दोस्तो, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर। दोस्तो, सेक्स मानव जीवन का अत्यंत महत्वपूर्ण हिस्सा है, यही सृष्टि का आधार भी है। जीव-जन्तु, पशु, पक्षियों के लिये यह केवल प्रजनन का आधार हो सकता है। परन्तु मानव जाति के लिये यह केवल प्रजनन का आधार ही नहीं बल्कि चरम सुख प्राप्त करने का आधार भी है। मनुष्य इस मामले में सबसे अधिक सौभाग्यशाली है जो इस सुख का आनन्द प्राप्त करता है। इस सुख में कभी-कभी कुछ समस्याएं भी हो जाती हैं जिनका उपचार किया जाता है। दोस्तो, आपको याद होगा कि हमने सेक्स से जुड़ी समस्याओं पर लेख लिखे हैं जैसे स्वपनदोष, नपुंसकता, शीघ्रपतन आदि। आज हम सेक्स से सम्बंधित किसी समस्या  के बारे में नहीं बतायेंगे बल्कि इस बारे में जानकारी देंगे कि किस प्रकार सेक्स करने की अपनी क्षमता को बढ़ाया जाये जिससे अधिक समय तक सेक्स का आनन्द लिया जा सके। दोस्तो, यही है हमारा आज का टॉपिक “सेक्स पावर बढ़ाने के उपाय”। देसी हैल्थ क्लब इस लेख के माध्यम से आज आपको सेक्स पावर के बारे में विस्तार से जानकारी देगा और यह भी बतायेगा कि सेक्स पावर बढ़ाने के कौन कौन से उपाय हैं। तो, सबसे पहले जानते हैं कि सेक्स पावर क्या है और फिर इसके बाद बाकी बिन्दुओं पर जानकारी देंगे।

सेक्स पावर बढ़ाने के उपाय

सेक्स पावर क्या है? – What is sex Power?

दोस्तो, अपने पार्टनर के साथ संभोग करने में जो शारीरिक ऊर्जा लगती है और सहवास का आनन्द लेने के लिये कितने समय तक इस ऊर्जा को लगाये रख सकते हैं, इसी को कामशक्ति यानी सेक्स पावर कहा जाता है। सहवास में कितनी पावर लगती है इस बात का अंदाज आप यह जानकर लगा सकते हैं कि एक बार के सहवास से लगभग 400 से 500 कैलोरी तक बर्न हो जाती हैं। 

संभोग की समय सीमा – Intercourse time Frame

दोस्तो, संभोग की सीमा का कोई निर्धारित मानदण्ड नहीं है। कौन कितनी देर तक संभोग का आनन्द ले सकता है, यह निर्भर करता है पुरुष की मानसिक स्थिति एवं शारीरिक क्षमता पर जो हर किसी की अलग-अलग होती है। पुरुष में कामेच्छा जल्दी जागृत हो जाती है, जननांग में कामोत्तेजना भी जल्दी भर जाती है, अधिक समय तक रुक नहीं पाता इसीलिये वह सामान्य रूप से पांच से सात मिनट के बीच में ही स्खलित हो जाता है। परन्तु महिला के जननांग में, बनावट की वजह से उसमें कामेच्छा जागने में, उत्तेजित होने में, संभोग के लिये तैयार होने में समय लगता है। अतः महिला के लिये कम से कम 20 मिनट का समय बताया गया है। इन 20 मिनटों की शुरुआत, महिला के बिस्तर पर आने के समय से हो जाती है। अब यह पुरुष पर निर्भर करता है कि इन 20 मिनटों का उपयोग कैसे करता है, और 20 मिनट के अंतिम क्षणों में अपने 5-7 मिनटों का कैसे सदुपयोग करके अपने साथी को चरम सुख देता है और स्वयं भी चरम सुख को भोगता है। दोस्तो, इसे कहते हैं सही मायने में ठहराव। यही ठहराव आपकी सेक्स पावर का आधार है। पुरुष अपने इन 5, 7 मिनटों में कैसे वृद्धि करे, इसे कहते हैं सेक्स पावर को बढ़ाना, जिसका जिक्र हम आगे करेंगे। 

ये भी पढ़े- धातु रोग का घरेलू उपाय

सेक्स में समय का सदुपयोग कैसे करें? – How to Make Good use of time in Sex?

