्स और व्हाइटहैड्स के कारण त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं परन्तु बात इतनी सी नहीं है। प्रतिदिन त्वचा का धूल-मिट्टी, कभी धूंआं, प्रदूषण, हवा में कीटाणु, सूर्य की हानिकारक किरणों और विषाक्त तत्वों आदि से सामना होता है जिनका असर चेहरे की त्वचा पर पड़ता है क्योंकि चेहरा ही खुला हुआ रहता है। परिणामस्वरूप त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। फेशियल इन बंद पड़े रोम छिद्रों को खोलने के लिये बेहतरीन विकल्प है। त्वचा के बंद रोम छिद्रों को खोलने के लिये विशेषज्ञ, फेशियल के समय भाप (Steam ) का उपयोग करते हैं और त्वचा की मृत कोशिकाओं को भी हटाते हैं।

6. चेहरे के दाग धब्बे हटाये (Remove Blemishes from face)- जैसा कि हमने ऊपर बताया कि फेशियल ब्लैकहैड्स और व्हाइटहैड्स हटाने में मदद करता है, साथ ही चेहरे से इनके दाग भी हटाता है। कई बार ऐसा होता है कि चेहरे पर कील, मुंहासों के दाग या अन्य किसी प्रकार के दाग, धब्बे चेहरे पर पड़े हुऐ हैं जिनसे चेहरा देखने में बुरा लगता है। फेशियल के माध्यम से ऐसे दाग हटाने का काम किया जाता है। एस्थेटीशियन (सौंदर्य विशेषज्ञ) इसके लिए सैलिसिलिक एसिड युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं जिससे कील, मुंहासे और चेहरे के दाग धब्बे खत्म हो जाते हैं।

7. आई बैग्स से राहत दे (Get Rid of Eye Bags)- दोस्तो, कई बार हमारी आंखें (नीचे की पलकों का भाग) ऐसी हो जाती हैं जैसे सूज गई हों, नीचे लटकी हुई, फूली सी। ऐसी स्थिति, नींद पूरी ना होने के कारण होती है। ये तनाव और थकावट के लक्षण हैं। आई बैग्स के और भी कारण है सकते हैं जैसे धूम्रपान, ज्यादा शराब पीना, ज्यादा नमक का सेवन, किडनी और थायराइड से जुड़ी समस्या आदि। ऐसी स्थिति में आंखें में काजल भी नहीं ठहरता और ना ही मेकअप से इसे छिपाया जा सकता है। यहां की स्किन भी बहुत संवेदनशील और नाजुक होती है एस्थेटीशियन इस स्थिति को भली-भांति समझते हैं और इसीलिये वे इसके लिये आंखों की विशेष क्रीम तैयार करके फेशियल के लिये उपयोग करते हैं।

8. डार्क सर्किल हटाने के लिये (To Remove Dark Circles)- आंखों के नीचे और आसपास की त्वचा बहुत कोमल और संवेदनशील होती है, फेशियल करते समय यहां का विशेष ध्यान रखना होता है। कुछ भी ऐसा वैसा नहीं लगाया जा सकता। चाहे इस जगह डार्क सर्किल हों या ना हों। यहां के फेशियल के लिये विशेषज्ञ आंखों की विशेष क्रीम के अतिरिक्त “खीरा” का उपयोग करते हैं। खीरा के चिप्स काटकर आंखों पर रख देते हैं। इससे आंखों को ठंडक मिलती है। खीरा में विटामिन-के की पर्याप्त मात्रा होती है जो आंखों के नीचे डार्क सर्किल और झुर्रियों को खत्म करता है। खीरा में मौजूद लिग्नांस (Lignans) कंपाउंड आंखों के आसपास की त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करता है।

ये भी पढ़े- डार्क सर्किल हटाने के घरेलू उपाय

9. फेशियल रक्त प्रवाह में सुधार करे (Facials Improve Blood Flow)- मसाज फेशियल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब चेहरे की मसाज होती है तो चेहरा ही नहीं पूरे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। इससे त्वचा की कोशिकाओं को ऑक्सीजन और कई पोषक तत्व मिल जाते हैं जिससे चेहरे पर ग्लो आ जाता है। 

