हैलो दोस्तो, आज हम एक ऐसे योग के बारे में बताएँगे। जिसे हम सब लोग जानते हैं  जिसका नाम है, कपालभाति. जी हां आज हम आपको कपालभाति के फायदे के बारे में बताएँगे। तो चलिए जानते हैं, “कपाल” संस्कृत भाषा का शब्द है, जिसका मतलब होता है, खोपड़ी या खोपड़ी के अंदर के सभी पार्ट (Brain organs) और “भाती” शब्द का मतलब होता है, तेज पैदा करना यानि (mind sharp) करना। इसलिए कपालभाति का सही मतलब होता है, जो Brain Organs के अंदर तेज पैदा कर देता है।  

कपालभाति के फायदे

जब हम साँस लेते है, तो बहुत सारे हमारे नैनोपार्टिकल (Nanoparticles) नाक के रास्ते से हमारे शरीर के अंदर चले जाते हैं । हमारी जो नाक होती है ये सिर की सभी सिराओं  का Main Entry Gate होती है। जो हमारे शरीर के  नैनोपार्टिकल (Nanoparticles) नाक के रास्ते शरीर के अंदर चले जाते हैं। ये सबसे पहले हमारे दिमाग पर असर करती है। ये जो नैनोपार्टिकल (Nanoparticles) होते हैं, नाक के फ़िल्टर सिस्टम को भी पार कर ही लेते हैं और Blood Brain Barrier के भी आर पार चले हैं। इसकी खोज 1994 में ही हो गई थी, पर उस वक्त इस बात का ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया था। जब सभी जगहों से इस तरह के खतरे बढ़ने लग गए। जैसे की डिप्रेशन (Depression)  के मामले  ज्यादा आने लगे और बहुत कम उम्र से ही लोगों  की आँखों की रोशनी कम होने लग गई, नींद नहीं आ रही है, एलर्जी हो रही है, या डाइजेस्ट की कमी रह जाती है, कंसन्ट्रेट  नहीं कर पाते हैं । यहाँ तक की सुसाइड की भी नौबत आ जाती है। तो इस पर जो रिसर्च की गई है कि ये जितनी भी परेशानी हो रही है, इनके बहुत से फैक्टर्स जो हैं उसमें से जो एक मेजर फैक्टर्स है नैनोपार्टिकल. ये जो नैनोपार्टिकल है  (Nanoparticles) हमारे दिमाग में जाकर इक्क्ठा हो  जाते हैं, एक बात और आपको बता दूं कि ये जो Nanotechnology शब्द है ये Professor Nario Taniguchi  साहब ने 1974 में दिया था। पर नैनोटेक्नोलाजी (Nanotechnology) का जो concept है इसका क्रेडिट (credite ) फेनमैन (Feynman) साहब को जाता है। क्यूं कि इन्होंने इस बारे में 29 December 1959  बात की थी।

कपालभाति के फायदे (Benefits of Kapalbhati)

  1. कपालभाति के ये फायदा होता है, आपका ग्रोथ हार्मोन (Growth Hormone) बढ़ने लगता है। जिसकी वजह से जेनेटिकली (Genetically) आपकी Hight  बढ़ सकती है आपकी उतनी Hight बढ़ जाती है। और जितनी आपकी ग्रोथ हो सकती है हो जाती है। इस लिए आपको teen age से  ही कपालभाति करना चाहिए।  
  1. आज कल थाइरोइड नार्मल हो  गई है। अगर आपको थाइरोइड की प्रॉब्लम है या फिर आपके Family history हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism) की है तो कपालभाति से अच्छा आपके लिए कुछ भी नहीं है। आप केवल कपालभाति करना शुरु कीजिये और 3-6 महीने के अंदर में आपकी थाइरोइड की प्रॉब्लम ख़तम हो जाएगी। 