दोस्तो, जैसा कि हमने ऊपर बताया कि महिला में कामेच्छा जागने और उत्तेजित होने में समय लगता है, कम से कम 20 मिनट या इससे भी ज्यादा। यहां पुरुष के लिये यह समय बहुत महत्वपूर्ण होता है अपने पार्टनर को पूर्ण रूप से उत्तेजित करने में। उसके हाव, भाव से आपको समझना होगा कि वह संभोग के लिये “तैयार” है। इस स्थिति तक आपको अपने पर काबू रखना होगा, अपने पांच, सात मिनट बचा कर रखने होंगे क्योंकि ये कुछ मिनट आपके पार्टनर के लिये उसके 20 मिनट के अंतिम क्षणों के लिये सबसे अधिक महत्वपूर्ण होते हैं, अमूल्य होते हैं जो उसे “संभोग से समाधि” की स्थिति में ले जाते हैं। यदि आपने अपने ये पांच, सात मिनट शुरु में ही खराब कर दिये तो समझिये कि सब संभोग का आनन्द दोनों के लिये ही खत्म हो गया। इसके लिये हम आपको कुछ निम्नलिखित टिप्स बता रहे हैं जो आपको “समय के सदुपयोग” में मदद करेंगे –

1. सबसे पहले तो यह सुनिश्चित करें कि आपके कमरे में किसी भी प्रकार की बाधा ना हो, एकान्त, एकदम शांत। क्योंकि संभोग एक सिद्धि है जिसे साधना पड़ता है तभी आप दोनों समाधि की स्थिति में पहुंच कर संभोग के परम आनन्द का सुख भोग पायेंगे।

2. बहुत तेज सुगंध वाले इत्र का प्रयोग ना करें। तेज सुगंध से सिरदर्द हो सकता है। इसलिये हल्के और सामान्य सुगंध वाले इत्र ठीक रहते हैं।

3. बिस्तर पर पहुंच कर आप अपना और अपने पार्टनर का मूड रोमान्टिक बनाइये। इसके लिये शुरुआत डार्क चॉकलेट से कर सकते हैं। मीठी चॉकलेट और मीठी बातें।

4. फिर हल्की-हल्की छुअन, छेड़छाड़।

5. आलिंगन, चुंबन।

6. अंगों से खेलना, कामक्रीड़ा (Foreplay) की शुरुआत करें, निरन्तर जारी रखें। 

7. अंग-प्रत्यंग पर चुंबन जारी रखें, उत्तेजित करने की भरपूर कोशिश करें। 

8. पार्टनर को पसंद हो तो ओरल सेक्स करें अन्यथा जिद या जबरदस्ती ना करें। 

9. अपनी उत्तेजना पर कंट्रोल में रखें, उसके हाव-भाव को समझते हुऐ, संभोग की तरफ बढ़ें। 

शीघ्रपतन और सेक्स पावर के बीच अंतर – Difference between Premature Ejaculation and Sex Power

दोस्तो, देसी हैल्थ क्लब यहां स्पष्ट करता है कि शीघ्रपतन एक कारण जरूर हो सकता है सेक्स पावर कम होने का लेकिन शीघ्रपतन ही  सेक्स पावर कम होना कहलाता है, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। दोनों में बहुत अंतर है। यदि कोई व्यक्ति संभोग करते हुऐ 60 सैकेन्ड के अंदर ही स्खलित हो जाता है तो इसे शीघ्रपतन कहते हैं जोकि एक बीमारी है। परन्तु 60 सैकेन्ड के बाद, दो या तीन और इससे अधिक समय में स्खलित होता है तो यह सेक्स पावर कहलाती है जोकि उसकी अपनी है। यह कोई रोग नहीं है। इस क्षमता को वह बढ़ाना चाहता है या वह पांच, सात मिनट की क्षमता को भी और बढ़ाना चाहता है तो इसे सेक्स पावर में वृद्धि करना कहा जायेगा।

ये भी पढ़े- शीघ्रपतन का देसी उपचार

सेक्स पावर कम होने के कारण –  Cause of low Sex Power

दोस्तो, सेक्स पावर के कम होने के अनेक कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख कारण निम्नलिखित हैं –

1. किसी ना किसी बात को लेकर या किसी समस्या से तनाव ग्रस्त रहना या चिंता रहना या भयभीत रहना। 

2. नपुंसकता (Erectile Dysfunction)

3. शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) की समस्या।

4. टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन का स्तर कम हो जाना।

5. पार्टनर का भरपूर साथ ना देना। इससे सेक्स करने की इच्छा ही मरने लगती है।

6. नशे का आदि होना।

7. बहुत अधिक धूम्रपान करना।

8. कुछ विशेष रोग जैसे डायबिटीज, हृदय रोग आदि। 

9. बढ़ती हुई उम्र का प्रभाव।

10. अश्लील साहित्य पढ़कर, पोर्न वीडियोज़ देख-देख कर रोजाना हस्तमैथुन की आदत से सेक्स पावर कम होती है। इसका पता व्यावहारिक सेक्स करते समय चलता है।  

सेक्स पावर कम होने के लक्षण – Symptoms of low Sex Power

1. कामेच्छा का कम हो जाना।

ये भी पढ़े- महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के उपाय

2. जननांग में उत्तेजना की कमी।

3. सेक्स में तृप्ती ना मिल पाना।

4.  चरम सुख अवधि का कम होना।

5. सेक्स में पार्टनर को संतुष्ट ना कर पाना।

6. सेक्स में अच्छा प्रदर्शन ना कर पाना

7. हीन भावना महसूस करना।

8. पार्टनर से नज़रें चुराना।

सेक्स पावर बढ़ाने के उपायHow to Increase Sex Power

1. शिलाजीत (Shilajit)- दोस्तो, शिलाजीत को एक उत्तम “सेक्स टॉनिक” कहा जाता है। प्राचीन काल से ही यौन शक्ति बढ़ाने के लिये इसका इस्तेमाल होता आया है। दुनियां के सबसे पुराने मानव यौन संबंधी साहित्य  “काम सूत्र” में भी शिलाजीत का जिक्र किया गया है। यह पुरूष और महिला दोनों में ही कामेच्छा और काम शक्ति को बढ़ा देता है और संभोग के सुख को चरम आनन्दित बनाता है। शिलाजीत का सेवन दूध के साथ करना उत्तम होता है। वैसे इसका सेवन आप पानी में मिलाकर या घी/मक्खन के साथ या शहद में मिलाकर सेवन सकते हैं। शिलाजीत तरल, पाउडर और कैप्सूल के रूप में मिलता है। सही मायने में सेक्स पावर को बढ़ाना ही शिलाजीत का मुख्य काम है। 

ये भी पढ़े- शिलाजीत के फायदे

2. अश्वगंधा (Ashwagandha)- अश्वगंधा जड़ी-बूटी है, इसे आयुर्वेद में मेध्य रसायन भी कहा गया है।  अश्वगंधा को औषधीय गुणों का श्रोत माना जाता है, इसके पत्ते, फल, बीज, जड़ यानी सब कुछ उपयोग में लाये जाते हैं। अश्वगंधा सेक्स पावर बढ़ाने का यौन रामबाण उपाय है। यह टेस्टोस्टेरॉन (Testosterone) नामक सेक्स हार्मोन को बूस्ट करता  है। टेस्टोस्टेरॉन पुरुष-सेक्स हार्मोन तथा एक एनाबोलिक स्टीरॉएड होता है जो पुरुष यौन लक्षणों के विकास को बढ़ाता है और इसका संबंध यौन क्रियाकलापों, रक्त संचरण से होता है। यही हार्मोन सेक्स के लिये प्रेरित करता है। इसका चूर्ण और कैप्सूल दोनों ही मिलते हैं। गुनगुने दूध में 5 ग्राम अश्वगंधा चूर्ण और 5 ग्राम मिश्री मिलाकर, दिन में दो बार, सुबह और शाम को पीयें, तीन महीने तक। अश्वगंधा चूर्ण या कैप्सूल पानी से भी ले सकते हैं (कैप्सूल दिन में एक बार)। निश्चित रूप से सेक्स पावर में बढ़ोतरी होगी, वीर्य गाढ़ा होगा और शुक्राणुओं की गुणवत्ता सुधार होने के साथ-साथ इनकी संख्या भी बढ़ेगी। 

3. शतावरी (Asparagus)- आयुर्वेद के अनुसार, शतावरी बेल, जड़ी-बूटी की श्रेणी में आती है। इसकी बेल एक से दो मीटर तक लंबी होती है जो हर प्रकार के जंगलों और मैदानी इलाकों में मिलती है। आयुर्वेद में इसको ‘औषधियों की रानी’ कहा गया है। इसे कामोद्दीपक भी कहा जाता है अर्थात् ऐसी जड़ी बूटी जो कामेच्छा और काम शक्ति को बढ़ाने का काम करती है। इसी लिये इसका इस्तेमाल कामोत्तेजना की कमी को पूरा करने के लिये और सेक्स पावर बढ़ाने के लिये किया जाता है। शतावरी चूर्ण का सेवन दूध के साथ करने से शीघ्रपतन से छुटकारा मिलता है। प्रतिदिन 5 से 10 ग्राम शतावरी को घी के साथ सेवन करने से वीर्य की वृद्धि होती है और सेक्सुअल स्टेमिना भी बढ़ता है। इसके सेवन से स्वपनदोष जैसी बीमारी से छुटकारा मिलता है। 

4. सफेद मूसली (White Muesli)- सफेद मूसली एक दुर्लभ जड़ी-बूटी है जो भारत के जंगलों में पायी जाती है। इसके पौधे पर सफेद रंग का फूल आते हैं। इसका उपयोग पुरुषों में सेक्स पावर को बढ़ाने और नपुंसकता जैसी बीमारी के उपचार के लिये किया जाता है। इसे भारतीय वियाग्रा भी कहा जाता है। यह प्राकृतिक कामोद्दीपक जड़ी-बूटी है जो कामेच्छा को बढ़ा कर, यौन अंगों में उत्तेजना भरकर, लंबे समय तक संभोग के चरम सुख की अनुभूति कराती है। इसका सेवन दिन में दो बार सुबह शाम कर सकते हैं भोजन करने के दो घंटे बाद, गुनगुने दूध के साथ। नपुंसकता और शीघ्रपतन से छुटकारा पाने के लिये एक गिलास दूध में 15 ग्राम सफेद मूसली की जड़ को उबालकर दिन में दो बार पीयें।

5. केसर (Saffron)- गर्म तासीर और औषधीय गुणों से सम्पन्न केसर को लाल सोना (Red Gold) भी कहा जाता है। इसकी विशेषता यह है कि स्त्री और पुरुष दोनों की ही कामोत्तेजना को बढ़ाता है। केसर के अर्क में मौजूद क्रॉकेटिन कामोत्तेजना पर अपना शक्तिशाली प्रभाव छोड़कर कामाग्नि भड़काता है। केसर में वीर्यवर्धक गुण होते हैं जिससे वीर्य गाढ़ा होता है और काम शक्ति बढ़ती है। रात को एक गिलास गर्म दूध में केसर के कुछ रेशे या केसर पाउडर और मिश्री मिलाकर पीयें। केसर के सेवन करने से स्वपनदोष, धातु रोग, शीघ्रपतन, नपुंसकता जैसे रोगों से भी छुटकारा मिलता है। केसर को आप गर्म पानी, चाय में भी मिलाकर पी सकते हैं। 

ये भी पढ़े- केसर के फायदे

6. लौंग (Cloves)- लौंग से टेस्टोस्टेरोन पुरुष सेक्स हार्मोन में वृद्धि  होती है। जैसा कि हमने ऊपर बताया कि यह पुरुष सेक्स हार्मोन तथा एक एनाबोलिक स्टेरॉयड होता है जो पुरुष को यौन क्रियाकलापों के लिये और सेक्स करने के लिये प्रेरित करता है। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार लौंग का सेवन यदि संयमित मात्रा में किया जाये, तो टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद मिलती है। और लौंग की अधिक मात्रा इस हार्मोन के उत्पादन को कम भी कर सकती है। स्वास्थ विशेषज्ञों के अनुसार लौंग  पुरुषों में पौरुष शक्ति बढ़ाने का काम करती है यानी सेक्स पावर को बढ़ाती है। लौंग और जायफल को घिसकर नाभि पर लगाने से पुरुष में कामेच्छा, यौन उत्तेजना और संभोग करने की क्षमता बढ़ जाती है। लौंग का तेल नाभि पर लगाने से पुरुष जननांग में अत्याधिक कठोरता आ जाती है और आकार में भी बढ़ोतरी हो सकती है। रात को सोने से पहले दो लौंग चबाकर खाने या पानी के साथ सटकने से यौन क्रिया का समय लंबा खिंच सकता है। 

7. लहसुन (Garlic)- लहसुन की तासीर गर्म होती है। लहसुन में ऐफ्रोडिजिएक नामक कामोत्तेजक गुण होता है जो कामेच्छा को जागृत करके काम क्रीडा करने को प्रेरित करता है। कच्चे लहसुन के सेवन से पुरुष के जननांग में पूरी तरह रक्त संचार होता है जिससे वह कठोर होकर भरपूर उत्तेजित हो जाता है। लहसुन की दो, तीन कलियां सुबह खाली पेट खाइये या देसी घी में भून कर खाइये। इससे काम शक्ति में बढ़ोत्तरी होगी। कच्चा लहसुन खाने से उन लोगों को बहुत फायदा होगा जिनको नपुंसकता (Erectile Dysfunction) की समस्या है। 

ये भी पढ़े- लहसुन के फायदे और नुकसान

8. काजू मिल्क (Cashew Milk)- काजू मिल्क  विटामिन-ई से भरपूर  होता है जो रक्त संचार में सुधार कर रक्त प्रवाह को निर्बाध गति देता है। काजू मिल्क के सेवन से यौन उत्तेजना और काम-शक्ति और काम-क्षमता में जबरदस्त बढ़ोत्तरी होती है। संभोग के समय काम क्षमता में वृद्धि को आप स्वयं महसूस करेंगे। इसके लिये आप रोजाना एक कप काजू मिल्‍क में एक चम्मच शहद को अच्छी तरह मिक्स कर लें और रात का भोजन करने के दो घंटे बाद इसे पीयें। कुछ ही हफ्ते बाद आपकी सेक्स पावर में वृद्धि हो जायेगी। 

9. बादाम (Almond)- बादाम, सेक्स पावर को बढ़ाने वाला प्राकृतिक उपाय है। बादाम में आप बादाम का भी प्रयोग कर सकते हैं। बादाम जिंक, सेलेनियम और विटामिन-ई जैसे खनिज और पोषक तत्वों से समृद्ध होता है। इसके सेवन से काम और प्रजन्न क्षमता दोनों ही बढ़ते हैं। रात के 4,5 भीगे हुऐ बादाम, सुबह छीलकर, पीस कर गर्म दूध में मिलाकर पीयें। बादाम सेवन का एक और उपाय है कि आप 4 बादाम, 20-25 पत्तियां बेल की और 200 ग्राम चीनी लेकर इनको पीस लें। इस मिश्रण को पानी में डालकर हल्की आग पर पकायें। जब यह पूरी तरह पक जाये तब इसका सेवन करें। 

10. छुहारे (Dates)- छुहारा एक ऐसा ड्राई-फ्रूट है जो काजू, बादाम, अखरोट की तुलना में बहुत सस्ता होता है लेकिन गुणों में किसी से कम नहीं। फाइबर, कैल्शियम, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम जैसे खनिजों और विटामिन-ए, सी, राइबोफ्लेविन, पाइरिडोक्सिन, नियासिन, फोलिक एसिड से भरपूर छुहारा शक्ति का खजाना है। छुहारे को आप ऐसे ही खा सकते हैं। वैसे दूध में उबालकर खाने से ज्यादा फायदा होता है। 4, 5 छुहारे दूध में उबाल कर खायें और दूध पी लें। इससे वीर्य में वृद्धि होगी, कामेच्छा और काम शक्ति यानी सेक्स पावर बढ़ेगी। छुहारा दूध में उबालने से यह फायदा होगा कि उबलने से यह नर्म हो जायेगा, खाने में आसानी होगी और इस  छुहारे की मिठास लेकर दूध प्राकृतिक रूप से मीठा हो जायेगा। अलग से चीनी मिलाने की जरूरत ही नहीं है।  

11. स्टेरॉयड (Steroids)- स्टेरॉयड मानव द्वारा निर्मित कृत्रिम हार्मोन है जिसका संबंध यौन शक्ति और मांसपेशियों के विकास से है। इस दवा से शरीर में सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन को बढ़ावा मिलता है। इन दवाओं को दो वर्ग में बांटा गया है, एक कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स और दूसरा एनाबॉलिक। एनाबॉलिक स्टेरॉयड, सिंथेटिक हार्मोन होते हैं जो मांसपेशियों का निर्माण, उनकी मरम्मत करने, शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने, सेक्स हार्मोन बढ़ाने और सेक्स पावर को बढ़ाने के लिये इस्तेमाल में लाये जाते हैं।

ये भी पढ़े- स्टेरॉयड क्या होता है ?

ये दवाऐं गोलियां, सीरिप, इंजेक्शन के रूप में आते हैं। परन्तु इन दवाओं का सेवन डॉक्टर की सलाह के बिना बिल्कुल भी ना करें। कितनी दवा लेनी है, किस तरह लेनी है और कितने समय तक लेनी हैं इस बारे में डॉक्टर की सलाह अनिवार्य है। 

12. डार्क चॉकलेट(Dark Chocolate) – फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर और मैगनीज जैसे अनेक पोषक तत्वों और विटामिनों से भरपूर डार्क चॉकलेट केवल स्वाद ही नहीं देती बल्कि सेक्स पावर मेडिसिन के रूप में काम करती है। डार्क चॉकलेट के खाने से एंड्रोफिन (Endorphin) नामक हार्मोन श्रवित होता है जिसे खुशी देने वाला हार्मोन कहा जाता है। यह आपका “मूड” बनाता है और सेक्स के लिये प्रेरित करता है। सेक्स से पहले इसे खाने से सेक्स की समय अवधि स्वतः ही बढ़ जाती है। इसके नियमित सेवन से सेक्स पावर में वृद्धि हो जायेगी। 

13. कौंच (Kaunch)-  कौंच एक पौधा होता है जिसकी फलियों से काले रंग के बीज निकलते हैं। ये बीज आयुर्वेदिक दवा के रूप में काम करते हैं जो शरीर के अनेक विकारों को दूर करते हैं। यह एक कामोद्दीपक दवा भी है जिसका उपयोग खासकर पुरुष बांझपन और तंत्रिका विकारों के उपचार में किया जाता है। इसके सेवन से पुरुषों और महिलाओं दोनों को ही कामेच्‍छा और काम शक्ति बढ़ाने में फायदा होता है। पुरुषों में यह टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन को बढ़ाता है। कौंच के बीजों को दूध या पानी में कुछ देर के लिये भिगो दें ताकि ये फूल जायें। फिर इनका छिलका उतार लें। इन बीजों को धूप में सुखा दें। जब ये सूख जायें तो इनको पीसकर चूर्ण बना लें।  इस चूर्ण को दूध में उबाल कर सुबह शाम पीयें। इस चूर्ण को आप मिश्री के साथ भी ले सकते हैं। दो, तीन महीने लगातार खायें, निश्चित रूप से नपुंसकता, सेक्स पावर की कमी दूर हो जायेगी। साथ ही बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल और शुगर का स्तर भी सामान्य हो जायेगा।

14. उड़द की दाल (Urad Dal)- सेक्स पावर बढ़ाने का यह सबसे सरल उपाय है उड़द की दाल। उड़द की दाल और चावल की खिचड़ी बना कर इसमें देसी घी डालकर दिन में एक बार जरूर खायें। खिचड़ी खाने के बाद, गुनगुना मीठा दूध पीयें। इसे एक महीने तक जारी रखें। नपुंसकता, शीघ्रपतन जैसी बीमारी दूर होगी और निश्चित रूप से सेक्स पावर में भी इजाफा होगा। इसके विकल्प स्वरूप आप आधा चम्मच उड़द की दाल और कौंच के बीज एक साथ पीस कर खा सकते हैं।

15. प्याज (Onion)- प्याज एक ओजस्वी वनस्पति है। यह सामान्य प्याज हो या हरी दोनों ही यौन रोग की समस्या में फायदेमंद होती हैं। इसके सेवन से शीघ्रपतन जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाता है। हरी प्याज के बीज काम क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। हरी प्याज के बीजों को पीसकर पानी में मिला दें। तीन बार भोजन करने से पहले इस पानी को पीयें। एक महीने तक यह प्रक्रिया जारी रखें। कच्चा प्याज आप सलाद के रूप में खा सकते हैं। विकल्प के तौर पर प्रतिदिन आप प्याज के 6 मि.ली. रस में 3 ग्रा. घी और ढाई चम्मच शहद मिलाकर सुबह शाम पीयें और बाद में दूध पी लें। इससे वीर्य और सेक्स पावर में वृद्धि होगी। 

16. तुलसी(Basil) – सेक्स पावर बढ़ाने के लिये तुलसी बहुत फायदेमंद है। इससे नपुंसकता, शीघ्रपतन जैसी समस्याएं ठीक हो जाती हैं। तुलसी का उपयोग आप निम्न प्रकार कर सकते हैं :-

(i)  तुलसी की जड़ या इसके बीजों को पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को 3 ग्रा. की मात्रा में लेकर पुराने गुड़ के साथ मिला कर खायें।  

(ii) तुलसी की जड़ को पीसकर 5 ग्रा. की मात्रा में पान में रखकर सेवन करें। इससे वीर्य गाढ़ा होगा और संभोग करने की क्षमता भी बढ़ेगी। 

(iii) 30 ग्राम तुलसी के बीज और 60 ग्राम सफेद मूसली की जड़ लेकर दोनों को मिलाकर अच्छी तरह पीस लें। फिर इस मिश्रण में, अलग से थोड़े से मिश्री के दाने पीसकर, मिलाकर किसी बर्तन में भरकर रख लें। रोजाना सुबह शाम इस चूर्ण का पानी या दूध के साथ सेवन करें। 

ये भी पढ़े- तुलसी के फायदे

17. केला (Banana)-  सेक्स से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिये केला बहुत उपयोगी है। केले में पाये जाने वाले ब्रोमालाइन नामक एन्जाइम और सेरोटोनिन नामक हॉर्मोन आपके मूड और मन को खुश करने के साथ-साथ सेक्स में संतुष्टि प्रदान करता है। वैसे तो रात का समय केला खाने के लिये उचित नहीं है परन्तु यदि आप रात को दो केले खाकर सेक्स करते हैं तो कामोत्तेजना बहुत बढ़ जायेगी और इससे सेक्स करने की समय अवधि भी बढ़ जायेगी।  प्रतिदिन एक केला और 100 ग्राम खजूर खाकर, मिश्री मिला हुआ गर्म दूध पीयें। इससे वीर्य गाढ़ा होगा और सेक्स पावर भी बढ़ जायेगी।

कुछ अन्य उपाय – Some Other Solutions

1. एक गिलास गाय के दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीयें। इससे वीर्य गाढ़ा होगा और कामशक्ति भी बढ़ेगी। 

2. सर्दियों में प्रतिदिन सुबह के समय दो-तीन खजूर देशी घी (गाय का घी और भी अच्छा है) में भूनकर नियमित रूप से खायें।

3. पिसे हुऐ बादाम, पिस्ता, बेल फल के बीज और कूटे हुऐ छुहारे बराबर मात्रा में मिलाकर खायें। 

4.  5, 6 मुनक्कों को पानी से धोकर अच्छी तरह साफ कर लें।  फिर इनको दूध में उबालकर खायें। खाने के बाद दूध पी लें।

5. एक ग्राम जायफल का चूर्ण प्रतिदिन सुबह पानी के साथ सेवन करने से सेक्स पावर बढ़ती है।

6. एक चम्मच कटा हुई हरा धनिया एक कप पानी में 15-20 मिनट तक ढंककर उबालें फिर इसे छानकर 2-4 बड़ा चम्मच दिन में एक बार पीयें।

7. सुबह के नाश्ते में एक ग्लास टमाटर के जूस में एक चम्मच शहद मिलाकर पीयें।  

8. 150 ग्राम गाजर काटकर, इसमें आधा उबला हुआ (Half boiled) एक अंडा और एक टेबलस्पून शहद मिलाकर रोजाना दिन में एक बार खायें। इसे दो महीने तक जारी रखें। 

Conclusion – 

दोस्तो, आज के लेख में हमने आपको सेक्स पावर बढ़ाने के उपाय के बारे में विस्तार से जानकारी दी। सेक्स पावर क्या है, संभोग की समय सीमा, सेक्स में समय का सदुपयोग कैसे करें, शीघ्रपतन और सेक्स पावर बीच अंतर, सेक्स पावर कम होने के कारण और सेक्स पावर कम होने के लक्षण, इन सब के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया। देसी हैल्थ क्लब ने इस लेख के माध्यम से आपको सेक्स पावर बढ़ाने के बहुत सारे उपाय भी विस्तार से बताये। आशा है आपको ये लेख अवश्य पसन्द आयेगा। 

दोस्तो, इस लेख से संबंधित यदि आपके मन में कोई शंका है, कोई प्रश्न है तो लेख के अंत में, Comment box में, comment करके अवश्य बताइये ताकि हम आपकी शंका का समाधान कर सकें और आपके प्रश्न का उत्तर दे सकें। और यह भी बताइये कि यह लेख आपको कैसा लगा। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और  सगे – सम्बन्धियों के साथ भी शेयर कीजिये ताकि सभी इसका लाभ उठा सकें। दोस्तो, आप अपनी टिप्पणियां (Comments), सुझाव, राय कृपया अवश्य भेजिये ताकि हमारा मनोबल बढ़ सके। और हम आपके लिए ऐसे ही Health-Related Topic लाते रहें। धन्यवाद।

Disclaimer – यह लेख केवल जानकारी मात्र है। किसी भी प्रकार की हानि के लिये ब्लॉगर/लेखक उत्तरदायी नहीं है। कृपया डॉक्टर/विशेषज्ञ से सलाह ले लें।

Summary
सेक्स पावर बढ़ाने के उपाय - How to Increase Sex Power in Hindi
Article Name
सेक्स पावर बढ़ाने के उपाय - How to Increase Sex Power in Hindi
Description
आज के लेख में हमने आपको सेक्स पावर बढ़ाने के उपाय के बारे में विस्तार से जानकारी दी। सेक्स पावर क्या है, संभोग की समय सीमा, सेक्स में समय का सदुपयोग कैसे करें।
Author
Publisher Name
Desi Health Club
Publisher Logo

13 Comments

Shiv Kumar Kardam · August 13, 2021 at 4:26 pm

It’s a great Article with full of knowledge on this subject and it’s beneficiary for all. Thanks

  • Naveen sharma · August 14, 2021 at 4:21 am

    It’s a great post…. thanks

  • best gynecologist in delhi ncr · August 27, 2021 at 9:22 am

    Awesome info in THis Blog Thanks For Sharing THis

  • Best IVF Center in South Delhi · August 27, 2021 at 11:25 am

    Such A Amazing info in This Blog Thanks For Sharing This

  • Best IVF Centre In Faridabad · August 31, 2021 at 11:18 am

    Such Amazing info in This Blog Thanks For Sharing This

  • Surrogacy Centre In Gurgaon · September 2, 2021 at 10:18 am

    Wonderful Information In This Blog For Sex Power

  • Female Infertility Treatment In Faridabad · September 10, 2021 at 8:27 am

    Fantastic Info In For The How To Increase A Sex Power

  • Surrogacy Centre In Delhi NCR · September 13, 2021 at 4:49 am

    Awesome Info In This Blog Thanks For Sharing Such A Hudge And Wonderful Information

  • Best Hospital In Faridabad · September 14, 2021 at 10:10 am

    Great Info in This Blog Such A Wonderful Blog

  • Best Infertility Specialist In Gurgaon · September 15, 2021 at 9:35 am

    Awesome info in THis Blog Thanks For Sharing THis

  • Best Fertility Centre In Faridabad · September 17, 2021 at 9:27 am

    Fantastic Info in This Blog Thanks For Sharing THis

  • Best Fertility Centre In Faridabad · September 17, 2021 at 9:27 am

    Greatful info in This Blog Thanks FOr Shairng THis

  • surrogacy centre in noida · October 14, 2021 at 9:46 am

    Amazing Information IN THis Bloog Thanks U Desi Health Club

    Leave a Reply

    Avatar placeholder

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    error: Content is protected !!