10. एंटी एजिंग में फायदेमंद (Beneficial in Anti Aging)- जैसे जैसे उम्र बढ़ती है बुढ़ापा नजदीक आने के लक्षण प्रकट होने लगते हैं जैसे चेहरे पर झुर्रियां और बारीक लकीरें दिखाई देना। ऐसे में त्वचा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है।  यदि समय-समय पर फेशियल करवाया जाये तो इन लक्षणों का प्रभाव कम होने लगता है। कोशिकाओं का नवनिर्माण होता रहता है और कोलेजन के विकास को बढ़ावा मिलता है। झुर्रियों का फैलाव कम होने लगता है और आप अपनी वास्तविक उम्र से कम दिखते हैं।  

11. त्वचा में कसावट लाये (Tighten the Skin)- फेशियल के लिये विशेषज्ञ आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप फेस पैक मास्क, क्रीम आदि का उपयोग करते हैं। इनके अतिरिक्त पील रसायन, लोशन का भी उपयोग करते हैं। इन सामग्री में बॉटेनिकल एक्सट्रैक्ट मौजूद होते हैं जिससे कोलेजन का उत्पादन को बढ़ाता है और त्वचा में कसावट आती है। इससे ढीली होती हुई और लटकती त्वचा से राहत मिलती है जोकि बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करने में मदद करती है। 

12. तनाव कम करे (Reduce Stress)- हमारे शरीर पर सैकड़ों दबाव बिंदु होते हैं, चेहरे पर भी होते हैं जो शरीर की विभिन्न कार्य प्रणालियों से जुड़े होते हैं पर इनको पहचानना आसान नहीं होता। जो चेहरे की मसाज के एक्सपर्ट होते हैं, केवल वही जानते हैं कि कहां कितना प्रैशर देना है और उसका रिजल्ट क्या होगा। जब आप तनाव में होते हैं तो ये आपके चेहरे पर नजर आ जाता है और आपके खराब मूड का भी पता चल जाता है। फेशियल करते समय विशेषज्ञ चेहरे के प्रैशर पॉइंट को पहचान कर उन पर उचित दबाव डालते हैं जिससे चेहरे की अनुकंपी तंत्रिका तंत्र (Sympathetic Nervous System) सक्रिय हो जाती है। आपका मूड सही होने लगता है और तनाव भी खत्म हो जाता है।

13. फेशियल त्वचा के स्वास्थ को ठीक करे (Facials improve skin Health)- फेशियल से आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। फेशियल से त्वचा को उसकी जरूरत के मुताबिक पोषण तत्व मिल जाते हैं। फेशियल त्वचा को क्लींजिंग, टोनिंग, स्क्रबिंग और मॉइस्चराइज़ करता है। इससे त्वचा के अंदर से सफाई हो जाती है। त्वचा में नमी बनी रहती है और त्वचा में निखार आ जाता है। आपकी त्वचा में ग्लो आ जाता है और आप पहले से अधिक सुन्दर दिखते हैं।

14. आप रिलेक्स फील करते हैं (you feel relaxed)-  फेशियल कराने के बाद आप फाइनली रिलेक्स फील करते हैं। आपकी त्वचा सुन्दर हो जाती है। आपको अपने अंदर से ही फीलिंग आती है कि आप सुन्दर हैं और आपको खुशी महसूस होती है। आपका तनाव खत्म हो जाता है, आपका मूड अच्छा हो जाता है।

फेशियल के नुकसान Side Effects of Facial

दोस्तो, फेशियल कराने के या बहुत ज्यादा फेशियल कराने के हो सकते हैं निम्नलिखित नुकसान

1. एलर्जी हो सकती है (Allergic)- फेशियल के लिये उपयोग में लाये जाने वाले उत्पाद त्वचा के अनुरूप नहीं होते यानी कोई वस्तु आपकी त्वचा को सूट नहीं करते। ऐसी अवस्था में त्वचा पर खुजली हो सकती है। त्वचा का रंग लाल पड़ सकता है। बहुत सख्त तरीके से एक्सफोलिएशन भी त्वचा में खुजली पैदा कर सकता है। 

2. मुंहासे हो सकते हैं (Can have Acne)- फेशियल कराने से कील, मुंहासे, दाग, धब्बे आदि से छुटकारा मिलता है लेकिन कुछ लोगों के चेहरे पर दाने होने की वजह से रोमछिद्र ज्यादा खुल जाते हैं। ऐसी स्थिति में सीबम का निर्माण होकर रिसाव होता है। तैलीयता के कारण मुंहासे होने शुरु हो जाते हैं।

3. त्वचा का पीएच लैवल में असंतुलन (Imbalance in the PH Level of the Skin)- फेशियल के लिये उपयोग किये जाने वाले कठोर रसायनों से त्वचा का पावर ऑफ हाइड्रोजन यानी पीएच लैवल बिगड़ सकता है जिससे त्वचा खुश्क हो सकती है। त्वचा का पीएच स्तर 4।8 से 6 तक होना चाहिये। बहुत सख्त तरीके से एक्सफोलिएशन भी त्वचा को ड्राई कर सकता है। 

4. त्वचा के कटने का डर (Fear of Skin Cuts)- फेशियल करने वालों को अपनी उँगलियों और उपकरणों का उपयोग करना पड़ता है जिससे त्वचा के कटने और रक्त बहने की संभावना बनी रहती है या त्वचा की ऊपरी परत के खराब हो जाने का खतरा बरकरार रहता है।

5. बैक्टीरिया की संभावना (Potential for Bacteria)- फेशियल कराने से पहले आप सुनिश्चित कर लें कि फेशियल में इस्तेमाल किये जाने वाले उपकरण, भाप वाली मशीन एकदम साफ़ हों बल्कि सेनिटाइज्ड होने चाहियें। ऐसा ना होने के कारण त्वचा में बैक्टीरिया जाने का खतरा रहता है क्यों कि बैक्टीरिया के कारण ही ब्रेकआउट्स होते हैं।

कुछ सावधानियां Some Precautions

1. फेशियल कराने से पहले, जिस सैलून में आप जाना चाहते हैं, वहां के स्तर के बारे में पता कर लें।

2. फेशियल कराने से पहले, सैलून की सफाई के साथ-साथ उपकरण की सफाई और फेशियल करने वाले के हाथों की सफाई की जांच कर लें।

3. यदि आपको अपनी त्वचा के प्रकार के बारे में पता है तो फेशियल विशेषज्ञ को बता दें ताकि वह आपकी त्वचा के अनुरूप ही सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करे।

4. यदि आपको अपनी त्वचा के प्रकार के बारे में पता नहीं है तो भी यह बात फेशियल विशेषज्ञ को बता दें और फेशियल से पहले पैच टैस्ट करने को कहें।

5. यदि आपकी त्वचा को कोई एलर्जी है या कोई विशेष सौंदर्य प्रसाधन या किसी कम्पनी का कोई प्रोड्क्ट सूट नहीं करता है, या आप कोई दवाई ले रहे हैं या कोई बाम या ऑइंटमेंट का इस्तेमाल चेहरे पर कर रहे हैं, तो ये बात फेशियल विशेषज्ञ को अवश्य बता दें।

6. किसी भी नये प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले पैच टैस्ट जरूर करवायें। गर्भवती महिलाऐं इस बात का अवश्य ध्यान रखें।

7. यदि आपके चेहरे पर जलने, कटने, फटने, छाले का या अन्य किसी प्रकार का पीड़ा दायक निशान है तो फेशियल तब तक ना करवाऐं जब तक कि ये ठीक ना हो जायें।   

8. फेशयल का समय ऐसा चुनें कि फेशियल कराने के बाद जब आप सैलून से बाहर आयें तो धूप ना हो। या फिर सनग्लास, छत्री, सिर की कैप लेकर जायें और वापसी में इनका उपयोग करें। कहने का तात्पर्य है कि फेशियल के बाद धूप में ना निकलें। धूप से  टैनिंग हो सकती है।

9. फेशियल करवाने के बाद कम से कम दो दिन तक साबुन का या फेसवॉश का उपयोग ना करें। गर्दन को भी साबुन से ना धोयें। चेहरा साफ करने के लिये गुलाबजल का उपयोग बेहतर होगा।

10. कुछ दिनों के लिये स्क्रब से भी दूरी बनाकर रखें। फेशियल के बाद स्क्रबिंग से चेहरे की स्किन खराब हो सकती है।

11. फेशियल करवाने के बाद कछ दिन तक फेस मास्क से भी दूरी बनाकर रखें। किसी भी तरह का फेस मास्क न लगायें क्योंकि इससे आपके चेहरे का नेचुरल ग्लो खत्म हो जायेगा। चेहरे पर कोई रिएक्शन भी हो सकता है।  

12. फेशियल कराने में समय लगता है, लगभग एक से दो घंटे लग जाते हैं। इस दौरान भूख भी लग आती है, कुछ खाने, पीने का मन होता है। ज्यादातर चाय या कॉफी पीने की इच्छा होती है। परन्तु याद रखिये फेशियल कराने के तुरंत बाद चाय या कॉफी ना पीयें। इनसे दूरी बनाकर रखें क्योंकि फेशियल के बाद चाय या कॉफी पीने से ब्‍लड सर्कुलेशन में बाधा आ सकती है।

Conclusion

दोस्तो, आज के लेख में हमने आपको फेशियल के फायदे के बारे में विस्तार से जानकारी दी। फेशियल क्या है, फेशियल के प्रकार और कुछ ब्रांडेड फेशियल किट्स के नाम, इन सब के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया। देसी हैल्थ क्लब ने इस लेख के माध्यम से फेशियल के बहुत सारे फायदे बताये और नुकसान भी बताये। साथ ही फेशियल कराने से पहले और बाद की कुछ सावधानियां भी बताईं।  आशा है आपको ये लेख अवश्य पसन्द आयेगा।

दोस्तो, इस लेख से संबंधित यदि आपके मन में कोई शंका है, कोई प्रश्न है तो लेख के अंत में, Comment box में, comment करके अवश्य बताइये ताकि हम आपकी शंका का समाधान कर सकें और आपके प्रश्न का उत्तर दे सकें। और यह भी बताइये कि यह लेख आपको कैसा लगा। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और  सगे सम्बन्धियों के साथ भी शेयर कीजिये ताकि सभी इसका लाभ उठा सकें। दोस्तो, आप अपनी टिप्पणियां (Comments), सुझाव, राय कृपया अवश्य भेजिये ताकि हमारा मनोबल बढ़ सके। और हम आपके लिए ऐसे ही Health-Related Topic लाते रहें। धन्यवाद।

Disclaimer यह लेख केवल जानकारी मात्र है। किसी भी प्रकार की हानि के लिये ब्लॉगर/लेखक उत्तरदायी नहीं है। कृपया डॉक्टर/विशेषज्ञ से सलाह ले लें।

Summary
फेशियल के फायदे
Article Name
फेशियल के फायदे
Description
दोस्तो, आज के लेख में हमने आपको फेशियल के फायदे के बारे में विस्तार से जानकारी दी। फेशियल क्या है, फेशियल के प्रकार और कुछ ब्रांडेड फेशियल किट्स के नाम, इन सब के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया। देसी हैल्थ क्लब ने इस लेख के माध्यम से फेशियल के बहुत सारे फायदे बताये और नुकसान भी बताये।
Author
Publisher Name
Desi Health Club
Publisher Logo
Categories: Beauty Tips

1 Comment

Shiv Kumar Kardam · August 26, 2021 at 12:33 am

Beautiful article

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!