ये भी पढ़े:- Yoga से Anxiety कैसे दूर करें

  1.  आज कल एक सबसे बड़ी समस्या आ गई है जो महिलाओं में सबसे ज्यादा होने लगी है वो है बांझपन (Infertility) इसी लिए सबसे बड़ा फायदा ये होता है कपालभाति करने से Follicle Stimulating हॉर्मोन जो ट्रीगर हो जाता है। जिसकी वजह से जितना फायदा महिलाओं को होता है उतना ही पुरूषों को भी होता है। यानि महिलाओं के जो Egg Cell होते हैं  वो बहुत ही ज्यादा Healhty भी हो जाते हैं और बहुत ज्यादा रेफ्रेक्टिवे (Refractive) भी हो जाते हैं और  पुरूषों को ये फायदा होता है उनके जो Sperm cell होते हैं उनकी यूटिलिटी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। वो लड़के जिनके रात में कपडे ख़राब हो जाते हैं । वो कपालभाति करें इसे करने से आपको ये समस्या कभी नहीं होगी। 
  1. कपालभाति करने से एंडोर्फिन्स(Endorphins) रिलीज़ (RELEASE) होते हैं जो आपके दिमाग के पलेसुरे सेंटर (Pleasure Center) को एक्टिविटी कर देते हैं । जिसकी वजह से आप न केवल तारोताज़ा महसूस करते हैं बल्कि आप अपने अंदर ख़ुशी भी महसूस करते हैं।
  1. कॉन्स्टिपेशन (constipation) एक ऐसी  बीमारी है जो लगभग हर एक व्यक्ति को होती है। जब आप कपालभाति करते हैं, तो आपके शरीर का जो हिस्सा सबसे ज्यादा एक्टिवेट हो जाता है वो है आपका पेट इस लिए कपालभाति करने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि पाचन क्रिया (Digestion System ) बहुत ही ज्यादा मजबूत हो जाता है। आज कल के लोगों का लाइफ स्टाइल कुछ इस तरह हो गया है जैसे कि स्टूडेंट ज्यादातर बैठ कर ही पढ़ते हैं और बड़े लोग ऑफिस में बैठे रहने से उनका खाना ठीक से नहीं पांच पाता है तो उन्हें पेट की सबसे ज्यादा प्रॉब्लम होती है।  इस लिए आप सभी को कपालभाति करना चाहिए। उससे आपके पेट कि समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाएँगी।
  1. कपालभाति करने का सबसे ज्यादा फायदा ये होता है। हमारा मेटा वॉल्यूम (meta volume) बहुत ही ज्यादा अच्छा हो जाता है। इसी वजह से वो लोग जो बहुत ही ज्यादा मोटे हैं या आर्थराइटिस (arthritis) के दर्द के वजह से ज्यादा चल फिर नहीं पाते हैं । वो लोग कपालभाति कर के अपना वजन काम भी कर सकते हैं  और उसे कण्ट्रोल (Control) में भी रख सकते हैं। 

कपालभाति कैसे करना चाहिए और किसे करना चाहिए

कपालभाति करने का सबसे सही समय होता है, सुबह फ्रेश होने के बाद यानि खाली पेट । अगर आप सुबह में नहीं कर सकते हैं तो आप शाम के समय कर सकते हैं । पर एक बात का ध्यान दें कि आपका पेट खाली हो।

ये भी पढ़े:Yoga से Back Pain कैसे दूर करे

कपालभाति कैसे करे

कपालभाति का सबसे सही तरीका ये होता है आप सबसे पहले सुख आसान में बैठ जायें और अपनी पीठ को किसी दीवार के सहारे लगा लें, फिर आप अपने अंदर साँस लें फिर उसे स्पीड से बाहर की और छोड़ दें 

अगर आपने कभी भी कपालभाति नहीं किया है तो आप शुरुआत 2 मिनट से कीजिये और कोशिश ये करिये कि आप २ मिनट में कम से कम 120 कपालभाति कर सकें । आप हर हफ्ते कुछ बढ़ाते चले जाइये और तब तक बढ़ाते चले जाइये जब तक आपमें 1 मिनट से लगातार 20 मिनट तक कर सकें ।

कपालभाति कितनी देर करना चाहिए

कपालभाति  का टाइमिंग 20 मिनट से ज्यादा नहीं करना चाहिए। कपालभाति करने के बाद आपको कुछ देर शवासन में जरूर लेटना चाहिए।

कौन कौन कपालभाति कर सकते है

वो लोग जिनकी अभी अभी कोई सर्जरी (surgery) हुई है या जिन महिलाओं के अभी पीरियड्स चल रहे हैं या वो औरतें जो अभी प्रेग्नेंट (pregnent ) हैं, इन सभी को छोड़ कर आप सभी लोग कपालभाति कर सकते हैं । अगर आप पोल्यूसन (pollution) वाली  जगह पर रहते हैं या आप स्मोकिंग (smoking) करते हैं तो आपको कपालभाति जरूर करना चाहिए।

Conclusion

दोस्तो, आज हमने इस पोस्ट में आपको कपालभाति के बारे में बताया है कि कपालभाति के फायदे क्या क्या होते हैं, अगर आपको इस पोस्ट से कुछ महत्वपूर्ण जानकारी मिली है तो हमें बहुत खुशी होगी कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी ठीक लग रही है। आप इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हैं अपने दोस्तों के साथ कि उन्हें भी इस कपालभाति के फायदे का लाभ उठा सकें, धन्यवाद।

 


3 Comments

Shivkumarkardam · October 14, 2020 at 10:17 am

Fruitful information provided by the Respected Blogger. Thank you.

    desihealthclub · October 14, 2020 at 10:27 am

    Thank you do much sir for appreciate

    Ram Mohan Haldia · October 18, 2020 at 5:18 am

    Really very useful information given
    Will benefit to all

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *